हवाई जहाज से चलने वाली चोरनी
Satyakatha|January 2021
मुनमुन हुसैन उर्फ अर्चना बरुआ एक ऐसी हाईप्रोफाइल चोरनी थी जो 10-20 लाख रुपए की नकदी या ज्वैलरी पर ही हाथ साफ करती थी. वह बेंगलुरु से रोजाना हवाईजहाज से मुंबई या दूसरे बड़े शहरों को उड़ान भरती और चोरी कर के शाम को बेंगलुरु लौट आती. मुनमुन हुसैन आखिर कैसे बनी इतनी बड़ी चोरनी...
वीरेंद्र बहादुर सिंह

अप्रैल, 2019 महीने की बात है. मुंबई के लोअर परेल के एनएम जोशी मार्ग स्थित पुलिस स्टेशन में एक महिला ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि वह परेल केही फिनिक्स मौल के'जारा' शोरूम में शादी के लिए खरीदारी करने गई थी.

खरीदारी करने के बाद उस ने बिल अदा करने लिए सामान वाला अपना बैग बेटे को थमा दिया. संयोग से उसी समय बेटे के मोबाइल फोन पर किसी का फोन आ गया तो बेटा वहीं रखी कुरसी पर बैग रख कर मोबाइल फोन पर बात करने लगा.

फोन पर बात करने में उस का बेटा इस तरह मशगूल हो गया कि उसे बैग का खयाल ही नहीं रहा. फोन कटा तो उसे बैग की याद आई.

पता चला कि बैग अपनी जगह पर नहीं है, वह इधरउधर देखने लगा. बैग वहां होता तब तो मिलता. जिस समय वह फोन पर बातें करने में मशगूल था, उसी बीच कोई उस का बैग उठा ले गया था.

उस के बैग में 13 लाख के गहने, नकद रुपए और मोबाइल फोन मिला कर करीब 15 लाख रुपए से ज्यादा कीमत का सामान था.

यह कोई छोटीमोटी चोरी नहीं थी. इसलिए एमएम जोशी मार्ग थाना पुलिस ने इस मामले की रिपोर्ट दर्ज कर मामले को गंभीरता से लेते हुए तुरंत जांच शुरू कर दी. मौल में जा कर गहन छानबीन के साथ वहां ड्यूटी पर तैनात सिक्योरिटी गार्डों के अलावा एकएक कर्मचारी से विस्तार से पूछताछ की गई.

सीसीटीवी फुटेज भी खंगाली गई, पर कोई ऐसा संदिग्ध पुलिस की नजर में नहीं आया, जिस पर उसे शक होता. पुलिस अपने हिसाब से चोरी की वारदात की जांच करती रही, पर उस चोर तक नहीं पहुंच सकी.

मुंबई पुलिस का एक नियम यह है कि मुंबई में कोई भी बड़ी वारदात होती है तो थाना पुलिस के साथसाथ मुंबई पुलिस की अपराध शाखा (क्राइम ब्रांच) भी थाना पुलिस के समांतर जांच करती है.

चोरी की इस वारदात की जांच कुर्ला की अपराध शाखा की यूनिट-5 को भी सौंपी गई. क्राइम ब्रांच के डीसीपी ने इस मामले की जांच सीनियर इंसपेक्टर जगदीश सईल को सौंपी. सीनियर इंसपेक्टर जगदीश सईल ने इंसपेक्टर योगेश चव्हाण, असिस्टेंट इंसपेक्टर सुरेखा जवंजाल, महेंद्र पाटिल, अमोल माली आदि को मिला कर एक टीम बनाई और चोरी की इस घटना की जांच शुरू कर दी.

अपराध शाखा की इस टीम ने भी मौके पर जा कर सभी से पूछताछ की और सीसीटीवी फुटेज ला कर अपने औफिस में ध्यान से देखनी शुरू की.

सीसीटीवी फुटेज में अपराध शाखा की यह टीम उस समय की फुटेज को बड़े गौर से देख रही थी, जिस समय महिला का बैग चोरी हुआ था. काफी कोशिश के बाद उन्हें भी ऐसा कोई संदिग्ध नजर नहीं आया, जिस पर वे शक करते.

सीसीटीवी फुटेज और पूछताछ में क्राइम ब्रांच को कोई कामयाबी नहीं मिली तो यह टीम चोर तक पहुंचने के अन्य विकल्पों पर विचार करने लगी.

सीसीटीवी फुटेज में अपराध शाखा की यह टीम उस समय की फुटेज को बड़े गौर से देख रही थी, जिस समय महिला का बैग चोरी हुआ था. काफी कोशिश के बाद उन्हें भी ऐसा कोई संदिग्ध नजर नहीं आया, जिस पर वे शक करते.

तमाम विकल्पों पर विचार करने के बाद एक विकल्प यह भी सामने आया कि मुंबई में इस के पहले तो इस तरह की कोई वारदात नहीं हुई है. जब इस बारे में पता किया गया तो पता चला कि इस के पहले सन 2016 में दादर के शिवाजी पार्क स्थित लैक्मे शोरूम में भी इसी तरह की एक वारदात हुई थी.

उस चोरी में भी कोई गहनों और रुपयों से भरा बैग इसी तरह उठा ले गया था. इसी तरह की 3 चोरियों का और पता चला.

वे तीनों चोरियां भी इसी तरह से की गई थी. इस के बाद जगदीश सईल की टीम ने जिस दिन दादर के लैक्मे शोरूम में चोरी हुई थी, उस दिन की सीसीटीवी फुटेज हासिल की और उसे ध्यान से देखना शुरू किया. यह टीम फुटेज में उस समय पर विशेष ध्यान दे रही थी, जिस समय चोरी होने की बात कही गई थी.

पुलिस टीम शोरूम में आनेजाने वाले एकएक आदमी को गौर से देख रही थी. इसी तरह ध्यान से फिनिक्स मौल के जारा शोरूम की भी सीसीटीवी फुटेज देखी गई तो इस टीम को एक ऐसी औरत दिखाई दी, जो दोनों ही फुटेज में थी. जिस समय चोरी होने की बात कही गई थी, उसी समय दोनों फुटेज में उस महिला को देख कर पुलिस की आंखों में चमक आ गई.

इस से पुलिस को लगा कि चोरी की वारदातों में इसी महिला का हाथ हो सकता है. महिला की फोटो मिल गई, तो पुलिस उस का पताठिकाना तलाशने में लग गई. यह काम इतना आसान नहीं था. किसी अंजान महिला को मुंबई जैसे शहर में मात्र फोटो के सहारे ढूंढ निकालना भूसे के ढेर से सुई तलाशने जैसा था.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SATYAKATHAView All

चापड़, आग और हथौड़े से बाल काटने वाला नाई

दुनिया में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो अपना काम करने के लिए अलग रास्ते बनाते हैं और मशहूर हो जाते हैं. यह बात बाल काटने वालों पर भी लागू होती है.

1 min read
Satyakatha
April 2021

45 लाख का खेल

रिश्ते से रिश्ते जोड़ कर हंसा ने योजना तो अच्छी बनाई थी.योजना सफल रही और 45 लाख रुपए भी मिल गए.लेकिन उस के अपने बेटे प्रियांशु ने पुलिस के सामने मुंह खोल दिया. नतीजतन, 45 लाख तो गए ही, रिश्ते भी दरक गए.हवाला लूट के इस मामले में...

1 min read
Satyakatha
April 2021

अपनी शादी खुद से

सन 2013 में कंगना रनौत की एक सुपरहिट फिल्म आई थी 'क्वीन',जिसे नैशनल अवार्ड भी मिला था. इस फिल्म में कंगना का एक डायलौग था, 'मैं इंडिया से आई हूं, राजौरी. राजौरी सुना है?

1 min read
Satyakatha
April 2021

जिद्दी बीवी

अर्चना और चेतन के बीच का झगड़ा गंभीर नहीं था. दोनों चाहते तो समझदारी से निपटा सकते थे. लेकिन अर्चना के जिद्दी स्वभाव ने ऐसा नहीं होने दिया. इस का जो नतीजा निकला...

1 min read
Satyakatha
April 2021

खतरनाक सेल्फी वाली लड़की

शौक बड़ी चीज है, किसी को किसी चीज का शौक होता है किसी को किसी का. दुनिया में ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है जो जान की परवाह न करते हुए खतरों के खिलाड़ी बनने का शौक पाल बैठते हैं. क्योंकि खतरों से जूझने का रोमांच उन के लिए जान से बढ़ कर होता है.

1 min read
Satyakatha
March 2021

एक औरत की कीमत

2 बच्चों की मां बनने के बावजूद भी सरिता का शारीरिक आकर्षण बरकरार था. तभी तो जब उस का पति अरविंद दोहरे काम करने कुछ दिनों के लिए घर से बाहर गया तो वह पति के दोस्त दलबीर सिंह की बांहों में चली गई. इस का स्वामियाजा सरिता को ही इस तरह भुगतना पड़ा कि...

1 min read
Satyakatha
March 2021

20 फीट लंबी छलांग लगाने वाली रंगबिरंगी गिलहरी

यहां आप जिस इंद्रधनुषी गिलहरी की फोटो देख रहे हैं, महाराष्ट्र में उसे जायट गिलहरी कहा जाता है, जिसे राजकीय जीव का दर्जा मिला हुआ है. मराठी में इस गिलहरी को शेकारु कहते हैं. खास बात यह है कि यह एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर 20 फीट की छलांग लगा सकती है.

1 min read
Satyakatha
February 2021

शाहरुख खान की पठान

शाहरुख खान पिछले 2 सालों से फिल्मी परदे से दूर हैं. कह सकते हैं, एक हिट के लिए तरस रहे हैं, अब जल्दी ही वह सिद्धार्थ आनंद निर्देशित फिल्म ‘पठान' में नजर आएंगे. फिल्म की हीरोइन होंगी दीपिका पादुकोण, जिन्होंने 2007 में अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत उन के साथ 'ओम शांति ओम' जैसी सुपर हिट फिल्म से की थी.

1 min read
Satyakatha
February 2021

विश्वास का भयंकर अंजाम

पूनम ने अपनी पक्की सहेली अंजलि सिकरवार के प्यार पर डाका डाल कर उस के प्रेमी अर्जुन शर्मा को अपने वश में कर लिया. यह सच्चाई जब अंजलि को पता लगी तो वह घायल शेरनी की तरह इतनी खतरनाक हो गई कि...

1 min read
Satyakatha
February 2021

सोनू का आनंद लोक

सोनू जानती थी कि अमीन के पद पर कार्यरत आशीष शुक्ला शादीशुदा ही नहीं बल्कि 2 बच्चों का पिता है. इस के बावजूद लालची सोनू ने उसे अपने प्यार के जाल में फांस लिया. इसी दौरान महत्त्वाकांक्षी सोनू ने ऐसी चाल चली कि...

1 min read
Satyakatha
February 2021
RELATED STORIES

BELLANDUR LAKE FROTH - Debasish Ghosh

Bangalore, India, was once known for its interconnected lake systems, which provided a reliable water source. As the city grew, these lakes have encroached, and the water became polluted day by day. The largest, Bellandur Lake, now carry huge volumes of snowy froth, which block the adjacent canals.

2 mins read
Lens Magazine
October 2020

Scrapping policy and production linked incentive will bring long-term benefits

VIKRAM KIRLOSKAR, a fourth-generation entrepreneur from the business group that bears his family name, seldom holds back when he speaks about the problems of the auto industry.

4 mins read
THE WEEK
April 18, 2021

The Conversation AJAY BIJLI

Covid-19 impacted many businesses, with one of the hardest hit being movie halls. This included PVR, India’s largest multiplex chain. However, it was able to raise funds during the pandemic, says chairman Ajay Bijli. The 54-year-old says his company is now in its revival phase and he isn’t overly worried about movies directly releasing on OTT platforms. He also talks about what keeps him going.

6 mins read
Fortune India
April 2021

Elmeasure India: Showing The Way Ahead With ‘Smart Energy'

Textile Magazine caught up with Sam Cherian, Chairman, Elmeasure, who after successfully obtaining a degree in Business Management from the US and completing a short stint of managing a recycling company, helped establish Elmeasure in 2004. He spoke at length about Elmeasure’s inception, products and solutions for the textile industry, USPs and future plans, among others

9 mins read
The Textile magazine
February 2021

Urban Glamour

A business mogul’s personal sanctuary in Bengaluru is the ultimate in luxury, created with sustainable, India-centric design elements

7 mins read
Livingetc India
March 2021

Pole Position

Four women pilots break the glass ceiling, steer Air India’s inaugural longest flight and maiden route over the North Pole

7 mins read
Forbes India
March 26, 2021

Bringing the extraordinary out of ordinary people

SRI GANESH DIAMONDS AND JEWELLERS from Bangalore, conducts yearly training sessions for its staff to connect and carve out better versions of themselves

2 mins read
The Retail Jeweller
January - February 2021

Stronger together

Aravani Art Project’s vibrant murals that empower trans* folx, e Casteless Collective’s spirited protest music and Amche Mollem’s artistic crusade to save a natural park are leading micro-cultural movements across India, finds Radhika Iyengar

3 mins read
VOGUE India
March 2021

Self-Made Female Beauty Mogul

Dr. Leena S is a successful entrepreneur who grew up in Dubai and has been a qualified dentist, model, and actor before establishing her nationally recognized salon chain, The Nail Artistry. A strong advocate of women empowerment, Dr. Leena S is one of the most envied businesswomen of the country today, with a luxe salon brand to her name.

2 mins read
Woman's Era
March 2021

New York-based Humanscale sets up its first exclusive showroom in Bengaluru

The brand promises to be the best one-stop shopping destination in India for ergonomic products for the office and work-from-home setup

1 min read
Architect and Interiors India
February 2021