दुनियाभर की महिलाओं के अबॉर्शन अधिकार
Vanitha Hindi|April 2021
आज भी महिलाओं को लगता है कि उनको अपने शरीर पर पूरा अधिकार नहीं है। विदेशों में भी अबॉर्शन के नियम ने उनको बांध रखा है।
पूनम

सदियों से समाज में किसी ना किसी वजह से गर्भपात विवाद का मुद्दा रहा है। कभी स्त्री, तो कभी अजन्मे शिशु के अधिकार की बात को ले कर यह मुद्दा हमेशा संवेदनशील रहा है। यह विषय धर्म, राजनीति और भावनाओं से जुड़ा होने के कारण और भी गंभीर हो जाता है। ऐसे विषय पर जब सरकार कोई कदम उठाना चाहती है, तो महिला संगठनों की यह पहली दलील होती है कि अपने शरीर पर पहला हक स्त्री का ही है, इसलिए उनके पक्ष को सबसे ऊपर रखा जाना चाहिए। विश्व के सभी देशों के कानून इस विषय पर अलग हैं। करीब 26 देशों में सभी तरह के अबॉर्शन को गैरकानूनी माना गया है। इसमें रेप के बाद हुई प्रेगनेंसी या परिवार के भीतर बने अनैतिक संबंधों के बाद की प्रेगनेंसी का अबॉर्शन भी शामिल है। भारत में जनवरी 2020 में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1971 के मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी एक्ट में सुधार किए। इसके अनुसार महिलाओं को रिप्रोडक्टिव राइट्स और जेंडर जस्टिस के मामलों में गर्भपात कराने का अधिकार दिया है। इस सुधार के अनुसार एमटीपी की ऊपरी सीमा को 20 सप्ताह से बढ़ा कर 24 सप्ताह कर दिया गया है। इसमें रेप, घरेलू अनैतिक संबंधों, दिव्यांग महिलाओं और गर्भावस्था में भ्रूण के विकास से जुड़ी बीमारियां शामिल हैं। गर्भनिरोध की असफलता को भी इसी दायरे में रखा गया है। पुराने कानून में केवल शादीशुदा महिला और उसके पति को शामिल किया गया था, जबकि नए नियम के अनुसार कोई भी महिला और उसका साथी इस दायरे में आ जाता है।

सविता को सलाम

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM VANITHA HINDIView All

सेक्स एग्जीबिशनिस्ट बच्चों को कैसे अलर्ट करें

सेक्स एग्जीबिशनिस्ट कौन होते हैं? ये कब और कहां दिखते हैं। अगर कोई लड़की इन्हें देखती है, तो उसे क्या करना चाहिए। लड़कियों को इनसे कैसा खतरा है? एक्सपर्ट किन बातों की सावधानी रखने को कहते हैं? जानिए इनसे जुड़ी खास बातें-

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

पुलाव पार्टी

इस मौसम में घर में पार्टी करनी हो, तो और बनाइए लजीज पुलाव और साथ में परोसिए मसाला ग्रेवी और सलाद ।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

समर पावर मेकअप

चेहरे के किसी एक पार्ट को सॉफ्ट समर मेकअप से हाईलाइट करें, जिससे गरमी में चेहरा खिला-खिला और खूबसूरत दिखायी दे।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

स्मार्टफोन क्या आपकी स्मार्ट सहेली है

स्मार्टफोन को महिलाओं की सच्ची सहेली भी कह सकते हैं, क्योंकि इस गैजेट के पास उनकी हर समस्या को चुटकी में सुलझाने का सॉल्यूशन है। आपको शक है, तो इसे पढ़ें-

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

स्ट्रॉबेरी से पाएं हसीन त्वचा

स्ट्रॉबेरी फ्रूट कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर है। सिर्फ खाने में ही नहीं, ब्यूटी ट्रीटमेंट में भी इसका इस्तेमाल होता है। आइए, कुछ खास ब्यूटी ट्रीटमेंट ट्राई करें।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

ऑनलाइन ऑफलाइन पढ़ाई और एग्जाम एंजॉइटी

कभी ऑनलाइन क्लासेज, तो कभी ऑफलाइन एग्जाम, इन दोनों के बीच में झूलते बच्चे और पेरेंट्स ऐसे में स्ट्रेस और घबराहट क्यों ना हो। आखिर क्या है इसका हल?

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

Summer Skin Safety

चिलचिलाती धूप में त्वचा झुलसेगी नहीं और ना ही जलेगी, क्योंकि इसकी सुरक्षा अब आपके हाथ में है। धूप में जाने से पहले और धूप से आने के बाद किन-किन बातों का खयाल रखने की जरूरत है। रोज, हफ्ते में और महीने में किस तरह की ब्यूटी ट्रीटमेंट कर सकती हैं, आइए जानें

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

प्रेगनेंसी में किन बातों से दूर रहें

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी मेंटेन रखने का शौक महंगा पड़ सकता है। कुछ खास बातों का ध्यान रख कर प्रेगनेंसी को सेफ रखें।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

ATTENTION! नयी लहर से बचें

कोरोना की नयी लहर लोगों को ज्यादा डरा रही है, जबकि इस अदृश्य दुश्मन से लड़ने के लिए वैक्सीन और तमाम दूसरे उपाय मौजूद हैं। आखिर कहां कमी रह गयी?

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

हर दिन मदर्स डे जैसा

मां जैसी भी हो, गांव की सीधीसादी भोली स्त्री हो या शहर की मॉडर्न लेडी, होममेकर हो या वर्किंग, हर बच्चे के लिए उसकी मां बेस्ट होती है। ऐसा टीवी व वेबसीरीज के स्टार्स भी मानते हैं। उनका कहना है कि फाइव स्टार होटल का पिज्जा भी मां के हाथ के बने मुलायम फुल्के को टक्कर नहीं दे पाता। सही मायने में मां अबूझ पहेली जैसी है, जो बिना कुछ कहे आपके दिल का हाल जान लेती है। वह सिंपल कॉटन साड़ी में भी देवियों सी खूबसूरत नजर आती है, साधारण शब्दों में भी जीवन की गूढ़ बातें सिखा जाती है। शायद वैज्ञानिकों की टीम के लिए भी मां और बच्चे के इस तालमेल का रहस्य समझना आसान नहीं। वाकई मां की ममता और बच्चे के प्रेम की गहराई मापी नहीं जा सकती। इस मदर्स डे पर हर मां को प्रणाम !

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021
RELATED STORIES

Katara McCarty – Exhale

Katara McCarty is the source and inspiration for Exhale, a well-being App for Black, Indigenous, and Women of Color. In December 2020, she was interviewed by Mamata Venkat about her life-long journey creating resources for some of the most marginalized people in society, and her approach to spirituality.

10+ mins read
Heartfulness eMagazine
May 2021

WHOOPI & MEGHAN FEUD GOES NUCLEAR!

‘View’ co-stars clawing each other’s eyes out

2 mins read
National Enquirer
May 03, 2021

AMAZON BEGINS ROLLOUT OF PAY-BY-PALM AT WHOLE FOODS NEAR HQ

Amazon is rolling out pay-by-palm technology at some Whole Foods grocery stores near its headquarters to make paying quicker and more convenient.

1 min read
AppleMagazine
AppleMagazine #495 *Special Edition

Protect Your Lung Health

As we learn more about the long-term impact of Covid-19 on the lungs, keeping this vital organ in top shape is more important than ever.

5 mins read
Better Nutrition
April 2021

Disorder on the Court

With Rafa, Roger, and Serena in the twilight of their careers, pro tennis is struggling to reform itself. Some players are taking matters into their own hands.

10+ mins read
Bloomberg Businessweek
March 29 - April 05, 2021

Amazon's Long Game on Labor

If workers accept a union, the company may still try to avoid the bargaining phase

4 mins read
Bloomberg Businessweek
March 15, 2021

Fulfilling Ways to Spend Retirement

LIVING IN RETIREMENT

3 mins read
Kiplinger's Personal Finance
April 2021

10 Science-Backed Steps to Eat Less and Weigh Less with “Whole Person”

Could nourishing ourselves multi-dimensionally — physically, emotionally, spiritually and socially — give us the scientifically sound nourishment we need to lose weight and keep it off?

9 mins read
Natural Solutions
February 2021

Will Feminists Please Stop Calling The Cops?

The Women’s Liberation Movement has gotten tied to mass incarceration. It needs to break free.

10+ mins read
Reason magazine
April 2021

THE BATTLE AT THE VIEW

MOUNTING BEHIND-THE-SCENES TENSION PITS NEW MOM MEGHAN MCCAIN AGAINST JOY BEHAR AND WHOOPI GOLDBERG.

1 min read
Star
February 01, 2021