उत्साह, उमंग और रंग...
Sadhana Path|March 2021
फागुन के शुरू होते ही पूरा देश होली की मस्ती में डूब जाता है। लोकगीतों के सुरों पर झूमने का दौर शुरू हो जाता है। बेशक देश के अलग-अलग हिस्सों में होली अलग-अलग ढंग से बनाई जाती है पर उद्देश्य सबका एक ही हैरंगों और गीतों की मस्ती में सरोबार रहना।
सरिता शर्मा

'आज बिरज में होली रे रसिया,

होरी तो होरी बरजोरी रे रसिया।

उड़द अबीर गुलाल कुमकुमा,

केसर की पिचकारी रे रसिया।।

आज बिरज...'

होली का त्यौहार हो और राधा-कृष्ण का जिक्र ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता। माना जाता है कि कृष्ण राधा और उनकी गोपियों के साथ होली खेलने अपने ग्वालों के साथ नंदगांव से बरसाना आया करते थे। उस समय गोपियां उन्हें लाठियों से मारा करती थीं, तभी से आज तक यह रस्म निभाई जाती है इसलिए यहां होली 'लट्ठमार होली' के नाम से जानी जाती है। इस समय ब्रज भाषा में सुंदर फाग-गीत भी गाने का रिवाज है।

'होली खेलन आयो श्याम,

आज याही रंग में बौरो री

कोरे-कोरे कलश मंगाओ, रंग केसर घोरों री

रंग-बिरंगी करों आज, कारे तो गौरी री

होली खेलन आयो श्याम...'

ब्रज में सिर्फ गुलाल की ही नहीं बल्कि फूलों से भी होली खेली जाती है। बुंदेलखंड में गांव की चौपालों पर 'फाग' की महफिल जमती है, जिनमें रंगों से सने चेहरों वाले फगुआरों के होली गीत ढोलक की थाप और मंजीरे की झंकार के साथ गूंजते हैं तो नजारा बहुत ही लुभावना हो जाता है। यहां बसंत से लेकर होली तक फागुन को महोत्सव के रूप में मनाने की परंपरा है।

मथुरा वृंदावन में होली की मस्ती सोलह दिनों तक छाई रहती है और श्री राधा कृष्ण के दैवीय प्रेम को इस दौरान याद किया जाता है। कहा जाता है कि कृष्ण अपने काले रंग और राधा के गोरे रंग को लेकर यशोदा माता से शिकायत करते तो उन्हें बहलाने के लिए यशोदा माता ने कृष्ण के गालों पर गुलाल लगा दिया। तभी से इस क्षेत्र में रंग में गुलाल लगाकर लोग प्यार बांटते हैं।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SADHANA PATHView All

गर्मी नाशक, रोग रक्षक-मट्ठा

पुराने जमाने से ही मट्ठा (छाछ) हमारे खान-पान का एक अहम हिस्सा रहा है, क्योंकि यह पाचन में हल्का, शक्तिदायक और रोगनाशक पेय है। इसीलिए हमारे प्राचीन चिकित्सा ग्रन्थों में इसे अमृत तुल्य बताया गया है। मट्ठे की कढ़ी बड़ी स्वादिष्ट और पाचक होती है। उत्तर भारत में मट्टे की स्वादिष्ट और पौष्टिक लस्सी बड़े चाव से पी जाती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से इसकी उपयोगिता देखते हुए आजकल मट्ठा पीने का प्रचलन इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि कई शहरों में इसकी दुकानें खुलने लगी हैं।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

अयोध्या-अपराजेय आस्था की नगरी

श्री राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विध्वंस कांड इस सदी की प्रमुस्वतम महत्त्वपूर्ण धार्मिक-राजनैतिक घटना मानी जाती है लेकिन सच तो यह है कि अयोध्या, जिसका अर्थ ही है 'वह स्थल जिसके विरुद्ध कभी युद्ध न किया जा सके', उसका हृदय स्थल सदियों से ध्वंस एवं निर्माण का इतिहास रचते रहे हैं।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

पर्यटन के माध्यम से भगवान श्रीराम को जानें

श्रीराम से जुड़े धार्मिक पर्यटन स्थलों के दर्शन और पर्यटन दोनों का ही आनंद लेना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी के स्पेशल ट्रेन 'श्री रामायण एक्सप्रेस' में टिकट कराइए और भारत ही नहीं श्रीलंका और नेपाल में भी श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन करिए।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

शक्ति का स्वरूप और नवरात्री

नवरात्र देवी के शक्ति रूपों का महापर्व है। समस्त संसार को आलोकित, ऊर्जामय करने वाली देवी संसार की पालनहार हैं। चैत्र शुक्ल पक्ष के नवरात्र महोत्सव भी हमको देवी भगवती के विशाल स्वरूप और शक्ति का अनुभव कराते हैं।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

मानव जाति के आदर्श श्रीराम

आदर्श, करुणा, दया, त्याग, शौर्य और साहस इन सारे गुणों का प्रतिबिम्ब है एक नाम, श्री राम', जिनका सम्पूर्ण जीवन ही जनमानस के समक्ष एक आदर्श प्रस्तुत करता है तथा हमें प्रतिपल कुछ नई सीरव अवश्य देता है। कौन हैं श्री राम, क्यों कहलाए वह मर्यादा पुरुषोत्तम राम व जनता के आदर्श? जानते हैं इस लेव के माध्यम से।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

श्री राम से जुड़े प्रमुख तीर्थ व मंदिर

प्रभु राम ने अपने जीवन चरित्र से इस धरा पर रहने वाले मनुष्यों के लिए आदर्शों की स्थापना की। अपने सभी संबंधों में वह आदर्श की कसौटी पर पूर्णतः खरे उतरे। देश के हर कोने में उन्हें पूजा जाता है, न केवल भगवान राम बल्कि उनके जीवन से जुड़े क्षेत्रों को भी तीर्थ के समान ही समझा जाता है। यहां हम आपको राम जी से जुड़े ऐसे ही तीर्थ व मंदिरों से रूबरू करवा रहे हैं।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

उत्साह, उमंग और रंग...

फागुन के शुरू होते ही पूरा देश होली की मस्ती में डूब जाता है। लोकगीतों के सुरों पर झूमने का दौर शुरू हो जाता है। बेशक देश के अलग-अलग हिस्सों में होली अलग-अलग ढंग से बनाई जाती है पर उद्देश्य सबका एक ही हैरंगों और गीतों की मस्ती में सरोबार रहना।

1 min read
Sadhana Path
March 2021

आपके अपनों के लिए भी घातक है धूमपान

आज के बदलते माहौल में सिगरेट पीना यानी कि धूम्रपान करना लोगों के लिए स्टेटस सिंबल बन गया है। इसके चलते आज अधिक से अधिक युवा और खासकर महिलाएं भी इस लत का शिकार होती जा रही हैं। लेकिन धूम्रपान की ये लत आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। ये आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है। धूम्रपान से होने वाली स्वास्थ्य हानि तथा इसके नकारात्मक पहलू को समझें इस लेख से।

1 min read
Sadhana Path
March 2021

होली के रंग रंगीन पकवानों के संग

कोई भी त्योहार पकवानों के बिना अधूरे हैं और हर त्यौहार के अपने विशेष पकवान होते हैं। होली के त्योहार को आप कैसे बनाएं पकवानों से रवास एवं उसे बनाने की रेसिपी चलिए जानते हैं।

1 min read
Sadhana Path
March 2021

रम जाइए 'कच्छ के रण में'

गुजरात की लोक संस्कृति और परंपरा का मेल देवना हो तो आइए कच्छ के रण महोत्सव में, जहां का प्रमुख आकर्षण है 'ग्रेट रण ऑफ कच्छ', जिसका नाम सुनते ही ऊंट, रेगिस्तान, रेत और रंग-बिरंगी पोशाकों से सजे-धजे स्थानीय निवासी और पर्यटकों का ध्यान आता है जो इस उत्सव को महोत्सव में बदलते हैं और इसे विश्व प्रसिद्ध बनाते हैं।

1 min read
Sadhana Path
February 2021
RELATED STORIES

Jan Akkerman – “Hocus Pocus”

Focus | Moving Waves, 1971 | Guitarist: Jan Akkerman

3 mins read
Guitar World
April 2021

How do you trailside camp?

Fact: For most of us, camping and wheeling go together. It’s a safe bet that where there’s folks gathered to wheel for more than a day there’s probably camping involved.

2 mins read
Four Wheeler
May 2021

Come Together

SOMETIMES IT’S EASY to get bogged down in negativity, especially coming out of 2020. We’re going through a pandemic, many of us haven’t seen our families in almost a year, and all the fun activities we used to do (horse related or not) have been rescheduled, canceled, or set aside for the time being.

3 mins read
Horse and Rider
Spring 2021

MIKE FARRINGTON

Woodworker, content creator; a lesson in contradictions

5 mins read
Woodcraft Magazine
February - March 2021

PHIL HEATH A MILE HIGH ABOVE THE REST

Numerous factors contribute to fat loss.

7 mins read
Muscular Development
February 2021

US SPACE COMMAND SITE TO BE LOCATED IN HUNTSVILLE, ALABAMA

The U.S. Air Force announced that the new U.S. Space Command headquarters will be in Huntsville, Alabama, after the state was selected over five others competing for the project, including Colorado, where Space Command is provisionally located.

3 mins read
Techlife News
Techlife News #481

A Coastal California Cottage

Home to a family with four little girls, this happy bungalow incorporates modern farmhouse style with bold patterns to create an easy, breezy home that’s perfect for entertaining.

4 mins read
Cottages and Bungalows
February-March 2021

A Vacation Cottage Becomes Home

A coastal retreat is reimagined, renovated and redesigned after a devastating hurricane.

8 mins read
Cottages and Bungalows
February-March 2021

“The Mountain Decides"

The ninety-eighth running of The Broadmoor Pikes Peak International Hill Climb (PPIHC), also known as “The Race to the Clouds,” is an invitational automobile hill climb to the summit of Pikes Peak – America’s Mountain in Manitou, Colorado.

3 mins read
Diesel World
February 2021

Holi Festival Of Colors

Spread Joy and Playful Competition

2 mins read
Casual Game Insider
Winter 2021