सोचसमझ कर करें प्यार
Mukta|October 2021
प्यार करना गलत नहीं, लेकिन इस में समझदारी होनी बेहद जरूरी है. बहुत बार जोश में युवा ऐसे कदम उठाते हैं जिस के चलते पूरी जिंदगी उन्हें पछताना पड़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि प्यार जैसे गंभीर विषय पर सोचसमझ कर फैसला लिया जाए.
डा. विनोद गुप्ता

कहते हैं, 'प्यार अंधा होता है. प्यार किया है नहीं जाता है, हो जाता है. प्यार गरीबीअमीरी या जातिधर्म के बंधन से मुक्त होता है. ये सब फिल्मों में भले ही होता हो, असल जिंदगी इस से सर्वथा भिन्न होती है. फिल्मों की नकल करते हुए प्यार करने के परिणाम अकसर दुखदायी ही होते हैं. सच तो यह है कि न तो प्यार अंधा होता है और न ही यह अपनेआप हो जाता है. प्यार तभी परवान चढ़ता है जब उसे सोचसमझ कर किया जाए.

किसी से प्यार करने से पूर्व अपनी पारिवारिक पृष्ठभूमि अवश्य देख लें. क्या आप के परिजन खुले विचारों के हैं? वे आप के प्यार को स्वीकार करेंगे या सिरे से नकार देंगे? क्या आप उन्हें अपना प्यार पाने के लिए मना पाएंगे? यदि आप के परिजन परंपरावादी हैं तो वे आप को इतनी आजादी नहीं देंगे.

यद्यपि जमाना बदल रहा है, फिर भी जाति, धर्म और संप्रदाय की बेड़ियां प्यार में बाधक बनती हैं. यदि आप को प्यार अपनी ही जातिधर्म के लड़केलड़की से है, तो भले ही उसे परिजन थोडीबहुत नानुकुर करने के बाद स्वीकार कर लें लेकिन यदि अन्य जातिधर्मावलंबी होने पर परिजनों की मंजूरी मिलना आसान नहीं है. क्या आप में इतना साहस है कि आप परिजनों की मरजी के खिलाफ जा कर शादी कर सकते हैं? क्या आप घर से भाग कर या कोर्ट मैरिज करने की स्थिति में हैं? क्या आप दोनों इस के लिए सहमत हैं?

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM MUKTAView All

सोशल डायरीज कैफे

दीपक ने आखिरकार इंग्लिश पर विजय पाई और उस की आर्ट की तारीफ देशविदेश में होने लगी. इटली के फ्लोरेंस शहर की आर्ट गैलरी में उस की बनाई पेंटिंग्स ऊंचे दामों में बिकने लगी. इधर रूपाली प्रतीक के प्रेमजाल में फंसी रही जबकि उधर कैफे में लगी मोनालिसा की पेंटिंग दीपक के मानस पटल पर बारबार उभरती है, लेकिन...

1 min read
Mukta
December 2021

म्यूजिकल रिऐलिटी शो खोज से खोने का सफर

टीवी म्यूजिक शोज ने संगीत दुनिया को कई सिंगर दिए जिन्होंने सुरतालों में अपना योगदान दिया और अपनेअपने समय में लोगों को अपनी आवाज से मंत्रमुग्ध किया. आज भी टीवी म्यूजिक शोज नए टैलेंट निकाल रहे हैं. ये शोज कितने कारगर साबित होते हैं, जानते हैं इन मशहूर हस्तियों से....

1 min read
Mukta
December 2021

हत्या बनाम आत्महत्या

उस के मस्तिष्क में विचार तालाब की लहरों की तरह उठगिर रहे थे. वह तालाब की लहरों को एकटक देखते हुए अपनी बदनामी को ले कर चिंतित था. कुछ देर बाद उसे होश नहीं रहा. गोताखोरों ने उसे खोज कर निकाला.

1 min read
Mukta
December 2021

सम्मान के ये कैसे हकदार

क्या इस देश में समाज को सकारात्मक दिशा दिखाने वाले लोगों की कमी हो गई है जो फिल्म जगत के ऐयाश लोगों, देश तोड़ने वालों, नफरत फैलाने वालों और नकारात्मक छवि पेश करने वालों को पद्मश्री जैसे सर्वोच्च सम्मान से नवाजा जा रहा है?

1 min read
Mukta
December 2021

औरत की शक्ति को दबाया नहीं जा सकता

बहुमुखी प्रतिभा के धनी ध्रुव वर्मा ने 6 वर्ष की उम्र में अभिनय में कदम रख दिया था. 30 से अधिक नुक्कड़ नाटक करने वाले ध्रुव अभिनय को अपना पैशन मानते हैं. अब वे इंडियन-पोलिश फिल्म 'नो मीस नो' में नजर आने वाले हैं. आइए जानें उन्हीं से उन की अभिनय जर्नी के बारे में.

1 min read
Mukta
December 2021

बौयफ्रैंड पर भरोसा अपराध नहीं

आमतौर पर देखा जाता है कि लड़कियां बौयफ्रैंड बनाने से झिझकती हैं, उन्हें कई तरह की चिंताएं सताने लगती हैं. बौयफ्रैंड रखने में बुराई नहीं, हां, इस रिश्ते को कहां तक कैसे ले कर जाना है, यह सोचना अहम होता है.

1 min read
Mukta
December 2021

व्हाट्सऐप ग्रुप में अश्लील मैसेज आए तो क्या करें

इंटरनैट ने जहां एक तरफ जीवन को आसान बनाया, वहीं दूसरी तरफ इस की खामियां भी सामने आई हैं. पहले जो मनचले लड़के गलीमहल्ले में स्कूलकालेज जाती लड़कियों को आतेजाते परेशान किया करते थे, अब वे सोशल मीडिया में परेशान करने लगे हैं.

1 min read
Mukta
December 2021

दहेज माने क्या

दहेज लेना अपराध है फिर भी लोग लेते हैं, और देने वाले भी देते हैं, चाहे खुले मुंह से या दबे हाथ से, पर लेते जरूर हैं, आखिर दहेज क्यों? चलो तर्क करें.

1 min read
Mukta
December 2021

अविवाहित लड़कियों पर प्रश्नचिह्न क्यों

लड़की 18 वर्ष की हुई नहीं कि घरपरिवार में लड़की की शादी करवा देना सिर से बोझ उतरने जैसा बन जाता है. कुछ लड़कियां कई वजहों से देर तक शादी नहीं करती तो उन पर चहुंओर से छींटाकशी शुरू हो जाती है. सवाल यह है कि अविवाहित लड़कियों पर समाज इतना प्रश्नचिह्न क्यों लगाता है?

1 min read
Mukta
December 2021

सोशल मीडिया बनता ब्लैकमेलिंग का अड्डा

सावधान, इन दिनों सोशल मीडिया ब्लैकमेलिंग का अड्डा बनता जा रहा है. पहले दोस्ती, फिर सैक्स्टिग और अंत में ब्लैकमेलिंग के जरिए लाखों रुपए ऐंठे जा रहे हैं. ऐसा शातिर गिरोह द्वारा योजनापूर्ण तरीके से किया जा रहा है. आप भी इस की गिरफ्त में तो नहीं?

1 min read
Mukta
November 2021
RELATED STORIES

Cheating is Actually a Really, Really Bad Idea

What’s making students so dishonest? We’re breaking down why cutting corners just isn’t worth it.

6 mins read
Girls' Life magazine
December/January 2022

Your Genuinely Helpful Guide to Situationships

More than a crush…but less than a relationship. Here’s how to navigate the in-between.

6 mins read
Girls' Life magazine
October/November 2021

Don't Be a Ghost

Any of these alternatives are better than leaving them on read...

6 mins read
Girls' Life magazine
October/November 2021

The Visible Man

Penn Badgley is famous for his roles as a gossip and a stalker—and he’s a little disturbed by what fans see in him.

8 mins read
New York magazine
August 30 - September 12, 2021

LOVE AMERICAN STYLE

Arielle Vandenberg has beauty, warmth, and charm as the host of Love Island. But what does she really want to add to her on-screen achievements? A marriage.

3 mins read
CBS Watch! Magazine
July/August 2021

2 Suitcases to Paradise

Love Island BFFs Justine and Cely share their villa essentials.

2 mins read
CBS Watch! Magazine
July/August 2021

6 Spectacular Mother's Day Gifts

Sometimes it can feel as though you have barely made it through Christmas before you are hit by Valentine’s Day, with Mother’s Day following hot on its heels.

2 mins read
Women Fitness
May - June 2021

Spring Clean Your Love Life

The sun is shining, the birds are singing and the flowers are blooming—spring is here once again. But if the gray days of winter have let your love life a little, well, worse for wear, it might be time to break out the metaphorical mop and broom. Here’s how to make your heart sparkle in five easy steps...

4 mins read
Girls' Life magazine
April/May 2021

More competitive than ever

College baseball enters a season of unprecedented depth and talent

7 mins read
Baseball America
February 2021

Parenting Our Parents

A Look Inside the Sandwich Generation

7 mins read
The Best of Times
February 2021