घर में बनने वाली शराब को मिली सरकारी मान्यता
Aabkari Times|October 2020
मेघालय के आबकारी आयुक्त प्रवीण बवशी बताते हैं, 'फलों से बनने वाली वाइन को बढ़ावा मिलने की स्थिति में गांवों से युवकों के पलायन पर अंकुश लगाया जा सकेगा।
प्रभाकर मणि तिवारी

पूरब का स्कॉटलैंड कहे जाने वाले पर्वतीय राज्य मेघालय में टैक्स नहीं होने की वजह से यूं तो विदेशी वाइन पहले से ही सस्ती रही है लेकिन राज्य के लोग और हर साल आने वाले पर्यटक अब यहां घर में अलग-अलग किस्म के फलों से बनने वाली वाइन का लुत्फ भी उठा सकेंगे। सरकार ने घरों में बनाई जाने वाली वाइन को कानूनी वैधता प्रदान करते हुए लोगों को इसे बेचने की अनुमति दे दी है। बीते दो दशकों से यह मांग उठ रही थी। लेकिन कोरोना काल में जूझती ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने आखिर इसकी अनुमति दे दी है। घरों में बनने वाली वाइन विदेशी वाइन के मुकाबले सस्ती होगी। अब इस वाइन को बाजारों में बेचा जा सकेगा।सरकार इसके लिए लाइसेंस जारी करेगी। इससे पहले बीते साल केरल सरकार ने काजू, कटहल और केले से वाइन बनाने वालों को लाइसेंस जारी करने का फैसला किया था।

20 साल से उठ रही थी मांग

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM AABKARI TIMESView All

शराब के विज्ञापन को हटाने का फीचर देगा गूगल

गूगल ने ये एलान किया है कि वह अपने यूजर्स को कुछ कंट्रोल्स देने जा रहा है जिससे वे आने वाले समय में जुआ और शराब के विज्ञापन को खुद से ही हटा पाएंगे। गूगल ने कहा है कि इस फीचर को अगले साल से यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा।

1 min read
Aabkari Times
December 2020

शराब पीने के मामले में सिक्किम की महिलाएं टॉप पर

जहां तक महिलाओं की शराब पीने की बात है तो इसमें उत्तरपूर्वी राज्य सिक्किम की महिलाएं 16.2 प्रतिशत आंकड़े के साथ टॉप पर हैं जबकि असम की 7.3 फीसदी महिलाएं शराब पीती हैं और यह राज्य दूसरे नंबर पर है।

1 min read
Aabkari Times
December 2020

ईज ऑफ डूइंग के तहत बार लाईसेंस लेना हुआ आसान

डीएम की संस्तुति पर आबकारी आयुक्त जारी करेंगे बार लाईसेंस

1 min read
Aabkari Times
December 2020

शराब तस्करी रोकने के लिए लगेगा डिजिटल लॉकर व जीपीएस

राज्य में अवैध तरीक से शराब की तस्करी हो रही है जिससे राज्य के राजस्व में कमी आ रही है। ऐसे में अन्य राज्यों से आने वाले अवैध शराब को रोकने के लिए आबकारी विभाग अब डिजीटल लॉकर के साथ जीपीएस ट्रैकिंग का इस्तेमाल करेगी।

1 min read
Aabkari Times
December 2020

सरकार मदिरा उद्योग के सुधार के लिए है प्रयासरत : मंत्री

पीएचडी चैम्बर ऑफ कामर्स वेबिनार

1 min read
Aabkari Times
December 2020

नई डिस्टिलरियों से मिलेगा, लोगों को रोजगार

प्रदेश सरकार राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए एक के बाद एक नये-नये कदम उठा रही है। इसी क्रम में अब कानपुर देहात जिले में उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी अनाज आधारित आरती डिस्टिलरी लगने जा रही है। जिसका भूमि पूजन और शिलान्यास प्रदेश के दो मंत्री जिसमें कैबिनेट मंत्री श्री सतीश महाना और आबकारी मंत्री श्री रामनरेश अग्निहोत्री ने किया।

1 min read
Aabkari Times
January 2021

पेट्रोल में मिलाया जायेगा ग्रेन अल्कोहल

उत्तर प्रदेश में अधिकतर अल्कोहल उत्पादन इकाईयां अल्कोहल का निर्माण मोलासेस (शीरा) से करती हैं। राज्य सरकार 4 साल पहले प्रदेश की लगभग आधे दर्जन इकाईयों को अनाज से अल्कोहल निर्माण इकाई लगाने की अनुमति दी थी। उसके बाद से आधे दर्जन और इकाईयों को अनाज से अल्कोहल निर्माण इकाई लगाने की अनुमति दी है। रामपुर जनपद स्थित रेडिको खेतान लिमिटेड में ही एकमात्र अभी तक अनाज से अल्कोहल बनाया जा रहा है।

1 min read
Aabkari Times
February 2021

उपभोक्ताओं के घर में ही बनेगा बार, लाइसेंसधारकों को मिली राहत

आबकारी नीति 2021-22

1 min read
Aabkari Times
January 2021

प्रदेश को बनाएंगे शराब मुक्त राज्य

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 6 फरवरी को कटनी में कहा कि उनकी सरकार शराब पर प्रतिबंध लगाना चाहती है। इसके लिए उन्होंने लोगों से इसमें सहयोग करने की अपील की है।

1 min read
Aabkari Times
February 2021

जापान की किरिन करेगी बीरा में निवेश

जापान की बीयर बनाने वाली कंपनी किरिन होल्डिंग्स नई दिल्ली स्थित बी9 बेवरेजेज में 3 करोड़ डॉलर यानी लगभग 222 करोड़ रुपए निवेश करेगी। कंपनी ने 4 जनवरी को कहा कि घरेलू बाजार में बीयर की बिक्री घटने के चलते कंपनी भारत में क्राफ्ट बीयर मार्केट में अपना स्थान बनाना चाहती है।

1 min read
Aabkari Times
January 2021
RELATED STORIES

3 Ways to Up Your Kitchen Game

How to break the rules, make life easier and create the gorgeous kitchen of your dreams.

5 mins read
MyNorth Real Estate
Year 2020

KHASIS RYNDIATHE OTHER NAME OF ASSAMESE ERI

I was hearing the sound of a stringed pluck instrument indistinctly from the side of the hills. The rhythmic adjuncts of Ryndia made it all musically driven.

3 mins read
Northeast Today
March 2021

CANCER STILL A BIG CONCERN FOR MEGHALAYA

The deadly disease Cancer is still a big concern for the Northeastern state of Meghalaya, in which cases of cancer are still rising.

3 mins read
Northeast Today
March 2021

ASSAM

Lead of the Red Rives and Blue Hills

9 mins read
The Teenager Today
March 2021

देश की सबसे साफ नदी

देश में नदियों की हालत तो किसी से छुपी नहीं है। नदियों की साफ-सफाई के लिए अरबों-खरबों के प्रोजेक्ट आते हैं, लेकिन इन सबके बावजूद भी नदियों की हालत ज्यों की त्यों है। इसके ज़िम्मेदार सरकार के साथ-साथ हम लोग खुद भी हैं।

1 min read
Chakmak
March 2021

UNBRIDLED MYSTIQUE

Map your way past grove-riddled pathways, meandering streamlets, mystical dens, cloudy terrains, and endless stairways nestled in Meghalaya’s crevices

7 mins read
Outlook Traveller
February 2021

INSPIRING NORTHEAST

Inspiration is something that gives us the boost to achieve our goal. The year 2020 has been rather de-motivating that has cast a pall of fear and gloom around the world. Amid these uncertainties, there were also stories of aspirations, resilience and inspiration that surely give us a ray of hope. In an attempt to spread some positivity, Northeast Today handpicks some of the inspiring stories from the region that gives us a boost to begin the year with some much needed inspiration.

10+ mins read
Northeast Today
January 2021

200-Crore Piggery Mission in Meghalaya

The main aim behind the recently launched piggery mission is for Meghalaya to become self-sufficient in pork production

3 mins read
Eclectic Northeast
December 2020

MEGHALAYA EXPLORES RENEWABLE ENERGY TO MEET POWER DEMAND

Meghalaya has been experiencing a power deficit which is affecting the growth of the state. Nevertheless, to meet the demand for electricity in the state, the government is exploring the possibility of adopting a renewable source of energy such as solar power.

3 mins read
Northeast Today
December 2020

Body blow to Ulfa(I) as its 'deputy chief' surrenders

ULFA(I)’s Drishti Rajkhowa surrendered with four accomplices at the Army’s 21 Division headquarters at Rangiya

2 mins read
The Times of India Hyderabad
November 13, 2020