देवभूमि में जीत का शंखनाद
DASTAKTIMES|December 2021
देश की सियासत में पिछले सात वर्षों से जिस तरह मोदी के नाम का डंका बज रहा है, उत्तराखण्ड में भी लगातार उसकी गूंज सुनाई दे रही है। चुनाव दर चुनाव जीत दर्ज करती आ रही भाजपा के लिए सबसे बड़ी राहत यह है कि मोदी फैक्टर के साथ। युवा धामी कार्ड ने माहौल बदल दिया है और इसकी खलबली कांग्रेस खेमे में साफ देखने को मिल रही है। पार्टी चाह कर भी इसका तोड़ नहीं निकाल पा रही है। नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री का पद संभाला था और तब से उत्तराखण्ड में भी भाजपा अविजित स्थिति में है। वर्ष 2014 में पांचों लोकसभा सीटों पर जीत के साथ इसकी शुरुआत हुई, जबकि वर्ष 2017 के पिछले विधानसभा चुनाव में 70 में से 57 सीटें हासिल कर भाजपा ने कदम आगे बढ़ाए। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में फिर पांचों सीटें भाजपा की झोली में। इन सभी चुनावों में मोदी ही भाजपा का सबसे बड़ा चेहरा रहे। कांग्रेस के लिए यही चिंता का सबसे बड़ा सबब है कि लोकसभा से लेकर विधानसभा चुनाव तक उसका मुकाबला हमेशा मोदी से ही होता आया है। इस बार मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस मुख्यमंत्री बदले जाने को बड़ा मुद्दा बनाने में लगी थी। लेकिन, मुख्यमंत्री धामी जिस तरह से काम कर रहे हैं और उनकी कार्यशैली की विरोधी भी तारीफ करने में पीछे नहीं हैं, उससे कांग्रेस की रही सही उम्मीदें भी चकनाचूर हो गई हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने अचानक तीनों कृषि कानून वापस लेने का ऐलान कर डाला। इसके बाद मुख्यमंत्री धामी तूफानी बैटिंग करते नजर आए। उत्तर प्रदेश से पांच रुपये अधिक गन्ने की कीमत कर दी। यही नहीं अगला कदम देवस्थानम बोर्ड को भंग करने का उठा दिया। ऐसे में ऐन मौके पर कांग्रेस की पूरी चुनावी रणनीति की हवा निकल गई।
राम कुमार सिंह

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पहाड़ में मिशन 2022 की सफलता के लिए देहरादून के परेड मैदान से चुनावी शंखनाद कर साफकर दिया कि विपक्ष चाहे जितनी भी कोशिश कर ले, नमो के जादू से पार पाना उसके लिए कतई आसान नहीं होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की प्रशंसा कर स्पष्ट सन्देश दिया कि वह सरकार के मुखिया के तौर पर धामी के कामकाज से न सिर्फ पूरी तरह सन्तुष्ट हैं बल्कि ये भरोसा और प्रगाढ़ हुआ है। इस तरह धामी एक बार फिर शीर्ष नेतृत्व की उम्मीदों पर खरा उतरने में सफल हुए हैं। ये इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके जरिए प्रधानमंत्री ने सियासी दांव चलते हुए साफ कर दिया कि प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा डबल इंजन के काम से ही चुनावी संग्राम लड़ेगी। विधानसभा चुनाव के लिहाज से काफ अहम मानी जा रही इस रैली में प्रधानमंत्री ने यह संदेश दिया कि यदि देवभूमि और केन्द्र में डबल इंजन की सरकार होगी तो यहां विकास की गंगा बहती रहेगी।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM DASTAKTIMESView All

टॉप गियर में योगी सरकार विरोधी दल में कलह

उत्तर प्रदेश की राजनीति में विपक्ष का सारा दारोमदार समाजवादी पार्टी पर आन पड़ा है। योगी सरकार को सदन में दो तिहाई बहुमत प्राप्त है। तो भी विरोधी दल यानी सपा का यह संख्या बल उसको घेरने के लिए पर्याप्त है। समाजवादी पार्टी अगले चुनावों तक जनता में अपने लिए कितना समर्थन और सम्मान अर्जित कर पाती है, यह सदन और सदन से बाहर उसके प्रदर्शन पर ही निर्भर करेगा। अखिलेश यादव ने इस अवसर को अच्छी तरह पहचाना है। लेकिन जिसे कहते हैं, सिर मुढ़ाते ही ओले पड़ना, समाजवादी पार्टी शक्तिशाली विपक्ष की भूमिका में आने से पहले ही अपने आन्तरिक कलह में घिर गई है।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

हाइब्रिड सुरक्षा मॉडल समय की मांग

हाइब्रिड सुरक्षा मॉडल समय की मांग है। निजी क्षेत्र की विभिन्न औद्योगिक और विनिर्माण इकाइयों को प्रभावी सुरक्षा मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार का अर्धसैनिक बल सीआईएसएफ और निजी सुरक्षा एजेंसियां एक साथ मिल कर काम कर सकती हैं। गृह मंत्रालय का मानना है कि सीआईएसएफ जैसे सुरक्षा बल अकेले देशभर में निजी क्षेत्र की विभिन्न औद्योगिक और विनिर्माण इकाइयों को प्रभावी सुरक्षा मुहैया नही उपलब्ध करा सकते। इसी कड़ी में सीआईएसएफ से निजी सुरक्षा एजेंसियों को प्रशिक्षण देने की जिम्मेदारी लेने पर विचार करने को भी कहा गया है।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

भीमताल : मशरूम क्रांति का नया पड़ाव

उत्तराखंड के पर्वतीय ग्रामीण क्षेत्रों से पलायन रोकने के लिए मशरूम की खेती को एक बड़े समाधान के रूप में देखा जा रहा है। इसीलिए नैनीताल के मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी का कहना है कि गांवों से पलायन रोकने के लिए मशरूम उत्पादन, पॉलीहाउस योजना, बागवानी, मत्स्य पालन समेत अन्य योजनाओं से लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

ट्रेडिशनल मेडिसिंस के क्षेत्र में बजता भारत का डंका

डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन, विश्व में अपनी तरह का पहला केन्द्र है, जिसका 19 अप्रैल, 2022 को जामनगर में उद्घाटन किया गया। इस केन्द्र का लक्ष्य पारंपरिक चिकित्सा की क्षमता को तकनीकी प्रगति और साक्ष्य - आधारित अनुसंधान के साथ एकीकृत करना है। जामनगर इसके आधार के रूप में कार्य करेगा और इस नए केंद्र का उद्देश्य विश्व को शामिल करना और उसे लाभान्वित करना है।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

चारधाम यात्रा श्रद्धालुओं के आतिथ्य को तैयार धामी सरकार

यात्रियों को देवभूमि में दिल खोलकर स्वागत हो और उन्हें किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो, इसके लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएं समय पर दुरस्त करने के निर्देश दिए हैं। यात्रा से जुड़ी सभी तैयारियों पर मुख्यमंत्री स्वयं नजर बनाए हुए हैं। अब तक एक लाख से अधिक यात्री चारधाम यात्रा के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

मुस्लिम तुष्टीकरण - राज्य सरकारें हिन्दुओं को घोषित कर सकती हैं अल्पसंख्यक

हाल ही में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम 1992 चर्चा में रहा क्योंकि हाल ही में एक याचिका दायर करके केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों को दर्जा देने के अधिकार पर चुनौती पेश की गई है और ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि हाल ही में केंद्र सरकार ने इस बात पर विचार करना शुरू किया था कि जिन राज्यों में हिंदुओं की संख्या काफी कम हो गई है वहां पर हिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित कर दिया जाए, इसलिए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को 4 सप्ताह का समय देते हुए इस बारे में स्पष्टीकरण देने को कहा है।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

सियासत की नयी तस्वीर गढते धामी उत्तराखंड की राजनीति में नए युग का आगाज

धामी के बहाने सिर्फ भाजपा ही नहीं, उत्तराखंड की सियासी तस्वीर बदलने जा रही है। प्रदेश की राजनीति में भुवन चंद खंडूरी, भगत सिंह कोश्यारी, विजय बहुगुणा, हरीश रावत, हरक सिंह, दिवाकर भट्ट, काशी सिंह ऐरी का युग अब लगभग खत्म सा हो गया है। रमेश पोखरियाल निशंक, त्रिवेंद्र सिंह रावत, अजय भट्ट, मदन कौशिक, सतपाल महाराज और गणेश जोशी की सियासी पारी भी ढलान पर है। राज्य की सियासत को हर कहीं अब नए नेतृत्व की दरकार है। वैसे भी भाजपा रणनीतिक रूप से तमाम राज्यों में नए नेतृत्व पर फोकस कर ही रही है। इसी क्रम में उत्तराखंड में भी भाजपा का सियासी दौर बदल रहा है।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

जीरो टॉलरेंस और सुशासन हमारी प्रतिबद्धता : धामी

उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी नई पारी में बदले - बदले से नजर आ रहे हैं।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

जम्मू कश्मीर के लिए 20 हजार करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांबा में 3100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन किया। कुल 8.45 किलोमीटर लंबी यह सुरंग सड़क मार्ग से बनिहाल और काजीगुंड के बीच की दूरी को 16 किलोमीटर कम कर देगी और यात्रा में लगने वाले समय में लगभग डेढ घंटे की कमी ला देगी।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

गांधी परिवार का विकल्प है ही कहां!

कांग्रेस के पास बहुत सीमित विकल्प ही उपलब्ध हैं। ऐसे में प्रशांत किशोर की बातों को आत्मसात करना उसके लिए पार्टी के लोग एकदम हितकर मानते हैं। प्रशांत किशोर चुनाव विशेषज्ञ हैं और उन्होंने कांग्रेस के हालातों पर गहराई से अध्ययन कर अपने प्रस्ताव तैयार किए हैं। वे सोनिया गांधी व दूसरे नेताओं के समक्ष इन्हीं प्रस्तावों पर प्रजेंटेशन भी दे चुके हैं। कांग्रेस के साथ दिक्कत यह है कि विभिन्न राज्यों में उसका वोट बैंक उसके पास से तेजी से खिसक रहा है। उत्तर प्रदेश इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। उसे उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव में कूल दो सीटें और 3 प्रतिशत से भी कम वोट मिले हैं।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022
RELATED STORIES

MUSK WARS WITH TWITTER OVER HIS BUYOUT DEAL - ON TWITTER

Tesla CEO Elon Musk promised that taking over Twitter would enable him to rid the social media platform of its annoying “spam bots.” Now he’s arguing — without presenting any evidence — that there might be just too many of those automated accounts for the $44 billion deal to move ahead.

2 mins read
Techlife News
May 21, 2022

MCDONALD'S ERA IN RUSSIA COMING TO A CLOSE, RESTAURANTS SOLD

McDonald’s is selling all of its restaurants in Russia 30 years after the burger chain became a powerful symbol of easing Cold War tensions between the United States and Soviet Union.

2 mins read
Techlife News
May 21, 2022

HARLEY-DAVIDSON SUSPENDS PRODUCTION FOR 2 WEEKS, SHARES FALL

Harley-Davidson announced a two-week suspension of vehicle assembly and most shipments, citing a regulatory compliance issue with one of its suppliers.

1 min read
Techlife News
May 21, 2022

CONSUMERS SHIFT AGAIN, FLUMMOXING BIG RETAILERS LIKE TARGET

The pandemic vastly changed the way Americans spend money and now as they return to pre-pandemic behavior, they’re tripping up retailers again.

3 mins read
Techlife News
May 21, 2022

CONGRESS DIVES INTO UFOS, BUT NO SIGNS OF EXTRATERRESTRIALS

Congress held its first hearing in half a century on unidentified flying objects. And no, there is still no government confirmation of extraterrestrial life.

2 mins read
Techlife News
May 21, 2022

NY AGENCY FILES DISCRIMINATION COMPLAINT AGAINST AMAZON

A state agency in New York has filed an administrative complaint against Amazon, alleging the e-commerce giant discriminated against pregnant and disabled workers by denying them “reasonable accommodations” and forcing them to take unpaid leave, Gov. Kathy Hochul announced this week.

1 min read
Techlife News
May 21, 2022

GOOGLE'S RUSSIAN BUSINESS PLANS TO FILE FOR BANKRUPTCY

Google says its Russian subsidiary is planning to file for bankruptcy because it can’t pay staff and suppliers.

1 min read
Techlife News
May 21, 2022

DUSTY DEMISE FOR NASA MARS LANDER IN JULY; POWER DWINDLING

A NASA spacecraft on Mars is headed for a dusty demise.

2 mins read
Techlife News
May 21, 2022

‘TWITTER PHILANTHROPY' REVEALS CHASMS IN SOCIAL SAFETY NET

Single father Billy Price was already struggling to make ends meet before someone broke into his Michigan storage unit, stole his identity and ruined his credit.

6 mins read
Techlife News
May 21, 2022

ARGO TOUTS DRIVERLESS OPERATIONS IN MIAMI AND AUSTIN, TEXAS

An autonomous vehicle technology company that partners with Ford and Volkswagen says it has started driverless operations in two of eight cities where it is developing its technology.

1 min read
Techlife News
May 21, 2022