ताजमहल वाली तसवीर का रहस्य
Satyakatha|January 2021
तमाम नवदंपति आगरा का ताजमहल देखने जाते हैं और जीवन भर के लिए एक याद साथ ले आते हैं. पूनम भी लाई लेकिन कुछ ऐसी याद कि...
सुनील वर्मा

16 दिसंबर, 2020 की सुबह करीब 9 बजे का वक्त था. यमुना एक्सप्रेसवे से मथुरा के राया कस्बे में उतरने वाले रास्ते के किनारे लोगों ने झाड़ियों में खून से लथपथ एक युवक का शव पड़ा देखा.

कुछ ही देर में वहां राहगीर जुटने लगे. उसी दौरान किसी ने इसकी सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को दे दी. चूंकि यह क्षेत्र थाना राया क्षेत्र में आता था, इसलिए पुलिस कंट्रोल रूम द्वारा वायरलैस मैसेज दे कर घटना से अवगत करा दिया गया.

राया थाने के प्रभारी निरीक्षक सूरज प्रकाश शर्मा को उन के मुंशी ने हत्या के बारे में बताया तो थानाप्रभारी एस.पी. शर्मा तत्काल तैयार हो गए. एसआई मोहनलाल यादव, राजकुमार, कांस्टेबल यशपाल, आशुतोष कुमार व प्रदीप कुमार को साथ ले कर वह उस स्थान पर पहुंच गए, जहां खून से लथपथ शव पड़े होने की सूचना मिली थी.

लाश को देखते ही इंसपेक्टर शर्मा समझ गए कि मामला दुर्घटना का नहीं बल्कि हत्या का है. क्योंकि पास में ही एक बड़ा सा पत्थर पड़ा था, जिस पर लगा खून इस बात की गवाही दे रहा था कि उसी पत्थर से मृतक के सिर पर प्रहार किया गया था. इसी से मृतक का सिर व चेहरा खून से सराबोर थे. उस के चेहरे पर ताजा खून बह रहा था. मतलब हत्या हुए ज्यादा वक्त नहीं बीता था. मृतक के चेहरे पर घनी दाढ़ी थी जो खून से लथपथ थी.

थानाप्रभारी ने एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर तथा सीओ आरती सिंह को राया मोड़ पर मिले शव के बारे में सूचना दे दी. एसएसपी व सीओ सूचना मिलने के कुछ देर बाद ही घटनास्थल पर पहुंच गए. फोरैंसिक टीम का दस्ता भी मौके पर आ गया.

मृतक की उम्र 26 साल के आसपास रही होगी. शरीर पर जींस और जैकेट के साथ पैरों के जूतों से लग रहा था कि वह कोई राहगीर था, जिस से या तो लूटपाट के लिए उस की हत्या की गई थी या किसी ने रंजिशन यहां ला कर मार डाला था.

मृतक के जेबों की तलाशी में ऐसी कोई चीज बरामद नहीं हो सकी, जिस से उस की पहचान की जा सकती. इंसपेक्टर शर्मा शव का मुआयना कर रहे थे, तभी उन की नजर लाश से कुछ दूरी पर पड़े एक बैग पर पड़ी. लेकिन बैग खाली था. तलाशी लेने पर उस में कागज का एक लिफाफा पड़ा मिला, जिस में एक फोटो थी.

फोटो ताजमहल के सामने खिंचवाई गई थी. फोटो में मृतक के साथ एक महिला भी खड़ी थी. फोटो इस तरह खिंचाई गई थी जिस तरह नवदंपति खिंचवाते हैं. फोटो बहुत पुरानी नहीं थी, क्योंकि मृतक के शरीर पर जो कपड़े थे, फोटो में भी उस ने वही कपड़े पहने हुए थे. मतलब मृतक ताजमहल घूम कर लौटा था.

लेकिन सवाल यह था कि अगर फोटो में उस के साथ खड़ी महिला उस की पत्नी थी तो वह कहां है? अचानक इंसपेक्टर एस.पी. शर्मा के मन में सवाल कौंधा कि कहीं पत्नी ने ही तो उस का काम तमाम नहीं कर दिया.

लाश से कुछ दूरी पर एक बैग पड़ा था, जिस में एक फोटो थी. फोटो ताजमहल के सामने खिंचवाई गई थी. फोटो में मृतक के साथ एक महिला भी थी. फोटो इस तरह खिंचाई गई थी जिस तरह नवदंपति खिंचवाते हैं. फोटो बहुत पुरानी नहीं थी, क्योंकि मृतक के शरीर पर जो कपड़े थे, फोटो में भी उस ने वही कपड़े पहने हुए थे. मतलब मृतक ताजमहल घूम कर लौटा था.

लेकिन ये तमाम सवाल तब तक कयास थे, जब तक मृतक की शिनाख्त नहीं होती. ताजमहल देख कर राया के इस रास्ते पर उतरने से इस बात की भी संभावना थी कि मृतक आसपास के ही किसी गांव का रहने वाला हो सकता है.

इसी उम्मीद में इंसपेक्टर सूरज प्रकाश शर्मा ने उस इलाके में 5 किलोमीटर तक पड़ने वाले सभी गांवों में अपनी पुलिस टीम से कह कर ऐसे जिम्मेदार लोगों को मौके पर बुलवाया, जो अपने गांव के अधिकांश लोगों को जानते हों.

कई घंटे मशक्कत की गई, लेकिन काफी लोगों को दिखाने के बाद भी मृतक की शिनाख्त नहीं हो सकी तो पुलिस ने मौके की काररवाई पूरी कर लाश पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दी.

पुलिस अधिकारी घटनास्थल से थाने लौट आए. पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया. एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर ने जांच की जिम्मेदारी राया थाने के प्रभारी निरीक्षक सूरज प्रकाश शर्मा को ही सौंप दी. साथ ही उन्होंने सीओ आरती सिंह के नेतृत्व में एक टीम भी गठित कर दी.

टीम में थानाप्रभारी के अलावा एसआई मोहनलाल यादव, राजकुमार, कांस्टेबल यशपाल, आशुतोष कुमार, प्रदीप, इंसपेक्टर (सर्विलांस) जसवीर सिंह तथा उन की टीम के कांस्टेबल राघवेंद्र सिंह, समुनेश, योगेश कुमार और गोपाल सिंह को शामिल किया गया. एसएसपी ने इस हत्याकांड का जल्द से जल्द खुलासा कर आरोपियों को पकड़ने के निर्देश दिए.

पुलिस के पास मृतक की पहचान करने व वारदात का खुलासा करने के लिए केवल एक ही लीड थी और वह था बरामद हुआ फोटो.

थानाप्रभारी एस.पी. शर्मा खुद पुलिस टीम ले कर आगरा पहुंच गए. उन्होंने आगरा पहुंच कर वहां ताजमहल के आसपास फोटो खींचने वाले फोटोग्राफरों को मृतक के पास से मिले फोटो दिखा कर जानकारी हासिल करनी चाही. लेकिन इस प्रयास में उन्हें कोई सफलता नहीं मिली.

क्योंकि वहां सैकड़ों फोटोग्राफर थे और सभी से संपर्क होना बेहद मुश्किल था. अचानक उन्होंने उस साइट का निरीक्षण किया, जहां खड़े हो कर मृतक ने फोटो खिंचवाई थी. इस से एक बात स्पष्ट हो गई कि मृतक ने ताजमहल के भीतर जा कर फोटो खिंचवाई थी.

इंसपेक्टर शर्मा ने ताजमहल प्रशासन की मदद से ताजमहल के भीतर प्रवेश करने वाले गेट की पिछले 2 दिनों की सीसीटीवी फुटेज देखी तो 15 दिसंबर को मृतक एक महिला के साथ ताजमहल में प्रवेश करते हुए दिखाई पड़ गया. इस से यह साफ हो गई कि मृतक आगरा से घूम कर ही मथुरा गया था, जहां उसकी हत्या हो गई.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SATYAKATHAView All

चापड़, आग और हथौड़े से बाल काटने वाला नाई

दुनिया में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो अपना काम करने के लिए अलग रास्ते बनाते हैं और मशहूर हो जाते हैं. यह बात बाल काटने वालों पर भी लागू होती है.

1 min read
Satyakatha
April 2021

45 लाख का खेल

रिश्ते से रिश्ते जोड़ कर हंसा ने योजना तो अच्छी बनाई थी.योजना सफल रही और 45 लाख रुपए भी मिल गए.लेकिन उस के अपने बेटे प्रियांशु ने पुलिस के सामने मुंह खोल दिया. नतीजतन, 45 लाख तो गए ही, रिश्ते भी दरक गए.हवाला लूट के इस मामले में...

1 min read
Satyakatha
April 2021

अपनी शादी खुद से

सन 2013 में कंगना रनौत की एक सुपरहिट फिल्म आई थी 'क्वीन',जिसे नैशनल अवार्ड भी मिला था. इस फिल्म में कंगना का एक डायलौग था, 'मैं इंडिया से आई हूं, राजौरी. राजौरी सुना है?

1 min read
Satyakatha
April 2021

जिद्दी बीवी

अर्चना और चेतन के बीच का झगड़ा गंभीर नहीं था. दोनों चाहते तो समझदारी से निपटा सकते थे. लेकिन अर्चना के जिद्दी स्वभाव ने ऐसा नहीं होने दिया. इस का जो नतीजा निकला...

1 min read
Satyakatha
April 2021

खतरनाक सेल्फी वाली लड़की

शौक बड़ी चीज है, किसी को किसी चीज का शौक होता है किसी को किसी का. दुनिया में ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है जो जान की परवाह न करते हुए खतरों के खिलाड़ी बनने का शौक पाल बैठते हैं. क्योंकि खतरों से जूझने का रोमांच उन के लिए जान से बढ़ कर होता है.

1 min read
Satyakatha
March 2021

एक औरत की कीमत

2 बच्चों की मां बनने के बावजूद भी सरिता का शारीरिक आकर्षण बरकरार था. तभी तो जब उस का पति अरविंद दोहरे काम करने कुछ दिनों के लिए घर से बाहर गया तो वह पति के दोस्त दलबीर सिंह की बांहों में चली गई. इस का स्वामियाजा सरिता को ही इस तरह भुगतना पड़ा कि...

1 min read
Satyakatha
March 2021

20 फीट लंबी छलांग लगाने वाली रंगबिरंगी गिलहरी

यहां आप जिस इंद्रधनुषी गिलहरी की फोटो देख रहे हैं, महाराष्ट्र में उसे जायट गिलहरी कहा जाता है, जिसे राजकीय जीव का दर्जा मिला हुआ है. मराठी में इस गिलहरी को शेकारु कहते हैं. खास बात यह है कि यह एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर 20 फीट की छलांग लगा सकती है.

1 min read
Satyakatha
February 2021

शाहरुख खान की पठान

शाहरुख खान पिछले 2 सालों से फिल्मी परदे से दूर हैं. कह सकते हैं, एक हिट के लिए तरस रहे हैं, अब जल्दी ही वह सिद्धार्थ आनंद निर्देशित फिल्म ‘पठान' में नजर आएंगे. फिल्म की हीरोइन होंगी दीपिका पादुकोण, जिन्होंने 2007 में अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत उन के साथ 'ओम शांति ओम' जैसी सुपर हिट फिल्म से की थी.

1 min read
Satyakatha
February 2021

विश्वास का भयंकर अंजाम

पूनम ने अपनी पक्की सहेली अंजलि सिकरवार के प्यार पर डाका डाल कर उस के प्रेमी अर्जुन शर्मा को अपने वश में कर लिया. यह सच्चाई जब अंजलि को पता लगी तो वह घायल शेरनी की तरह इतनी खतरनाक हो गई कि...

1 min read
Satyakatha
February 2021

सोनू का आनंद लोक

सोनू जानती थी कि अमीन के पद पर कार्यरत आशीष शुक्ला शादीशुदा ही नहीं बल्कि 2 बच्चों का पिता है. इस के बावजूद लालची सोनू ने उसे अपने प्यार के जाल में फांस लिया. इसी दौरान महत्त्वाकांक्षी सोनू ने ऐसी चाल चली कि...

1 min read
Satyakatha
February 2021
RELATED STORIES

What HISTORY HAS TAUGHT ME

L. J. Martin is a novelist, nonfiction author, and member of the Society of Professional Journalists, Western Writers of America, Mystery Writers, and International Thriller Writers. He is the author of 55 Western, historical, mystery, and thriller novels from Bantam, Pinnacle, Avon, Gale, and Wolfpack Publishing, and 12 nonfiction works, including two cooking books and one on greenhouse gardening in Montana. Join him on his webpage LJMartin.com, and his wife at KatMartin.com. Both are active on Facebook and LinkedIn and other social media sites.

3 mins read
True West
February - March 2021

Why British Police Shows Are Better

When you take away guns and shootings, you have more time to explore grief, guilt, and the psychological complexity of crime.

7 mins read
The Atlantic
November 2020

Nicola Gratteri – MOB Justice

An Italian prosecutor takes on his country’s most powerful crime syndicate.

10+ mins read
The Atlantic
October 2020

What About Murder?

Reference Books Reviewed

5 mins read
Mystery Scene
Summer #164, 2020

The Lady Killers

Why are so many women seeking escape through true crime podcasts?

10 mins read
Mother Jones
May/June 2020

How To Protect Your Family From Criminals

Lawman’s video series reveals important tips

1 min read
Globe
March 16, 2020

Get Out

Hundreds of cities have adopted crime – free housing programs. But are the policies better at keeping communities safe – or keeping them white?

10+ mins read
Mother Jones
November/December 2019

Diana's Blood Is On His Hands!

Hulk who hit Princess’ Limo finally found!

3 mins read
National Enquirer
October 14, 2019

Privacy Is Over. We Must Fight Harder Than Ever To Protect Our Civil Liberties.

Once upon a time, privacy was everyone’s default setting.

5 mins read
Reason magazine
November 2019

Best Buy Driver Bashes Woman To Death!

Coked-up criminal had just delivered washer-dryer - cops

1 min read
Globe
September 16, 2019