आइडिया से परदे तक सपने को सच में बदलते देखना
Samay Patrika|August 2021
ज़्यादातर लोग अपने सपनों का पीछा न करने के बहुत से बहाने ढूँढ़ लेते हैं। अगर आपका सपना फ़िल्में लिखने का है तो आपके बहाने काफ़ी हद तक ठीक भी हैं
तन्मय भट्ट

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SAMAY PATRIKAView All

गांधी को नए सिरे से खोजती किताब

इस किताब का हर पन्ना कोई नयी कहानी कहता है जो गांधी के बारे में अनसुना और अनकहा है। रामचंद्र गुहा की पुस्तक 'गांधी' के बारे विस्तार से बता रहे हैं जानेमाने टीवी पत्रकार ब्रजेश राजपूत...

1 min read
Samay Patrika
October 2021

कोरोनाकाल की सच्ची कहानियाँ - उम्मीद जगाने वाला कहानी-संग्रह

कोरोनाकाल की सच्ची कहानियाँ पुस्तक में कुल उन्नीस कहानियाँ हैं। संग्रह में 'लॉकडाउन टूट गया', 'जीवन में भागने में नहीं', 'कर्मबीरा', 'नई सुबह', 'रुपया देना है', 'फिर करीब ले आया कोरोना' आदि कहानियाँ शामिल हैं। ये कहानियाँ एक उम्मीद जगाती हैं, एक विश्वास पैदा करती हैं कि हम विकट परिस्थितियों में भी चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ने का साहस करते हैं। कोई भी महामारी मानव की दृढ़-इच्छाशक्ति के आगे बेबस नजर आती है। मुश्किल दौर में हमने मानवता का धर्म निभाया और मिलकर कठिन दौर का मुकाबला किया। इस पुस्तक के लेखक हैं डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक'। पुस्तक का प्रकाशन प्रभात प्रकाशन ने किया है। यह पुस्तक क्यों और कैसे लिखी गई, खुद पोखरियाल जी बता रहे हैं...

1 min read
Samay Patrika
October 2021

किन्नर : सेक्स और सामाजिक स्वीकार्यता

देखा जाये तो इन्सानी वजूद के रूप में जन्म लेने के बावजूद ज़रा -सी शारीरिक असमानता के चलते परित्यक्त होती जाने कितने ही सन्तानों के आर्तनाद गूंज रहे हैं चारों तरफ़।

1 min read
Samay Patrika
October 2021

ब्रेन ड्रेन की त्रासदी पर एक खास उपन्यास

यह पुस्तक एक उपन्यास है, जो यथार्थ के पंख लगाकर काल्पनिकता के धरातल पर एक सशक्त भारत की आधारशिला रखता है।

1 min read
Samay Patrika
October 2021

बाल कहानियों की अलबेली और चटपटी दुनिया

दादा-दादी की कहानियों का पिटारा

1 min read
Samay Patrika
September 2021

पिशाच उजले चेहरों के बदनुमा दाग

पत्रकारिता के साथ संजीव पालीवाल ने उपन्यास लेखन के क्षेत्र में भी अपनी कलम चलायी है। उनका पहला उपन्यास 'नैना' पाठकों में बेहद लोकप्रिय हुआ था। हाल में उनका दूसरा उपन्यास 'पिशाच प्रकाशित हुआ है।

1 min read
Samay Patrika
September 2021

ज़ेन : सरल जीवन जीने की कला

शुनम्यो मसुनो ज़ेन को आधुनिक दुनिया के लिए बेहद सरल तरीके से प्रस्तुत करने के लिए जाने जाते हैं। वे एक प्रसिद्ध बौद्ध संन्यासी हैं तथा पुरस्कार प्राप्त ज़ेन गार्डन डिज़ाइनर भी हैं।

1 min read
Samay Patrika
September 2021

जीवन से भरी एक स्त्री

मशहूर साहित्यकार उषाकिरण खान के बारे में

1 min read
Samay Patrika
September 2021

विरोधाभासों से बेपरवाह गुजरती जिंदगी

यह पुस्तक मूल रूप से डेनिश में 2011 में प्रकाशित हुई थी। वर्ष 2012 में इस उपन्यास के लिए जब लेखिका हेल्ले हेल्ले को प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार द गोल्डन लॉरेल से सम्मानित किया गया तो मेरा ध्यान इस उपन्यास ने अपनी ओर खींचा। मैंने इसे पढ़ा और तब ही इसका हिंदी अनुवाद करना तय कर लिया था। लेखिका हेल्ले हेल्ले और उनके प्रतिष्ठित प्रकाशन ग्यूलडेंडल ग्रुप एजेंसी ने सहर्ष स्वीकृति दे दी। इस बीच मुझे डेनिश लिटरेचर संस्था के सचिव श्री पीटर होल्लेरूप ओलेसेन से ज्ञात हुआ कि डेनिश आर्ट फाउंडेशन' में डेनिश साहित्य का दूसरीभाषाओं में अनुवाद के लिए अनुदान का प्रावधान है, सो इस अनुदान के लिए आवेदन किया गया और सौभाग्य से उपन्यास के हिंदी प्रकाशन के लिए 'डेनिश आर्ट फाउंडेशन से अनुदान प्राप्त हुआ।

1 min read
Samay Patrika
September 2021

नारीवादी निगाह से

इस किताब की बुनियादी दलील नारीवाद को पितृसत्ता पर अन्तिम विजय का जयघोष सिद्ध नहीं करती इसके बजाय वह समाज के एक क्रमिक लेकिन निर्णायक रूपान्तरण पर जोर देती है ताकि प्रदत्त अस्मिता के पुरातन चिह्नों की प्रासंगिकता हमेशा के लिए खत्म हो जाए। नारीवादी निगाह से देखने का आशय है मुख्यधारा तथा नारीवाद, दोनों की पेचीदगियों को लक्षित करना। यहाँ जैविक शरीर की निर्मिति, जातिआधारित राजनीति द्वारा मुख्यधारा के नारीवाद की आलोचना, समान नागरिक संहिता, यौनिकता और यौनेच्छा, घरेलू श्रम के नारीवादीकरण तथा पितृसत्ता की छाया में पुरुषत्व के निर्माण जैसे मुद्दों की पड़ताल की गई है। एक तरह से यह किताब भारत की नारीवादी राजनीति में लम्बे समय से चली आ रही इस समझ को दोबारा केन्द्र में लाने का जतन करती है कि नारीवाद का सरोकार केवल महिलाओं से नहीं है। इसके उलट, यह किताब बताती है कि नारीवादी राजनीति में कई प्रकार की सत्ता-संरचनाएँ सक्रिय हैं जो इस राजनीति का मुहावरा एक दूसरे से अलग-अलग बिन्दुओं पर अन्तःक्रिया करते हुए गढ़ती हैं।

1 min read
Samay Patrika
August 2021
RELATED STORIES

Yes, you *can* have everything you want

It’s time to manifest your biggest dreams. Because making (and not keeping) new year’s resolutions is so last year.

5 mins read
Girls' Life magazine
February/March 2021

JOHN PETRUCCI REACHES TERMINAL VELOCITY

Dream Theater’s resident lord of the strings uses the lockdown as an opportunity to record some sick instrumentals — with a little help from former bandmate Mike Portnoy

10+ mins read
Guitar World
Holiday 2020

GOLD CUP: NORTHWEST CALDWELL, ID

Caldwell BMX was first built in the mid-80’s and moved around to different locations until finally landing a permanent home nestled behind Pipe Dreams Skate Park.

1 min read
PULL Magazine
October 2020

Wellness In The Woodlands

Seek spiritual and physical healing at Nemacolin Woodlands Resort.

3 mins read
Global Traveler
March 2020

HOLLYWOOD-BACKED QUIBI THINKS YOU'LL PAY FOR ITS VIDEO BITES

A startup heavily backed by Hollywood is wagering that you’re ready to set aside YouTube and TikTok to watch star-studded short videos on your phone — for a price.

3 mins read
AppleMagazine
January 17, 2020

HOLLYWOOD-BACKED QUIBI THINKS YOU'LL PAY FOR ITS VIDEO BITES

A startup heavily backed by Hollywood is wagering that you’re ready to set aside YouTube and TikTok to watch star-studded short videos on your phone — for a price.

3 mins read
Techlife News
January 11, 2020

Dreamscapes

J. Louis blends artistic styles in his textural figurative paintings that have a strong focus on technique and subject matter

5 mins read
International Artist
August - September 2019

5 Sex Dreams Decoded

Tomorrow-you was NOT prepared for such a bizzare bone sesh tonight!

2 mins read
Cosmopolitan India
July 2019

Tips To Help Your Child Beat Night Terrors

While common and unsettling, staying calm and composed is the best way to help your child beat night terrors.

4 mins read
Parents World
Issue 72

8 Changes That Will Shake Up Your Travel Experience

In 2016, new companies, products, and trends will alter the way we fly, drive, and stay - mostly for the better. Here are eight ways your travel experience is about to get shaken up.

6 mins read
Travel+Leisure India
January 2016