ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकती हैं ये 10 जड़ी-बूटियां
Sadhana Path|July 2021
जब रक्तचाप अधिक होता है तो, रक्त धमनियों के माध्यम से अधिक बलपूर्वक चलता है। यह धमनियों में नाजुक ऊतकों पर बढ़ा हुआ दबाव डालता है और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। इस नुकसान से बचा सकती हैं कुछ जड़ी-बूटियां।
मोनिका अग्रवाल

भानादौड़ भरी जिंदगी में बीमारी होना आम बात है। बीमारी तभी हमें घेरती है जब हम अपने खान-पान में लापरवाही बरतते हैं। कभी-कभी ये लापरवाही इस कदर बढ़ जाती है कि हमें हाई ब्लडप्रेशर जैसी समस्या हो सकती है। हाई ब्लडप्रेशर के चलते दिल से सम्बंधित बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। अगर समय रहते हमने इस बीमारी पर काबू नहीं पाया तो मौत का कारण भी बन सकती है। ब्लडप्रेशर न तो हाई सही होता है और न ही लो। इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आज हम आपको आयुर्वेद से जुड़ी कुछ ऐसी चीज़ों के सेवन के बारे बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आपका ब्लडप्रेशर काबू में रहेगा।

ब्लडप्रेशर को सरल और हिंदी भाषा में उच्च रक्तचाप भी कहते हैं, जिससे दिल सम्बंधित बीमारियों के बढ़ने का खतरा बना रहता है। इस बीमारी से लगभग आज के युवा भी सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। ऐसा गलत खानपान और खराब दिनचर्या से होता है। आज हम आपको उन 10 जड़ी-बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी रसोई में आसानी से मिल जाएंगी और शोधकर्ताओं ने भी इन जड़ी-बूटियों को हाई ब्लड प्रेशर में कारगर माना है-

1.तुलसी

तुलसी को हमारे देश में पूजते हैं। तुलसी कई रोगों से लड़ने में हमारी मदद करती है। डॉक्टर्स भी तुलसी के सेवन की सलाह देते हैं। तुलसी में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट को बीमारियों का दुश्मन माना जाता है, जो सबसे ज्यादा ब्लडप्रेशर के खिलाफ लड़ने में मदद करता है। शोधकर्ताओं की मानें तो तुलसी के अर्क से रक्त वाहिकाओं को आराम करने और रक्त को पतला करने में मदद मिलती है, जिससे रक्त का दबाव कम होता है।

2.हरा धनिया

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SADHANA PATHView All

महान दार्शनिक, शिक्षाविद् एवं कुशल प्रशासक डॉ.राधाकृष्णन

डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन उन विद्वानों में से एक थे जो बहुतायत मानवीय गुणों एवं अद्भुत प्रतिभा के जगह एक महान भारतीय दार्शनिक के रूप में चिरस्थायी हैं। यह कहना अतिशयोक्ति न होगा कि स्वामी विवेकानंद और महर्षि अरविंद के बाद यदि कोई भी भारतीय दार्शनिक ने पूर्व की दार्शनिक मान्यताओं को पश्चिम में यथोचित जगह दिलाने हेतु काम करके एक नवीन विचार धारा का निरुपण किया, तो वे डॉ. राधाकृष्णन ही थे।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

संकट हरण है अनंत चतुर्दशी व्रत

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को अनंत चतुर्दशी व्रत कहा जाता है। इस दिन भगवान अनंत की पूजा की जाती है । व्रत का संकल्प लेकर अनंत सूत्र बांधा जाता है। इस व्रत को करने से संकटों का नाश और सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

श्राद्ध की महिमा और महत्त्व

शास्त्रों के मुताबिक, मनुष्य के लिए तीन ऋण बताये गए हैं पहला देव ऋण, दूसरा ऋषि व तीसरा पितृ ऋण। इनमें पितृ ऋण को श्राद्ध या पिंडदान करके उतारना आवश्यक है क्योंकि जिन माता-पिता ने हमारी आयु, आरोग्यता तथा सुख-सौभाग्य की अभिवृद्धि के लिए अनेक प्रयास किए, उनके ऋण से मुक्त न होने पर हमारा जन्म लेना निरर्थक होता है।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

गणेश चतुर्थी का व्रत एवं पूजन विधि

पूजन से पूर्व की तैयारीगणेश चतुर्थी के दिन ब्रह्म मूहर्त में उठकर स्नान आदि से शुद्ध होकर शुद्ध कपड़े पहनें। आज के दिन लाल रंग के वस्त्र पहनना अति शुभ होता है। गणपति का पूजन शुद्ध आसन पर बैठकर अपना मुख पूर्व अथवा उत्तर दिशा की तरफ कर के करें।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

घातक रोग है अल्जाइमर

अल्जाइमर वर्तमान समय की सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है। यह एक मानसिक रोग है जिसके होने पर सोचने और याद रखने की क्षमता कमजोर होती है। आइए लेख में इस पर विस्तार से चर्चा करें।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

तुलसी माला की महिमा

भारतीय संस्कृति विभिन्न मान्यताओं, परम्पराओं, विश्वासों और सामाजिक और धार्मिक रीति-रिवाजों से परिपूर्ण है। इस संस्कृति जैसी कोई अन्य मिसाल सम्पूर्ण विश्व में मिलना मुश्किल है। इसी संस्कृति के बहुत से मांगलिक प्रतीकों में एक अभिन्न अंग है 'तुलसी माला'।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

एलोवेरा के अचूक औषधीय गुण

एलोवेरा का प्रयोग आज के समय में जेल, जूस एवं अन्य रूपों में भरपूर तरीके से किया जाता है, इसके भीतर व्याप्त गुण इसे एक गुणकारी, चमत्कारी औषधि बनाते हैं।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

मद्यपान-दुखों की खान

दस रुपये से दस हजार रुपये तक रोज खर्च करने वाले करीब चालीस करोड़ से भी अधिक भारतीय शराब, सिगरेट, बीड़ी, तम्बाकू, गुटखा, गांजा, भांग, पान मसाला, ब्राउन शुगर, स्मैक, अफीम, चरस, हेरोइन जैसी चीजों के आदती हैं।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

अष्टविनायक की आराधना

महाराष्ट्र में अष्टविनायक को कौन नहीं जानता, लेकिन विदर्भ के अष्टविनायक मंदिर के बारे में बहुत कम लोग ही बता पाएंगे। जानें विदर्भ के अष्टविनायक को विस्तार से।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

हिन्दी का बढ़ता चलन

वर्षों से अपने ही देश मे उपेक्षित राष्ट्र भाषा हिन्दी अब सरहदों को तोड़ते हुए सात समुद्र पार भी अपनी धाक जमाने पहुंच रही है। बड़ी-बड़ी कंपनियों के बोर्डरूम से लेकर ऑस्कर के मंच तक हिन्दी का इस्तेमाल देवा-सुना जा सकता है।

1 min read
Sadhana Path
September 2021
RELATED STORIES

How Learning Bharatanatyam Classical Dance Helped Expand My Understanding of Yoga

Before last spring, I had a well-established yoga routine: my own daily practice, teaching three classes a week at a nearby community center, and a volunteer gig teaching inmates at the Ottawa-Carleton Detention Centre.

5 mins read
Yoga Journal
July - August 2021

Dancing with Fire: Flow through Pitta Season's Heat with Ease

According to Ayurveda, we're in pitta season, which brings warmth and activity. The summer's fiery energy fuels your desire to get out there and do things—like picnics, camping, and pool parties.

5 mins read
Yoga Journal
July - August 2021

Ayurveda Can Teach Us to Tend to Our Own Health — and the Earth's

It’s winter and a year into a pandemic, and I’m talking from my home in Boston via Skype with a doctor in Secunderabad, India—not for a diagnosis of any one illness, but about the precarious health of both individuals and the world.

8 mins read
Yoga Journal
July - August 2021

Supplement How-Tos

How to take supplements: 6 things you’re doing wrong

6 mins read
Better Nutrition
July 2021

Digestion Progression

How to deal with intestinal distress the natural way.

7 mins read
Better Nutrition
June 2021

4 Herbal Tonics to Rejuvenate Your Health

Address imbalances in your body with these quick and easy healing waters made with dried herbs.

2 mins read
Better Nutrition
April 2021

Cat's MEOW

Herb Stuart’s EFI, dohc, 32-valve, road race Cougar is the cure for the common Mustang

5 mins read
Drive!
April 2021

The Culture Pages – The Queen of Fractured Fairy Tales

Hlen Oyeyemi writes magical, unsettling novels in which nothing remains fixed. She has lived her life that way, too.

10 mins read
New York magazine
March 29 - April 11, 2021

Dear Pharmacist

The 4 Best Natural Antihistamines

2 mins read
The Best of Times
September 2020

Black Lives Matter protest draws 100+ in Deer Isle

Islanders come out to protest racism, police brutality

1 min read
Island Ad-Vantages
06/11/2020