ऑनलाइन ऑफलाइन पढ़ाई और एग्जाम एंजॉइटी
Vanitha Hindi|May 2021
कभी ऑनलाइन क्लासेज, तो कभी ऑफलाइन एग्जाम, इन दोनों के बीच में झूलते बच्चे और पेरेंट्स ऐसे में स्ट्रेस और घबराहट क्यों ना हो। आखिर क्या है इसका हल?
एन. गांधी

कोविड-19 पैंडेमिक के चलते पिछले साल बच्चों ने ऑनलाइन पढ़ाई की, लेकिन सीनियर क्लास के बच्चों को साल के अंत में ऑफलाइन परीक्षाएं देनी पड़ीं। यह बच्चों के लिए एक चैलेंज की तरह था। वहीं दसवीं और 12वीं कक्षाओं के बोर्ड एग्जाम भी टाले गए। इस समय इन बच्चों की ना तो ऑनलाइन क्लासेज हो रही हैं और ना ही ये स्कूल जा रहे हैं। ऐसे में बच्चों के मन में एंग्जाइटी, घबराहट और डर पैदा हो ही जाएगा। इसे दूर करने में पेरेंट्स, टीचर्स और खुद बच्चे, सभी को मिल कर कोशिश करनी होगी।

पिलानी के बिड़ला बालिका विद्यापीठ में प्रिंसिपल डॉक्टर एम. कस्तूरी के अनुसार, "कोरोना जैसे पैंडेमिक का सामना हमें कभी भी करना पड़ सकता है। लेकिन यह भी सच है कि ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान 90 प्रतिशत बच्चे ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाए हैं। इसी को देखते हुए खासतौर से बोर्ड एग्जाम के लिए ज्यादा समय दिया गया है। लेकिन इस दौरान पेरेंट्स को यह समझने की जरूरत है कि वे ना तो खुद पैनिक हों और ना ही बच्चों से किसी तरह की नेगेटिव बात करके उन्हें भी पैनिक करें। अगर आपको लगता है कि बच्चे ने पूरा साल ठीक से पढ़ाई नहीं की है, तो भी यह ना भूलें कि एग्जाम की तैयारी के लिए उन्हें एक्स्ट्रा समय दिया गया है। इस समय का अगर ठीक से इस्तेमाल किया जाए, तो बच्चे अच्छे नंबरों से पास हो सकते हैं। बेशक स्कूल में पढ़ाने और ऑनलाइन पढ़ाने में बहुत फर्क है, लेकिन हमें यह समझना होगा कि फिलहाल इसके अलावा कोई विकल्प नहीं है, इसलिए पेरेंट्स और टीचर्स दोनों को मिल कर काम करना होगा। ऑनलाइन क्लासेज के दौरान घर पर बच्चों की मॉनिटरिंग बेहद जरूरी है। अगर पेरेंट्स के पास इसके लिए टाइम नहीं है, तो फिर घर के बुजुर्गों की इस काम में मदद ली जा सकती है।"

कितने गलत हैं पेरेंट्स

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM VANITHA HINDIView All

फेस क्लीन भी करता है तरबूज

तरबूज सिर्फ बॉडी टॉक्सिन ही नहीं, स्किन की गंदगी को भी दूर करता है।

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

बच्चे और एंगर मैनेजमेंट

टीनएजर और छोटे बच्चों में गुस्सा बहुत बढ़ रहा है। आखिर क्यों हो रहे हैं बच्चे इतने गुस्सैल? पेरेंट्स उन्हें अपने गुस्से को काबू में करना कैसे सिखाएं, इस बारे में कुछ मददगार टिप्स।

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

गहरी सांसें दूर करेंगी तमाम तकलीफें

ब्रीदिंग एक्सरसाइज क्यों जरूरी है। इसे कब करें, कैसे करें और कितनी देर करें। इससे क्या लाभ होंगे, बॉडी कैसे डिटॉक्स होगी। इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं, एक्सपर्ट और योग गुरु अंकुर यादव।

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

पत्नी की गुलामी कितनी सही

कुछ दिन पहले एक वीडियो काफी सुर्खियों में आ गया, जब कर्फ्यू के दौरान बिना मास्क लगाए एक कपल की कार पुलिस ने रोक ली। गिरफ्तारी के बाद जब पति से पूछा गया कि उसने मास्क क्यों नहीं लगाया, तो उसका जवाब था, मैं तो पहन रहा था, पर पत्नी ने पहनने नहीं दिया। ऐसे कुछ वाकयों में यह पाया गया है कि कुछ पुरुष बिना सोचेसमझे पत्नी की हर बात में हामी भर देते हैं। कभी-कभी वे खुद इसका खामियाजा भुगतते हैं, तो कभी उनके परिवार को भुगतना पड़ता है। ऐसे में क्या उनका अप्रोच सही है। कई बार यह भी देखा गया है कि उदारवादी सोच रखनेवाले पुरुष को समाज पत्नी का गुलाम मानता है। पुरुष प्रधान समाज को ऐसे पुरुष हजम नहीं होते, जो पत्नी के अधिकारों की वकालत करते हैं। आइए जानें कि सही मायनों पत्नी की बातों पर हामी भरना कब सही है और कब गलत-

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

कोविड के बाद फटाफट रिकवरी के लिए क्या करें

संक्रमण के बाद कमजोरी का अनुभव ना हो, इसके लिए कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गाजियाबाद की डाइटीशियन डॉ. अदिति शर्मा के टिप्स आजमाएं

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

कोविड वैक्सीन मिथ & फैक्ट्स

कोरोना की वैक्सीन लगनी शुरू होने के साथ-साथ लोगों के दिलों में कई किस्म की भ्रांतियां भी घर करने लगी हैं। एक्सपर्ट बता रहे हैं कि क्या सच है और क्या अफवाह ।

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

53 Tips on Hair Care

बालों की समस्याएं आजकल कम उम्र से ही शुरू होने लगी हैं। रूसी, दोमुंहे बाल, रूखापन, बालों का झड़ना, असमय बालों का सफेद होना जैसी समस्याएं आमतौर पर युवतियों को होती हैं। समय पर देखभाल ना की जाए, तो बालों का अच्छी तरह से विकास नहीं हो पाता। बाल का टेक्सचर पतला हो जाता है और उनकी चमक गायब हो जाती है। बहुत जरूरी है कि अपने स्कैल्प को हेल्दी रखें, जिससे बाल हमेशा सुंदर और मजबूत रहेंगे। आइए, बालों की परेशानियों का हल निकालें, ताकि बालों की खोयी चमक लौट सके।

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

आई मेकअप स्टेंसिल्स

पार्लर जा कर आई मेकअप कराने का झंझट खत्म, क्योंकि अब मार्केट में आ गया है आई मेकअप स्टेंसिल, जो मेकअप को देगा परफेक्ट प्रोफेशनल टच!

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

13 नेचुरल टिप्स सेक्स ड्राइव बढ़ाने के

सेक्स ड्राइव का कम या ज्यादा होना एक ऐसा अहसास है, जिसके पीछ जितना भागो, वह उतना ही मुश्किल होता जाता है, कहना है, सेक्स थेरेपिस्ट वेनेसा मरीन का। सेक्स इच्छा में उतार-चढ़ाव की वजह हेल्थ, रिलेशनशिप और स्ट्रेस ही है। अगर लगातार कंपल यह महसूस करें कि अब सेक्स लाइफ पहले जैसी तृप्त और सुखद नहीं रही, तो यह घटती सेक्स ड्राइव की ओर इशारा है। कामकाजी हसबैंड-वाइफ की थकान और बिजी शेड्यूल इसमें सबसे बड़ी रुकावट है। उस पर तुर्रा यह कि सेक्स ड्राइव को जब मर्जी तब बढ़ाया या घटाया नहीं जा सकता। इसके लिए प्यार और रोमांस के लिए कुछ वक्त निकालना जरूरी है। जानते हैं सेक्स थेरेपिस्ट वेनेसा मरीन से सेक्स ड्राइव बढ़ाने के नेचुरल टिप्स-

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021

मेंस्ट्रुअल वेस्ट मैनेजमेंट एक सफल प्रयास

आईटी प्रोफेशनल स्मिता कुलकर्णी इन दिनों सैनिटरी पैड वेस्ट मैनेजमेंट करना सिखा रही हैं। डिस्पोजेबल पैड्स क्यों हानिकारक है और क्लॉथ पैड्स व मेंस्टुअल कप क्यों फायदेमंद हैं? स्मिता के बनाए क्लॉथ पैड्स किस तरह अलग हैं? इनके साथ कौन सी महिलाएं जुड़ी हैं, सभी महिलाएं कैसे काम करती हैं? जानें और भी बहुत कुछ-

1 min read
Vanitha Hindi
June 2021
RELATED STORIES

Watching The Watchers

Let’s stop freaking out over kids’ pandemic screen time

4 mins read
Mother Jones
May/June 2021

A Clean Slate For The New School Year

Get started on the right foot to create lasting family habits

7 mins read
Charlotte Parent
August 2019

KIDMAN & KEITH'S SECRET ADOPTION JOY!

PARENTS OF TWO GIRLS GETTING BABY BOY

1 min read
National Enquirer
July 29, 2019

Maybe We're Not Infested With Aliens

Maybe the aliens are part of what makes us us.

6 mins read
New York magazine
October 5–18, 2015

CBSE Class XII Assessment Scheme To Ensure Fairness

University admissions are driven by marks-based merit list

1 min read
The Times of India Delhi
June 21, 2021

झारखंड शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द

सीएम हेमंत सोरेन ने लिया बड़ा फैसला

1 min read
Haribhoomi Delhi
June 11, 2021

फैसला: दिल्ली में 9वीं और 11वीं की परीक्षा रद्द

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा-22 जून को नतीजे जारी किए जाएंगे

1 min read
Hindustan Times Hindi
June 11, 2021

विद्यार्थियों को फिर परीक्षा का मौका!

तौकते के कारण एग्जाम से वंचित रहे छात्र

1 min read
Rokthok Lekhani
June 08, 2021

अभिभावकों को पेरेंटिंग के नए तरीकों को अपनाने की जरूरत : सिसोदिया

आयोजित वेबिनार में अभिभावकों ने एक्सपर्ट्स से सीखे पेरेंटिंग के गुण

1 min read
Haribhoomi Delhi
June 02, 2021

सीबीएसई एवं सीआईएससीई: 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द

प्रधानमंत्री की बैठक के बाद फैसला

1 min read
Samagya
June 02, 2021