उपभोक्ताओं के घर में ही बनेगा बार, लाइसेंसधारकों को मिली राहत
Aabkari Times|January 2021
आबकारी नीति 2021-22

अपने घर में अब सीमा से अधिक शराब रखने के इच्छुक उपभोक्ताओं को होम लाइसेंस दिया जायेगा। वर्ष 2021-22 के आबकारी नीति में सरकार ने आबकारी विभाग से 34500 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य रखा है जिसके तहत प्रदेश में शराब व्यवसायियों को प्रोत्साहित किया गया है। इस बार की नीति का मकसद ईज ऑफ डूइंग बिजनेस व गुड गवर्नेस को बढ़ावा देना है। उपभोक्ताओं को सस्ती व गुणवत्तापूर्ण शराब उपलब्ध करवाने के लिए ग्रेन ई.एन.ए. से निर्मित उच्च गुणवत्ता युक्त यूपी मेड लिकर की टेट्रा पैक में बिक्री देशी शराब की दुकानों से 85 रुपये में होगी। वहीं, देशी शराब के अधिकतम फुटकर विक्रय मूल्य में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है। बीयर के दामों में कमी आ सकती है। बीयर की एम.आर.पी. पड़ोसी राज्यों से अधिक होने और कोविड के कारण बीयर की खपत पर प्रभाव को देखते हुए बीयर पर प्रतिफल शुल्क को कम किया गया है। बीयर की शेल्फ लाइफ नौ महीने की होगी।

नए सत्र में शराब की दुकानों के लिए लाइसेंस फीस में 7.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है। पिछले साल की तरह इस साल भी लाइसेंस का नवीनीकरण किया जाएगा। कोरोना काल में हुए नुकसान की भरपाई के लिए दुकानों के नवीनीकरण में रियायत भी दी जाएगी। दुकानों के नवीनीकरण के बाद जो दुकानें बचेंगी उनका आवंटन लॉटरी से होगा। नई नीति में दुकानों के आधुनिकीकरण और प्रवर्तन कार्यों पर अधिक बल दिया गया है ताकि शराब के अवैध कारोबार को रोका जा सके और बिक्री में पारदर्शिता आए। आबकारी नीति में लाइसेंस प्रक्रिया के सरलीकरण पर जोर दिया गया है। दुकानों के खुलने व बंद होने के समय को पहले की तरह सुबह 10 बजे से रात्रि 10 बजे तक रखा गया है। कोरोना के कारण उपजी आर्थिक स्थिति को देखते हुए शराब के दाम में बढ़ोत्तरी नहीं की गई है।

जनपद में कोटे का होगा वैधानिक स्थानान्तरण

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM AABKARI TIMESView All

शराब के विज्ञापन को हटाने का फीचर देगा गूगल

गूगल ने ये एलान किया है कि वह अपने यूजर्स को कुछ कंट्रोल्स देने जा रहा है जिससे वे आने वाले समय में जुआ और शराब के विज्ञापन को खुद से ही हटा पाएंगे। गूगल ने कहा है कि इस फीचर को अगले साल से यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा।

1 min read
Aabkari Times
December 2020

शराब पीने के मामले में सिक्किम की महिलाएं टॉप पर

जहां तक महिलाओं की शराब पीने की बात है तो इसमें उत्तरपूर्वी राज्य सिक्किम की महिलाएं 16.2 प्रतिशत आंकड़े के साथ टॉप पर हैं जबकि असम की 7.3 फीसदी महिलाएं शराब पीती हैं और यह राज्य दूसरे नंबर पर है।

1 min read
Aabkari Times
December 2020

ईज ऑफ डूइंग के तहत बार लाईसेंस लेना हुआ आसान

डीएम की संस्तुति पर आबकारी आयुक्त जारी करेंगे बार लाईसेंस

1 min read
Aabkari Times
December 2020

शराब तस्करी रोकने के लिए लगेगा डिजिटल लॉकर व जीपीएस

राज्य में अवैध तरीक से शराब की तस्करी हो रही है जिससे राज्य के राजस्व में कमी आ रही है। ऐसे में अन्य राज्यों से आने वाले अवैध शराब को रोकने के लिए आबकारी विभाग अब डिजीटल लॉकर के साथ जीपीएस ट्रैकिंग का इस्तेमाल करेगी।

1 min read
Aabkari Times
December 2020

सरकार मदिरा उद्योग के सुधार के लिए है प्रयासरत : मंत्री

पीएचडी चैम्बर ऑफ कामर्स वेबिनार

1 min read
Aabkari Times
December 2020

नई डिस्टिलरियों से मिलेगा, लोगों को रोजगार

प्रदेश सरकार राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए एक के बाद एक नये-नये कदम उठा रही है। इसी क्रम में अब कानपुर देहात जिले में उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी अनाज आधारित आरती डिस्टिलरी लगने जा रही है। जिसका भूमि पूजन और शिलान्यास प्रदेश के दो मंत्री जिसमें कैबिनेट मंत्री श्री सतीश महाना और आबकारी मंत्री श्री रामनरेश अग्निहोत्री ने किया।

1 min read
Aabkari Times
January 2021

उपभोक्ताओं के घर में ही बनेगा बार, लाइसेंसधारकों को मिली राहत

आबकारी नीति 2021-22

1 min read
Aabkari Times
January 2021

जापान की किरिन करेगी बीरा में निवेश

जापान की बीयर बनाने वाली कंपनी किरिन होल्डिंग्स नई दिल्ली स्थित बी9 बेवरेजेज में 3 करोड़ डॉलर यानी लगभग 222 करोड़ रुपए निवेश करेगी। कंपनी ने 4 जनवरी को कहा कि घरेलू बाजार में बीयर की बिक्री घटने के चलते कंपनी भारत में क्राफ्ट बीयर मार्केट में अपना स्थान बनाना चाहती है।

1 min read
Aabkari Times
January 2021

मदिरा की तीव्रता घटने पर, लग सकता है जुर्माना

गत वर्ष दीपावली पर प्रदेश के कुछ जनपदों में जहरीली शराब से कुछ लोगों की मौत हो गई थी। प्रदेश सरकार के निर्देश पर उसके बाद आबकारी विभाग ने राज्य की सभी मदिरा दुकानों की जांच कराना शुरू कर दिया है।

1 min read
Aabkari Times
January 2021

पेट्रोल में मिलाया जायेगा ग्रेन अल्कोहल

उत्तर प्रदेश में अधिकतर अल्कोहल उत्पादन इकाईयां अल्कोहल का निर्माण मोलासेस (शीरा) से करती हैं। राज्य सरकार 4 साल पहले प्रदेश की लगभग आधे दर्जन इकाईयों को अनाज से अल्कोहल निर्माण इकाई लगाने की अनुमति दी थी। उसके बाद से आधे दर्जन और इकाईयों को अनाज से अल्कोहल निर्माण इकाई लगाने की अनुमति दी है। रामपुर जनपद स्थित रेडिको खेतान लिमिटेड में ही एकमात्र अभी तक अनाज से अल्कोहल बनाया जा रहा है।

1 min read
Aabkari Times
February 2021
RELATED STORIES

REGULATOR SUES AMAZON TO FORCE RECALL OF HAZARDOUS PRODUCTS

Safety regulators are suing Amazon to force it to recall hazardous products sold on its site, including flammable children’s pajamas, faulty carbon monoxide detectors and hair dryers that don’t protect users from getting electrocuted.

1 min read
Techlife News
Techlife News #507

What do bigger medical panels mean for patients?

IP insurers’ move to increase number of panel specialists gives policyholders more options

2 mins read
The Straits Times
November 10, 2021

Tighter policy helps offset rising costs for local consumers

The move by the central bank to tighten monetary policy is a “macro” decision that will have practical effects on the price of goods for a typical Singaporean.

2 mins read
The Straits Times
October 15, 2021

इलाई लिली ने कोविड दवा के लिए दिए लाइसेंस

गिलियड की रेमडेसिविर के बाद अमेरिका की एक अन्य दिग्गज दवा कंपनी इलाई लिली ने भारत में बैरीसाइटिनिब दवा बनाने और वितरित करने के लिए तीन भारतीय दवा कंपनियोंसिप्ला, सन फार्मास्यूटिकल्स और ल्यूपिन को रॉयल्टी मुक्त, गैरविशेष स्वैच्छिक लाइसेंस दिया है।

1 min read
Business Standard - Hindi
May 11, 2021

भारत की पांच फर्मों को कोविड दवा के लाइसेंस

मर्क ऐंड कंपनी की मोलनुपिराविर, ओरल एंटीवायरल दवा है जो अभी तीसरे चरण के ट्रायल में है

1 min read
Business Standard - Hindi
April 28, 2021

EVOLUTION

ALTHOUGH WE’VE LARGELY BEEN CONFINED TO OUR HOME OFFICES DURING LOCKDOWN, THE FACT IS THAT AIRSOFT IS NOT ONLY ALIVE AND WELL BUT POSITIVELY THRIVING IN TERMS OF NEW PRODUCTS AND NEW INNOVATION! THIS MONTH BILL TAKES LOOK AT EVOLUTION INTERNATIONAL AS WE GO “INSIDE AIRSOFT” ONCE AGAIN, TO LOOK AT A EUROPEAN COMPANY THAT’S TAKING ON THE ESTABLISHED MANUFACTURERS OF THE FAR EAST AND SUCCEEDING IN THEIR OWN UNIQUE WAY… WITH A DASH OF ITALIAN FLAIR!

8 mins read
Airsoft Action
March 2021

टेलीमार्केटिंग कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो : रविशंकर

उपभोक्ताओं का उत्पीड़न करने वाली

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
February 16, 2021

RBI ने एक और बैंक का लाइसेंस किया रद्द,पैसे निकालने की सीमा पांच लाख

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने महाराष्ट्र के के एक और बैंक का लाइसेंस रद कर दिया है. महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में स्थित वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द किया गया है. रिजर्व बैंक ने सोमवार को इसकी जानकारी दी.

1 min read
Rokthok Lekhani
January 13, 2021

Profit From The Upheaval

Drastic changes in behaviour by consumers, governments and central banks have created both opportunities and questions

5 mins read
Money Magazine Australia
November 2020

लंदन में ओला की मुश्किल, रद्द हुआ लाइसेंस

• सुरक्षा संबंधी खामियों का हवाला देते हुए लंदन के परिवहन नियामक ने नहीं दिया नया लाइसेंस • लाइसेंस गंवाने के बाद ओला स्थानीय अदालत में करेगी अपील • अपील पर निर्णय आने तक कंपनी जारी रख सकती है परिचालन

1 min read
Business Standard - Hindi
October 06, 2020