वॉशिंग मशीन में कपड़े कैसे धोएं
Vanitha Hindi|October 2020
वॉशिंग मशीन में धोते समय कपड़ों की शेप व रंग खराब हो जाते हैं। कपड़ों की चमक बरकरार रहे, इसके लिए सही मात्रा में डिटरजेंट मिलाने और अलगअलग मटीरियल के कपड़ों को उनके हिसाब से बनायी गयी सेटिंग पर धोने के बारे में सही जानकारी बेहद जरूरी है।
नीलम सिकंद

वॉशिंग मशीन में कपड़ों को धोने का सही तरीका पता हो, तो यह काम कम समय में आसानी से किया जा सकता है। मशीन में कपड़े लोड करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें-

दाग-धब्बे चेक करें : कपड़ों को मशीन में डालने से पहले सारे कपड़े खुद चेक करें कि कहीं इनमें दाग-धब्बे तो नहीं हैं। दाग-धब्बे निकालने के बाद कपड़े वॉशिंग मशीन में डालें। इन्हें निकाले बिना मशीन में डाल देने से कपड़ों पर हमेशा के लिए दाग रह जाते हैं। बाथरूम या किचन सिंक के नीचे स्टेन बोतल रखें, ताकि कपड़ों पर दाग नजर आते ही उन्हें ट्रीट किया जा सके।

डिटरजेंट चेक करें : आप अपनी वॉशिंग मशीन के लिए सही डिटरजेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं, यह जानना जरूरी है। पुरानी मशीन के लिए झागदार डिटरजेंट इस्तेमाल में ला सकते हैं, लेकिन नयी मशीन में कम झाग पैदा करनेवाले डिटरजेंट प्रयोग में लाए जाने चाहिए।

डिटरजेंट की मात्रा का ध्यान रखें : मशीन में सही मात्रा में डिटरजेंट डालें। कुछ महिलाएं यह सोच कर अधिक मात्रा में डिटरजेंट डाल देती हैं कि इससे कपड़े ज्यादा साफ होंगे। होता इससे उलट है। ज्यादा साबुन गंदगी पकड़ लेता है। अधिक डिटरजेंट डालने से वह कपड़ों के अंदर रह जाता है और उसमें से साबुन की गंध आती है। इस तरह के कपड़े पहनने पर चिपचिपे लगते हैं। मशीन में ज्यादा की जगह कम डिटरजेंट डालना सही रहता है। वॉशिंग मशीन में धुले कपड़ों पर कई बार सफेद धारियां नजर आती हैं। इसका मतलब है कि धुलाई के समय डिटरजेंट पाउडर पूरी तरह से घुल नहीं पाया। ऐसा ज्यादातर तब होता है, जब मशीन में जरूरत से ज्यादा कपड़े धोने के लिए डाले जाएं और डिटरजेंट भी अधिक मात्रा में डाला जाए। तब साबुन कपड़े की परत या तहवाले हिस्सों में फंस कर रह जाता है और पानी में पूरी तरह से घुल नहीं पाता। ऐसे में बेहतर यही है कि डिटरजेंट पाउडर की जगह लिक्विड डिटरजेंट का इस्तेमाल करें। पाउडर इस्तेमाल ही करना है, तो उसकी मात्रा सही रखें।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM VANITHA HINDIView All

सेक्स एग्जीबिशनिस्ट बच्चों को कैसे अलर्ट करें

सेक्स एग्जीबिशनिस्ट कौन होते हैं? ये कब और कहां दिखते हैं। अगर कोई लड़की इन्हें देखती है, तो उसे क्या करना चाहिए। लड़कियों को इनसे कैसा खतरा है? एक्सपर्ट किन बातों की सावधानी रखने को कहते हैं? जानिए इनसे जुड़ी खास बातें-

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

पुलाव पार्टी

इस मौसम में घर में पार्टी करनी हो, तो और बनाइए लजीज पुलाव और साथ में परोसिए मसाला ग्रेवी और सलाद ।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

समर पावर मेकअप

चेहरे के किसी एक पार्ट को सॉफ्ट समर मेकअप से हाईलाइट करें, जिससे गरमी में चेहरा खिला-खिला और खूबसूरत दिखायी दे।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

स्मार्टफोन क्या आपकी स्मार्ट सहेली है

स्मार्टफोन को महिलाओं की सच्ची सहेली भी कह सकते हैं, क्योंकि इस गैजेट के पास उनकी हर समस्या को चुटकी में सुलझाने का सॉल्यूशन है। आपको शक है, तो इसे पढ़ें-

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

स्ट्रॉबेरी से पाएं हसीन त्वचा

स्ट्रॉबेरी फ्रूट कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर है। सिर्फ खाने में ही नहीं, ब्यूटी ट्रीटमेंट में भी इसका इस्तेमाल होता है। आइए, कुछ खास ब्यूटी ट्रीटमेंट ट्राई करें।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

ऑनलाइन ऑफलाइन पढ़ाई और एग्जाम एंजॉइटी

कभी ऑनलाइन क्लासेज, तो कभी ऑफलाइन एग्जाम, इन दोनों के बीच में झूलते बच्चे और पेरेंट्स ऐसे में स्ट्रेस और घबराहट क्यों ना हो। आखिर क्या है इसका हल?

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

Summer Skin Safety

चिलचिलाती धूप में त्वचा झुलसेगी नहीं और ना ही जलेगी, क्योंकि इसकी सुरक्षा अब आपके हाथ में है। धूप में जाने से पहले और धूप से आने के बाद किन-किन बातों का खयाल रखने की जरूरत है। रोज, हफ्ते में और महीने में किस तरह की ब्यूटी ट्रीटमेंट कर सकती हैं, आइए जानें

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

प्रेगनेंसी में किन बातों से दूर रहें

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी मेंटेन रखने का शौक महंगा पड़ सकता है। कुछ खास बातों का ध्यान रख कर प्रेगनेंसी को सेफ रखें।

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

ATTENTION! नयी लहर से बचें

कोरोना की नयी लहर लोगों को ज्यादा डरा रही है, जबकि इस अदृश्य दुश्मन से लड़ने के लिए वैक्सीन और तमाम दूसरे उपाय मौजूद हैं। आखिर कहां कमी रह गयी?

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021

हर दिन मदर्स डे जैसा

मां जैसी भी हो, गांव की सीधीसादी भोली स्त्री हो या शहर की मॉडर्न लेडी, होममेकर हो या वर्किंग, हर बच्चे के लिए उसकी मां बेस्ट होती है। ऐसा टीवी व वेबसीरीज के स्टार्स भी मानते हैं। उनका कहना है कि फाइव स्टार होटल का पिज्जा भी मां के हाथ के बने मुलायम फुल्के को टक्कर नहीं दे पाता। सही मायने में मां अबूझ पहेली जैसी है, जो बिना कुछ कहे आपके दिल का हाल जान लेती है। वह सिंपल कॉटन साड़ी में भी देवियों सी खूबसूरत नजर आती है, साधारण शब्दों में भी जीवन की गूढ़ बातें सिखा जाती है। शायद वैज्ञानिकों की टीम के लिए भी मां और बच्चे के इस तालमेल का रहस्य समझना आसान नहीं। वाकई मां की ममता और बच्चे के प्रेम की गहराई मापी नहीं जा सकती। इस मदर्स डे पर हर मां को प्रणाम !

1 min read
Vanitha Hindi
May 2021
RELATED STORIES

Eye of the Storm

Foul-weather backcountry days have an allure all their own.

1 min read
Backpacker
May - June 2021

It Has Defied All Predictions of Its Obsolescence

If You Believe the Headlines, the Office Has Been Dying for Half a Century

2 mins read
New York magazine
April 26 - May 9, 2021

PIECE OF SPACEX ROCKET DEBRIS LANDS AT WASHINGTON STATE FARM

A piece of burning rocket debris seen streaking across the Pacific Northwest sky last week crashed on a farm in eastern Washington state, authorities said.

1 min read
Techlife News
Techlife News #493

Course Correction

A plan to renovate public links in the U.S. capital aims to bring golf back to the community

7 mins read
Bloomberg Businessweek
April 12, 2021

Never a quiet time for WFT

The dust never settles around the Washington Football Team.

4 mins read
Warpath
March 2021

Bargains can be valuable additions

Raise your hand if you muttered derisively last offseason when the Washington Football Team signed free-agent tight end Logan Thomas away from the Detroit Lions.

3 mins read
Warpath
March 2021

3 big thoughts

3 big thoughts

4 mins read
Warpath
March 2021

Tiffany Alfonseca

A Not So Subtle Rebellion

10+ mins read
JUXTAPOZ
Spring 2021

Fortress Washington

The barricading of the U.S. Capitol, after years of stepped-up security in D.C., fuels the push for statehood

6 mins read
Bloomberg Businessweek
March 01, 2021

Varied Thrush: Making a bold statement

Globally, the thrush family contains 169 viable species; three other thrush species are now extinct.

2 mins read
The Good Life
March 2021