आर्थराइटिस कारण, लक्षण और निवारण
Sadhana Path|July 2021
जोड़ों में दर्द का एक प्रमुख कारण आर्थराइटिस है। इसे गठिया भी कहते हैं। यह उम्र के साथ होने वाली हड्डियों के क्षय की प्रक्रिया है। इसमें हड्डियां कमजोर होकर टूटने लगती हैं। इसके और कौन से लक्षण हैं तथा क्या है उनका निवारण आइए जानें।

विशेष कर 60 वर्ष की उम्र के बाद यह रोग परेशान करता है। शुरुआत में पतली दरार आती है, जिसे माइक्रो फ्लेट कहते हैं, जो दर्द का कारण बनती है। इसमें रोगी की हड्डियों में सूजन, अकड़न और जोड़ों में दर्द होता है। यह बीमारी किसी को भी हो सकती है। मगर अधिकतर मामलों में यह समस्या अधिक उम्र के लोगों में ही होती है। सर्दियों में लोगों की जीवनशैली बदल जाती है। गरमी के मौसम के मुकाबले खान-पान बढ़ जाता है, सुबह की एक्सरसाइज या वाकिंग नहीं हो पाती, सुबह लेट उठना, धूप नहीं लेना आदि कारणों से आर्थराइटिस की समस्या बढ़ जाती है। आर्थराइटिस का दर्द इतना तेज होता है कि व्यक्ति को न केवल चलनेफिरने बल्कि घुटनों को मोड़ने में भी बहुत परेशानी होती हैं। घुटनों में दर्द होने के साथ-साथ दर्द के स्थान पर सूजन भी आ जाती है। कभी-कभी दर्द के कारण बुखार भी हो जाता है और यहां तक कि जोड़ों का आकार भी टेढ़ा हो जाता है। इस रोग की सबसे बड़ी पहचान ये है कि रात को जोड़ों का दर्द बढ़ता है और सुबह अकड़न महसूस होती है। यदि शीघ्र ही उपचार कर नियंत्रण नहीं किया गया तो जोड़ों को स्थायी नुकसान हो सकता है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SADHANA PATHView All

महान दार्शनिक, शिक्षाविद् एवं कुशल प्रशासक डॉ.राधाकृष्णन

डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन उन विद्वानों में से एक थे जो बहुतायत मानवीय गुणों एवं अद्भुत प्रतिभा के जगह एक महान भारतीय दार्शनिक के रूप में चिरस्थायी हैं। यह कहना अतिशयोक्ति न होगा कि स्वामी विवेकानंद और महर्षि अरविंद के बाद यदि कोई भी भारतीय दार्शनिक ने पूर्व की दार्शनिक मान्यताओं को पश्चिम में यथोचित जगह दिलाने हेतु काम करके एक नवीन विचार धारा का निरुपण किया, तो वे डॉ. राधाकृष्णन ही थे।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

संकट हरण है अनंत चतुर्दशी व्रत

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को अनंत चतुर्दशी व्रत कहा जाता है। इस दिन भगवान अनंत की पूजा की जाती है । व्रत का संकल्प लेकर अनंत सूत्र बांधा जाता है। इस व्रत को करने से संकटों का नाश और सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

श्राद्ध की महिमा और महत्त्व

शास्त्रों के मुताबिक, मनुष्य के लिए तीन ऋण बताये गए हैं पहला देव ऋण, दूसरा ऋषि व तीसरा पितृ ऋण। इनमें पितृ ऋण को श्राद्ध या पिंडदान करके उतारना आवश्यक है क्योंकि जिन माता-पिता ने हमारी आयु, आरोग्यता तथा सुख-सौभाग्य की अभिवृद्धि के लिए अनेक प्रयास किए, उनके ऋण से मुक्त न होने पर हमारा जन्म लेना निरर्थक होता है।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

गणेश चतुर्थी का व्रत एवं पूजन विधि

पूजन से पूर्व की तैयारीगणेश चतुर्थी के दिन ब्रह्म मूहर्त में उठकर स्नान आदि से शुद्ध होकर शुद्ध कपड़े पहनें। आज के दिन लाल रंग के वस्त्र पहनना अति शुभ होता है। गणपति का पूजन शुद्ध आसन पर बैठकर अपना मुख पूर्व अथवा उत्तर दिशा की तरफ कर के करें।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

घातक रोग है अल्जाइमर

अल्जाइमर वर्तमान समय की सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है। यह एक मानसिक रोग है जिसके होने पर सोचने और याद रखने की क्षमता कमजोर होती है। आइए लेख में इस पर विस्तार से चर्चा करें।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

तुलसी माला की महिमा

भारतीय संस्कृति विभिन्न मान्यताओं, परम्पराओं, विश्वासों और सामाजिक और धार्मिक रीति-रिवाजों से परिपूर्ण है। इस संस्कृति जैसी कोई अन्य मिसाल सम्पूर्ण विश्व में मिलना मुश्किल है। इसी संस्कृति के बहुत से मांगलिक प्रतीकों में एक अभिन्न अंग है 'तुलसी माला'।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

एलोवेरा के अचूक औषधीय गुण

एलोवेरा का प्रयोग आज के समय में जेल, जूस एवं अन्य रूपों में भरपूर तरीके से किया जाता है, इसके भीतर व्याप्त गुण इसे एक गुणकारी, चमत्कारी औषधि बनाते हैं।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

मद्यपान-दुखों की खान

दस रुपये से दस हजार रुपये तक रोज खर्च करने वाले करीब चालीस करोड़ से भी अधिक भारतीय शराब, सिगरेट, बीड़ी, तम्बाकू, गुटखा, गांजा, भांग, पान मसाला, ब्राउन शुगर, स्मैक, अफीम, चरस, हेरोइन जैसी चीजों के आदती हैं।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

अष्टविनायक की आराधना

महाराष्ट्र में अष्टविनायक को कौन नहीं जानता, लेकिन विदर्भ के अष्टविनायक मंदिर के बारे में बहुत कम लोग ही बता पाएंगे। जानें विदर्भ के अष्टविनायक को विस्तार से।

1 min read
Sadhana Path
September 2021

हिन्दी का बढ़ता चलन

वर्षों से अपने ही देश मे उपेक्षित राष्ट्र भाषा हिन्दी अब सरहदों को तोड़ते हुए सात समुद्र पार भी अपनी धाक जमाने पहुंच रही है। बड़ी-बड़ी कंपनियों के बोर्डरूम से लेकर ऑस्कर के मंच तक हिन्दी का इस्तेमाल देवा-सुना जा सकता है।

1 min read
Sadhana Path
September 2021
RELATED STORIES

Nike Go FlyEase

For many, shoes are a pain to put on. Our footwear requires some dexterity. And that’s more than just an annoyance for people with disabilities, ranging from arthritis to partial paralysis.

1 min read
Fast Company
October 2021

Calcium And Its Importance To Your Health

Calcium is very important for your health. In fact, you have more calcium in your body than any other mineral. It makes up much of your bones and teeth and plays a role in heart health, muscle function and nerve signaling

1 min read
Natural Solutions
August 2021

Robotics Help Refine Hip, Knee Replacement

ORTHOPAEDIC HEALTH - As we move further into the 21st century, more and more of the amazing things that science fiction promised us are becoming reality. One fascinating technological development is the use of robots in a variety of applications – including orthopaedic surgery. There are many reasons to utilize robots in various medical procedures, and the evidence is growing that the advantages of doing so are numerous.

1 min read
Central Florida Health News
September 2021

Happy & Healthy Teens

Six simple ways to help your child thrive.

8 mins read
Better Nutrition
August 2021

Craving for Food During Breast-feeding

Tips to Follow By Katherine Kimber Registered Dietitian

3 mins read
Women Fitness
July 2021

Supplement How-Tos

How to take supplements: 6 things you’re doing wrong

6 mins read
Better Nutrition
July 2021

Fueling for Females

Here’s how female runners can use recent research findings for performance breakthroughs

4 mins read
Trail Runner
Summer 2021

7 Yoga Asanas to Practice with Arthritis

A general guideline for people who suffer from arthritis & practice yoga is to not force or push your way into positions. Move around gently to compress and release the areas involved in the movements and move slow enough so you notice how you feel and know when to move further and when to back away.

3 mins read
Women Fitness
May - June 2021

Are you Vitamin C DEFICIENT?

Here’s a fun fact for you: Humans are the ONLY mammals that don’t make their own vitamin C.

2 mins read
Natural Solutions
December 2020

Bird Dogs - Health Matters

Joint Relief Made Easy

5 mins read
The Upland Almanac
Spring 2021