कैसे करें दिवाली पूजन?
Sadhana Path|November 2021
दीपावली का पर्व खुशियों व रोशनी का पर्व है तथा हम इसे बड़ी धूमधाम से भी मनाते हैं पर क्या आप जानते हैं कि इस त्योहार पर विधिपूर्वक लक्ष्मी पूजन करके आप अपनी खुशियां चौगुनी कर सकते हैं। आइए हम सभी लक्ष्मी पूजन की सही विधि जानते हैं, जिससे दीपावली के अवसर पर जगमगाती रोशनी के साथ-साथ आप पर लक्ष्मी जी की कृपा हो जाए और आपके जीवन में धन की वर्षा होने लगे।
चंद्रमोहन

• दीपावली पर्व पांच पर्वो से मिलकर बना हैधनतेरस, नारक चतुर्दशी, दीपावली, गोवर्धन पूजा तथा यम द्वितीया। पांचों दिन संध्या समय घर में कम से कम पांच दीपक (चार छोटे तथा एक बड़ा) अवश्य जलाएं। दीपक कभी सीधे भूमि पर न रखें, उसके नीचे आसन अवश्य दें। जैसे पहले थोड़े खील या चावल रखें फिर उस पर दीपक रखें।

• नरक चतुर्दशी की संध्या में घर की पश्चिमी दिशा में खुले स्थान पर अथवा छत के पश्चिम में 14 दीपक पूर्वजों के नाम से जलाएं।

लक्ष्मी पूजन विधि

• आचमन और प्राणायाम करके दाएं हाथ में जल, कुंकुम, अक्षत तथा पुष्प लेकर इस प्रकार संकल्प करें, आज परम मंगलकारी कार्तिक मास की अमावस्या को मैं (अपना नाम, उपनाम गोत्र बोलें) चिर लक्ष्मी की प्राप्ति नीतिपूर्वक अर्थ उपार्जन, सभी कष्टों को दूर करने की अभिलाषा की पूर्ति तथा आयुष्य-आरोग्य की वृद्धि के साथ राज्य, व्यापार, उद्योग आदि में लाभ के लिए गणपति, नवग्रह, महाकाली, महालक्ष्मी तथा महासरस्वती का श्रद्धाभाव से पूजन करता हूं।

• इसके बाद हाथ में ली हुई सामग्री धरती पर छोड़कर तिलक लगाएं तथा कलावा बांधे। अब गणपति भगवान का पूजन करें। उन्हें स्नान कराकर जनेऊ, वस्त्र, कलश, कुंकुम, केसर, अक्षत, पुष्प, गुलाल और अबीर चढ़ाकर गुड़ तथा लड्डू का नैवेद्य अर्पित करें। फिर निम्नोक्त मंत्र का उच्चारण करते हुए ध्यान करें-

ॐ गणपतेय नमः एकदन्ताय विद्महे वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दन्ती प्रचोदयात्॥

इसी प्रकार नवग्रह का ध्यान करें।

ब्रह्मामुररिस्त्रिपुरान्तारी भानुः शशि भूमि सुतो बुधश्च गुरुश्च शुक्र: शनिराहु केतवः सर्वे ग्रहाः शान्ति करा भवन्तु॥

• अब महालक्ष्मी पूजन के लिए चांदी का सिक्का थाली में रखें। आवाहन के लिए अक्षत अर्पित करें, जल से तीन बार अर्ध्य दें और स्नान कराएं। फिर दूध, दही, घी, शक्कर तथा शहद से स्नान कराकर पुनः शुद्ध जल से स्नान कराएं। कलावा, केसर, कुंकुम, अत, पुष्प माला, गुलाल, अबीर, मेहंदी, हल्दी, कमलगट्टे तथा मिष्ठान्न अर्पित करके एक सौ आठ बार एक-एक नाम बोलकर अक्षत चढ़ाएं।

ॐ अणिम्ने नमः। ॐ लघिम्ने नमः।

ॐ गरिम्ने नमः। ॐ प्रकाम्ये नमः।

ॐ प्राकाम्ये नमः। ॐ इशितायै नमः।

ॐ वशितायै नमः।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SADHANA PATHView All

सर्दियों में लें गुनगुनी धूप का आनंद

सर्दियों के मौसम में रिवली-रिवली गुनगुनी धूप हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं। शरीर को गर्माहट देने के साथ-साथ यह कई स्वास्थ्य लाभ भी देती है। कई छोटी-बड़ी बीमारियों का इलाज छिपा है सूरज की किरणों में।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

झूमकर आई लोहड़ी

सुंदर मुंदरिए और दुल्ला भट्टी के लोकगीतों से सजा और पौराणिक कथाओं के ताने बाने से बुना लोहड़ी का त्योहार देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। जानें लोहड़ी से जुड़ी कुछ रिति-रिवाजों को इस लेख से।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

सर्दियों में बुजुर्गों का ऐसे रखें ख्याल

सर्दी का मौसम बुजुर्गों के लिए बेहद खतरनाक होता है। बुजुर्गों को अक्सर सर्दी में हार्ट अटैक, हाइपोथर्मिया, फ्लू और दमे की बीमारी बढ़ जाती है।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

सर्दियों में त्वचा का सबसे बड़ा दुश्मन- एक्जिमा

सर्दियों में खुजली की समस्या भले ही आम बात हो, लेकिन जब त्वचा हद से ज्यादा सूरवी और रिवंची हुई लगे, त्वचा में जलन, फुसियां तथा पुंसियों में से तरल पदार्थ का रिसाव हो तो यह एक्जिमा हो सकता है। समय रहते इनका उपचार कर इस गंभीर त्वचा रोग से बचा जा सकता है।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

मकर संक्रांति का आध्यात्मिक महत्त्व

यूं तो हम सभी के लिए त्योहारों का मतलब होता है हंसी, उल्लास और उमंग लेकिन सही मायनों में त्योहारों का महत्त्व उससे कहीं बढ़ कर और गूढ़ होता है।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

निराले हैं ये प्रसाद

भारत के कुछ मंदिरों में जहां अपने आप में ही अनुठा प्रसाद चढ़ाया जाता है तथा कुछ मंदिर तो ऐसे भी हैं जहां इस प्रकार का प्रसाद चढ़ाया जाता है जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। आइए बताते हैं आपको कुछ ऐसे ही प्रसादों के बारे में।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

मकर संक्रांति पर दान से पाएं सुरव और सम्पन्नता

सूर्य भगवान की उपासना का पर्व है मकर संक्रांति। समस्त ग्रहों के राजा सूर्य मकर संक्रांति के दिन पृथ्वी के अत्यंत निकट होते हैं। इस दिन ये अपनी किरणों के माध्यम से समस्त रश्मियों का पूर्ण प्रभाव पृथ्वी के सभी प्राणियों पर बिरवेरते हैं।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

ऊनी कपड़ों का हो रखरखाव, तो जरा संभलकर

सर्दियों का मौसम आता नहीं कि स्वेटर, शॉल और बाकी ऊनी कपड़े धीरे-धीरे हमारे सूटकेस से बाहर आने लगते हैं। ऊनी कपड़े महंगे हो या सस्ते उनका रवररवाव बेहद जरूरी है। तभी तो वे सालोंसाल हमें ठंड से बचा सकते हैं।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

जब सताए सर्दी-जुकाम

सर्दियों के लिए घरेलू नुस्खे

1 min read
Sadhana Path
January 2022

उमंगों और आशाओं का नाम नववर्ष

नई उमंग, नई तरंग तथा नए सपनों से होता है नए वर्ष का आगाज। पुराने वर्ष की सारी बीती बातें व असफलताएं इत्यादि भुलाकर लोग नए वर्ष में एक नए सिरे से अपने जीवन का शुभारंभ करना चाहते हैं। इसलिए बड़े हर्षोल्लास से इसका स्वागत करते हैं।

1 min read
Sadhana Path
January 2022
RELATED STORIES

An Epic Phone-a-Thon

India’s smartphone shoppers will be spoiled for choice this festive season

4 mins read
Bloomberg Businessweek
November 09, 2020

दीवाली आधी मीठी आधी फीकी

इस दीवाली लोगों का हाथ तंग है और अनापशनाप बढ़ती महंगाई ने त्योहार के उत्साह पर पानी फेर दिया है. इस के बाद भी मन में कहीं शुभलाभ की दबी इच्छा है जो हर हाल में खुश रहने का संदेश देती है. दीवाली का अपना एक आर्थिक व सामाजिक महत्त्व है लेकिन इस साल सबकुछ ठीकठाक नहीं है.

1 min read
Sarita
November First 2021

उत्सवी खानपान यों रखें सेहत का ध्यान

खानपान के इन तरीकों से न सिर्फ त्योहार अच्छे से मना सकेंगे, आप की सेहत भी अच्छी रहेगी.

1 min read
Grihshobha - Hindi
October Second 2021

त्योहार की शोभा बढ़ाती रंगोली

रोशनी के त्योहार में रंगोली के रंग भी घुलमिल जाएं तो रौनक देखते ही बनती है...

1 min read
Grihshobha - Hindi
November First 2021

फ्रेश लुक के लिए 5 फेस मास्क

इस दीवाली घर के सभी कामों को करते हुए मिनटों में फ्रेश लुक पा सकती हैं. कैसे, यह हम आप को बताते हैं...

1 min read
Grihshobha - Hindi
November First 2021

'लंदन में पहली दीवाली'

कादम्बरी मेहरा की अतीत की अनुगूंज से.....

1 min read
DASTAKTIMES
November 2021

मुश्किल नहीं धन की देवी को खुश करना

दीपावली में मां लक्ष्मी आपके घर आए इसके लिए सही तरीके से पूजा-पाठ के साथ-साथ वास्तु से जुड़ी कुछ और चीजों को ध्यान में रखना जरूरी होता है। मां लक्ष्मी की आराधना के दौरान किन चीजों को ध्यान में रखें

1 min read
Anokhi
October 30, 2021

कर लीजिए तैयारी लक्ष्मी हैं आने वाली

लक्ष्मी मां आने वाली हैं। उन्हें रिझाने, अपने घर बुलाने और प्रसन्न करने के लिए आपको कुछ विशेष काम करने होते हैं। जिसके लिए आपको माता की पसंद और ना पसंद का ख्याल रखना होता है। वह क्या हैं और आप उनका प्रयोग कैसे कर सकती हैं

1 min read
Anokhi
October 30, 2021

इस बार झटपट होगी सफाई

दौड़तीभागती जिंदगी में आम दिनों की सफाई ही बड़ा काम है। ऐसे में दिवाली की सफाई के कहने ही क्या! पर, थोड़ी समझदारी से इस काम को भी आसानी से किया जा सकता है।

1 min read
Anokhi
October 30, 2021

रजनीकांत ने दी लगातार 9वीं 100 करोड़ी फिल्म...

दक्षिण भारत के सुपर सितारे रजनीकांत ने 70 वर्ष की उम्र के बावजूद वहां पर अपना सुपर पॉवर जारी रखा है।

1 min read
Hari Bhoomi
November 10, 2021