दिल्ली रेप केस- श्मशान में हवस के भेडिए
Satyakatha|August 2021
नांगल बस्ती के अन्य लोगों की तरह 9 साल की लक्ष्मी भी अपने घर वालों को श्मशाम में लगे ठंडे पानी के कूलर से पानी लाती थी. पहली अगस्त को भी वह वहां से पानी लेने तो गई लेकिन...
शाहनवाज

दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली के पुराना नांगल के बस्ती इलाके में किराए पर रहने वाले मोहन लाल, सुनीता देवी और उन की 9 साल की बच्ची लक्ष्मी (बदला हुआ नाम) का जीवन आम दिनों की तरह ही गुजर रहा था. मोहन लाल और सुनीता देवी दोनों ही अपना घर चलाने के लिए कभी कूड़ा बीनते, कभी भंगार का काम करते तो कभी अपने घर के नजदीक पीर बाबा की दरगाह पर लोगों से पैसे मांगने बैठ जाया करते थे.

मोहन लाल और सुनीता देवी के किराए के एक कमरे में बहुत कुछ सामान नहीं था. उन के कपड़े, पानी भरने के लिए खाली बरतन, खाना बनाने के लिए एक चूल्हा और एक छोटा गैस सिलिंडर. इस के अलावा उन की बेटी लक्ष्मी के खेलने के लिए कुछ पुराने खिलौने. न ही उन के घर पर टीवी था, न ही फ्रिज, कमरे में एक एलईडी बल्ब और ऊपर पंखा था.

वैसे तो दिल्ली में अगस्त के पहले सप्ताह में बारिश खूब हो रही थी, लेकिन गरमी भी उसी हिसाब से बेतहाशा पड़ रही थी. घर में पीने के लिए पानी तो था, लेकिन ठंडे पानी के लिए मोहन का परिवार अकसर अपने घर के नजदीक श्मशान घाट में जाया करते थे, जहां पर वहां आने वाले लोगों के लिए वाटर कूलर की व्यवस्था की गई थी.

पहली अगस्त की शाम के करीब साढ़े 5 बजे लक्ष्मी ने अपने बाबा से जिद की कि उसे खेलने के लिए बाहर जाना है. उस समय घर पर सिर्फ मोहन और उस की बेटी लक्ष्मी ही थे. सुनीता घर पर मौजूद नहीं थी, वह पीर बाबा दरगाह पर थी.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SATYAKATHAView All

मुरथल के ढाबों पर विदेशी कालगर्ल्स की देह का तड़का

मुरथल की पहचान हाईवे पर स्थित ढाबों से है.इन के स्वादिष्ट परांठों का स्वाद पूरे भारत में फैल चुका है. लेकिन आधुनिक होटलों का रूप ले चुके इन सुसज्जित ढाबों से जब पुलिस ने देशविदेश की 15 युवतियों को जिस्मफरोशी के आरोप में गिरफ्तार किया तो...

1 min read
Satyakatha
September 2021

नवजात बच्ची हुई प्रेग्नेंट हैरान रह गए डाक्टर

इस हैडिंग को पढ़ कर आप भी हैरान जरूर हो रहे होंगे, लेकिन यह बिलकुल सच है. यह मामला किसी और देश का नहीं बल्कि अपने भारत का ही है. अब आप के दिमाग में यह विचार आ रहा होगा कि 10 दिन की बच्ची आखिर प्रेग्नेंट कैसे हो सकती है? आप ही नहीं, यह बात परीक्षण के बाद जब डाक्टरों को पता चली तो वह खुद चौंक गए थे, क्योंकि ऐसे मामले पूरी दुनिया में रेयर होते हैं.

1 min read
Satyakatha
September 2021

काबुल के गुप्त यौनकर्मियों की पीड़ा बुरके वाली बदनसीब

अफगानिस्तान में तालिबान के दोबारा आ जाने के बाद वे यौनकर्मियां भी भयभीत हैं, जो छिपे तौर पर देह व्यापार में लिप्त रहती थीं. इस बारे में एक यौनकर्मी जैनब ने अपनी जो पीड़ा सुनाई वह...

1 min read
Satyakatha
September 2021

आसमान से बरसेगा सोनाचांदी

आप ने तरहतरह की बारिशों के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि निकट भविष्य में सोनेचांदी की भी बारिश होने वाली है. जी हां, यह कोई कोरी गप्प नहीं है.

1 min read
Satyakatha
September 2021

सुहाना को लांच करने की तैयारी

बौलीवुड सुपर स्टार शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान अब अपने रुपहले परदे पर आने की तैयारी कर रही हैं. मशहूर फिल्म निर्माता जोया अख्तर सुहाना को अपनी एक फिल्म में कास्ट करने वाली हैं.

1 min read
Satyakatha
September 2021

अद्भुत है इस झील का नजारा

इस प्रकृति में हमें अनेक नजारे देखने को मिलते हैं. कुछ नजारे तो अकल्पनीय होते हैं. उन की खूबसूरती लोगों को आश्चर्यचकित कर देती है. इन्हीं में से एक है कनाडा की अब्राहम झील. कीटने प्लेंस और नार्डेम के बीच करीब 300 वर्ग किलोमीटर में फैली यह झील प्रकृति का एक अनोखा सौंदर्य प्रदर्शित करती है. सर्दियों में यह झील पूरी तरह जम जाती है.

1 min read
Satyakatha
August 2021

डर्टी फिल्मों का 'राज'

पश्मीना शाल बेचने से अपने धंधे की शुरुआत करने वाला रिपुसूदन कुंद्रा उर्फ राज कोई बहुत बड़ा उद्योगपति नहीं था, लेकिन बौलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के संपर्क में आने के बाद उस की पहचान बन गई. मोटी कमाई के चक्कर में वह पोर्न फिल्म बनाने के धंधे में उतर आया. इस बार वह पुलिस के शिकंजे में ऐसा फंसा है कि...

1 min read
Satyakatha
August 2021

टोक्यो ओलंपिक में दिए गए गुलदस्ते का राज

टोक्यो ओलंपिक में आप ने देखा होगा कि जो खिलाड़ी जीते हैं, उन्हें मेडल के साथ फूलों का एक गुलदस्ता भी दिया गया था.

1 min read
Satyakatha
August 2021

दिल्ली रेप केस- श्मशान में हवस के भेडिए

नांगल बस्ती के अन्य लोगों की तरह 9 साल की लक्ष्मी भी अपने घर वालों को श्मशाम में लगे ठंडे पानी के कूलर से पानी लाती थी. पहली अगस्त को भी वह वहां से पानी लेने तो गई लेकिन...

1 min read
Satyakatha
August 2021

तेलुगू हिट फिल्म 'नंदी' का हिंदी रिमेक लाएंगे अजय देवगन

दक्षिण भारत की फिल्मों की रिमेक के लिए बौलीवुड के कुछ निर्माता उतावले से रहते हैं. क्या उन के पास अच्छी फिल्मों की कहानियां उपलब्ध नहीं हैं या फिर वह नई कहानियों पर फिल्म बना कर जोखिम लेना नहीं चाहते. तभी तो तो अब अन्य निर्मातानिर्देशकों की तरह अजय देवगन भी दक्षिण भारत की फिल्म 'नंदी' का हिंदी रिमेक पर काम कर रहे हैं. उन्होंने दक्षिण भारतीय निर्माता दिल राजू के साथ तेलुगू हिट फिल्म 'नंदी' के हिंदी रिमेक की घोषणा की.

1 min read
Satyakatha
July 2021
RELATED STORIES

THE CAB RIDE

I sat in the cab on my way to the airport as the driver zoomed over Delhi’s wide roads. The sun was rising over the horizon as a new day dawned – quite literally, as election day approached the city of Delhi.

1 min read
Heartfulness eMagazine
August 2021

The Birds of Kanha

RAJESH MENON is a photographer from Delhi, who specializes in images from nature. Here he shares some of the beautiful birds of Kanha Shanti Vanam, the 1300 acre property outside Hyderabad, India, that is the international headquarters of the Heartfulness Institute. It is also a green sanctuary.

2 mins read
Heartfulness eMagazine
February 2021

Memories

ANIRUDH DHANDA explores the way memories trigger heartfelt events and people from the past, and remind us of situations that evoke emotional responses. Is this what being human is all about?

2 mins read
Heartfulness eMagazine
June 2020

El derecho a estar segura

Desde que un ataque horrendo conmocionara a India, las mujeres de ese país han demandado -y obtenido- más protección frente al acoso y el abuso en espacios públicos,

6 mins read
National Geographic en Español
Noviembre 2019

Building A Sporting Nation

Marathons are changing the shape of the nation. We ask the brains behind the Delhi and Mumbai Half Marathons, how exactly.

2 mins read
FHM India
October 2018

‘Online on-demand' exams for civil aviation aspirants

For students currently training to become pilots or aircraft maintenance engineers, the Indian civil aviation regulator recently came up with some good as well as bad news.

1 min read
The Times of India Mumbai
October 28, 2021

I love wearing saris; I am lucky that I got movies in which I could wear them: Karisma

Karisma Kapoor is so fond of saris that to date she has preserved her maternal and paternal grandmothers’ saris for herself and her daughter Samaira.

1 min read
The Times of India Hyderabad
October 28, 2021

SCHOOLS ALLOWED TO REOPEN FROM NOV 1

AFTER a gap of almost two years, all schools in Delhi have been allowed to reopen for Classes nursery to VII from Monday, November 1. Offline classes for students of IX-XII standard had already started earlier.

2 mins read
The Morning Standard
October 28, 2021

DAY AFTER CM VISIT - Ayodhya to be added in Delhi govt free pilgrimage scheme

CM Kejriwal on his visit to Ayodhya Tuesday

1 min read
The Indian Express Delhi
October 28, 2021

‘Ayodhya included in Delhi govt's free pilgrimage scheme'

CM SAID HE STRIVED TO BE THE SHRAVAN KUMAR TO DELHI’S ELDERLY

2 mins read
Millennium Post Delhi
October 28, 2021