शाबाश! भारत की बेटियां
Vanitha Hindi|September 2021
टोक्यो ओलंपिक खेलों में भारत की महिला एथलीटों ने कमाल कर दिया। राह में तमाम मुश्किलें थीं, लेकिन इन्होंने अंतर्राष्ट्रीय खेल फलक पर देश को नयी ऊंचाई पर पहुंचा दिया।
गोपाल सिन्हा

सिडनी ओलंपिक्स, 2000 में कर्णम मल्लेश्वरी द्वारा वेटलिफ्टिंग में कांस्य पदक जीतने का सिलसिला टोक्यो ओलंपिक्स, 2020 में भी नहीं थमा। ओलंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार भारत की एक बेटी ने पदक जीत कर आनेवाली पीढ़ियों के लिए एक नयी राह प्रशस्त की थी। और वाकई जमानेभर का बोझ उठाने की ताकत रखनेवाली भारत की बेटियों ने आगे के ओलंपिक खेलों में भी इस सिलसिले को कायम रखा है।

ओलंपिक के इतिहास में अब तक 6 भारतीय महिला खिलाड़ियों ने मेडल पर कब्जा जमाया है। कर्णम मल्लेश्वरी के अलावा मैरी कॉम, साइना नेहवाल, पी. वी. सिंधु, साक्षी मलिक और अभी पिछले माह संपन्न हुए टोक्यो ओलंपिक्स में पी. वी.सिंधु, साइकोम मीराबाई चानू और लवलीना बोरगोहेन ने देश का गौरव अंतर्राष्ट्रीय खेल जगत में बढ़ाया। लंदन में जब 2012 में ओलंपिक खेलों का आयोजन हुआ, तो मुक्केबाजी में 5 बार विश्व चैंपियन रह चुकी मैरी कॉम ने भारत का प्रतिनिधित्व किया और कांस्य पदक जीत कर देशवासियों को गर्व करने का मौका दिया। साक्षी मलिक ने 2016 में रियो में आयोजित समर ओलंपिक्स में फ्री स्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीता। साइना नेहवाल ने तो कमाल ही कर दिया था, 2012 के लंदन ओलंपिक्स में बैंडमिंटन स्पर्धा में कांस्य पदक जीत कर बैडमिंटन में पदक जीतनेवाली पहली भारतीय ओलंपिक खिलाड़ी होने का गौरव हासिल कर लिया।

पदक तालिका में ये बेटियां अब तक तांबई चमक ही बिखेर पायी थी, जिसे चांदी की चमकार में बदला पी. वी. सिंधु ने, जिन्होंने 2016 के रियो ओलंपिक्स में बैडमिंटन स्पर्धा में रजत पदक जीत कर ऐसा करनेवाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी होने का तमगा पा लिया।

टोक्यो ओलंपिक की खास बातें

• टोक्यो ओलंपिक, 2020 का आयोजन 23 जुलाई 2021 से 7 अगस्त 2021 तक हुआ। इसे पिछले साल 2020 में होना था, जिसे कोरोना ने एक साल आगे खिसका दिया।

• इस ओलंपिक में भारत ने 18 स्पर्धाओं में अपने 124 खिलाड़ी भेजे।

• भारतीय खिलाड़ियों ने 1 स्वर्ण पदक, 2 रजत पदक और 4 कांस्य पदक जीत कर इसे देश के लिए अब तक का सबसे सफल ओलंपिक बना दिया।

• 41 साल बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कोई पदक जीता, वहीं महिला हॉकी टीम पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM VANITHA HINDIView All

डाइट जो सेक्स लाइफ को इंप्रूव करे

क्या सेक्स लाइफ अच्छी करने के लिए कोई खास 'लव फूड' है? क्या कहते हैं न्यूट्रीशनिस्ट, जानें उनकी सलाह

1 min read
Vanitha Hindi
October 2021

जब घर खरीद रहे हो

अपना घर तो अपना ही होता है, चाहे छोटा हो या बड़ा। घर खरीदना आपको मुश्किल लग रहा हो, तो कुछ खास बातों को जान लें और आसानी से अपने सपनों का आशियाना सजाएं।

1 min read
Vanitha Hindi
October 2021

फेिस्टिव अदाएं

फेस्टिव सीजन में दिखे फैशनेबल

1 min read
Vanitha Hindi
October 2021

करवाचौथ लुक्स

इस साल करवाचौथ पर आप चाहे सूट, साड़ी या लहंगा पहनें, आपका पहनावा और स्टाइल ऐसा हो कि आप किसी क्वीन से कम ना लगें। कैसे बनें करवाचौथ क्वीन जानिए-

1 min read
Vanitha Hindi
October 2021

101 ऑनलाइन शॉपिंग ट्रेंड्स

खरीदारी का यह नया विकल्प कोरोना काल में खूब फला-फूला है। ऑनलाइन शॉपिंग जितनी सुविधाजनक है, उतनी ही उलझानेवाली भी है। कुछ जानकारी हो और थोड़ी एहतियात बरती जाए, तो आप घर बैठे अपनी मनपसंद चीजें सही दाम में मंगा सकते हैं।

1 min read
Vanitha Hindi
October 2021

उम्मीदों के बाजार में ये मूर्तिकार

कोरोना दौर ने हर कला पर कहर बरपाया है, मूर्तियों का कारोबार भी इससे अछूता नहीं है। लेकिन इस बार पिछले बरस के मुकाबले तसवीर थोड़ी साफ है । कलाकार उम्मीद कर रहे हैं कि त्योहार उनके जीवन में भी कुछ रंग भरेंगे। मूर्तियों का ये रंगबिरंगा संसार पिछले कुछ वर्षों में बहुत बदल गया है और कलाकारों ने भी अपने तौर-तरीके बदले हैं। एक रिपोर्ट।

1 min read
Vanitha Hindi
October 2021

9 दिन की पूजा 9 नए व्यंजन

नवरात्र के व्यंजनों का नाम लेते ही हमेशा तले-भुने पकवानों का खयाल आता है। पर इस बार व्यंजन अलग अंदाज से बनाएं, हल्के-फुल्के, स्वादिष्ट और पौष्टिक । हेल्दी फास्टिंग कैसे करें और किन बातों का ध्यान रखें, इस पर डाइटीशियन की राय भी जानें।

1 min read
Vanitha Hindi
October 2021

Low Budget ब्यूटी सॉल्यूशन

घर में मौजूद नेचुरल चीजों से ही ब्यूटी से जुड़ी परेशानी को मिनटों में सुधारें।

1 min read
Vanitha Hindi
October 2021

UPSC EXAM कैसे करें तैयारी

अगर सिविल सर्विसेज में जाना आपका भी सपना है, तो इसमें सफलता के लिए आपको जी तोड़ मेहनत करनी होगी। एक्सपर्ट्स से जानें इस परीक्षा में सफलता पाने के टिप्स-

1 min read
Vanitha Hindi
October 2021

"मेरे खानपान का ध्यान रखती हैं टीना" -अक्षय कुमार

सबसे बिजी और सबसे फिट खिलाड़ी अक्षय कुमार अपनी फिटनेस का पूरा श्रेय वाइफ टीना को देते हैं। आइए, कुछ और बातों पर उनसे गुफ्तगू करते हैं-

1 min read
Vanitha Hindi
October 2021