दिग्गज खिलाड़ी भी जूझते हैं तनाव से
Saras Salil - Hindi|June First 2021
कहते हैं कि खेलकूद आप के मानसिक तनाव को दूर करने में मददगार साबित होता है और शरीर से भी सेहतमंद रखता है. पर क्या हर बार ऐसा ही सच होता है? जी नहीं, तभी तो क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने यह कह कर सब को चौंका दिया है कि अपने 24 साल के क्रिकेट कैरियर के एक बड़े हिस्से को उन्होंने तनाव में रहते हुए गुजारा.
सुनील शर्मा

कहते हैं कि खेलकूद आप के मानसिक तनाव को दूर करने में मददगार साबित होता है और शरीर से भी सेहतमंद रखता है. पर क्या हर बार ऐसा ही सच होता है? जी नहीं, तभी तो क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने यह कह कर सब को चौंका दिया है कि अपने 24 साल के क्रिकेट कैरियर के एक बड़े हिस्से को उन्होंने तनाव में रहते हुए गुजारा.

सचिन तेंदुलकर ने अपने खेल जीवन को ले कर एक बड़ी बात कही, "समय के साथ मैं ने महसूस किया कि खेल के लिए शारीरिक रूप से तैयारी करने के साथसाथ आप को खुद को मानसिक रूप से भी तैयार करना होगा. मेरे दिमाग में मैदान में जाने से बहुत पहले मैच शुरू हो जाता था. तनाव का लैवल बहुत ज्यादा रहता था.

"मैं ने 10-12 सालों तक तनाव महसूस किया था. मैच से पहले कई बार ऐसा हुआ था, जब मैं रात में सो नहीं पाता था. बाद में मैं ने यह स्वीकार करना शुरू कर दिया कि यह मेरी तैयारी का हिस्सा है.

"मैं ने समय के साथसाथ इसे स्वीकार कर लिया कि मुझे रात में सोने में परेशानी होती थी. मैं अपने दिमाग को सहज रखने के लिए कुछ और करने लगता था. इस कुछ और में बल्लेबाजी की प्रैक्टिस, टेलीविजन देखना और वीडियो गेम खेलने के अलावा सुबह की चाय बनाना भी शामिल था.

इतना ही नहीं, सचिन तेंदुलकर ने आगे कहा कि खिलाड़ी को बुरे समय का सामना करना पड़ता है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि वह उसे स्वीकार करे.

उन्होंने बताया, "जब आप चोटिल होते हैं, तो डाक्टर या फिजियोथैरेपिस्ट आप का इलाज करते हैं, मानसिक स्वास्थ्य के मामले में भी ऐसा ही है. किसी के लिए भी अच्छेबुरे समय का सामना करना सामान्य बात है. इस के लिए आप को चीजों को स्वीकार करना होगा. यह सिर्फ खिलाड़ियों के लिए नहीं है, बल्कि जो उस के साथ है, उस पर भी लागू होती है."

सचिन तेंदुलकर, जिन्हें भारत में 'क्रिकेट का भगवान' कहा जाता है, जब वे इतनी गंभीर बात को इतनी आसानी से स्वीकार लेते हैं, तो समझ जाना चाहिए कि ऐसा समय हर किसी की जिंदगी में आता है, जब उस की रातों की नींद उड़ जाती है, फिर चाहे वह खिलाड़ी हो या कोई छात्र या फिर कोई और भी.

इसी सिलसिले में भारत के तेजतर्रार ओलिंपियन मुक्केबाज और 'अर्जुन अवार्ड' विजेता अखिल कुमार ने बताया, “मैं तो नाम के 'खिलाड़ी' की बात सुन कर हैरान रह जाता हूं, जो यह दावा करते हैं कि वे रात के साढ़े 7 बजे खाना खा कर 10 बजे से पहले सो भी जाते हैं. सचिन तेंदुलकर ने ईमानदारी से अपनी बात सब के सामने रखी है और हर खिलाड़ी के सामने यह समस्या आती ही होगी.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARAS SALIL - HINDIView All

गांव की औरतें: हालात बदले सोच वही

राज कपूर ने साल 1985 में फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली'बनाई थी, जो पहाड़ के गांव पर आधारित थी. इस में हीरोइन मंदाकिनी ने गंगा का किरदार निभाया था, फिल्म का सब से चर्चित सीन वह था, जिस में मंदाकिनी झरने के नीचे नहाती है. वह एक सफेद रंग की सूती धोती पहने होती है. पानी में भीगने के चलते उस के सुडौल अंग दिखने लगते हैं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
August Second 2021

टोक्यो ओलिंपिक: खिलाड़ी गाली के नहीं इज्जत के हकदार

ओलिंपिक खेलों में शिरकत करना इज्जत और गौरव की बात है. ऐसे में अगर वंदना कटारिया और दूसरी महिला खिलाड़ी हौकी के सैमीफाइनल मुकाबले में अच्छा खेल नहीं दिखा पाईं, तो क्या किसी एक खिलाड़ी को उस की जाति को ले कर उसे या उस के परिवार वालों को गाली दी जानी चाहिए या फिर खिलाड़ी का जोश बढ़ाना चाहिए?

1 min read
Saras Salil - Hindi
August Second 2021

लोकतंत्र का माफियाकरण

साल 2022 के 15 अगस्त को आजादी की 75वीं सालगिरह मनाई जाएगी. इस के लिए अमृत महोत्सव' की बड़े पैमाने पर तैयारी चल रही है. 26 जनवरी, 2022 को हमारा लोकतंत्र भी 72वें साल में दाखिल हो जाएगा.

1 min read
Saras Salil - Hindi
July Second 2021

गरीबों के लिए कौन अच्छा मायावती अखिलेश या प्रियंका

कांग्रेस हमेशा से राजनीति में सभी जाति, धर्म और गरीब व कमजोर तबके को साथ ले कर चलती रही है. समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने बीसी, एससी और कमजोर तबके की राजनीति की है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
August First 2021

पापी पेट का सवाल है

शहर में बहुमंजिला इमारत का काम जोरों पर था. ठेकेदार आज ही एक ट्रक में ढेर सारे मजदूर ले कर आया था. सभी मजदूर भेड़बकरियों की तरह ढूंस कर लाए गए थे और आते ही ठेकेदार ने मजदूरों को काम पर लगा दिया था.

1 min read
Saras Salil - Hindi
July First 2021

न्यूड वीडियो कालिंग से 'लुटते लोग

मध्य प्रदेश में ग्वालियर की शिंदे की छावनी में रहने वाले 32 साला जयराज सिंह तोमर (बदला हुआ नाम) अपने ह्वाट्सएप पर मैसेज देख रहे थे कि तभी उन के पास एक अनजान फोन नंबर से वीडियो काल आया.

1 min read
Saras Salil - Hindi
July First 2021

दहशत की देन कोरोना माता

जहां एक तरफ कोरोना ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है, वहीं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज मंडल के प्रतापगढ़ जिले में कोरोना से कुछ लोगों की मौत के बाद गांव वाले इतना ज्यादा डर गए कि उन्होंने कोरोना माता का मंदिर ही बना लिया.

1 min read
Saras Salil - Hindi
July First 2021

लोग हैं कि जीने नहीं देते

साल 1991 में आई फिल्म 'लम्हे' एक ऐसी प्रेम कहानी थी, जिसे भारतीय दर्शकों ने सिरे से नकार दिया था. वजह, हीरो अनिल कपूर श्रीदेवी से प्यार करता है, पर वह किसी दूसरे आदमी से शादी कर लेती है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
July First 2021

कमाल राशिद खान बदनामी से कमाया नाम

दशहरा त्योहार से पहले होने वाली गलीमहल्ले की रामलीला में भी आयोजक ऐसा रावण ढूंढ़ते हैं, जो अट्टहास अच्छा कर सके. जो हनुमान को 'तुच्छ वानर', 'अदना सा मर्कट' और रामलक्ष्मण को 'निरीह प्राणी', 'दरदर भटकते वनवासी' वगैरह कह कर अपनी भारी आवाज में हंसे, ताकि दर्शक डर जाएं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
June Second 2021

ओलिंपियन सुशील कुमार गले में मैडल हाथ में मौत

आजकल पहलवान सुशील कुमार फिर सुर्खियों में हैं, पर इस बार उन्होंने देश के लिए कोई मैडल नहीं जीता है, बल्कि मामला एक मर्डर का है, जिस के लिए उन्हें गिरफ्तार किया जा चुका है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
June Second 2021
RELATED STORIES

Chef Special: Cat Cora's 6 Tips To Help Kids Eat Healthily

Cat Cora is world-renowned chef, author, restaurateur, contributing editor, television host and personality, avid philanthropist, health and fitness expert, lifestyle entrepreneur and above all a proud mother of six boys.

1 min read
Women Fitness
September 2021

Altered traits

DR. RICHARD DAVIDSON is a prolific and well-known neuroscientist, speaker, meditator and author. In March 2021, Richie was interviewed by THANGAM VENKATESAN, professor of medicine at the Medical College of Wisconsin and ANAGHA MATAPURKAR, Ph.D. MBA, about his life’s journey and latest initiatives to bring well-being to humanity.

9 mins read
Heartfulness eMagazine
August 2021

Happy & Healthy Teens

Six simple ways to help your child thrive.

8 mins read
Better Nutrition
August 2021

8 Soothing Essential Oils to Help Combat Stress

You can’t erase stress from your life, but you can use aromatherapy to help you cope with it naturally. Here are eight tension-taming essential oils with proven benefits.

4 mins read
Better Nutrition
August 2021

7 Ways To Snack Smarter

Make healthy snacking easy. Keeping fruit, vegetables and other accessible nutritious ingredients in the refrigerator or pantry increases the chances you’ll reach for a better-for-you option when a snack craving strikes. Having staple ingredients on hand that can be paired with vegetables or whole-grain crackers like Fresh Cravings Hummus makes it easy to create healthy snacks. Made with high-quality ingredients like smooth Chilean extra-virgin olive oil, savory tahini, which is known to be a source of antioxidants, vitamins and minerals, and non-GMO chickpeas, the line is available in Classic Hummus, Roasted Red Pepper and Roasted Garlic varieties and can be found in 100% recyclable packaging in the produce aisle of your local grocery store.

4 mins read
Natural Solutions
June 2021

5 Steps to Reverse Pandemic Weight Gain

How to shed the pounds you may have picked up after a year in social isolation.

5 mins read
Better Nutrition
June 2021

Lasagna for The Magic Food Bus Community Garden

ANOTHER VIEW - A grassy lawn is not always the best use of the land around a house. Instead, it can be a great place to grow an attractive assortment of flowers, herbs, fruits, and vegetables. Right in the middle of Blue Hill, across from the public library and in front of a beautiful old home now owned by Northern Light Blue Hill Hospital, Healthy Peninsula has its office. For years, we’ve had a demonstration garden in the front yard, using a raised bed system. But raised beds are often water guzzlers, and our wooden beds were falling apart.

2 mins read
The Weekly Packet
May 20, 2021

15 Snacks to Stabilize Your Blood Sugar

Eat small, quick, balanced food combinations to prevent low energy, mood swings, and crankiness in between meals.

5 mins read
Better Nutrition
May 2021

Lift Your Own Spirits

We all feel down now and then, especially lately. These techniques can help you bounce back.

6 mins read
Reader's Digest US
March 2021

Do You Need Stress?

“The ways and means are available to me...The only question to be asked then is: ‘How much discomfort am I willing to sit with before I invite the answer to be revealed?’”—Dale Jukes

4 mins read
Transformation Magazine
February 2021