सदाबहार व्यूटी टिप्स
Vanitha Hindi|April 2021
चेहरे पर नेचुरल ग्लो कायम रहेगा, अगर रुटीन ब्यूटी केअर सही होगी। कैसे करें और क्या सावधानी रखें?
रूबी

सबसे पहले फेस क्लीन

पहले चेहरे को साफ करने के लिए किसी भी केमिकल सोप का इस्तेमाल नहीं करते थे। चेहरे पर उबटन या तेल मला जाता था और मलमल के कपड़े से चेहरा साफ किया जाता था।

• चेहरे की गंदगी निकालने का सबसे अच्छा उपाय है ऑइल से फेस क्लीन। कोकोनट या ऑलिव का तेल चेहरे पर मलें और गीली रुई को निचोड़ कर इसे चेहरे पर मलें। ऐसा दो बार करें।

• नीबू के रस की कुछ बूंदे मिल्क पाउडर दूध में मिला कर चेहरे पर मलें। कुछ देर बाद गीली रुई को निचोड़ कर चेहरा साफ करें। चेहरा धो कर थपथपा कर सुखा लें। यह ऑइली स्किन के लिए नेचुरल क्लींजर है।

• ड्राई स्किन को साफ करने के लिए चेहरे पर प्योर शहद और नीबू का रस से चेहरे की हल्की मालिश करें। 10 मिनट बाद धोएं। इससे चेहरे की गंदगी निकलेगी। चेहरे पर ग्लो आएगा।

स्पॉटलेस स्किन

कई तरह के क्रीम-लोशन और पैक लगाने के बाद भी अगर त्वचा से दाग दूर ना होते हों, तो एक महीने तक तुलसी, नीबू, चंदन, गुलाब, हल्दी से तैयार कुछ पैक दादियों की सलाह पर लगा कर देखें।

• बेदाग त्वचा पाने के लिए जौ के आटे में हल्दी पाउडर और दही मिलाएं। इसे नहाने से पहले चेहरे और बदन पर मलें। अगर ऑइली स्किन है, तो एक नीबू का रस और ड्राई स्किन है, तो एक बड़ा चम्मच मलाई मिला सकती हैं। इसके इस्तेमाल से डेड स्किन निकल जाएगी और आप फ्रेश महसूस करेंगी।

• पुदीने की ताजी पत्तियों को गुलाबजल के साथ पीसें। इसमें हल्दी व मुलतानी मिट्टी मिला कर चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में चेहरा बेदाग हो जाएगा।

• आलू के रस में मुलतानी मिट्टी मिला कर चेहरे पर मलें। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें कुछ दिनों में चेहरा खूबसूरत दिखायी देने लगेगा।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM VANITHA HINDIView All

सेक्स एग्जीबिशनिस्ट बच्चों को कैसे अलर्ट करें

सेक्स एग्जीबिशनिस्ट कौन होते हैं? ये कब और कहां दिखते हैं। अगर कोई लड़की इन्हें देखती है, तो उसे क्या करना चाहिए। लड़कियों को इनसे कैसा खतरा है? एक्सपर्ट किन बातों की सावधानी रखने को कहते हैं? जानिए इनसे जुड़ी खास बातें-

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

पुलाव पार्टी

इस मौसम में घर में पार्टी करनी हो, तो और बनाइए लजीज पुलाव और साथ में परोसिए मसाला ग्रेवी और सलाद ।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

समर पावर मेकअप

चेहरे के किसी एक पार्ट को सॉफ्ट समर मेकअप से हाईलाइट करें, जिससे गरमी में चेहरा खिला-खिला और खूबसूरत दिखायी दे।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

स्मार्टफोन क्या आपकी स्मार्ट सहेली है

स्मार्टफोन को महिलाओं की सच्ची सहेली भी कह सकते हैं, क्योंकि इस गैजेट के पास उनकी हर समस्या को चुटकी में सुलझाने का सॉल्यूशन है। आपको शक है, तो इसे पढ़ें-

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

स्ट्रॉबेरी से पाएं हसीन त्वचा

स्ट्रॉबेरी फ्रूट कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर है। सिर्फ खाने में ही नहीं, ब्यूटी ट्रीटमेंट में भी इसका इस्तेमाल होता है। आइए, कुछ खास ब्यूटी ट्रीटमेंट ट्राई करें।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

ऑनलाइन ऑफलाइन पढ़ाई और एग्जाम एंजॉइटी

कभी ऑनलाइन क्लासेज, तो कभी ऑफलाइन एग्जाम, इन दोनों के बीच में झूलते बच्चे और पेरेंट्स ऐसे में स्ट्रेस और घबराहट क्यों ना हो। आखिर क्या है इसका हल?

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

Summer Skin Safety

चिलचिलाती धूप में त्वचा झुलसेगी नहीं और ना ही जलेगी, क्योंकि इसकी सुरक्षा अब आपके हाथ में है। धूप में जाने से पहले और धूप से आने के बाद किन-किन बातों का खयाल रखने की जरूरत है। रोज, हफ्ते में और महीने में किस तरह की ब्यूटी ट्रीटमेंट कर सकती हैं, आइए जानें

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

प्रेगनेंसी में किन बातों से दूर रहें

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी मेंटेन रखने का शौक महंगा पड़ सकता है। कुछ खास बातों का ध्यान रख कर प्रेगनेंसी को सेफ रखें।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

ATTENTION! नयी लहर से बचें

कोरोना की नयी लहर लोगों को ज्यादा डरा रही है, जबकि इस अदृश्य दुश्मन से लड़ने के लिए वैक्सीन और तमाम दूसरे उपाय मौजूद हैं। आखिर कहां कमी रह गयी?

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

हर दिन मदर्स डे जैसा

मां जैसी भी हो, गांव की सीधीसादी भोली स्त्री हो या शहर की मॉडर्न लेडी, होममेकर हो या वर्किंग, हर बच्चे के लिए उसकी मां बेस्ट होती है। ऐसा टीवी व वेबसीरीज के स्टार्स भी मानते हैं। उनका कहना है कि फाइव स्टार होटल का पिज्जा भी मां के हाथ के बने मुलायम फुल्के को टक्कर नहीं दे पाता। सही मायने में मां अबूझ पहेली जैसी है, जो बिना कुछ कहे आपके दिल का हाल जान लेती है। वह सिंपल कॉटन साड़ी में भी देवियों सी खूबसूरत नजर आती है, साधारण शब्दों में भी जीवन की गूढ़ बातें सिखा जाती है। शायद वैज्ञानिकों की टीम के लिए भी मां और बच्चे के इस तालमेल का रहस्य समझना आसान नहीं। वाकई मां की ममता और बच्चे के प्रेम की गहराई मापी नहीं जा सकती। इस मदर्स डे पर हर मां को प्रणाम !

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021
RELATED STORIES

They're off! Island gardeners compete to grow the biggest squash

DEER ISLE—A contest to grow the biggest Blue Hubbard squash on Deer Isle began in early June as a collaboration among the Healthy Island Project, the Evergreen Garden Club and the Deer Isle-Stonington schools.

1 min read
Island Ad-Vantages
06/18/2020

Garden Club maintains ‘secluded gem'

Mariners Park in its 59th year

2 mins read
Island Ad-Vantages
05/28/2020

स्वेज नहर में फंसे जहाज को एक हफ्ते बाद निकाला

स्वेज नहर में लगभग एक सप्ताह से फंसे विशालकाय मालवाहक पोत को अंततःसोमवार को निकाल लिया गया। विश्व के सबसे अहम जलमार्गों में से एक पर आया संकट खत्म हो गया। पोत के फंसे होने से समुद्री परिवहन में प्रतिदिन अरबों डॉलर का नुकसान हो रहा था।

1 min read
Hindustan Times Hindi
March 31, 2021

Make Your Own Soil Conditioner

Autumn leaves are an asset when converted into leafmould, says Tim Rumball

5 mins read
Amateur Gardening
October 24, 2020

Timeless charm

LESLEY STONES takes a trip deep into the heart of the Cape Winelands to experience the luxury and warm hospitality that is the Evergreen Manor & Spa.

2 mins read
A2 Aesthetic and Anti-Ageing Magazine
Spring 2020 - Issue 34

HERBS TO YOUR DOOR

A fascination for growing herbs soon developed into a fullyfledged business and so Urban Herbs was born – a family affair selling herbs online. KG spoke to its founder, Andrew Perry

4 mins read
Kitchen Garden
November 2020

Scented plants GIVE MUCH JOY for those with a ‘nose'

It’s not all beauty and colour in your garden. You can also be led by your nose, as Let’s Talk’s gardening expert Charlotte Philcox reminds us.

4 mins read
Let's Talk
October 2020

GREAT HEIGHTS

Elegant cottage blooms, buxus balls and mature trees flourish behind a manicured hedge on this Lower Manhattan rooftop.

3 mins read
Belle Magazine Australia
August - September 2020

Evergreen Elvis has lots of hits left in him

TONGAN Test hooker Elvis Taione puts his remarkable longevity down to Pacific Island genes, sleep and a lifechanging decision to swap work on a building site for rugby.

2 mins read
The Rugby Paper
May 03, 2020