कबिरा खड़ा बाजार में -बिन खर्ची सब सून
DASTAKTIMES|December 2021
कर्णधार हरियाणा लोक सेवा आयोग के डिप्टी सक्रेटरी, अनिल नागर को स्टेट विजिलेन्स द्वारा 18 नवंबर, 2021 को गिरफ्तार कर नागर तथा उसके सह-आरोपियों से 3.5 करोड़ रुपये की रिश्वत राशि बरामद करने के बाद सरकार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए सात दिसम्बर को सेवा से बर्खास्त दिया है। परंतु प्रदेश की विपक्षी पार्टियां केवल डिाटी सेक्रेटरी को बर्खास्त करने भर से संतुा नहीं हैं और गहन जांच की मांग कर रही हैं ताकि अन्य बड़ी मछलियों की संलिप्तता भी उजागर हो सके ।
जग मोहन ठाकन

भले ही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हर मंच से कितने ही दावे करते रहे हों कि उनकी सरकार नौकरियां दी जा रही हैं और पूर्ववर्ती सरकारों की तरह किसी भी प्रकार की पर्ची -खर्ची' का कोई स्थान नहीं है ,परंतु हाल ही में प्रक्रियाधीन दन्त चिकित्सक भर्ती ने मुख्यमंत्री के इस दावे को न केवल ध्वस्त कर दिया अपितु वर्तमान भाजपा सरकार एवं इसकी भर्ती प्रणाली को भी कटघरे में लाकर खड़ा कर दिया है।

इस फर्जीवाड़े में घोषित मुख्य कर्णधार हरियाणा लोक सेवा आयोग के डिप्टी सक्रेटरी, अनिल नागर को स्टेट विजिलेन्स द्वारा 18 नवंबर, 2021 को गिरफ्तार कर नागर तथा उसके सह-आरोपियों से 3.5 करोड़ रुपये की रिश्वत राशि बरामद करने के बाद सरकार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए सात दिसम्बर को सेवा से बर्खास्त दिया है। बर्खास्तगी को लेकर सरकार की ओर से जारी आदेशों में बताया गया है कि भर्ती कांड में गिरफ्तार अनिल नागर और इसके सहयोगियों से विभिन्न परीक्षाओं के 30-32 उम्मीदवारों से संपर्क की बात सामने आई है। इसमें एचसीएस प्रारम्भिक के 15 उम्मीदवार थे, जिनमें से 5 पास हुए। डेंटल सर्जन भर्ती परीक्षा के 17 उम्मीदवार इनके संपर्क में थे, जिनमें से 13 पास हुए हैं। आरोप है कि अनिल नागर और उसके एक सहयोगी अश्विनी ने डेंटल सर्जन और एचसीएस प्रारंभिक परीक्षा की ओएमआर शीट में हेराफेरी की थी। परंतु प्रदेश की विपक्षी पार्टियां केवल डिप्टी सेक्रेटरी को बर्खास्त करने भर से संतुष्ट नहीं हैं और गहन जांच की मांग कर रही हैं ताकि अन्य बड़ी मछलियों की संलिप्तता भी उजागर हो सके ।

भिवानी में पाँच दिसम्बर को एक कार्यक्रम में पत्रकारों से वार्तालाप में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने वर्तमान भर्ती घोटालों पर प्रतिक्रिया ने व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार इन घोटालों पर सफाई देने की कोशिश कर रही है। लेकिन जनता को सरकार की सफाई नहीं, बल्कि निष्पक्ष जांच चाहिए। प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी-जेजेपी सरकार के दौरान नौकरियों को परचून की दुकान पर सामान की तरह बेचा जा रहा है, फिर भी सरकार की तरफ से पूरे मामले की लीपापोती की जा रही है। इसलिए सरकार नौकरियों की सेल लगाने वाले दुकानदार को पकड़ने की बजाय सिर्फ सेल्समैन को पकड़कर खानापूर्ति कर रही हैं। सरकार को हाईकोर्ट के सिटिंग जज की निगरानी में पूरे घोटाले की जांच करवानी चाहिए। अगर सरकार अपने आप को पाक-साफ बता रही है तो फिर उसे जांच से संकोच क्यों है? हरियाणा में एक कहावत प्रचलित है कि अकेली भेड़ धड़ी (पाँच किलोग्राम) बिनोले हजम नहीं कर सकती। शायद काँग्रेस पार्टी भी इसी ओर इंगित कर रही है। पार्टी द्वारा सात दिसम्बर को हरियाणा लोक सेवा आयोग कार्यालय के घेराव प्रदर्शन के दौरान पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि हरियाणा के युवाओं के भविष्य को मंडी में बोली लगाकर बेचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा बाकायदा बोर्ड लगाकर भर्तियों की निलामी की जा रही है और अलग-अलग नौकरी के लिए अलगअलग खर्ची वसूली जा रही है। उन्होंने कहा कि भर्ती

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM DASTAKTIMESView All

टॉप गियर में योगी सरकार विरोधी दल में कलह

उत्तर प्रदेश की राजनीति में विपक्ष का सारा दारोमदार समाजवादी पार्टी पर आन पड़ा है। योगी सरकार को सदन में दो तिहाई बहुमत प्राप्त है। तो भी विरोधी दल यानी सपा का यह संख्या बल उसको घेरने के लिए पर्याप्त है। समाजवादी पार्टी अगले चुनावों तक जनता में अपने लिए कितना समर्थन और सम्मान अर्जित कर पाती है, यह सदन और सदन से बाहर उसके प्रदर्शन पर ही निर्भर करेगा। अखिलेश यादव ने इस अवसर को अच्छी तरह पहचाना है। लेकिन जिसे कहते हैं, सिर मुढ़ाते ही ओले पड़ना, समाजवादी पार्टी शक्तिशाली विपक्ष की भूमिका में आने से पहले ही अपने आन्तरिक कलह में घिर गई है।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

हाइब्रिड सुरक्षा मॉडल समय की मांग

हाइब्रिड सुरक्षा मॉडल समय की मांग है। निजी क्षेत्र की विभिन्न औद्योगिक और विनिर्माण इकाइयों को प्रभावी सुरक्षा मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार का अर्धसैनिक बल सीआईएसएफ और निजी सुरक्षा एजेंसियां एक साथ मिल कर काम कर सकती हैं। गृह मंत्रालय का मानना है कि सीआईएसएफ जैसे सुरक्षा बल अकेले देशभर में निजी क्षेत्र की विभिन्न औद्योगिक और विनिर्माण इकाइयों को प्रभावी सुरक्षा मुहैया नही उपलब्ध करा सकते। इसी कड़ी में सीआईएसएफ से निजी सुरक्षा एजेंसियों को प्रशिक्षण देने की जिम्मेदारी लेने पर विचार करने को भी कहा गया है।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

भीमताल : मशरूम क्रांति का नया पड़ाव

उत्तराखंड के पर्वतीय ग्रामीण क्षेत्रों से पलायन रोकने के लिए मशरूम की खेती को एक बड़े समाधान के रूप में देखा जा रहा है। इसीलिए नैनीताल के मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी का कहना है कि गांवों से पलायन रोकने के लिए मशरूम उत्पादन, पॉलीहाउस योजना, बागवानी, मत्स्य पालन समेत अन्य योजनाओं से लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

ट्रेडिशनल मेडिसिंस के क्षेत्र में बजता भारत का डंका

डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन, विश्व में अपनी तरह का पहला केन्द्र है, जिसका 19 अप्रैल, 2022 को जामनगर में उद्घाटन किया गया। इस केन्द्र का लक्ष्य पारंपरिक चिकित्सा की क्षमता को तकनीकी प्रगति और साक्ष्य - आधारित अनुसंधान के साथ एकीकृत करना है। जामनगर इसके आधार के रूप में कार्य करेगा और इस नए केंद्र का उद्देश्य विश्व को शामिल करना और उसे लाभान्वित करना है।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

चारधाम यात्रा श्रद्धालुओं के आतिथ्य को तैयार धामी सरकार

यात्रियों को देवभूमि में दिल खोलकर स्वागत हो और उन्हें किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो, इसके लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएं समय पर दुरस्त करने के निर्देश दिए हैं। यात्रा से जुड़ी सभी तैयारियों पर मुख्यमंत्री स्वयं नजर बनाए हुए हैं। अब तक एक लाख से अधिक यात्री चारधाम यात्रा के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

मुस्लिम तुष्टीकरण - राज्य सरकारें हिन्दुओं को घोषित कर सकती हैं अल्पसंख्यक

हाल ही में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम 1992 चर्चा में रहा क्योंकि हाल ही में एक याचिका दायर करके केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों को दर्जा देने के अधिकार पर चुनौती पेश की गई है और ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि हाल ही में केंद्र सरकार ने इस बात पर विचार करना शुरू किया था कि जिन राज्यों में हिंदुओं की संख्या काफी कम हो गई है वहां पर हिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित कर दिया जाए, इसलिए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को 4 सप्ताह का समय देते हुए इस बारे में स्पष्टीकरण देने को कहा है।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

सियासत की नयी तस्वीर गढते धामी उत्तराखंड की राजनीति में नए युग का आगाज

धामी के बहाने सिर्फ भाजपा ही नहीं, उत्तराखंड की सियासी तस्वीर बदलने जा रही है। प्रदेश की राजनीति में भुवन चंद खंडूरी, भगत सिंह कोश्यारी, विजय बहुगुणा, हरीश रावत, हरक सिंह, दिवाकर भट्ट, काशी सिंह ऐरी का युग अब लगभग खत्म सा हो गया है। रमेश पोखरियाल निशंक, त्रिवेंद्र सिंह रावत, अजय भट्ट, मदन कौशिक, सतपाल महाराज और गणेश जोशी की सियासी पारी भी ढलान पर है। राज्य की सियासत को हर कहीं अब नए नेतृत्व की दरकार है। वैसे भी भाजपा रणनीतिक रूप से तमाम राज्यों में नए नेतृत्व पर फोकस कर ही रही है। इसी क्रम में उत्तराखंड में भी भाजपा का सियासी दौर बदल रहा है।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

जीरो टॉलरेंस और सुशासन हमारी प्रतिबद्धता : धामी

उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी नई पारी में बदले - बदले से नजर आ रहे हैं।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

जम्मू कश्मीर के लिए 20 हजार करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांबा में 3100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन किया। कुल 8.45 किलोमीटर लंबी यह सुरंग सड़क मार्ग से बनिहाल और काजीगुंड के बीच की दूरी को 16 किलोमीटर कम कर देगी और यात्रा में लगने वाले समय में लगभग डेढ घंटे की कमी ला देगी।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022

गांधी परिवार का विकल्प है ही कहां!

कांग्रेस के पास बहुत सीमित विकल्प ही उपलब्ध हैं। ऐसे में प्रशांत किशोर की बातों को आत्मसात करना उसके लिए पार्टी के लोग एकदम हितकर मानते हैं। प्रशांत किशोर चुनाव विशेषज्ञ हैं और उन्होंने कांग्रेस के हालातों पर गहराई से अध्ययन कर अपने प्रस्ताव तैयार किए हैं। वे सोनिया गांधी व दूसरे नेताओं के समक्ष इन्हीं प्रस्तावों पर प्रजेंटेशन भी दे चुके हैं। कांग्रेस के साथ दिक्कत यह है कि विभिन्न राज्यों में उसका वोट बैंक उसके पास से तेजी से खिसक रहा है। उत्तर प्रदेश इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। उसे उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव में कूल दो सीटें और 3 प्रतिशत से भी कम वोट मिले हैं।

1 min read
DASTAKTIMES
May 2022