आपके अपनों के लिए भी घातक है धूमपान
Sadhana Path|March 2021
आज के बदलते माहौल में सिगरेट पीना यानी कि धूम्रपान करना लोगों के लिए स्टेटस सिंबल बन गया है। इसके चलते आज अधिक से अधिक युवा और खासकर महिलाएं भी इस लत का शिकार होती जा रही हैं। लेकिन धूम्रपान की ये लत आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। ये आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है। धूम्रपान से होने वाली स्वास्थ्य हानि तथा इसके नकारात्मक पहलू को समझें इस लेख से।
लक्ष्मी जयसवाल अग्रवाल

धूमपान की लत के कारण देश के करोड़ों लोगों की सेहत धुएं में उड़ रही है। देश में धूम्रपान के कारण प्रतिवर्ष लाखों लोग अकाल मौत का शिकार हो रहे हैं। धूम्रपान की लत को पूरा करने और धूम्रपान के कारण पैदा हुई बिमारियों के इलाज पर अरबों रुपया पानी की तरह बहाया जा रहा है। एक अनुमान के मुताबिक विश्व में लगभग डेढ़ अरब लोग धूम्रपान करते हैं और लगभग 50 लाख लोग प्रतिवर्ष धूम्रपान के घातक प्रभावों के कारण अकाल मौत के शिकार हो जाते हैं।

धूम्रपान के कारण मानव स्वास्थ्य को होने वाली हानि को ध्यान में रखते हुए ही 2 अक्टूबर, 2008 को गांधी जयन्ती पर पूरे देशभर में अधिसूचना जीएसआर 417 (ई) दिनांक 30 मई, 2008 के अनुरूप केन्द्र सरकार ने सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान से संबंधित नियम संशोधित करके पूर्णत: लागू कर दिया गया था। इन संशोधित नियमों के अंतर्गत धूम्रपान सभी सार्वजनिक स्थानों पर सख्ती से निषिद्ध है। सार्वजनिक स्थलों में ऑडिटोरियम, अस्पताल भवन, स्वास्थ्य स्थान, मनोरंजन केन्द्र, रेस्टोरेंट, सार्वजनिक कार्यालय, न्यायालय भवन, शिक्षण संस्थान, पुस्तकालय, सार्वजनिक यातायात स्थल, स्टेडियम, रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, कार्यशाला, शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल, रिफ्रेशमेंट रूम, डिस्को, कॉफी हाउस, बार, पब्स, एयरपोर्ट लॉज आदि शामिल किए गए हैं। इस एक्ट के तहत जो भी व्यक्ति इसका उल्लंघन करेगा उस पर 200 रुपये के आर्थिक दण्ड के साथ दण्डात्म कार्यवाही करने का प्रावधान किया गया है।

धूम्रपान का नकारात्मक पहलू उजागर करते आंकड़े

• भारत में 50 प्रतिशत पुरुष और 20 प्रतिशत महिला कैंसर के शिकार हैं।

• 90 प्रतिशत मुंह के कैंसर, 90 प्रतिशत फेफड़े का कैंसर और 77 प्रतिशत नली का कैंसर धूम्रपान करने से होता है।

• धूम्रपान जनित रोगों से निपटने में भारत सरकार का लगभग 27 हजार करोड़ रुपया प्रतिवर्ष खर्च हो रहा है।

• चीन और ब्राजील के बाद भारत तीसरा सबसे बड़ा तंबाकू उत्पादक देश है।

• 20 फीसदी तंबाकू का इस्तेमाल सिगरेट में होता है।

• देश के 20 करोड़ लोग धूम्रपान की चंगुल में हैं। इनमें से 45 लाख लोग दिल की बीमारी से ग्रसित हैं।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SADHANA PATHView All

सिरदर्द के घरेलू एवं आयुर्वेदिक नुस्खे

सिरदर्द कहने को तो बेहद ही सामान्य रोग लगता है लेकिन यह भी सच है कि जब भी व्यक्ति सिरदर्द से प्रभावित होता है तो न तो वह चैन से बैठ सकता है न अन्य कोई कार्य कर सकता है। ऐसे में वह सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए पेन किलर का सहारा लेता है, जो कि स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी आयुर्वेदिक औषधियों व घरेलू नुसवों के बारे में जिससे आप सिरदर्द से फौरन मुक्ति पा सकते हैं।

1 min read
Sadhana Path
May 2021

मां एक संपूर्ण संसार का नाम है

पिछले कुछ वर्षों से जिस मदर्स डे को मनाने की परंपरा ने पश्चिम से प्रवेश कर भारत के युवा वर्ग पर अच्छा-खासा प्रभाव डाला है, माना जाता है कि इस मदर्स डे का प्रारंभ, एक अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जारविस ने सन उन्नीस सौ आठ में 'सेकंड संडे' (मई माह का दूसरा रविवार) के रूप में किया।

1 min read
Sadhana Path
May 2021

महाराष्ट्र के शिर्डी में करें साईं बाबा के दर्शन

शिर्डी के साईं बाबा का मंदिर आज एक विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल बन चुका है, जहां प्रतिदिन भक्तों की भीड़ लगी रहती है। बाबा के भक्तों में सभी धर्म-जाती के लोग शामिल हैं। कोई बाबा के चरणों में शीश झुकता है तो कोई उनकी समाधि पर चादर चढ़ाता है।

1 min read
Sadhana Path
May 2021

वृक्ष जो हमे रखते है स्वस्थ

हमारे आस-पास कई वृक्ष ऐसे भी हैं जिनका अपना औषधीय महत्त्व भी है। जिसके प्रयोग से कई रोगों को ठीक किया जा सकता है। कौन से हैं वह वृक्ष आइए जानते हैं लेख से।

1 min read
Sadhana Path
May 2021

जीवन से जुड़े प्रमुख पेड़-पौधे

प्राचीन वैदिक काल से ही पशु-पक्षी, पेड़-पौधे मनुष्य के जीवन का अहम हिस्सा रहे हैं। मानव संस्कृति को विकसित करने व जीवित रखने में भी पेड़-पौधों ने प्रमुख भूमिका अदा की है। स्वर्ग में पाए जाने वाले कल्पतरू वृक्ष, रामायण में अशोक वाटिका तो दूसरी तरफ सिन्धु घाटी सभ्यता से प्राप्त पशुपतिनाथ के मोहरों में अंकित पेड़-पौधों, सांची स्तूप के तोरहणद्वार, अंजता एलोरा की गुफाओं में पाए जाने वाले पेड़-पौधों के चित्र इस बात को सिद्ध करते हैं कि चाहे वैदिककाल हो आदिकाल, प्राचीनकाल या फिर नवीनकाल सभी में प्रायः पेड़पौधों का योगदान व महत्त्व रहा है।

1 min read
Sadhana Path
May 2021

शुक्र ग्रह और ज्योतिष

शुक्र के निकट जाने वाला पहला अंतरिक्ष यान मैरीनर 2 था, जिसने 1962 में यात्रा की। अभी तक लगभग 20 यानों का उपयोग शुक्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जा चुका है। रूसी यान 'वेनेरा' सबसे पहले शुक्र पर उतरा। हाल ही में अमेरिकी यान 'मैगेलन' ने रडार द्वारा शुक्र की सतह के विस्तृत चित्र उपलब्ध कराये हैं। शुक्र पर संभवतः किसी समय, पृथ्वी की तरह, अपार जल मौजूद था। मगर यह वाष्पन द्वारा समाप्त हो गया। अब शुक्र की सतह पूर्णतः शुष्क है।

1 min read
Sadhana Path
May 2021

कैसा हो गर्मियों में आहार?

गर्मी की चिलचिलाती धूप और पसीना न केवल हमें परेशान कर देता है बल्कि कई बार यह हमें बीमार भी बना देता है। ऐसे में आपको बताते हैं कि गर्मी में किस प्रकार का आहार ले कर आप इस समस्या से बच सकते हैं।

1 min read
Sadhana Path
May 2021

सुगठित राष्ट्र की नींव है मातृत्व

मातृत्व एक आद्वितीय अनुभूति है जिसका शब्दों में वर्णन नहीं किया जा सकता, यह तो सिर्फ महसूस किया जा सकता है। सृष्टि रचयिता ब्रह्मा एक पुरुष हैं, जब उन्होंने आत्ममंथन किया होगा तब जाकर सृजन का उत्तरदायित्व नारी पर सौंपा होगा। एक बालक सर्वप्रथम अपनी मां से ही सीखता है तभी तो एक मां अगर पुचकारती भी है तो भी शिशु उसी के पास रहना अधिक पसंद करता है और अगर मारती एवं डांटती भी है तो भी शिशु उसी के पास जाता है। मां अपने संतान की चिकित्सक,सर्जक एवं मार्गदर्शक होती है।

1 min read
Sadhana Path
May 2021

पूर्णिमा और बुद्ध

'चरथ भिक्खुवे चारिकं बहुजन हिताय बहुजन सुरवाए उत्थाए हिताए लोकानुकम्पाय' इन शब्दों में दिया था तथा इसी दिन उरूवेला में 3 कश्यप भाइयों को धम्म की दीक्षा देकर भिक्षु संघ में शामिल किया था।

1 min read
Sadhana Path
May 2021

आपके लिविंग रूम में उग सकते हैं फल देने वाले ये 7 पेड़

क्या आप जानते हैं कि आप कहीं भी इंडोर फलों के पेड़ उगा सकते हैं? अपने घर की सुंदरता को बढ़ाने के अलावा बौने फलों के पेड़ को उगाने से आपके परिवार के लिए ताजे फल भी मिलते हैं और घर के लिए स्वच्छ हवा फैलाने में मदद करते हैं।

1 min read
Sadhana Path
May 2021
RELATED STORIES

Top 10 Foods To Boost Your Sex Life

Which means a balanced and nutrients diet combined with regular moderate exercise and a positive attitude.

3 mins read
Women Fitness
May - June 2021

15 Snacks to Stabilize Your Blood Sugar

Eat small, quick, balanced food combinations to prevent low energy, mood swings, and crankiness in between meals.

5 mins read
Better Nutrition
May 2021

Countryside Wellness with Marika Blossfeldt

Meet Marika Blossfeldt, founder of Polli Talu (Polli’s Farm), an Estonian wellness retreat by the gentle Baltic Sea. Guests practice mindfulness, yoga and a diet of whole, real foods. We sat down with Marika to find out how you can bring the beneficial magic of Polli Talu into your home.

2 mins read
Clean Eating
Spring 2021

Don't Boost Your Immune System, Balance It!

Instead of “boosting” your immune function, which is not always a good thing, focus on fine-tuning your body for optimal immune health.

7 mins read
Better Nutrition
April 2021

SHARING IS CARING

Central Florida Health Care Explains the Importance of the Health Information Exchange

3 mins read
Central Florida Health News
April 2021

The Hammock

A sign of God’s protection right when she needed it

3 mins read
Guideposts
April 2021

WOUNDS AND THE WOMB

JULIE PETERS explores how to heal a relationship with the sacred womb, a place of death, life, and possibilities.

8 mins read
Spirituality & Health
Mar/Apr 2021

Another Front in the COVID Fight

The commander of a National Guard task force says they’re filling gaps in the health care system.

3 mins read
Kiplinger's Personal Finance
May 2021

20 Ways To Save On Health Care

From maximizing insurance benefits to shopping for discounts to funding tax-advantaged accounts, these tips will lower your costs no matter how you get your care.

10 mins read
Kiplinger's Personal Finance
May 2021

Beyond Covid

More uses for new mRNA technology

3 mins read
Reason magazine
May 2021