मुख्तार अंसारी: सरकार के शिकंजे में बाहुबली
Saras Salil - Hindi|April Second 2021
विश्व हिंदू परिषद के नेता नंद किशोर रूंगटा और भारतीय जनता पार्टी के नेता कृष्णानंद राय की हत्या करने के आरोप मुख्तार अंसारी पर लगते रहे हैं.
शैलेंद्र सिंह

योगी सरकार ऐसे ही तमाम अपराधों की आड़ ले कर मुसलिम नेता और 5 बार के विधायक मुख्तार अंसारी को शिकंजे में ले चुकी है.

लेकिन मुख्तार अंसारी को राजनीतिक संरक्षण देने वाले समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव खामोश हैं. मुख्तार अंसारी को 'गरीबों का मसीहा' बताने वाली मायावती ने मौन व्रत रख लिया है. मुख्तार अंसारी के पक्ष में खड़ी कांग्रेस पंजाब की सीमा के बाहर बेबस नजर आई. मुख्तार अंसारी की पत्नी राष्ट्रपति से इंसाफ की गुहार लगाती दिखीं.

कभी अपने दोनों हाथों में रिवौल्वर नचाने वाले 'रौबिनहुड' मुख्तार अंसारी ह्वीलचेयर पर बैठ कर खुद को बेबस दिखाने की कोशिश करते रहे. हालांकि अब उत्तर प्रदेश पुलिस उन्हें बांदा जेल की बैरक नंबर 15 में भेज चुकी है.

'पुराणजीवी' यह मानते हैं कि अगर कोई धार्मिक कामों में बाधा डाल रहा हो और धर्म पर चलने वालों को परेशान कर रहा हो, तो उस का वध न्याययुक्त होता है. वध करने वाले को यश मिलता है.

त्रेता युग में जब राक्षस ऋषियों को यज्ञहवन नहीं करने देते थे, तो ऋषि विश्वामित्र अयोध्या के राजा दशरथ से राम को मांग कर ले गए थे कि वे राक्षसों का वध करें, जिस से ऋषिमुनि बिना डरे यज्ञहवन कर सकें. कलियुग में राक्षस और ऋषिमुनि भले न हों, पर धर्म की रक्षा के नाम पर लोगों को डराया जा सके, ऐसा माहौल बनाया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश और पंजाब सरकार के बीच नाक का सवाल बने मुख्तार अंसारी को भी डराने का काम किया जा रहा था. बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी पंजाब की रोपड़ जेल में बंद थे. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें उत्तर प्रदेश की जेल में शिफ्ट किए जाने का आदेश दिया. इस के बाद से उन के परिवार वाले उन का ऐनकाउंटर किए जाने का डर जता रहे थे.

बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के परिवार वाले भारत के स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन से जुड़े रहे हैं. मुख्तार अंसारी के दादा डाक्टर मुख्तार अहमद अंसारी स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन के दौरान 1926-27 में इंडियन नैशनल कांग्रेस के अध्यक्ष थे. वे महात्मा गांधी के बेहद करीबी माने जाते थे.

मुख्तार अंसारी के नाना ब्रिगेडियर उस्मान 'महावीर चक्र' विजेता थे. उन्होंने 1948 की जंग में भारतीय सेना की ओर से नौशेरा की लड़ाई लड़ी थी और भारत को जीत दिलाई थी. वे इस जंग में शहीद हो गए थे.

मुख्तार अंसारी पिता सुब्हानउल्लाह अंसारी ने इसी खानदानी विरासत को आगे बढ़ाया. वे कम्यूनिस्ट नेता होने के साथसाथ साफसुथरी इमेज के लिए जाने जाते थे. इसी वजह से सुब्हानउल्लाह अंसारी को साल 1971 के नगरपालिका चुनाव में निर्विरोध चुना गया था. भारत के उपराष्ट्रपति रह चुके हामिद अंसारी भी मुख्तार अंसारी के रिश्ते में चाचा लगते हैं.

रंगदारी, हत्या और अपहरण

परिवार की विरासत से इतर मुख्तार अंसारी की इमेज बाहुबली नेता की बनी. हत्या, अपहरण और रंगदारी जैसी दर्जनों संगीन वारदातों के आरोप में मुख्तार अंसारी पर 40 ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं. साल 2005 में मऊ में हिंसा भड़काने के आरोप भी मुख्तार अंसारी पर लगे थे.

भाजपा नेता कृष्णानंद राय की 7 साथियों समेत हत्या का आरोप भी मुख्तार अंसारी पर लगा था. कृष्णानंद राय की हत्या करने के लिए सेना के भगोड़ों से मशीनगन मंगवाई गई थी.

कृष्णानंद राय और उन के 7 साथियों की हत्या के बाद जब पोस्टमार्टम हुआ, तो उन के जिस्म से 67 गोलियां निकली थीं, जिस से पता चलता है कि किस बर्बर तरीके से कृष्णानंद राय और उन के 7 साथियों की हत्या हुई थी.

मुख्तार अंसारी की ताकत में इजाफा तब हुआ, जब साल 1996 में वे पहली बार बहुजन समाज पार्टी से विधायक चुने गए. इस के बाद मुख्तार अंसारी को राजनीतिक संरक्षण मिलता रहा. इस से मुख्तार अंसारी का बाहुबल वैसे ही बढ़ गया, जैसे देवताओं से वरदान पा कर राक्षसों का उत्पात बढ़ जाता था.

राजनीतिक संरक्षण के लिए मुख्तार अंसारी कभी समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव के करीबी रहे, तो कभी उन के भाई शिवपाल यादव के. मुख्तार अंसारी और उन के भाई अफजल अंसारी ने 'कौमी एकता दल' नाम से राजनीतिक पार्टी भी बनाई, जिस का बाद में समाजवादी पार्टी में विलय हुआ.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARAS SALIL - HINDIView All

5 राज्यों के दिलचस्प चुनाव नतीजे नहीं चला ब्रांड मोदी

साल 2021 में कोरोना महामारी के बीच हुए 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों के नतीजे बेहद ही दिलचस्प हैं. अगर आंकड़ों को देखें तो तमिलनाडु, केरल और पश्चिम बंगाल में भाजपा को शिकस्त मिली है, लेकिन असम और पुदुचेरी में उस ने सरकार बना ली है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
May Second 2021

कोरोना में आईपीएल तमाशे का क्या काम

जब भारत में कोरोना की दूसरी लहर जोर मार रही थी, तब सब के खासकर क्रिकेट प्रेमियों के दिमाग में यही बात चल रही थी कि इस बार का इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन होगा या नहीं? स्टेडियम दर्शकों से भरेंगे या खाली कुरसियों पर सिर्फ परिंदे पर मारते नजर आएंगे? पर चुनावी रैलियों की तरह यह 'किरकिटिया तमाशा' कैसे बंद किया जा सकता था... वही हुआ भी. लेकिन जैसेजैसे कोरोना की तबाही सुनामी में बदलती दिखी, उस का असर आईपीएल पर भी साफ नजर आया.

1 min read
Saras Salil - Hindi
May Second 2021

सरकारी नीतियों से परेशान बेरोजगार नौजवान

अच्छे दिन' का सपना देखने वाले बेरोजगार नौजवानों ने भारतीय जनता पार्टी सरकार को इस उम्मीद के साथ चुना था कि पढ़ेलिखे नौजवानों को रोजगार मिलेगा, मगर करोड़ों नौजवान आज भी बेकारी की वजह से खाली बैठे हैं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
May First 2021

मुख्तार अंसारी: सरकार के शिकंजे में बाहुबली

विश्व हिंदू परिषद के नेता नंद किशोर रूंगटा और भारतीय जनता पार्टी के नेता कृष्णानंद राय की हत्या करने के आरोप मुख्तार अंसारी पर लगते रहे हैं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2021

अटकी भरतियां दांव पर कैरियर

पिछले 2 साल में जिस तरह से हर भरती पेपर लीक या कोर्ट के चक्कर में लंबित पड़ी है, उस से साफ है कि सरकार में बैठे अफसर इन भरतियों को ले कर संवेदनशील नहीं हैं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April First 2021

अब मुसलिमों का लव जिहाद

2 बालिग जनों ने अपनी पसंद से एकदूसरे से शादी की.लड़के के परिवार वालों ने बहू को भी अपना लिया, फिर आरिवर उन की शादी पर किसी बाहरी को क्या एतराज होना चाहिए ? पर दिल्ली में ऐसा नहीं हुआ और...

1 min read
Saras Salil - Hindi
April First 2021

ठगी का नया हथियार कौन बनेगा करोडपति?

औनलाइन ठग समयसमय पर ठगी के नएनए तरीके इस्तेमाल करते हैं. ऐसे धोखेबाज अब तक एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर के या एटीएम बूथ पर किसी शख्स का पिन नंबर धोखे से पूछ कर, बैंक का मुलाजिम बन कर, , फोन पर बैंक डिटेल पूछ कर आम जनता को चूना लगा चुके हैं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
March First 2021

कारोबारी की रीढ़ है किसान

पंजाब राज्य के होशियारपुर नगरनिगम क्षेत्र में घोषित हुए रिजल्ट कई सवालों के साथ उभरे हैं. इस शहर में नगरनिगम की कुल 50 सीटें हैं और उन में से 41 सीटें कांग्रेस के हिस्से जाना इसीलिए भी हैरान करता है, क्योंकि इस इलाके में मिडिल क्लास कारोबारी तबका, जो पहले भारतीय जनता पार्टी के साथ था, ने पाला बदला है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
March First 2021

किसी से कम नहीं हैं भोजपुरी फिल्में

उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और नेपाल के तराई इलाकों के साथसाथ हिंदी बैल्ट में भोजपुरी सिनेमा देखने वालों की भरमार है. छोटे बजट की इन फिल्मों के गीत घरघर में सुनाई देते हैं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
March Second 2021

सरस सलिल भोजपुरी सिने अवार्ड 2020 सितारों की मस्ती में

28 फरवरी, 2021 की शाम को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बना फौरएवर लौन 'सरस सलिल भोजपुरी सिने अवार्ड' के ऐतिहासिक आयोजन का गवाह रहा. फौरएवर लौन की रंगबिरंगी लाइटें एक अलग ही छटा बिखेर रही थीं. 'अयोध्या महोत्सव' के मंच पर इस अवार्ड शो के लिए बनाया गया स्टेज अपनी भव्यता से लोगों का मन मोह रहा था.

1 min read
Saras Salil - Hindi
March Second 2021
RELATED STORIES

शूटआउट ऐट न्यू टाउन

बंगाल में छिपे थे पंजाब के 2 कुख्यात अपराधी

1 min read
Samagya
June 10, 2021

अमरिंदर इस तूफान से पार पा जाएंगे?

यह पहली बार नहीं है जब पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को पार्टी के भीतर से उठे असंतोष का सामना करना पड़ रहा है. मुख्यमंत्री के रूप में अपने पहले कार्यकाल (2002-07) के दौरान, साल 2005 में उनकी डिप्टी राजिंदर कौर भट्टल ने विद्रोह का नेतृत्व किया था.

1 min read
India Today Hindi
June 16, 2021

नीरव मोदी- हीरा किंग से घोटालेबाज तक

नीरव मोदी कभी 'हीरा किंग' के नाम से मशहूर था, आज घोटालेबाज और भगोड़े के नाम से जाना जाता है. शानोशौकत और ऐशोआराम की जिंदगी गुजारने वाला नीरव आज लंदन की कालकोठरी के अंधेरे कोने में बैठा अपनी आजादी की भीख मांग रहा है और लंदन कोर्ट के हालिया फैसले के बाद अब उस के पास बच निकलने के मौके बहुत कम हैं.

1 min read
Sarita
May Second 2021

COVID : LET'S FACE THE REALITY - #IndiaFightsCorona

The novel coronavirus that ensued in Wuhan, China, in December 2019 has leapt across borders, sending ripples around the highly mobile global population. The virus, referred to as SARS-CoV-2, causes a disease that has been officially named COVID-19. On March 11, 2020, COVID-19 was declared as a global pandemic by the Director-General of the World Health Organization (WHO).

8 mins read
Glimpse
May 2021

धान की सीधी बिजाई: मुख्य समस्याएं व समाधान

पंजाब में साल 2020 में लगभग 13 लाख एकड़ व हरियाणा में 35000 एकड़ पर धान की सीधी बिजाई की गई थी। इस विधि द्वारा पानी व श्रम की बचत होती है। सीधी बिजाई भूमिगत जल को रिचार्ज करने में भी सहायक सिद्ध होती है।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th May 2021

A Tale of Two States

The gangster turned politician has numerous cases against him in UP and Punjab, leading to a tug of war between them to get his custody

3 mins read
India Legal
April 12, 2021

COVID-19 Vaccine What Sonu Sood Plans To Do

'A lot of people are shying away from taking the vaccination.' ‘It's high time we started a trusted campaign for the vaccination so that those who are suspicious of the vaccine would realise it is completely safe.'

2 mins read
GLOBAL MOVIE MAGAZINE
May 2021

IPL 2021 स्थगित होने के बाद इन 3 टीम्स को होगा सबसे बड़ा फायदा!

बीसीसीआई ने मंगलवार को आईपीएल के 14वें संस्करण को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का बड़ा निर्णय लिया.

1 min read
Cricket Today - Hindi
May 2021

अकेले पड़ते अमरिंदर

अगले विधानसभा चुनाव को बमुश्किल एक साल रह गया है, ऐसे में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह यह नहीं चाहेंगे कि वे किसी राजनीतिक संकट में अकेले फंसे हुए दिखाई दें. 10 अप्रैल को पंजाब एवं हरियाणा हाइकोर्ट ने 2015 में गुरु ग्रंथ साहिब को अपवित्र किए जाने के मामले पर गठित एसआइटी (विशेष जांच दल) की रिपोर्ट को खारिज कर दिया.

1 min read
India Today Hindi
May 12, 2021

BACK TO THE WALL

INDIA’S 63.4 MILLION MSMEs, ALREADY BATTLING LOW DEMAND, ARE ON THE BRINK OF FORCED SHUTDOWNS THANKS TO A SECOND LABOUR EXODUS, HIGH COST OF INPUTS AND LOAN-REPAYMENT BLUES

8 mins read
India Today
May 10, 2021