वरदी वाले की सयानी बीवी
Satyakatha|October 2020
सीआरपीएफ के जवान बलवीर सिंह चौहान की पत्नी रेखा 3 बच्चों की मां थी. उसे किसी भी तरह की आर्थिक समस्या नहीं थी. इस के बावजूद ऐसा क्या हुआ कि रेखा ने सीआरपीएफ के ही दूसरे जवान रवि कुमार पनिका के साथ मिल कर...
शैलेंद्र कुमार 'शैल'

सूरज सिर पर चढ़ जाने के बावजूद बलवीर सिंह चौहान सो कर नहीं उठे तो उन की पत्नी रेखा को चिंता हुई. दीवार पर टंगी घड़ी में उस समय सुबह के 9 बज चुके थे. अपनी दिनचर्या के मुताबिक, वह सुबह 6 बजते ही उठ जाते थे. 54 वर्षीय बलवीर सिंह चौहान सीआरपीएफ में हेडकांस्टेबल थे.

रेखा ने छत के फर्श पर दरी बिछा कर सो रहे पति को पहले तो आवाज दे कर जगाने की कोशिश की. लेकिन जब वह नहीं उठे तो उस ने पति को हिलाडुला कर उठाने की कोशिश की.

लेकिन बलवीर के शरीर में कोई हरकत नहीं हुई तो रेखा समझ गई कि अब वह दुनिया में नहीं रहे. उन की मौत हो चुकी थी.

पति के शव के पास बैठी रेखा जोरजोर से रोने लगी. मां के रोने की आवाज सुन कर उस के तीनों बच्चे दौड़ेभागे छत पर पहुंचे. मां को रोते देख वे भी हकीकत समझ गए, इसलिए वे भी पिता की मौत पर रोने लगे.

अचानक बलवीर के घर में रोने की आवाज सुन कर पड़ोसी उन के घर पहुंचने लगे. लेकिन यह बात किसी के गले नहीं उतर रही थी कि चौहान साहब की अचानक मृत्यु कैसे हो गई.

जिस ने भी बलवीर सिंह की मौत की खबर सुनी, हैरान रह गया. रेखा ने फोन कर के पति की मौत की सूचना सीआरपीएफ के अधिकारियों को दे दी थी. हेडकांस्टेबल बलवीर की अचानक मौत की सूचना पा कर अधिकारी भी चकित रह गए. मामला संदिग्ध था, अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस को सूचना दी.

बलवीर की मौत की सूचना मिलने के कुछ देर बाद माधवनगर थाने के इंसपेक्टर रघुवीर सिंह, एएसपी अमरेंद्र सिंह और एसपी (सिटी) रविंद्र वर्मा बलवीर के घर पहुंच गए. पुलिस अधिकारियों ने सब से पहले छत का मुआयना किया, जहां बलवीर सिंह चौहान का शव बिस्तर पर पड़ा हुआ था.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SATYAKATHAView All

हवाई जहाज से चलने वाली चोरनी

मुनमुन हुसैन उर्फ अर्चना बरुआ एक ऐसी हाईप्रोफाइल चोरनी थी जो 10-20 लाख रुपए की नकदी या ज्वैलरी पर ही हाथ साफ करती थी. वह बेंगलुरु से रोजाना हवाईजहाज से मुंबई या दूसरे बड़े शहरों को उड़ान भरती और चोरी कर के शाम को बेंगलुरु लौट आती. मुनमुन हुसैन आखिर कैसे बनी इतनी बड़ी चोरनी...

1 min read
Satyakatha
January 2021

शासन की टेढ़ी नजर पर कुख्यात डौन मुख्तार अंसारी

मुख्तार अंसारी का जन्म एक प्रतिष्ठित परिवार में हुआ था, लेकिन छात्र जीवन में बृजेश सिंह से हुई दुश्मनी की वजह से वह अपराध के गर्त में उतरता चला गया. परिवार का राजनीतिक संरक्षण मिलने पर वह एक ऐसा माफिया डौन बना कि...

1 min read
Satyakatha
January 2021

जहां कभी 12 नहीं बजते

दुनिया में एक ऐसा शहर भी है जहां कभी 12 नहीं बजते. स्विटजरलैंड के इस अजीबोगरीब शहर का नाम है सोलोथन.

1 min read
Satyakatha
January 2021

ताजमहल वाली तसवीर का रहस्य

तमाम नवदंपति आगरा का ताजमहल देखने जाते हैं और जीवन भर के लिए एक याद साथ ले आते हैं. पूनम भी लाई लेकिन कुछ ऐसी याद कि...

1 min read
Satyakatha
January 2021

पिता की पुरानी घड़ी ने बनाया लखपति

मैनचेस्टर के रहने वाली नीयाल विलियम्स को घर की सफाई करते वक्त अपने दिवंगत मातापिता की ड्रार साफ करते समय एक पुरानी टूटी सी घड़ी मिली. देखने में महंगी सी लग रही थी. उस ने सोचा 400-500 में तो बिक ही जाएगी. वैसे भी पुराने सामान की मार्केट वैल्यू कुछ नहीं होती, घड़ी जैसी चीज की तो और भी कम. विलियम्स उस के लिए इंगलैंड के बार बूट सेल हाउस गए.

1 min read
Satyakatha
January 2021

पौने 2 करोड़ का अंडा

देश कोई भी हो, त्यौहारों का अपना अलग ही आनंद है. त्यौहार पर हर और खुशी और उमंग नजर आती हैं. हर व्यक्ति अपनीअपनी औकात के हिसाब से तैयारी करता है.

1 min read
Satyakatha
January 2021

साजिश का शिकार पूरा परिवार

प्रेमी रोहित के साथ बने प्रेमिल संबंधों को बनाए रखने के लिए रिया ने सुनियोजित तरीके से अपने ददिया ससुर महेंद्र और ननद प्रीति की हत्या इस तरह से की ताकि उन की मौत स्वाभाविक लगे. इस के बाद वह अपने पति सूरज को भी ठिकाने लगाने की योजना बना रही थी. इस से पहले कि उस की योजना सफल हो पाती, सूरज ने...

1 min read
Satyakatha
January 2021

फ्लाइंग कार

देश हो या विदेश, चारों तरफ कारें ही कारें नजर आती हैं. आश्चर्य की बात यह है कि वही कारें जो पिछले सीजन (साल) में आई थीं, कुछ नई तकनीकों और बढ़ी कीमत के साथ नए साल में नए रूप में सामने आती हैं. तकनीक का जमाना है, सो आनी भी चाहिए.

1 min read
Satyakatha
December 2020

मुझसे शादी करोगी

प्रशांत गायकवाड़ पैसे वाले बाप का बेटा था. उसे लगता था कि वह कुछ भी कर सकता है. पैसे से ही उस ने प्रिया को जाल में फंसाया था. लेकिन नतीजा अपहरण और हत्या के रूप में सामने आया. आरिवर प्रशांत गायकवाड़...

1 min read
Satyakatha
December 2020

रिश्वतखोरी की दुकान में जान की कीमत

भले ही व्यवसायी इंद्रकांत ने खुद को गोली मार कर आत्महत्या की हो, लेकिन इस के लिए जिम्मेदार तो आईपीएस मणिलाल पाटीदार और उन की टीम ही है. ये समाज के ऐसे जख्म हैं जो नासूर से भी घातक हैं. क्या रिश्वत का पैसा....

1 min read
Satyakatha
December 2020
RELATED STORIES

Why British Police Shows Are Better

When you take away guns and shootings, you have more time to explore grief, guilt, and the psychological complexity of crime.

7 mins read
The Atlantic
November 2020

Nicola Gratteri – MOB Justice

An Italian prosecutor takes on his country’s most powerful crime syndicate.

10+ mins read
The Atlantic
October 2020

What About Murder?

Reference Books Reviewed

5 mins read
Mystery Scene
Summer #164, 2020

The Lady Killers

Why are so many women seeking escape through true crime podcasts?

10 mins read
Mother Jones
May/June 2020

How To Protect Your Family From Criminals

Lawman’s video series reveals important tips

1 min read
Globe
March 16, 2020

Get Out

Hundreds of cities have adopted crime – free housing programs. But are the policies better at keeping communities safe – or keeping them white?

10+ mins read
Mother Jones
November/December 2019

Privacy Is Over. We Must Fight Harder Than Ever To Protect Our Civil Liberties.

Once upon a time, privacy was everyone’s default setting.

5 mins read
Reason magazine
November 2019

Summer Nostalgia

Growing up on the Crimean Peninsula, Artem Tolstukhin was surrounded by the sun.

1 min read
American Art Collector
September 2019

Why The Police Fail To Catch Serial Rapists?

What new research reveals about sexual predators, and why police fail to catch them.

10+ mins read
The Atlantic
August 2019

Caso Nxivm: se cierra el cerco en torno al “cómplice” Emiliano Salinas

En el juicio que se le sigue en Nueva York a Keith Raniere, líder de Nxivm, la secta que esclavizaba sexualmente a mujeres, hay un nombre que aparece una y otra vez: el de Emiliano Salinas Occelli. Aunque hasta ahora no ha sido acusado, la fiscalía mostró la semana pasada documentos que indican que el hijo de Carlos Salinas de Gortari no sólo estaba enterado de las prácticas de Raniere, sino que habría tratado de obtener ilícitamente documentos financieros para desacreditar a los potenciales enemigos del culto al que pertenecía.

10 mins read
Revista Proceso
June 16, 2019