"कलाकार से बड़ा होता है किरदार” -ऋचा मीना
Mukta|November 2020
ऐक्ट्रैस रिचा मीणा की अपनी ऐक्टिग स्किल्स और हौट लुक्स के कारण लगातार चर्चा हो रही है. सिर्फ बौलीवुड ही नहीं, रिचा क्षत्रिय सिनेमा और हौलीवुड में भी काम कर रही हैं. पेश हैं इस सिजलिंग ऐक्ट्रैस से हुई बातचीत के अंश.

अदाकारा रिचा मीणा ने अपने ऐक्टिग कौशल से लोगों का खासा ध्यान खींचा है. पढ़ाई में औसत मगर ऐक्टिग गुण में अव्वल रिचा को कलामंच स्कूल समय से ही भाने लगा था. उन की ऐक्टिग कैरियर की शुरुआत 'सीक्रेट्स औफ द ताजमहल' नामक डौक्युमैंट्री से हुई. उस के बाद उन्होंने खुद को बौलीवुड में लगातार स्थापित ही किया.

राजस्थान के एक गांव में जन्मी रिचा मीणा 2012 से बौलीवुड में डटी हैं. वे लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ती जा रही हैं. 'रनिंग शादी डौट कौम', 'मर्दानी 2' और 'डैडी' जैसी बड़ी बजट की फिल्मों का वे हिस्सा रही हैं. इन दिनों वे फिल्म कसाई को ले कर चर्चा में हैं, वहीं, अब वे स्वयं बतौर निर्माता, सहनिर्देशक व अभिनेत्री के एक लघु फिल्म ‘घुमंतू' ले कर आ रही हैं. प्रस्तुत हैं उन से हुई एक्सक्लूसिव बातचीत के अंश :

2012 से 2020 यानी 8 वर्ष के कैरियर में आप ने गिनती की 4-5 फिल्में ही की हैं, ऐसा क्यों?

मैं ने बहुत काम किया है. मैं ने नैशनल जियोग्राफी चैनल के लिए एक डौक्युमैंट्री 'सीक्रेट्स औफ ताजमहल' की थी, जिस में मैं पहली बार मुमताज बनी थी. यह एमी अवार्ड के लिए सलैक्ट भी की गई थी. उस के बाद मैं ने नैशनल जियोग्राफी चैनल के लिए ही 'किंग्स : महाराजास औफ इंडिया' किया. इस में मैं नूरजहां के किरदार में थी. उस के बाद मैं ने दूरर्दशन के लिए 72 एपिसोड्स का टावेलौज किया. 3 वर्ष एक प्रोडक्शन हाउस में नौकरी करते हुए मैं ने कई चीजें एडिट कीं, बतौर सहायक निर्देशक काम किया. मैं ने सीरियलों के लिए कास्टिग भी की तो वहीं 4 फीचर फिल्में की. मेरा हमेशा एकमात्र मकसद रहा है कि मुझे अच्छा काम करना है. मुझे टीवी सीरियल नहीं करना है. जबकि, मेरे पास कई टीवी सीरियलों के औफर आए. मैं ने कुछ विज्ञापन फिल्में भी की. मुझे पता है कि मुझे अपना चेहरा कहां दिखाना है, कहां नहीं?

बौलीवुड में एक्सपोजर भी काम करता है. क्या इस वजह से कम फिल्में मिलती हैं?

मैं ने कुछ सीमाएं तय कर रखी हैं. सिर्फ एक्सपोजर के बल पर किसी भी फिल्म का हिस्सा नहीं बनना चाहती. मैं एक्सपोजर के बल पर नहीं, बल्कि अपनी अभिनय प्रतिभा के बल पर मुकाम बनाना चाहती हूं. मैं कलाकार हूं, एक कलाकार अपने शरीर की नुमाइश कर के भी बिक सकता है, पर तब उस के अभिनय की कोई बात नहीं करेगा. मेरी राय में एक कलाकार अपने अभिनय क्षमता के बल पर बिके, तो ही मजा है. दूसरी बात, हर दिन दिखना जरूरी नहीं है.

अगर कहानी व चरित्र जबरदस्त होगा और मुझे लगेगा कि यह फिल्म हर हाल में करनी है चाहे उस में एक्सपोजर अतिआवश्यक हो, तो उस पर विचार करूंगी. फिर चाहे एक्सपोजर ही हो या बलात्कार हो या कुछ अन्य. पर यह भी देखना पड़ेगा कि निर्देशक उस दृश्य को कितने कलात्मक ढंग से फिल्माता है. लेकिन, हर दिन दिखने महज बिकने के लिए जिस्म की नुमाइश करने को मैं जरूरी नहीं मानती. जिस या निर्देशक पर यकीन न हो, साथ काम करना मेरे लिए मुश्किल है. मुझे भीड़ का हिस्सा नहीं बनना है. सत्य घटनाक्रम पर बनी फिल्म 'कसाईमें मैं खेतों के बीच रोमांस करते हुए नजर आई हूं.

फिल्म 'रनिंग शादी डौट कौम' जब 3-4 वर्ष रिलीज ही नहीं हुई, तो उस वक्त आप के दिमाग में क्या चलता रहा?

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM MUKTAView All

जो बीत गई सो बात गई

पिछले साल जो कुछ घटा वह पूरी दुनिया ने झेला है. कोविड के चलते लोग फाइनैंशियली बुरे दौर से गुजरे ही हैं, साथ ही, मैंटली ट्रौमा से भी उन्हें गुजरना पड़ा है. ऐसे में इस का सीधा असर हैल्थ, कैरियर और इच्छाओं पर पड़ा है. सो, इन से उबरने के लिए इस साल क्या करें, जानें.

1 min read
Mukta
January 2021

छुआछूत से जूझते जवान लड़केलड़कियां

छुआछूत बीमारी नहीं है बल्कि मानसिक विकृति की निशानी है जिस के चलते जाति के आधार पर भेदभाव किया जाता है. यह भारतीय युवा ही है जो अपनी सूझबूझ से इस कुरीति को खत्म कर सकता है.

1 min read
Mukta
January 2021

'सीरियल किलर का किरदार निभाना चाहता हूं

आदित्य सील इस समय भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के उभरते हुए चहेरे के तौर पर जाने जा रहे हैं. लंबे गैप और फिर उतारचढ़ाव के साथ वे 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2' में नजर आए, तो दर्शकों के दिलोदिमाग में फिर चढ़ गए. अब वे अपनी फिल्म 'इंदू की जवानी को ले करचर्चा में हैं. आइए जानें कुछ खास उन्हीं से...

1 min read
Mukta
January 2021

चुनौतियों का सामना करने वाला साल

देश में जहां सभी लोग फैली बीमारी, आर्थिक तंगी से प्रभावित रहे वहीं युवा वर्ग एक और चिंता से ग्रस्त था, वह चिंता थी उस का भविष्य. लक्ष्यों की पूर्ति जरूरी है तो नए साल में खुद को आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार करें.

1 min read
Mukta
January 2021

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम से बचें ऐसे

आंखों में जलन व चुभन महसूस होना, सूखा लगना, भारीपन, आंखों में लाली व कुछ देर खुला रखने में दिक्कत महसूस होना आदि कंप्यूटर विजन सिंड्रोम के लक्षण हैं.

1 min read
Mukta
January 2021

मृणाल ठाकुर के लिए 2021 क्यों है खास

कई टीवी सीरियल और 'लव सोनिया', 'सुपर थर्टी' व 'बाटला हाउस' जैसी फिल्मों में अभिनय करने के बाद 2020 मृणाल ठाकुर के लिए कुछ खास अच्छा नहीं रहा.

1 min read
Mukta
January 2021

बबल रैप फोड़ने का मजा

बबल रैप फोड़ने पर पुटपुट होने वाली पन्नी, जिसे एक बार फोड़ना शुरू करते हैं तो फोड़ते ही चले जाते हैं, लेकिन क्या हम जानते हैं ऐसा क्यों करते हैं.

1 min read
Mukta
December 2020

औनलाइन गैंबलिंग यूज फिर मिसयूज

जिस बिंदु की तरफ ज्यादातर लोगों का ध्यान नहीं जा रहा वह अनप्रोडक्टिव वर्क कल्चर को बढ़ावा दे रहा है. समस्या यह है कि समाज ने उसे नैतिक अनैतिक की बहस में उलझा कर रखा हुआ है, जबकि वह किसी भी तरह से प्रोडक्टिव नहीं है.

1 min read
Mukta
December 2020

"मेरा संघर्ष मुझ से बेहतर कोई नहीं जान सकता” रितु फोगाट मिक्स मार्शल आर्टिस्ट

मन में जज्बा और फोकस अपने गोल पर हो तो सफलता हासिल हो कर रहती है और यह साबित कर दिखाया है मिक्स मार्शल आर्टिस्ट रितु फोगाट ने. आइए इन की जर्नी के बारे में और जानें

1 min read
Mukta
December 2020

"अभी की डिमांड ऐक्शन और रिऐलिटी है" -टीना आहूजा

अभिनय की दुनिया में एक और स्टारपुत्री का सफलता के साथ पदार्पण हो गया. नामचीन कलाकार गोविंदा की क्रेजी बेटी व नई अदाकारा टीना आहूजा का मानना है कि ऐक्शन, होरर व अन्य के दौर आजा सकते हैं लेकिन मनोरंजन सदाबहार है, इसे हमेशा पसंद किया जाता रहेगा.

1 min read
Mukta
December 2020
RELATED STORIES

Black Magic Woman

A conversation with ORIANTHI: Her new album, “the biggest guitar gig in the world,” trading licks with ROBBY KRIEGER, marvelling at JEFF BECK — and, oh yeah, gear galore!

10+ mins read
Guitar World
February 2021

MELISSA BUGS OUT OVER TOXIC INSECT BITE!

FUNNYLADY Melissa McCarthy was knocking on heaven’s door after a bug bite triggered a terrifying allergic reaction that left her lip “four times” its usual size and forced her to seek emergency medical care!

1 min read
National Enquirer
December 21, 2020

A Subcontinent Of Inequality

The plight of two women from completely different ends of the social spectrum tells one big story about India

9 mins read
Bloomberg Businessweek
October 26, 2020

Are You the Guitarist of the Year?

Calling all guitars (and bassists)! It's time to enter the biggest guitar-based talent search of the year! Our star judges include John Petrucci, John Petrucci, John 5, Nita Strauss, Matt Heafy, Molly Tuttle, Lzzy Hale and more

3 mins read
Guitar World
December 2020

A Steady Diet of Riffing

Ian MacKaye of Fugazi – and now Coriky – talks Hendrix and harnessing what you have

7 mins read
Guitar World
December 2020

Brad's Revenge Ange Dragged To Jail!

He’s had enough of her tactics!

2 mins read
New Idea
October 19, 2020

High-Performance Boss

Fender Mustang GTX100 Guitar AMP

3 mins read
Guitar World
November 2020

Triple Threat

Ernie Ball Music Luke III

4 mins read
Guitar World
November 2020

5 Sure-Fire Ways To Nail That Job Interview

Experts let us in on the secrets of success to get the job you want every time

3 mins read
New Idea
September 21, 2020

10 Questions With Jemel McWilliams

The Emmy-nominated artistic director and choreographer is the creative genius behind some of Lizzo’s, Janelle Monáe’s, and John Legend’s best dance moves. Now, amid worldwide tour cancellations, his yoga and meditation practices are helping him keep both feet on the ground.

1 min read
Yoga Journal
September - October 2020