सावन, सोमवार और श्रद्धा
Sadhana Path|July 2021
सावन का हर सोमवार जैसे शिव के नाम समर्पित हो जाता है । वर्षा की फुहारें पड़ते ही किसान फसलों के लहलहाने का सपना देखते हैं तो शिव भक्त भोलेनाथ को मनाने का। सावन की महत्ता को आइए जानते हैं इस लेख से।
शशि शेखर शुक्ल

सावन मास में भगवान 'आशुतोष शंकर' की पूजा का विशेष महत्त्व है। सावन मास में जो प्रतिदिन पूजन न कर सके उसे सोमवार को शिव पूजा, व्रत आदि अनुष्ठान अवश्य करना चाहिए क्योंकि सोमवार 'भगवान शिव का प्रिय दिन है। सावन सोमवार की महत्ता को शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता। सावन में पार्थिव शिवपूजा का विशेष महत्त्व है। अतः प्रतिदिन अथवा प्रति सोमवार तथा प्रदोष को शिवपूजा या पार्थिव-पूजा को अवश्य करना चाहिए। इस मास में लघुरुद्र, महारुद्र, अथवा अतिरुद्र का पाठ कराने का विधान है। सावन मास में जितने भी सोमवार पड़ते हैं उन सब में शिव जी का व्रत किया जाता है। इस व्रत में प्रातः गंगा स्नान अन्यथा किसी पवित्र नदी या सरोवर में अथवा घर में ही स्नान करके शिव मन्दिर में जाकर स्थापित शिवलिंग का या अपने घर पार्थिव मूर्ति बनाकर यथाविधि षोडशोपचारपूजन किया जाता है।

धर्म में स्वाध्याय का महत्व

यथा संभव विद्वान ब्राह्मण से रुद्राभिषेक कराना चाहिए। इस व्रत में श्रावण माहात्म्य एवं श्री शिवपुराण की कथा सुनने का विशेष महत्त्व है। पूजन के पश्चात ब्राह्मणभोजन कराकर एक ही बार भोजन करने का विधान है। भगवान शिव का यह व्रत सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाला है। श्रावणी पर्व अर्थात् स्वाध्याय पर्व, वैदिक धर्म में स्वाध्याय की सर्वोपरि प्रधानता और महिमा का बार-बार वर्णन किया गया है। चारों वर्गों में प्रथम वर्ण ब्राह्मण का मुख्य कर्तव्य स्वाध्याय ही है। क्षत्रिय एवं वैश्य की भी द्विजन्मा संज्ञा स्वाध्याय से होती है। स्वाध्याय से यह शरीर ब्रह्म प्राप्ति के योग्य बन जाता है। इसलिए इसमें प्रवृत्त रहने के लिए कहा गया है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SADHANA PATHView All

महान दार्शनिक, शिक्षाविद् एवं कुशल प्रशासक डॉ.राधाकृष्णन

डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन उन विद्वानों में से एक थे जो बहुतायत मानवीय गुणों एवं अद्भुत प्रतिभा के जगह एक महान भारतीय दार्शनिक के रूप में चिरस्थायी हैं। यह कहना अतिशयोक्ति न होगा कि स्वामी विवेकानंद और महर्षि अरविंद के बाद यदि कोई भी भारतीय दार्शनिक ने पूर्व की दार्शनिक मान्यताओं को पश्चिम में यथोचित जगह दिलाने हेतु काम करके एक नवीन विचार धारा का निरुपण किया, तो वे डॉ. राधाकृष्णन ही थे।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

संकट हरण है अनंत चतुर्दशी व्रत

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को अनंत चतुर्दशी व्रत कहा जाता है। इस दिन भगवान अनंत की पूजा की जाती है । व्रत का संकल्प लेकर अनंत सूत्र बांधा जाता है। इस व्रत को करने से संकटों का नाश और सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

श्राद्ध की महिमा और महत्त्व

शास्त्रों के मुताबिक, मनुष्य के लिए तीन ऋण बताये गए हैं पहला देव ऋण, दूसरा ऋषि व तीसरा पितृ ऋण। इनमें पितृ ऋण को श्राद्ध या पिंडदान करके उतारना आवश्यक है क्योंकि जिन माता-पिता ने हमारी आयु, आरोग्यता तथा सुख-सौभाग्य की अभिवृद्धि के लिए अनेक प्रयास किए, उनके ऋण से मुक्त न होने पर हमारा जन्म लेना निरर्थक होता है।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

गणेश चतुर्थी का व्रत एवं पूजन विधि

पूजन से पूर्व की तैयारीगणेश चतुर्थी के दिन ब्रह्म मूहर्त में उठकर स्नान आदि से शुद्ध होकर शुद्ध कपड़े पहनें। आज के दिन लाल रंग के वस्त्र पहनना अति शुभ होता है। गणपति का पूजन शुद्ध आसन पर बैठकर अपना मुख पूर्व अथवा उत्तर दिशा की तरफ कर के करें।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

घातक रोग है अल्जाइमर

अल्जाइमर वर्तमान समय की सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है। यह एक मानसिक रोग है जिसके होने पर सोचने और याद रखने की क्षमता कमजोर होती है। आइए लेख में इस पर विस्तार से चर्चा करें।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

तुलसी माला की महिमा

भारतीय संस्कृति विभिन्न मान्यताओं, परम्पराओं, विश्वासों और सामाजिक और धार्मिक रीति-रिवाजों से परिपूर्ण है। इस संस्कृति जैसी कोई अन्य मिसाल सम्पूर्ण विश्व में मिलना मुश्किल है। इसी संस्कृति के बहुत से मांगलिक प्रतीकों में एक अभिन्न अंग है 'तुलसी माला'।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

एलोवेरा के अचूक औषधीय गुण

एलोवेरा का प्रयोग आज के समय में जेल, जूस एवं अन्य रूपों में भरपूर तरीके से किया जाता है, इसके भीतर व्याप्त गुण इसे एक गुणकारी, चमत्कारी औषधि बनाते हैं।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

मद्यपान-दुखों की खान

दस रुपये से दस हजार रुपये तक रोज खर्च करने वाले करीब चालीस करोड़ से भी अधिक भारतीय शराब, सिगरेट, बीड़ी, तम्बाकू, गुटखा, गांजा, भांग, पान मसाला, ब्राउन शुगर, स्मैक, अफीम, चरस, हेरोइन जैसी चीजों के आदती हैं।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

अष्टविनायक की आराधना

महाराष्ट्र में अष्टविनायक को कौन नहीं जानता, लेकिन विदर्भ के अष्टविनायक मंदिर के बारे में बहुत कम लोग ही बता पाएंगे। जानें विदर्भ के अष्टविनायक को विस्तार से।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

हिन्दी का बढ़ता चलन

वर्षों से अपने ही देश मे उपेक्षित राष्ट्र भाषा हिन्दी अब सरहदों को तोड़ते हुए सात समुद्र पार भी अपनी धाक जमाने पहुंच रही है। बड़ी-बड़ी कंपनियों के बोर्डरूम से लेकर ऑस्कर के मंच तक हिन्दी का इस्तेमाल देवा-सुना जा सकता है।

1 min read
Sadhana Path
September 2021
RELATED STORIES

Econundrums: Tear Down This Paywall

The pandemic made science more accessible than ever. Let’s keep it that way.

4 mins read
Mother Jones
September/October 2021

BEHOLD THE COVID BUYING BOOM

HOW THE PANDEMIC HOUSING MARKET BECAME THE UNEXPECTED WINNER OF 2020

10+ mins read
Baltimore magazine
April 2021

Cleaned Up Keto

What it is, what it does, and how to make it as healthy as possible.

6 mins read
Better Nutrition
March 2021

7 Weight-Loss Healthy Diets

Keto or paleo? Vegan or mediterranean? And what about fasting? Here’s a look at some of today’s trendiest eating plans to help you pick the one that’s best for you.

7 mins read
Better Nutrition
January 2021

Sage Thrasher — Their song goes on and on

In the summer, Sage Thrashers visit the shrub-steppe communities of north-central Washington.

2 mins read
The Good Life
September 2020

Forever Camping

AMERICA’S HOMELESSNESS CRISIS IS SPILLING ONTO PUBLIC LAND— WHERE IT’S AN EVEN MORE CHALLENGING ISSUE TO SOLVE

6 mins read
Outside Magazine
March - April 2020

LA PIEZA PERDIDA

Angela Woods es graduada con un título de asociado en Negocios/e-commerce/mercadeo y Administración de la Universidad del estado de Portland. A nivel nacional, ella junto a su esposo viajan a tiempo completo dando campañas de avivamiento durante el año. Como pianista de la música clásica, ella les enseña a sus cuatro hijos pequeños quienes también viajan con ellos en sus giras evangelísticas anuales. Para más información sobre el libro, envíe un correo electrónico a fastingbook@outlook.com

5 mins read
Mensajero Ala Blanca
Enero/Febrero de 2020

Las dietas del momento

Estos son los cuatro planes de los que todo mundo está hablando. Aquí te decimos en qué consisten para que elijas el mejor para ti.

6 mins read
Vanidades México
Enero 01 - 2020

‘Fast' Track To Fat Loss And Muscle Growth

Intermittent fasting may be effective for weight loss. It can also improve muscle growth by boosting the body's response to the anabolic hormone insulin.

4 mins read
Muscular Development
October 2018

भाजपा, आरएसएस के लोग हिंदू नहीं हैं, सिर्फ हिंदू धर्म का इस्तेमाल करते हैं : राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भाजपा पर आरोप लगाया कि ये लोग हिंदू नहीं हैं, ये सिर्फ हिंदू धर्म का इस्तेमाल करते हैं।

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
September 16, 2021