विज्ञान से भी सर्वोपरि ज्योतिष शास्त्र
Sadhana Path|February 2021
वर्तमान युग विज्ञान का युग है किंतु हम ज्योतिष को नकार नहीं सकते, या कहें विज्ञान से भी सर्वोपरि है ज्योतिष, कैसे? आइए जानें इस लेख से।
डॉ. भगवान सहाय श्रीवास्तव

विज्ञान का तात्पर्य है वह ज्ञान जो विषय को विशिष्टता प्रदान करे। अर्थात प्रकृति का कर्मानुसार सम्यक पूर्ण 'विशिष्ट ज्ञान' ज योतिष शास्त्र ससम्मान मान्यतापूर्ण संज्ञतः सम्बोधित है, जिससे यह शास्त्र शिक्षण संस्थाओं में विज्ञान की प्रथम श्रेणी में बिना किसी आपत्ति या विलम्ब के शामिल करना चाहिए।

यह सत्य है कि आधुनिक वर्तमान युग में अभी तक भौतिक तथा रसायन अथवा अन्य शास्त्रीय विज्ञानों की भांति परीक्षण अथवा प्रयोग के लिए शैक्षणिक संस्थाओं में ज्योतिष विशेषज्ञों के अधीन कोई प्रमाणिक प्रयोगशाला सहित सुनिश्चित पाठ्यक्रमों का नितांत अभाव है। जिससे 'सजीव' अथवा निर्जीव वस्तु (पदार्थ) पर होने वाले प्रभाव को भविष्य का प्रयोग परीक्षण करके प्रत्यक्ष समझाया दिखाया जा सके। क्योंकि ज्योतिष शास्त्र भी निस्संदेह विज्ञान तो है ही, वरन विज्ञान से भी सर्वोपरि है। परन्तु आज भी जनमानस की द्वादश राशि अज्ञानता वश यह अभी भी उपेक्षित व संदिग्ध है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SADHANA PATHView All

गर्मी नाशक, रोग रक्षक-मट्ठा

पुराने जमाने से ही मट्ठा (छाछ) हमारे खान-पान का एक अहम हिस्सा रहा है, क्योंकि यह पाचन में हल्का, शक्तिदायक और रोगनाशक पेय है। इसीलिए हमारे प्राचीन चिकित्सा ग्रन्थों में इसे अमृत तुल्य बताया गया है। मट्ठे की कढ़ी बड़ी स्वादिष्ट और पाचक होती है। उत्तर भारत में मट्टे की स्वादिष्ट और पौष्टिक लस्सी बड़े चाव से पी जाती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से इसकी उपयोगिता देखते हुए आजकल मट्ठा पीने का प्रचलन इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि कई शहरों में इसकी दुकानें खुलने लगी हैं।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

अयोध्या-अपराजेय आस्था की नगरी

श्री राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विध्वंस कांड इस सदी की प्रमुस्वतम महत्त्वपूर्ण धार्मिक-राजनैतिक घटना मानी जाती है लेकिन सच तो यह है कि अयोध्या, जिसका अर्थ ही है 'वह स्थल जिसके विरुद्ध कभी युद्ध न किया जा सके', उसका हृदय स्थल सदियों से ध्वंस एवं निर्माण का इतिहास रचते रहे हैं।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

पर्यटन के माध्यम से भगवान श्रीराम को जानें

श्रीराम से जुड़े धार्मिक पर्यटन स्थलों के दर्शन और पर्यटन दोनों का ही आनंद लेना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी के स्पेशल ट्रेन 'श्री रामायण एक्सप्रेस' में टिकट कराइए और भारत ही नहीं श्रीलंका और नेपाल में भी श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन करिए।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

शक्ति का स्वरूप और नवरात्री

नवरात्र देवी के शक्ति रूपों का महापर्व है। समस्त संसार को आलोकित, ऊर्जामय करने वाली देवी संसार की पालनहार हैं। चैत्र शुक्ल पक्ष के नवरात्र महोत्सव भी हमको देवी भगवती के विशाल स्वरूप और शक्ति का अनुभव कराते हैं।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

मानव जाति के आदर्श श्रीराम

आदर्श, करुणा, दया, त्याग, शौर्य और साहस इन सारे गुणों का प्रतिबिम्ब है एक नाम, श्री राम', जिनका सम्पूर्ण जीवन ही जनमानस के समक्ष एक आदर्श प्रस्तुत करता है तथा हमें प्रतिपल कुछ नई सीरव अवश्य देता है। कौन हैं श्री राम, क्यों कहलाए वह मर्यादा पुरुषोत्तम राम व जनता के आदर्श? जानते हैं इस लेव के माध्यम से।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

श्री राम से जुड़े प्रमुख तीर्थ व मंदिर

प्रभु राम ने अपने जीवन चरित्र से इस धरा पर रहने वाले मनुष्यों के लिए आदर्शों की स्थापना की। अपने सभी संबंधों में वह आदर्श की कसौटी पर पूर्णतः खरे उतरे। देश के हर कोने में उन्हें पूजा जाता है, न केवल भगवान राम बल्कि उनके जीवन से जुड़े क्षेत्रों को भी तीर्थ के समान ही समझा जाता है। यहां हम आपको राम जी से जुड़े ऐसे ही तीर्थ व मंदिरों से रूबरू करवा रहे हैं।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

उत्साह, उमंग और रंग...

फागुन के शुरू होते ही पूरा देश होली की मस्ती में डूब जाता है। लोकगीतों के सुरों पर झूमने का दौर शुरू हो जाता है। बेशक देश के अलग-अलग हिस्सों में होली अलग-अलग ढंग से बनाई जाती है पर उद्देश्य सबका एक ही हैरंगों और गीतों की मस्ती में सरोबार रहना।

1 min read
Sadhana Path
March 2021

आपके अपनों के लिए भी घातक है धूमपान

आज के बदलते माहौल में सिगरेट पीना यानी कि धूम्रपान करना लोगों के लिए स्टेटस सिंबल बन गया है। इसके चलते आज अधिक से अधिक युवा और खासकर महिलाएं भी इस लत का शिकार होती जा रही हैं। लेकिन धूम्रपान की ये लत आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। ये आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है। धूम्रपान से होने वाली स्वास्थ्य हानि तथा इसके नकारात्मक पहलू को समझें इस लेख से।

1 min read
Sadhana Path
March 2021

होली के रंग रंगीन पकवानों के संग

कोई भी त्योहार पकवानों के बिना अधूरे हैं और हर त्यौहार के अपने विशेष पकवान होते हैं। होली के त्योहार को आप कैसे बनाएं पकवानों से रवास एवं उसे बनाने की रेसिपी चलिए जानते हैं।

1 min read
Sadhana Path
March 2021

रम जाइए 'कच्छ के रण में'

गुजरात की लोक संस्कृति और परंपरा का मेल देवना हो तो आइए कच्छ के रण महोत्सव में, जहां का प्रमुख आकर्षण है 'ग्रेट रण ऑफ कच्छ', जिसका नाम सुनते ही ऊंट, रेगिस्तान, रेत और रंग-बिरंगी पोशाकों से सजे-धजे स्थानीय निवासी और पर्यटकों का ध्यान आता है जो इस उत्सव को महोत्सव में बदलते हैं और इसे विश्व प्रसिद्ध बनाते हैं।

1 min read
Sadhana Path
February 2021
RELATED STORIES

For All Mankind: Taking Apple Tv+ To The Moon And Beyond

Whilst Apple TV+ may still be small in comparison to Netflix and Amazon Prime, its string of successful series and breakthrough movies have positioned it as a must-have service for all lovers of immersive, thought-provoking material.

8 mins read
AppleMagazine
March 12, 2021

ON THE WING

This bird-like drone is incredibly agile and efficient

2 mins read
RotorDrone
February/ March 2021

NEW MEASUREMENTS SHOW MOON HAS HAZARDOUS RADIATION LEVELS

Future moon explorers will be bombarded with two to three times more radiation than astronauts aboard the International Space Station, a health hazard that will require thick-walled shelters for protection, scientists reported.

2 mins read
AppleMagazine
AppleMagazine #466

SCIENCE FOUNDATION DISCUSSES FUNDING GIANT HAWAII TELESCOPE

The National Science Foundation has launched an informal outreach to Hawaii about possible funding efforts for the stalled Thirty Meter Telescope project.

2 mins read
Techlife News
Techlife News #461

9 GREAT THINGS THIS SEASON

9 GREAT THINGS THIS SEASON

1 min read
Where Boston
January 2020

DOCTORS TRY 1ST CRISPR EDITING IN THE BODY FOR BLINDNESS

Scientists say they have used the gene editing tool CRISPR inside someone’s body for the first time, a new frontier for efforts to operate on DNA, the chemical code of life, to treat diseases.

3 mins read
AppleMagazine
March 13, 2020

DOCTORS TRY 1ST CRISPR EDITING IN THE BODY FOR BLINDNESS

Scientists say they have used the gene editing tool CRISPR inside someone’s body for the first time, a new frontier for efforts to operate on DNA, the chemical code of life, to treat diseases.

3 mins read
Techlife News
March 07, 2020

Art of the City

Eat, shop and play in hip and happening Columbus.

4 mins read
Global Traveler
March 2020

Why It Feels Good To Give Back

The act benefits more than just the recipient

3 mins read
Jersey's Best
Winter 2019

9 Great Things This Month

All Aboard! Trains at Science Park

1 min read
Where Boston
December 2019