लोग हैं कि जीने नहीं देते
Saras Salil - Hindi|July First 2021
साल 1991 में आई फिल्म 'लम्हे' एक ऐसी प्रेम कहानी थी, जिसे भारतीय दर्शकों ने सिरे से नकार दिया था. वजह, हीरो अनिल कपूर श्रीदेवी से प्यार करता है, पर वह किसी दूसरे आदमी से शादी कर लेती है.
सुनील शर्मा

बाद में जब श्रीदेवी और उस के पति की मौत हो जाती है तो उन की बेटी, जो श्रीदेवी ही है, अपने से कहीं ज्यादा बड़े अनिल कपूर से प्यार करने लगती है. पहले तो अनिल कपूर को श्रीदेवी की यह हरकत बचकानी लगती है, पर आखिर में वह उस से शादी कर लेता है.

दर्शकों को यही बेमेल प्यार रास नहीं आया और उन्होंने यश चोपड़ा की इस बेहतरीन फिल्म को उतनी ज्यादा कमाई नहीं करने दी, जितनी उम्मीद की जा रही थी. हालांकि, इस फिल्म को नैशनल अवार्ड के साथसाथ 5 फिल्म फेयर अवार्ड भी मिले थे.

यह तो हुई फिल्मी बात और कई साल पुरानी भी, पर आज जब हम और ज्यादा एडवांस हो गए हैं, तब भी ऐसे किसी बेमेल प्यार को मन से स्वीकार नहीं कर पाते हैं.

अर्जुन कपूर और मलाइका अरोड़ा को ही ले लें. मलाइका अरोड़ा तलाकशुदा हैं और उम्र में अर्जुन कपूर से बड़ी हैं, इस के बावजूद वे दोनों साथ हैं. पर जनता है कि उन्हें जीने नहीं देती है. हाल ही में जब वे दोनों एक फोटो में साथसाथ दिखे, तो लोगों ने उन्हें सोशल मीडिया पर खूब भलाबुरा कहा.

दरअसल, किसी ने अर्जुन कपूर और मलाइका अरोड़ा के एक फोटो को अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया था, जिस में वे दोनों कार में बैठते दिख रहे थे. इस फोटो पर लोगों ने इतने घटिया कमैंट्स किए कि बहुत से मैसेज को तो पढ़ा भी नहीं जा सकता.

इस जोड़े को 'चप्पल से मारने की बात लिखी गई, तो कुछ ने अर्जुन कपूर को 'घर तोडू', 'बुड्ढी के साथ अर्जुन बुड्ढा हो गया', 'मांबेटे' जैसे घटिया कमैंट्स किए.

भले ही मलाइका अरोड़ा बिंदास हो कर अपनी जिंदगी जीती हैं और लोगों की वाहियात बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं देती हैं, पर उन में भी एक औरत का दिल है और साथ ही वे मां भी हैं, इसलिए ऐसी बातों का उन के मन पर बुरा असर जरूर पड़ता है, तभी तो उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि आज भी भारतीय समाज में तलाकशुदा औरत का आगे बढ़ना बहुत मुश्किल है, जबकि मर्दो के लिए नए रिश्ते में जाना और नौर्मल जिंदगी जीना बहुत आसान है.

मलाइका अरोड़ा की यह बात सौ फीसदी सच है कि भारतीय दकियानूसी समाज में किसी तलाकशुदा औरत का अपने मन से जिंदगी गुजरना बड़ा ही मुश्किल काम है. पर हमारे यहां तो उस औरत को भी ताने सुना दिए जाते हैं, जो न तो तलाकशुदा है और न ही बिना शादी किए किसी मर्द के साथ रहती है.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARAS SALIL - HINDIView All

लोकतंत्र का माफियाकरण

साल 2022 के 15 अगस्त को आजादी की 75वीं सालगिरह मनाई जाएगी. इस के लिए अमृत महोत्सव' की बड़े पैमाने पर तैयारी चल रही है. 26 जनवरी, 2022 को हमारा लोकतंत्र भी 72वें साल में दाखिल हो जाएगा.

1 min read
Saras Salil - Hindi
July Second 2021

गरीबों के लिए कौन अच्छा मायावती अखिलेश या प्रियंका

कांग्रेस हमेशा से राजनीति में सभी जाति, धर्म और गरीब व कमजोर तबके को साथ ले कर चलती रही है. समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने बीसी, एससी और कमजोर तबके की राजनीति की है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
August First 2021

पापी पेट का सवाल है

शहर में बहुमंजिला इमारत का काम जोरों पर था. ठेकेदार आज ही एक ट्रक में ढेर सारे मजदूर ले कर आया था. सभी मजदूर भेड़बकरियों की तरह ढूंस कर लाए गए थे और आते ही ठेकेदार ने मजदूरों को काम पर लगा दिया था.

1 min read
Saras Salil - Hindi
July First 2021

न्यूड वीडियो कालिंग से 'लुटते लोग

मध्य प्रदेश में ग्वालियर की शिंदे की छावनी में रहने वाले 32 साला जयराज सिंह तोमर (बदला हुआ नाम) अपने ह्वाट्सएप पर मैसेज देख रहे थे कि तभी उन के पास एक अनजान फोन नंबर से वीडियो काल आया.

1 min read
Saras Salil - Hindi
July First 2021

दहशत की देन कोरोना माता

जहां एक तरफ कोरोना ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है, वहीं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज मंडल के प्रतापगढ़ जिले में कोरोना से कुछ लोगों की मौत के बाद गांव वाले इतना ज्यादा डर गए कि उन्होंने कोरोना माता का मंदिर ही बना लिया.

1 min read
Saras Salil - Hindi
July First 2021

लोग हैं कि जीने नहीं देते

साल 1991 में आई फिल्म 'लम्हे' एक ऐसी प्रेम कहानी थी, जिसे भारतीय दर्शकों ने सिरे से नकार दिया था. वजह, हीरो अनिल कपूर श्रीदेवी से प्यार करता है, पर वह किसी दूसरे आदमी से शादी कर लेती है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
July First 2021

कमाल राशिद खान बदनामी से कमाया नाम

दशहरा त्योहार से पहले होने वाली गलीमहल्ले की रामलीला में भी आयोजक ऐसा रावण ढूंढ़ते हैं, जो अट्टहास अच्छा कर सके. जो हनुमान को 'तुच्छ वानर', 'अदना सा मर्कट' और रामलक्ष्मण को 'निरीह प्राणी', 'दरदर भटकते वनवासी' वगैरह कह कर अपनी भारी आवाज में हंसे, ताकि दर्शक डर जाएं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
June Second 2021

ओलिंपियन सुशील कुमार गले में मैडल हाथ में मौत

आजकल पहलवान सुशील कुमार फिर सुर्खियों में हैं, पर इस बार उन्होंने देश के लिए कोई मैडल नहीं जीता है, बल्कि मामला एक मर्डर का है, जिस के लिए उन्हें गिरफ्तार किया जा चुका है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
June Second 2021

कोरोना में शादीव्याह इनसान से इनसान दूर सामाजिकता हुई चूरचूर

बचपन में जब मैं गांव की शादी में जाता था, तब 2 लोगों पर मेरी नजरें जमी रहती थीं. पहला आदमी वह, जो मिठाइयों की कोठरी या कमरा संभालता था और दूसरा नाई समाज का वह आदमी, जिस के पास शादीब्याह वालों का वह नया चमचमाता संदूक होता था, जिस में शादी से जुड़ा खास और कीमती सामान होता था. जिस आदमी पर मिठाई संभालने की जिम्मेदारी होती थी, मुझे उस से अनचाही जलन होती थी कि यह ऐसा क्या चौधरी जो इस की इजाजत के बिना कोई बच्चा भी कमरे से 2 लड्डू नहीं ला सकता है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
June Second 2021

कोरोना के कहर से कराह रहे गांव

आजकल वैश्विक महामारी कोरोना का कहर गांवदेहात के इलाकों में तेजी से बढ़ रहा है, फिर वह चाहे उत्तर प्रदेश हो, बिहार, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश या फिर कोई दूसरा राज्य ही सही, जबकि राज्य सरकारों का दावा है कि कोरोना महामारी का संक्रमण गांवों में बढ़ने से रोकने के लिए ट्रैकिंग, टैस्टिंग और ट्रीटमैंट के फार्मूले पर कई दिन से सर्वे किया जा रहा है यानी अभी तक सिर्फ सर्वे? इलाज कब शुरू होगा?

1 min read
Saras Salil - Hindi
June First 2021
RELATED STORIES

Can Bollywood Survive Modi?

Its films have always celebrated a pluralistic India, making the industry—and its Muslim elite—a target of Hindu nationalists.

9 mins read
The Atlantic
July - August 2021

Lost In Translation

Hey Siri, why don’t digital assistants understand people who don’t sound like white Americans?

8 mins read
Mother Jones
March/April 2021

A Subcontinent Of Inequality

The plight of two women from completely different ends of the social spectrum tells one big story about India

9 mins read
Bloomberg Businessweek
October 26, 2020

Bollywood Gets a Covid Makeover

As it reopens, health rules mean that big dance numbers are out, social distancing is in

6 mins read
Bloomberg Businessweek
August 03, 2020

Angie Aching For Michelle Pfeiffer!

Star reunites with girlhood crush – & melts

1 min read
National Enquirer
October 28, 2019

Deepika Padukone Opens Up On What Real Beauty Means To Her

One of Bollywood’s leading ladies, Deepika Padukone needs no introduction. Charlene Flanagan chats with the superstar on what real beauty means to her, the future of women in the industry, and what it takes to deliver a truly stellar performance.

8 mins read
Femina
October 24, 2019

The Extra Mile

Look and feel amazing on your wedding day with Katrina Kaif’s fitness tips and tricks

2 mins read
Brides Today
August 2019

Priyanka Chopra Jonas - First Bollywood. Then Hollywood. Now Silicon Valley

The Forbes India W-Power Trailblazers issue celebrates women who have bent norms, fought stereotypes and cemented their space in male-dominated fields

10+ mins read
Forbes India
March 15, 2019

Priyanka & Nick: The Love Story That Left The World In Awe

The year 2018 drew to a close with a dreamy love story that stole hearts around the world.

3 mins read
The Malaysian Women\'s Weekly
February 2019

SRK Stays Unbeatable

The journey is more interesting than the destination. Ashwini Deshmukh gets newer insights into Shah Rukh Khan.

7 mins read
Filmfare
February 2019