क्यों हैं डराने वाले महाराष्ट्र के नये हालात
Gambhir Samachar|March 01, 2021
कोरोना वायरस के महाराष्ट्र में नए मामलों की तेजी से बढ़ती रफ्तार डराने वाले और निराशजनक हैं . जब सारे देश में पहले की तुलना में कोरोना संक्रमित लोगों के मामले घट रहे हैं, तब देश के अति महत्वपूर्ण राज्य महाराष्ट्र में तेजी से नए केस सामने आना गंभीर नकारात्मक संकेतों की तरफ इशारा कर रहा है.
आर.के. सिन्हा

महाराष्ट्र सरकार के निकम्मेपन के चलते ही वहां पर कोरोना काबू में आने की बजाय तेजी से बढ़ रहा है. राज्य सरकार की प्राथमिकताएं बिलकुल ही सही नहीं हैं. वह इस कोरोना काल में भी ओछी राजनीति ही कर रही है. उसने राज्य के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी को लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक एकेडमी, मसूरी में आईएएस प्रशिक्षणार्थियों को व्याख्यान देने तक के लिये अपने गृह राज्य जाने के लिए सरकारी विमान नहीं दिया. यह करके भी वह अपनी पीठ थपथपा रही है.

जरा इनकी बेशर्मी तो देखिए कि शिव सेना के तमाम नेता राज्य सरकार के फैसले को सही बता रहे हैं. अब वे जरा यह भी तो बता दें कि उनके राज्य में कोरोना के मामले क्यों तेजी से बढ़ रहे हैं? मेरे कुछ मित्र हाल ही में मुंबई में थे. वे बता रहे थे देश की आर्थिक राजधानी में मास्क पहने हुए लोग गिनती के ही दिखाई देते हैं. जुहू बीच पर मस्ती के लिए आने वाले सैकड़ों लोग न तो सामाजिक दूरी बना के चल रहे हैं और न ही मास्क पहन रहे हैं.ये ही स्थिति गेटवे ऑफ इंडिया में भी नजर आती है. हां, दोनों जगहों पर शायद ही कुछ अपवाद मिल सकते हैं.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GAMBHIR SAMACHARView All

ऑक्सीजन पर सियासत

कोरोना वायरस से पैदा हुए हालात तो महाराष्ट्र, दिल्ली, यूपी और कई और भी राज्यों में करीब करीब एक जैसे ही हैं, लेकिन दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी के चलते अस्पतालों में भर्ती मरीजों की जान पर बन आयी है. ऑक्सीजन न मिलने की वजह से तो वेंटिलेटर पर रहे 22 मरीजों की महाराष्ट्र के अस्पताल में भी मौत हो गयी, लेकिन वहां ऑक्सीजन की कमी नहीं थी, बल्कि, गैस लीक होने के चलते करीब आधे घंटे तक मरीजों तक ऑक्सीजन पहुंचने में रुकावट आ गयी.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

भाजपा के लिए खतरनाक है मोदी का आत्मनिर्भर भारत अभियान!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान का मकसद तो यही है कि हर बात के लिए सारे लोग सरकार का मुंह न देखते रहें जितना भी संभव हो सके खुद भी कुछ न कुछ करें और अपने आस पास के लोगों को भी ऐसा ही करने के लिए प्रेरित करें.जब देश का प्रत्येक नागरिक आत्मनिर्भनर बनने की कोशिश करेगा तो सरकार पर काम का बोझ कम होगा और सरकार लोगों की बुनियादी जरूरतों को छोड़ आगे के बारे में सोचेगी. ये समझाइश भी इसीलिए रही है कि कोई ये न सोचे कि सरकार ने आपके लिए क्या किया हमेशा लोग ये सोचें कि देश के लिए हमने क्या किया?

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

प्रकृति के अनुरूप थे हमारे पुरखे!

मनुष्य को प्रकृति के करीब ला रहा है कोरोना. जी हा, आपने बिलकुल सही पढ़ा है. जब-जब मनुष्य प्रकृति के नियमों के विरुद्ध चला है, तब-तब उसे बीमारियों और संक्रमण फैलाने वाले वायरसों से दो-दो हाथ होना पड़ा है. प्राचीन समय ऋषि-मुनियों के आश्रम प्राकृतिक वातावरण के बीच हुआ करते थे और उन्हीं आश्रमों में रहकर ये ईश्वरीय ध्यान करते थे और शिष्यों को शिक्षा प्रदान किया करते थे. इतना ही नहीं ये ऋषि-मुनि प्रकृति के करीब रहकर सौ साल से ऊपर तक की आयु में भी स्वस्थ जीवन जीया करते थे. लेकिन आज हम पक्के घरों की चार दीवारी में बंद परवे, कूलर और एसी की हवा खाकर बीमार हो रहे हैं जो वायरस और संक्रमण को फैलाने में अहम भूमिका अदा करते हैं.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

फॉर्मल हुआ हर्बल

लगभग एक शताब्दी बाद दुनिया यह देखने के लिए बाध्य हुई कि एक महामारी ने पूरी धरती को एक साथ अपनी चपेट में ले लिया. तमाम आधुनिक मेडिकल साइंस इस महामारी को नियंत्रित करने में विफल साबित हुआ.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

कोरोना को हराने आई सेना

कोरोना से जंग लड़ने के लिए अब भारतीय सेना भी मोर्चे पर आ गई है. इसलिए यह उम्मीद बंधी है कि कोरोना की चालू लहर पर काबू पाने में मदद मिलेगी.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

ऑक्सीजन के क्यों पड़े लाले?

कोरोना के शिकार कई मरीज इलाज के इंतजार में दम तोड़ रहे हैं. जिन लोगों को साँस लेने में ज्यादा तकलीफ हो रही है उनका इलाज करने में अस्पतालों को दिन-रात एक करना पड़ रहा है. जिन लोगों को किस्मत से बेड मिल गई है, उनकी साँसें बचाने के लिए अस्पताल भारी जद्दोजहद में जुटे हैं. सोशल मीडिया और व्हॉट्स ग्रुप पर ऑक्सीजन सिलिंडरों की माँग करती अपीलों की भरमार है.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

ऑक्सीजन और वनों की उपयोगिता

कोरोना वैक्सीन छोड़िए, इस संकट में लोगों को ऑक्सीजन तक नसीब नहीं हो रही है. 'कोरोना सांसे छीन रहा है', अब तक लोग सुनते आ रहे थे पर जिस तरह से सभी राज्यों में ऑक्सीजन की कमी हुई है, उसमें लोग यह दर्दनाक वाकया देखने को मजबूर हो गए हैं. आत्मा सिहर कर रह जाती है, जैसे ही कोई अखबार पढ़ो या टीवी देखो. हर तरफ कोरोना ने कोहराम मचा रखा है. उससे भी ज्यादा दुरवद यह है कि लोगों को ऑक्सीजन तक मयस्सर नहीं हो रही है.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

अब बढ़ेगी पाकिस्तान की मुश्किलें

पहले से एक साथ कई मुश्किले झेल रहे पाकिस्तान के लिए अब एक और नई मुश्किलें खड़ी होने जा रही है. दरअसल, आफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया में पाकिस्तान की भूमिका रही है. इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने घोषणा की है कि अफगानिस्तान में तैनात सभी अमेरिकी सैनिक सितंबर की 11 तारीख तक वापिस लौट जाएंगे. अमेरिका की इस डेडलाइन पर पाकिस्तान नजर बनाए हुए हैं. पाकिस्तान का कहना है कि अमेरिकी सैनिकों के वापस जाने को अफगान शांति प्रक्रिया से जोड़ा जाना चाहिए.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

कोरोना काल में आयुर्वेद की ओर आत्मनिर्भर भारत

आयुर्वेद प्राकृतिक एवं समग्र स्वास्थ्य की पुरातन भारतीय पद्धति है. संस्कृत मूल का यह शब्द दो धातुओं के संयोग से बना है आयुः + वेद 'आयु' अर्थात लम्बी उम्र (जीवन) और 'वेद' अर्थात विज्ञान.अतः आयुर्वेद का शाब्दिक अर्थ जीवन का विज्ञान है.

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021

मुंबई का ऑक्सीजन मैन

देश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अस्पताल में बेड से लेकर ऑक्सीजन तक की कमी के चलते लोगों की जान जा रही है. ऐसे में मुंबई के मलाड स्थित मालवणी के 32 वर्षीय शाहनवाज शेख कुछ जिंदगियाँ बचाने के लिए मैदान में हैं.पैसों की कमी हुई, तो उन्होंने अपनी महंगी एसयूवी कार बेच दी और ऑक्सीजन सिलेंडर खरीद कर लोगों को मुफ्त ऑक्सीजन देना शुरू कर दिया. सिलेंडर कम पड़े, तो अपनी सोने की चेन के साथ कुछ और जरूरी चीजें बेच दी. शाहनवाज शेख ने बताया, 'ऑक्सीजन की कमी से लोगों की जान जा रही है. ऐसे में हमारा प्रयास है कि जितना संभव हो, हम लोगों तक मुफ्त ऑक्सीजन पहुँचाएँ और लोगों की जान बचाएँ. इसके लिए हमने अपनी एसयूवी कार सहित कुछ कीमती सामान बेच दिया.'

1 min read
Gambhir Samachar
May 01, 2021
RELATED STORIES

MICROSOFT PROFITS SOAR AS CLOUD DEMAND CONTINUES IN PANDEMIC

Microsoft’s profits soared during the first three months of 2021, thanks to ongoing demand for its software and cloud computing services during the pandemic.

2 mins read
AppleMagazine
AppleMagazine #496

‘BRITCOIN' DIGITAL CURRENCY BEING CONSIDERED BY UK

British authorities are exploring the possibility of creating a new digital currency that Treasury chief Rishi Sunak touted as “Britcoin.”

2 mins read
AppleMagazine
AppleMagazine #495 *Special Edition

Unending Pandemic. Global Anxiety. Travel Restrictions. Perfect Time To Start An Airline!

David Neeleman, airline savant (think Jetblue) and perpetual optimist, is at it again with a new budget carrier called Breeze

10+ mins read
Bloomberg Businessweek
April 26 - May 03, 2021 (Double Issue)

THE PANDEMIC WILL MAKE KIDS OR BREAK THEM

THE COVID-19 ERA has worked as a stress test for parents and kids alike, breaking some while bringing out reserves of strength and resilience in others.

3 mins read
Reason magazine
June 2021

How Will We Remember The Pandemic?

The science of how our memories form— and how they shape our future

10+ mins read
The Atlantic
May 2021

Ready For A Big Return

The end of the pandemic is in sight, and many franchises are anticipating an explosion in business. Leaders at four franchises share how their brands are working overtime to prepare for the rush and win back coveted business.

10 mins read
Entrepreneur
April - May 2021

A Squeeze on the Global Middle Class

An estimated 150 million people slipped down the economic ladder in 2020, the first setback in almost three decades

10 mins read
Bloomberg Businessweek
April 12, 2021

Unlocking the Mysteries of Long COVID

A growing g number of clinicians are on an urgent quest to find treatments for a frighteningly pervasive problem. They’ve had surprising early success.

10+ mins read
The Atlantic
April 2021

Our Sad Souvenirs of The Pandemic

Americans can’t go anywhere, but we’re still buying the T-shirt.

9 mins read
The Atlantic
April 2021

Spring Break Staycation

Travel plans on hold this year? No worries—home is where it’s happening. Here’s how to map out the ideal anti-getaway right in your own backyard...

3 mins read
Girls' Life magazine
April/May 2021