मद्यपान-दुखों की खान
Sadhana Path|September 2021
दस रुपये से दस हजार रुपये तक रोज खर्च करने वाले करीब चालीस करोड़ से भी अधिक भारतीय शराब, सिगरेट, बीड़ी, तम्बाकू, गुटखा, गांजा, भांग, पान मसाला, ब्राउन शुगर, स्मैक, अफीम, चरस, हेरोइन जैसी चीजों के आदती हैं।
ब्रह्माकुमार रामलखन

नशेड़ी लोग कम से कम एक दिन में दस रुपये तो खर्च कर ही देते हैं। इससे ऊपर पचास, सौ, दो-चार-पांच सौ रुपये खर्च करने वालों की संख्या भी बहुत अधिक है। हजार-दो-चार-पांच-सात हजार नियमित खर्च करने वालों की भी कमी नहीं है। लाखों में कुछ ऐसे हैं जो रोज दस-बीस हजार रुपये तक उड़ाने से भी नहीं चूकते हैं। यदि सभी नशेड़ियों का प्रति व्यक्ति औसत खर्च 100 रुपया ही माना जाय तो भारत के 40 करोड़ नशेड़ी चालीस अरब रुपये प्रातिदिन नशे की गन्दी नाली में उड़ेल देते हैं। इतने खर्च से तो भारत की सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था चल रही है। फिर इससे उत्पन्न होने वाली बिमारियों, एक्सीडेंट, घरेलू कलह-क्लेश, अश्लीलता, प्रदूषण, गन्दगी आदि को ठीक करने में भी करीब इतना ही धन बह जाता है। नशेड़ी लोगों की मानसिक एकाग्रता डावांडोल होती ही होती है। फलस्वरूप वे दो घंटे के कार्य को चार घंटे में भी बहुत अच्छी तरह नहीं कर सकते हैं। इसके साथ ही बहानेबाजी, बीमारी, काम चोरी, काला बाजारी, आलस्य आदि में ऐसे लोग उससे भी ज्यादा देश को नुकसान पहुंचाते हैं।

देश का बजट और नशेड़ियों की मजबूरी पर ध्यान केंद्रित कर उनको नशे की पराधीनता से मुक्त करने के लिए नई जागृति लाई जाय तो भारत, चीन-अमेरिका क्या पूरे विश्व का सिरमौर बन सकता है। जैसे स्वतंत्रता संग्राम को भारत के सभी लोगों ने एकजुट होकर जीता, वैसे ही इस मानसिक पराधीनता वाली आदत को युद्धस्तर पर आध्यत्मिक आधार ले करके आसानी से जीता जा सकता है, तभी भारत प्रकाश स्तम्भ बन कर सारे संसार के लिए प्रकाश फैलाता रहेगा। अन्यथा बुरी आदतों के गुलाम लोग दुनिया के दुःखों की गुलामी को कैसे दूर कर सकेंगे?

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SADHANA PATHView All

भारतीय संस्कृति एवं परंपरा में नवरात्रि का महत्त्व

पहली शैलपुत्री कहलावे, दूसरी ब्रह्मचारिणी मन भावें, तीसरी चंद्रघंटा शुभनाम, चौथी कुष्मांडा सुखधाम, पांचवीं देवी स्कंदमाता, छठी कात्यायनी विख्याता, सातवीं कालरात्रि महामाया, आठवीं महागौरी जगजाया, नवमी सिद्धिदात्रि जग जानें, नवदुर्गा के नाम बखाने।

1 min read
Sadhana Path
October 2021

अयोध्या-अपराजेय आस्था की नगरी

श्री राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विध्वंस कांड इस सदी की प्रमुखतम महत्त्वपूर्ण धार्मिक-राजनैतिक घटना मानी जाती है लेकिन सच तो यह है कि अयोध्या, जिसका अर्थ ही है वह स्थल जिसके विरूद्ध कभी युद्ध न किया जा सके', उसका हृदय स्थल सदियों से ध्वंस एवं निर्माण का इतिहास रचते रहे हैं।

1 min read
Sadhana Path
October 2021

पूजा में पूजन सामग्री का महत्त्व

यूं तो पूजा मन की आस्था का भाव है उसके लिए किसी सामग्री विशेष की नहीं श्रद्धा की जरूरत होती है, फिर भी व्यावहारिक तौर पर यदि किसी पूजा को पूर्ण, सही व संपन्न करने या कहें तो वह पूजा बिना पूजन सामग्री के अधूरी कहलाती है। कौन सी है पूजन की वह सामग्रियां तथा क्या है उसका महत्त्व? जानिए इस लेख से।

1 min read
Sadhana Path
October 2021

नवरात्रों में शक्तिपीठों के दर्शन

हिन्दू धर्म में नवरात्रों का विशेष महत्त्व है। ऐसे में लोग मां के शक्तिपीठों के दर्शन की कामना करते हैं परंतु समय के अभाव एवं जिम्मेदारियों तथा महंगाई के चलते कई लोग इससे वंचित रह जाते हैं। तो आइए इस लेख के माध्यम से मां के उन सभी शक्तिपीठों का दर्शन करें।

1 min read
Sadhana Path
October 2021

ऑनलाइन पढ़ाई के साइड इफेक्ट

कोरोना महामारी और लॉकडाउन ने भारत में बच्चों की जिंदगी बदल दी। पहले बच्चों के कंधों पर किताबों से भरे बैग का बोझ होता था, लेकिन अब ये बोझ कंधों से उनके दिमाग तक पहुंच गया है और ये बोझ है ऑनलाइन पढ़ाई का।

1 min read
Sadhana Path
October 2021

व्रतों पर रखें अपने वजन पर नजर

अधिकतर लोग सोचते हैं कि व्रतों के विधि अनुसार पालन करने से, उस दौरान लिया गया आहार वजन को कम करता है। क्या आप भी ऐसा ही सोचते हैं? यदि हां तो निम्न लेख पर नजर डालें,कहीं परिणाम उल्टा तो नहीं हो रहा?

1 min read
Sadhana Path
October 2021

महान दार्शनिक, शिक्षाविद् एवं कुशल प्रशासक डॉ.राधाकृष्णन

डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन उन विद्वानों में से एक थे जो बहुतायत मानवीय गुणों एवं अद्भुत प्रतिभा के जगह एक महान भारतीय दार्शनिक के रूप में चिरस्थायी हैं। यह कहना अतिशयोक्ति न होगा कि स्वामी विवेकानंद और महर्षि अरविंद के बाद यदि कोई भी भारतीय दार्शनिक ने पूर्व की दार्शनिक मान्यताओं को पश्चिम में यथोचित जगह दिलाने हेतु काम करके एक नवीन विचार धारा का निरुपण किया, तो वे डॉ. राधाकृष्णन ही थे।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

संकट हरण है अनंत चतुर्दशी व्रत

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को अनंत चतुर्दशी व्रत कहा जाता है। इस दिन भगवान अनंत की पूजा की जाती है । व्रत का संकल्प लेकर अनंत सूत्र बांधा जाता है। इस व्रत को करने से संकटों का नाश और सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

श्राद्ध की महिमा और महत्त्व

शास्त्रों के मुताबिक, मनुष्य के लिए तीन ऋण बताये गए हैं पहला देव ऋण, दूसरा ऋषि व तीसरा पितृ ऋण। इनमें पितृ ऋण को श्राद्ध या पिंडदान करके उतारना आवश्यक है क्योंकि जिन माता-पिता ने हमारी आयु, आरोग्यता तथा सुख-सौभाग्य की अभिवृद्धि के लिए अनेक प्रयास किए, उनके ऋण से मुक्त न होने पर हमारा जन्म लेना निरर्थक होता है।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

गणेश चतुर्थी का व्रत एवं पूजन विधि

पूजन से पूर्व की तैयारीगणेश चतुर्थी के दिन ब्रह्म मूहर्त में उठकर स्नान आदि से शुद्ध होकर शुद्ध कपड़े पहनें। आज के दिन लाल रंग के वस्त्र पहनना अति शुभ होता है। गणपति का पूजन शुद्ध आसन पर बैठकर अपना मुख पूर्व अथवा उत्तर दिशा की तरफ कर के करें।

1 min read
Sadhana Path
September 2021
RELATED STORIES

How To Imbibe Gin With Style

The gin renaissance is in full swing. Here’s how to imbibe with style

6 mins read
Maxim
March/April 2019

Booze, Profit & Prayer

When Europe’s beer-brewing, liquor-distilling monks combine catholicism and capitalism, the results are delicious.

10+ mins read
Reason magazine
January 2019

पहली अक्टूबर से 260 ठेके होंगे बंद

दिल्ली में अब शराब की नई 849 दुकानें 17 नवंबर से अपनी सेवाएं देना शुरू कर देंगी

1 min read
Aaj Samaaj
September 21, 2021

फैसला : दिल्ली में अक्तूबर से बंद हो जाएंगी निजी शराब की दुकानें

17 नवंबर से दिल्ली में नई आबकारी नीति के तहत खुलेगी दुकानें

1 min read
Hindustan Times Hindi
September 16, 2021

मथुरा में मांस-शराब बेचने वालो अब दूध बेचने लगो

जन्माष्टमी में सीएम योगी का ऐलान

1 min read
Hari Bhoomi
September 01, 2021

शराब की दुकानों पर उम्र सत्यापन वाली याचिका पर हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार से मांगा जवाब

खास बात • मद्यपान के लिए न्यूनतम उम्र घटाने के फैसले का नशे में गाड़ी चलाने की प्रवृति से कोई लेना देना नहीं है: दिल्ली सरकार

1 min read
Haribhoomi Delhi
August 25, 2021

शराब कंपनियों के शेयरों में तेजी

बुअरी और डिस्टिलरी कंपनियों के शेयर बुधवार को सुर्खियों में रहे थे। कई राज्यों में लॉकडाउन हटाए जाने या नरमी लाए जाने के बाद इन कंपनियों में तेज बिक्री की वजह से इनके शेयरों में अच्छी तेजी आई।

1 min read
Business Standard - Hindi
August 20, 2021

घर तक शराब पहुंचाने की अंतिम अड़चन दूर

आबकारी विभाग ने गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी

1 min read
Hindustan Times Hindi
June 11, 2021

दिल्ली में रात आठ बजे तक ही हो सकेगी शराब की होम डिलीवरी

दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी के लिए दिल्ली सरकार ने आबकारी नियमों में संशोधन कर होम डिलीवरी की अनुमति दे दी है। सरकार ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर कहा कि जल्द ही दिल्लीवासी मोबाइल एप या वेबसाइट के माध्यम से शराब की होम डिलीवरी के लिए ऑर्डर कर सकते हैं।

1 min read
Hindustan Times Hindi
June 03, 2021

शराब तस्करी में लिप्त शख्स पकड़ा

राजधानी में लॉकडाउन के बाद भी शराब की तस्करी जारी है।

1 min read
Haribhoomi Delhi
April 29, 2021