कमला हैरिस पहली महिला अमेरिकी उप राष्ट्रपति बनने की राह पर
Vanitha Hindi|October 2020
आनेवाले अमेरिकी चुनावों में भारतीय मां की बेटी कमला हैरिस को उप राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी ने उम्मीदवार चुना है। जानते हैं इस स्ट्रॉन्ग लेडी के बारे में
गोपाल सिन्हा

नाम : कमला देवी हैरिस, उम्र 55 साल। वर्तमान में कैलिफोर्निया से सीनेटर। पति : डगलस एमहॉफ, कॉरपोरेट वकील (पहली शादी से पति के 2 बच्चे हैं), मां : चेन्नई की श्यामला गोपालन, एक कैंसर रिसर्चर। पिता : जमैका के डोनाल्ड हैरिस, स्टैनफोर्ड युनिवर्सिटी में इकोनोमिक्स के प्रोफेसर।

साठ के दशक में सिविल राइट्स मूवमेंट के दौरान कमला के मां-पिता की मुलाकात हुई थी। जब कमला छोटी थीं, तो उनके पेरेंट्स उन्हें स्ट्रॉली में प्रोटेस्ट में ले जाते थे। शायद उनके अंदर जुझारूपन के बीज उन्हीं दिनों अंकुरित हुए थे। हालांकि जब वे महज 7 साल की थीं, तभी उनके पेरेंट्स का डाइवोर्स हो गया था। उनकी मां श्यामला ने ही अपनी दोनों बेटियों कमला और माया की परवरिश की। श्यामला और उनकी बेटियों को 'श्यामला एंड द गर्ल्स' के नाम से जाना जाता है। कमला ने 2014 में एक कॉरपोरेट वकील डगलस एमहॉफ से शादी की।

कमला हैरिस का नाम आज दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है। आखिर वे विश्व के महाशक्तिशाली राष्ट्र के बेहद महत्वपूर्ण पद की उम्मीदवार जो बनायी गयी हैं। वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी जिनसे घबराए से हैं, उन कमला हैरिस को अमेरिका में कई महत्वपूर्ण प्रशासनिक पद संभालने का अनुभव है। इन दिनों वे कैलिफोर्निया से सीनेटर हैं। अमेरिकी सीनेट अपने यहां के लोकसभा जैसी ही है, लेकिन इसके लिए चुना जाना काफी मुश्किलभरा होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीवार जो बाइडेन और उप राष्ट्रपति की उम्मीदवारी पानेवाली कमला हैरिस नवंबर में होनेवाले अमेरिकी चुनाव जीत जाते हैं, तो अमेरिका की आंतरिक नीति और विदेश नीति में काफी बदलाव आने की संभावनाएं हैं। कमला की उम्मीदवारी घोषित होने का यह असर दिखा कि इस बार अमेरिका में 15 अगस्त को भारत का स्वतंत्रता दिवस काफी धूमधाम से मनाया गया। इसकी एक वजह यह है कि डेमोक्रेटिक पार्टी में भारत का समर्थन करनेवालों की गिनती काफी है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM VANITHA HINDIView All

सेक्स एग्जीबिशनिस्ट बच्चों को कैसे अलर्ट करें

सेक्स एग्जीबिशनिस्ट कौन होते हैं? ये कब और कहां दिखते हैं। अगर कोई लड़की इन्हें देखती है, तो उसे क्या करना चाहिए। लड़कियों को इनसे कैसा खतरा है? एक्सपर्ट किन बातों की सावधानी रखने को कहते हैं? जानिए इनसे जुड़ी खास बातें-

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

पुलाव पार्टी

इस मौसम में घर में पार्टी करनी हो, तो और बनाइए लजीज पुलाव और साथ में परोसिए मसाला ग्रेवी और सलाद ।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

समर पावर मेकअप

चेहरे के किसी एक पार्ट को सॉफ्ट समर मेकअप से हाईलाइट करें, जिससे गरमी में चेहरा खिला-खिला और खूबसूरत दिखायी दे।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

स्मार्टफोन क्या आपकी स्मार्ट सहेली है

स्मार्टफोन को महिलाओं की सच्ची सहेली भी कह सकते हैं, क्योंकि इस गैजेट के पास उनकी हर समस्या को चुटकी में सुलझाने का सॉल्यूशन है। आपको शक है, तो इसे पढ़ें-

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

स्ट्रॉबेरी से पाएं हसीन त्वचा

स्ट्रॉबेरी फ्रूट कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर है। सिर्फ खाने में ही नहीं, ब्यूटी ट्रीटमेंट में भी इसका इस्तेमाल होता है। आइए, कुछ खास ब्यूटी ट्रीटमेंट ट्राई करें।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

ऑनलाइन ऑफलाइन पढ़ाई और एग्जाम एंजॉइटी

कभी ऑनलाइन क्लासेज, तो कभी ऑफलाइन एग्जाम, इन दोनों के बीच में झूलते बच्चे और पेरेंट्स ऐसे में स्ट्रेस और घबराहट क्यों ना हो। आखिर क्या है इसका हल?

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

Summer Skin Safety

चिलचिलाती धूप में त्वचा झुलसेगी नहीं और ना ही जलेगी, क्योंकि इसकी सुरक्षा अब आपके हाथ में है। धूप में जाने से पहले और धूप से आने के बाद किन-किन बातों का खयाल रखने की जरूरत है। रोज, हफ्ते में और महीने में किस तरह की ब्यूटी ट्रीटमेंट कर सकती हैं, आइए जानें

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

प्रेगनेंसी में किन बातों से दूर रहें

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी मेंटेन रखने का शौक महंगा पड़ सकता है। कुछ खास बातों का ध्यान रख कर प्रेगनेंसी को सेफ रखें।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

ATTENTION! नयी लहर से बचें

कोरोना की नयी लहर लोगों को ज्यादा डरा रही है, जबकि इस अदृश्य दुश्मन से लड़ने के लिए वैक्सीन और तमाम दूसरे उपाय मौजूद हैं। आखिर कहां कमी रह गयी?

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

हर दिन मदर्स डे जैसा

मां जैसी भी हो, गांव की सीधीसादी भोली स्त्री हो या शहर की मॉडर्न लेडी, होममेकर हो या वर्किंग, हर बच्चे के लिए उसकी मां बेस्ट होती है। ऐसा टीवी व वेबसीरीज के स्टार्स भी मानते हैं। उनका कहना है कि फाइव स्टार होटल का पिज्जा भी मां के हाथ के बने मुलायम फुल्के को टक्कर नहीं दे पाता। सही मायने में मां अबूझ पहेली जैसी है, जो बिना कुछ कहे आपके दिल का हाल जान लेती है। वह सिंपल कॉटन साड़ी में भी देवियों सी खूबसूरत नजर आती है, साधारण शब्दों में भी जीवन की गूढ़ बातें सिखा जाती है। शायद वैज्ञानिकों की टीम के लिए भी मां और बच्चे के इस तालमेल का रहस्य समझना आसान नहीं। वाकई मां की ममता और बच्चे के प्रेम की गहराई मापी नहीं जा सकती। इस मदर्स डे पर हर मां को प्रणाम !

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021
RELATED STORIES

TRADITIONAL TO MIXED!

OBSERVATIONS ON THE JOURNEY FROM TKD TO MMA COURTESY OF ANTHONY “SHOWTIME” PETTIS

10+ mins read
Black Belt
June/July 2021

HER MAJESTY PEDDLING HOMEMADE HOOCH!

QUEEN ELIZABETH looks like a dowdy, straitlaced granny, but she’s turned into a heck of a bartender — serving up her own brands of homemade hooch!

1 min read
Globe
May 24, 2021

BIDEN'S MUSE

Can America’s problems be fixed by a president who loves Jon Meacham?

10+ mins read
Mother Jones
May/June 2021

WATCHING THE WATCHERS

Let’s stop freaking out over kids’ pandemic screen time

4 mins read
Mother Jones
May/June 2021

The Truth About Reconciliation

Can America heal itself? The reckoning after the Greensboro Massacre provides some lessons.

10+ mins read
Mother Jones
May/June 2021

India thought it had the virus beat. The virus had other ideas

Governments around the world keep repeating the same mistakes. In a country of 1.4 billion, the consequences are on a whole new scale

10+ mins read
Bloomberg Businessweek
May 17, 2021

What Was the Office?

It Was Stressful, Filthy, High Stakes—and Where the Action Was

10+ mins read
New York magazine
April 26 - May 9, 2021

Dance Dance Revolution

Ballet principal James Whiteside has expanded the audience for his art by pushing its boundaries.

5 mins read
Fast Company
Summer 2021

COVIDIOT TED LEARNS TRUTH THE HARD WAY

Now, even after battling the virus, he’s still refusing to get vaccinated!

1 min read
Globe
May 10, 2021

CULT COUNTRY

IS THIS A NEW AGE OF CULTISM— OR A NEW CULT PANIC?

10+ mins read
Reason magazine
June 2021