सेक्स एग्जीबिशनिस्ट बच्चों को कैसे अलर्ट करें
Vanitha Hindi|May 2021
सेक्स एग्जीबिशनिस्ट कौन होते हैं? ये कब और कहां दिखते हैं। अगर कोई लड़की इन्हें देखती है, तो उसे क्या करना चाहिए। लड़कियों को इनसे कैसा खतरा है? एक्सपर्ट किन बातों की सावधानी रखने को कहते हैं? जानिए इनसे जुड़ी खास बातें-
रूबी मोहंती

एग्जीबिशनिस्ट डिस्ऑर्डर से प्रभावित पुरुष मौका देखते ही अपना प्राइवेट पार्ट युवा लड़कियों को बार-बार दिखाता है। उसे अपने सेक्स ऑर्गन को युवा बच्चियों के सामने स्टियूमिलेट करने में खुशी होती है। एक इंग्लिश फिल्म गिल्टी के सीन में एग्जीबिशनिस्ट को दर्शाया गया है। हीरोइन कियारा आडवानी सबवे से गुजरते हए वहां खड़े एक एग्जीबिशनिस्ट पुरुष को देखती है। दरअसल, आम से दिखनेवाले ये लोग पब्लिक प्लेस में मौका पाते ही मस्टरबेट करते हुए बच्चों और लड़कियों को डराते हैं। समस्या यह है कि लड़कियां इस बारे में किसी को बताने से भी डरती हैं। मुजफ्फरनगर में चाइल्ड वेलफेअर कमेटी की चेअर पर्सन बीना शर्मा, जो पिछले कई वर्षों से बच्चों की समस्याओं पर काम कर रही हैं, उनका कहना है, "अकसर बच्चे-बच्चियां इस तरह की परेशानियों को शेअर करते हैं। यह कोई मामूली समस्या नहीं है, इसका बच्चों के मन पर बुरा असर पड़ता है। बच्चा सहम जाता है। कई बार वे पेरेंट्स से बात करने से भी कतराते हैं, क्योंकि माता-पिता ऐसी घटनाओं के लिए खासकर लड़कियों को ही डांटते हैं। कुछ मामलों में तो उनका स्कूल जाना छुड़वा कर उन्हें घर पर ही बिठा दिया जाता है। आज माता-पिता को भी जागरूक होने की जरूरत है। ऐसे मामलों की शिकायत पुलिस में जरूर करनी चाहिए और बच्चों को पूरा सपोर्ट देना जरूरी है।"

किस तरह का डिस्ऑर्डर है

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM VANITHA HINDIView All

फेस क्लीन भी करता है तरबूज

तरबूज सिर्फ बॉडी टॉक्सिन ही नहीं, स्किन की गंदगी को भी दूर करता है।

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

बच्चे और एंगर मैनेजमेंट

टीनएजर और छोटे बच्चों में गुस्सा बहुत बढ़ रहा है। आखिर क्यों हो रहे हैं बच्चे इतने गुस्सैल? पेरेंट्स उन्हें अपने गुस्से को काबू में करना कैसे सिखाएं, इस बारे में कुछ मददगार टिप्स।

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

गहरी सांसें दूर करेंगी तमाम तकलीफें

ब्रीदिंग एक्सरसाइज क्यों जरूरी है। इसे कब करें, कैसे करें और कितनी देर करें। इससे क्या लाभ होंगे, बॉडी कैसे डिटॉक्स होगी। इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं, एक्सपर्ट और योग गुरु अंकुर यादव।

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

पत्नी की गुलामी कितनी सही

कुछ दिन पहले एक वीडियो काफी सुर्खियों में आ गया, जब कर्फ्यू के दौरान बिना मास्क लगाए एक कपल की कार पुलिस ने रोक ली। गिरफ्तारी के बाद जब पति से पूछा गया कि उसने मास्क क्यों नहीं लगाया, तो उसका जवाब था, मैं तो पहन रहा था, पर पत्नी ने पहनने नहीं दिया। ऐसे कुछ वाकयों में यह पाया गया है कि कुछ पुरुष बिना सोचेसमझे पत्नी की हर बात में हामी भर देते हैं। कभी-कभी वे खुद इसका खामियाजा भुगतते हैं, तो कभी उनके परिवार को भुगतना पड़ता है। ऐसे में क्या उनका अप्रोच सही है। कई बार यह भी देखा गया है कि उदारवादी सोच रखनेवाले पुरुष को समाज पत्नी का गुलाम मानता है। पुरुष प्रधान समाज को ऐसे पुरुष हजम नहीं होते, जो पत्नी के अधिकारों की वकालत करते हैं। आइए जानें कि सही मायनों पत्नी की बातों पर हामी भरना कब सही है और कब गलत-

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

कोविड के बाद फटाफट रिकवरी के लिए क्या करें

संक्रमण के बाद कमजोरी का अनुभव ना हो, इसके लिए कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गाजियाबाद की डाइटीशियन डॉ. अदिति शर्मा के टिप्स आजमाएं

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

कोविड वैक्सीन मिथ & फैक्ट्स

कोरोना की वैक्सीन लगनी शुरू होने के साथ-साथ लोगों के दिलों में कई किस्म की भ्रांतियां भी घर करने लगी हैं। एक्सपर्ट बता रहे हैं कि क्या सच है और क्या अफवाह ।

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

53 Tips on Hair Care

बालों की समस्याएं आजकल कम उम्र से ही शुरू होने लगी हैं। रूसी, दोमुंहे बाल, रूखापन, बालों का झड़ना, असमय बालों का सफेद होना जैसी समस्याएं आमतौर पर युवतियों को होती हैं। समय पर देखभाल ना की जाए, तो बालों का अच्छी तरह से विकास नहीं हो पाता। बाल का टेक्सचर पतला हो जाता है और उनकी चमक गायब हो जाती है। बहुत जरूरी है कि अपने स्कैल्प को हेल्दी रखें, जिससे बाल हमेशा सुंदर और मजबूत रहेंगे। आइए, बालों की परेशानियों का हल निकालें, ताकि बालों की खोयी चमक लौट सके।

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

आई मेकअप स्टेंसिल्स

पार्लर जा कर आई मेकअप कराने का झंझट खत्म, क्योंकि अब मार्केट में आ गया है आई मेकअप स्टेंसिल, जो मेकअप को देगा परफेक्ट प्रोफेशनल टच!

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

13 नेचुरल टिप्स सेक्स ड्राइव बढ़ाने के

सेक्स ड्राइव का कम या ज्यादा होना एक ऐसा अहसास है, जिसके पीछ जितना भागो, वह उतना ही मुश्किल होता जाता है, कहना है, सेक्स थेरेपिस्ट वेनेसा मरीन का। सेक्स इच्छा में उतार-चढ़ाव की वजह हेल्थ, रिलेशनशिप और स्ट्रेस ही है। अगर लगातार कंपल यह महसूस करें कि अब सेक्स लाइफ पहले जैसी तृप्त और सुखद नहीं रही, तो यह घटती सेक्स ड्राइव की ओर इशारा है। कामकाजी हसबैंड-वाइफ की थकान और बिजी शेड्यूल इसमें सबसे बड़ी रुकावट है। उस पर तुर्रा यह कि सेक्स ड्राइव को जब मर्जी तब बढ़ाया या घटाया नहीं जा सकता। इसके लिए प्यार और रोमांस के लिए कुछ वक्त निकालना जरूरी है। जानते हैं सेक्स थेरेपिस्ट वेनेसा मरीन से सेक्स ड्राइव बढ़ाने के नेचुरल टिप्स-

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

मेंस्ट्रुअल वेस्ट मैनेजमेंट एक सफल प्रयास

आईटी प्रोफेशनल स्मिता कुलकर्णी इन दिनों सैनिटरी पैड वेस्ट मैनेजमेंट करना सिखा रही हैं। डिस्पोजेबल पैड्स क्यों हानिकारक है और क्लॉथ पैड्स व मेंस्टुअल कप क्यों फायदेमंद हैं? स्मिता के बनाए क्लॉथ पैड्स किस तरह अलग हैं? इनके साथ कौन सी महिलाएं जुड़ी हैं, सभी महिलाएं कैसे काम करती हैं? जानें और भी बहुत कुछ-

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021
RELATED STORIES

The Virus That Knows No Borders

After more outbreaks in NJ within the past year, are other measels cases on the horizon?

3 mins read
Jersey's Best
Winter 2019

Measles As Metaphor

What the disease’s return tells us about America’s ailing culture.

10 mins read
The Atlantic
August 2019

Bad Ideas Are Spreading Like The Plague

The defeat of measles in the United States was one of the great good news stories of the turn of the millennium.

5 mins read
Reason magazine
August - September 2019

The Stealth Disease Stalking Farmworkers

CKDu has already claimed more than 20,000 lives in Nicaragua, and its now showing up in the U.S.

5 mins read
Bloomberg Businessweek
October 1, 2018

The Doctor Will OM With You Now...

With a growing body of research proving yoga’s healing benefits, it’s no wonder more doctors - including those with traditional Western training - are prescribing this ancient practice to their patients. What’s behind the trend, and will it help you feel better? Yoga Journal investigates.

9 mins read
Yoga Journal
March 2016

The Hidden Risks of Arthritis

Your arthritis may raise your risk of developing other health conditions, but you can take steps to prevent them. The first is being aware.

8 mins read
Arthritis Today
January/February 2016

9 Ways To Eat Your Way To An Immunity-Boosting Diet

What you eat can keep you cold - and flu-free all winter - and fight disease better than anything in your medicine cabinet.

8 mins read
Pilates Style
November - December 2015

आयुर्वेद से करें पर्यावरण की रक्षा

यदि हमें प्रकृति को बचाना है तो पर्यावरण संरक्षण पर जोर देना होगा। औषधीय पेड़-पौधे लगाने होंगे। जिससे पर्यावरण दूषित होने से तो बचेगा ही, साथ ही आयुर्वेद का प्रसार भी होगा।

1 min read
Sadhana Path
June 2021

Pest And Disease Control Without Chemicals

This month Dr Anton Rosenfeld, knowledge officer of Garden Organic, explains how you can manage pests and diseases in your gardens naturally

3 mins read
Kitchen Garden
July 2021

जैविक कीटनाशी से कीट व रोग नियंत्रण

आधुनिक समय में बढ़ती हुई जनसंख्या के खाद्यान्न पूर्ति हेतु किसान रासायनिकों जैसे-खाद खरपतवारनाशी, रोगनाशी तथा कीटनाशकों के प्रयोग कर रहें हैं।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th May 2021