पापी पेट का सवाल है
Saras Salil - Hindi|July First 2021
शहर में बहुमंजिला इमारत का काम जोरों पर था. ठेकेदार आज ही एक ट्रक में ढेर सारे मजदूर ले कर आया था. सभी मजदूर भेड़बकरियों की तरह ढूंस कर लाए गए थे और आते ही ठेकेदार ने मजदूरों को काम पर लगा दिया था.
नीरज कुमार मिश्रा

इन मजदूरों में 60 फीसदी औरतें और लड़कियां थीं, जो ज्यादातर दलित परिवारों की थीं. सारे गरीब थे, उन की गांव में जमीन नहीं थी और ज्यादातर मजदूर आपस में एकदूसरे के रिश्तेदार भी थे.

मजदूर औरतें इतनी गरमी में भी खुद को साड़ी और एक लंबे कपड़े से लपेटे हुए थीं. साइट का ठेकेदार, मुंशी और इंजीनियर ललचाई आंखों से इन औरतों के मांसल अंगों का जायजा ले रहे थे. उन्हें किसी न किसी बहाने छूने की कोशिश कर रहे थे. कभी काम समझाने के बहाने से तो कभी कुहनी के वार से, तो कुछ कहने के बहाने और ज्यादातर मौकों पर वे कामयाब भी हो रहे थे.

हमारे देश में मजदूर औरतों को मर्दो के बजाय दोहरा शोषण झेलना पड़ता है. एक तो औरत होने के नाते इन्हें मर्द मजदूरों से कम तनख्वाह मिलती है, जबकि इन दोनों से ही बराबर का सा काम लिया जाता है और दूसरा इन मजदूर औरतों का यौन शोषण भी खूब होता है.

कानूनन इन मजदूर औरतों से सिर्फ 8 घंटे ही काम लिया जाना चाहिए, पर ठेकेदार इन से 12-12 घंटे काम लेते हैं.

इन मजदूर औरतों को सब से तुच्छ और सस्ती चीज के रूप में देखा जाता है और फिर भी इन की कमी नहीं होती, बल्कि इन की तादाद में बढ़ोतरी ही होती दिखती है, जिस की ये वजहें हैं :

• लगातार बढ़ती आबादी.

• ठेकेदार का फायदा.

• अनपढ़ होना.

• मजदूर मातापिता द्वारा अपने बच्चों की अनदेखी.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARAS SALIL - HINDIView All

लोकतंत्र का माफियाकरण

साल 2022 के 15 अगस्त को आजादी की 75वीं सालगिरह मनाई जाएगी. इस के लिए अमृत महोत्सव' की बड़े पैमाने पर तैयारी चल रही है. 26 जनवरी, 2022 को हमारा लोकतंत्र भी 72वें साल में दाखिल हो जाएगा.

1 min read
Saras Salil - Hindi
July Second 2021

गरीबों के लिए कौन अच्छा मायावती अखिलेश या प्रियंका

कांग्रेस हमेशा से राजनीति में सभी जाति, धर्म और गरीब व कमजोर तबके को साथ ले कर चलती रही है. समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने बीसी, एससी और कमजोर तबके की राजनीति की है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
August First 2021

पापी पेट का सवाल है

शहर में बहुमंजिला इमारत का काम जोरों पर था. ठेकेदार आज ही एक ट्रक में ढेर सारे मजदूर ले कर आया था. सभी मजदूर भेड़बकरियों की तरह ढूंस कर लाए गए थे और आते ही ठेकेदार ने मजदूरों को काम पर लगा दिया था.

1 min read
Saras Salil - Hindi
July First 2021

न्यूड वीडियो कालिंग से 'लुटते लोग

मध्य प्रदेश में ग्वालियर की शिंदे की छावनी में रहने वाले 32 साला जयराज सिंह तोमर (बदला हुआ नाम) अपने ह्वाट्सएप पर मैसेज देख रहे थे कि तभी उन के पास एक अनजान फोन नंबर से वीडियो काल आया.

1 min read
Saras Salil - Hindi
July First 2021

दहशत की देन कोरोना माता

जहां एक तरफ कोरोना ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है, वहीं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज मंडल के प्रतापगढ़ जिले में कोरोना से कुछ लोगों की मौत के बाद गांव वाले इतना ज्यादा डर गए कि उन्होंने कोरोना माता का मंदिर ही बना लिया.

1 min read
Saras Salil - Hindi
July First 2021

लोग हैं कि जीने नहीं देते

साल 1991 में आई फिल्म 'लम्हे' एक ऐसी प्रेम कहानी थी, जिसे भारतीय दर्शकों ने सिरे से नकार दिया था. वजह, हीरो अनिल कपूर श्रीदेवी से प्यार करता है, पर वह किसी दूसरे आदमी से शादी कर लेती है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
July First 2021

कमाल राशिद खान बदनामी से कमाया नाम

दशहरा त्योहार से पहले होने वाली गलीमहल्ले की रामलीला में भी आयोजक ऐसा रावण ढूंढ़ते हैं, जो अट्टहास अच्छा कर सके. जो हनुमान को 'तुच्छ वानर', 'अदना सा मर्कट' और रामलक्ष्मण को 'निरीह प्राणी', 'दरदर भटकते वनवासी' वगैरह कह कर अपनी भारी आवाज में हंसे, ताकि दर्शक डर जाएं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
June Second 2021

ओलिंपियन सुशील कुमार गले में मैडल हाथ में मौत

आजकल पहलवान सुशील कुमार फिर सुर्खियों में हैं, पर इस बार उन्होंने देश के लिए कोई मैडल नहीं जीता है, बल्कि मामला एक मर्डर का है, जिस के लिए उन्हें गिरफ्तार किया जा चुका है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
June Second 2021

कोरोना में शादीव्याह इनसान से इनसान दूर सामाजिकता हुई चूरचूर

बचपन में जब मैं गांव की शादी में जाता था, तब 2 लोगों पर मेरी नजरें जमी रहती थीं. पहला आदमी वह, जो मिठाइयों की कोठरी या कमरा संभालता था और दूसरा नाई समाज का वह आदमी, जिस के पास शादीब्याह वालों का वह नया चमचमाता संदूक होता था, जिस में शादी से जुड़ा खास और कीमती सामान होता था. जिस आदमी पर मिठाई संभालने की जिम्मेदारी होती थी, मुझे उस से अनचाही जलन होती थी कि यह ऐसा क्या चौधरी जो इस की इजाजत के बिना कोई बच्चा भी कमरे से 2 लड्डू नहीं ला सकता है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
June Second 2021

कोरोना के कहर से कराह रहे गांव

आजकल वैश्विक महामारी कोरोना का कहर गांवदेहात के इलाकों में तेजी से बढ़ रहा है, फिर वह चाहे उत्तर प्रदेश हो, बिहार, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश या फिर कोई दूसरा राज्य ही सही, जबकि राज्य सरकारों का दावा है कि कोरोना महामारी का संक्रमण गांवों में बढ़ने से रोकने के लिए ट्रैकिंग, टैस्टिंग और ट्रीटमैंट के फार्मूले पर कई दिन से सर्वे किया जा रहा है यानी अभी तक सिर्फ सर्वे? इलाज कब शुरू होगा?

1 min read
Saras Salil - Hindi
June First 2021
RELATED STORIES

10 Reasons Why You Feel Bloated & How to Fix It

Wondering why you feel bloated most of the time? Here are 10 reasons for bloating and quick remedies to consider.

5 mins read
Women Fitness
July 2021

A Work in Infinite Progress

For the Wooster Group, theater is a religion and the process is the point. Its latest: a years-in-the-making adaptation of Brecht’s The Mother.

2 mins read
New York magazine
March 1-14, 2021

‘Jacinda-mania' Is Back In New Zealand

After beating back Covid-19, the popular prime minister is cruising toward a second term

5 mins read
Bloomberg Businessweek
October 12 - 19, 2020

7 Life-Changing Habits to Build During the Pandemic

Scary times are upon us. We’re staying indoors, watching the news 24/7, and we’re afraid.

5 mins read
The Best of Times
May 2020

A Plutocrat's Case for Raising the Minimum Wage

Can the venture capitalist Nick Hanauer convince rich people that it’s in their interest to raise the minimum wage?

8 mins read
The Atlantic
January 2016

Insider Tips from Renovation & Decor Experts

Renovation and decor advice from top professionals in five disciplines: decorative painter, window-treater, general contractor, interior designer, and landscape architect.

9 mins read
New York magazine
New York Design Hunting Winter 2016 issue

ALL THE LIGHT WE SEE

Three sparkling fiction titles this year portray the many properties of light

5 mins read
THE WEEK
September 26, 2021

दुनिया भर में खाद्य सुरक्षा का गहराता संकट

हाल में संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन ने 'द स्टेट ऑफ फूड सिक्योरिटी न्यूट्रिशन इन द वर्ल्ड-2021' शीर्षक वाली एक रिपोर्ट जारी की है.

1 min read
Gambhir Samachar
August 16, 2021

Labour ‘expels Ken Loach'

VETERAN film-maker Ken Loach has said he has been expelled from the Labour Party after refusing to “disown” leadership critics who had already been removed.

1 min read
Sunday Express
August 15, 2021

दुनिया भर में खाद्य सुरक्षा का गहराता संकट

हाल में संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन ने 'द स्टेट ऑफ फूड सिक्योरिटी न्यूट्रिशन इन द वर्ल्ड 2021' शीर्षक वाली एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें भोजन के सेवन और कुपोषण पर कोविड-19 महामारी से प्रेरित आय में हानि के प्रभाव का अध्ययन किया है।

1 min read
Uday India Hindi
August 08, 2021