विकास बनाम जातिवाद का जहर
Saras Salil - Hindi|September First 2020
बिहार के हाजीपुर के रहने वाले अजीत पासवान परचून की दुकान चलाते हैं. उन के घर के सामने की सड़क टूटीफूटी है. घर में बिजली तो है, पर सामने बिजली के तार ऐसे उलझे पड़े हैं, जैसे किसी बड़ी मकड़ी ने जाल बुन दिया हो.
अभय कुमार

बारिश के दिनों में तो अजीत पासवान के घर के सामने की सड़क की हालत और भी खराब हो जाती है. सड़क के गड्ढों में पानी भर जाता है और साथ में कीचड़ में फंस कर कभी राह चलते लोग तो कभी मोटरसाइकिल वाले गिरतेपड़ते रहते हैं.

इस के बावजूद अजीत पासवान अपने इलाके में हुए कामकाज से संतुष्ट हैं और कहते हैं, देखिए, हमारे इलाके में पासवानजी ने सब ठीक कर दिया है. घर में बिजली रहती है और पानी भी आ गया है. पासवानजी की कृपा से हम को बहुतकुछ मिला है.

अजीत पासवान कहते हैं कि रामविलास पासवान उन की ही जाति से हैं और दुसाध समुदाय से हैं. बिहार में दुसाध रामविलास पासवान का भरोसेमंद वोट बैंक है, जिस की भूमिका बिहार की कुछ सीटों पर निर्णायक असर डालती है.

मगर पटना से तकरीबन 7 किलोमीटर दूर गया जाने वाली सड़क के नजदीक खपरैलचक की रहने वाली प्रतिमा पासवान क्षेत्र के विधायक के कामकाज से संतुष्ट नहीं हैं.

यहां परसा बाजार से खपरैलचक जाने के लिए एक सड़क है. सड़क भी ऐसी, जो सिर्फ नक्शे में चकाचक दिखती है, पर इस पर चलना किसी चुनौती से कम नहीं है.

प्रतिमा पासवान कहती हैं, हम ने कई मौकों पर क्षेत्र के विधायक श्याम रजक से सड़क बनवाने के लिए कहा, पर उन्होंने कभी न कहा नहीं और हां किया नहीं. परसा बाजार से खपरैलचक जाने के लिए यह मुख्य सड़क है, पर लोग इस सड़क पर निकलने से पहले एक बार सोचते जरूर हैं.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARAS SALIL - HINDIView All

स्टेज पर गर्दा उड़ा देती हैं अदिति

सरस सलिल भोजपुरी सिने अवार्ड

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

सितारों की मची धूम जनता उठी झूम

भोजपुरी सिनेमा में सब से चर्चित और नामचीन अवार्ड के तौर पर पहचान बना चुके 'सरस सलिल भोजपुरी सिने अवार्ड' शो का जब ऐंकर और ऐक्टर शुभम तिवारी और हीरोइन माही खान की स्टेज पर ऐंट्री के साथ रंगारंग आगाज हुआ, तब दर्शकों की तालियां थमने का नाम ही नहीं ले रही थीं. दर्शक जिन हीरो और हीरोइनों को अभी तक रुपहले परदे पर देखते आ रहे थे, उन्हें सामने पा कर उन के स्वागत में खड़े हो कर सम्मान दे रहे थे.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

रिवाजों की जकड़न में गांवकसबे की पढ़ीलिरवी लड़कियां

यह माना जाता था कि अगर गांवकसबे की लड़कियां पढ़लिख जाएंगी, तो वे रीतिरिवाजों की जकड़न से छुटकारा पा जाएंगी. लेकिन सच तो यह है कि पढ़नेलिखने और राजनीतिक रूप से मजबूत होने के बाद भी गांवकसबे की लड़कियां रिवाजों में जकड़ी हुई हैं. वे अभी भी धर्म की जकड़न में हैं. फैशन और संजनेसंवरने व फैस्टिवल के नाम पर रिवाजों में फंसी हुई हैं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

यह दौर कंपीटिशन का नहीं टैलेंट का है - विवेक पांडेय गायक व कलाकार

भोजपुरी पहला सिनेमा की लोकप्रियता दिनोंदिन इतनी ज्यादा बढ़ती जा रही है कि अब भोजपुरिया बैल्ट के अलावा हिंदी पट्टी में भी भोजपुरी सिनेमा देखने वाले अच्छेखासे दर्शक हैं. भोजपुरी फिल्मों और गानों की बढ़ती लोकप्रियता के चलते बहुत से कलाकारों का रुझान तेजी से भोजपुरी इंडस्ट्री की तरफ हुआ है. अवधी बोली के मशहूर गायक विवेक पांडेय भी उन्हीं में से एक हैं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

फुटपाथ: बिखरते सपने गलीज जिंदगी

पौलीथिनों को जोड़जोड़ कर बनाई गई झोंपड़ियों के पास पहुंचते ही नथुने में तेज बदबू का अहसास होता है. बगल में बह रही संकरी नाली में बजबजाती गंदगी. कचरा भरा होने की वजह से गंदा पानी गली की सतह पर आने को मचलता दिखता है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

बिना डिगरी वाला फर्जी आईजी

लालच का भूत जब किसी आदमी पर सवार हो आता है, तो वह रातोंरात अमीर बनने का सपना पूरा करने के लिए बिना नतीजे की चिंता किए किसी भी हद तक चला जाता है, लेकिन कानून के शिकंजे में जब वह फंसता है, तो उस की सारी चालाकी धरी की धरी रह जाती है व उस के काले कारनामे सामने आ जाते हैं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

पछतावा

कहानी - पछतावा

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

कैंसर का कहर

26 साल की नाइजीरिया की एक औरत जौन काल्जी को जब यह पता चला कि उसे ब्रैस्ट कैंसर है और उसे ठीक करने के लिए बच्चा गिराना पड़ेगा, तो वह सहम उठी, क्योंकि वह 6 महीने के पेट से थी और यह उस का पहला बच्चा था.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

ऐक्ट्रैस का होटलुक होना जरूरी है - सोना पांडेय

भोजपुरी सिनेमा में जहां एक तरफ नायक से गायक बनने की परंपरा रही है, वहीं आजकल भोजपुरी गानों के वीडियो में बतौर ऐक्ट्रैस काम कर फिल्मों में ऐंट्री करने वाली कई हीरोइनें हिट चेहरों में शुमार हो चुकी हैं. उन्हीं में से एक नाम है बिहार के पटना की रहने वाली सोना पांडेय का, जिन का मूल नाम तो जया पांडेय है, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में उन की पहचान सोना पांडेय के नाम से ही है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

आज का सुदामा

कहानी - आज का सुदामा

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022
RELATED STORIES

An Art Essay Expressions - PART 2

In this delightful interview and art essay, BHAMINI SHREE shares her journey of expression through painting with MEGHANA ANAND. Through art, gradually she was able to manage her depression, expand her self expression, and also develop her art as a career. In part 2, Bhamini tells us more about Madhubani Folk Art.

6 mins read
Heartfulness eMagazine
June 2020

Expressions

In this delightful interview, BHAMINI SHREE shares her journey of expression through painting – both Madhubani folk art and abstract painting – with MEGHANA ANAND. Through art, gradually she was able to manage her depression, expand her self-expression, and also develop her art as a career.

6 mins read
Heartfulness eMagazine
April 2020

27 मई के बाद किसी भी दिन जातीय जनगणना के लिए सर्वदलीय बैठक

तैयारी. सभी पार्टियों से सरकार की ओर से साधा जा रहा संपर्क

2 mins read
Prabhat Khabar Kolkata
May 24, 2022

All-party meet on Bihar caste census on Friday

Nitish The announcement comes two weeks after he had a one-on-one meeting with RJD leader Tejashwi Yadav on the issue.

1 min read
The New Indian Express
May 24, 2022

THE CASTE CALCULUS

A NEW MOON BECKONS? CM Nitish and RJD's Tejashwi at the latter's iftar party in Patna, April 22

3 mins read
India Today
May 30, 2022

विश्वेश्वरैया भवन में भीषण आग, तीन विभागों की सभी फाइलें व दस्तावेज राख

आपदा. ग्रामीण कार्य, पथ निर्माण, भवन निर्माण विभाग में भारी नुकसान

1 min read
Prabhat Khabar Kolkata
May 12, 2022

जिसने पेपर लीक किया, उसके खिलाफ होगा एक्शन: मुख्यमंत्री

बीपीएससी पेपर लीक मामला. इओयू ने गठित की एसआइटी

2 mins read
Prabhat Khabar Kolkata
May 10, 2022

In prez poll outreach to Nitish, BJP all set to change Bihar in-charge

THE BJP is ready to mollify Nitish Kumar, who recently appeared to have given some anxious moments to the Bihar ally by his ‘iftar’ gesture. Ahead of the presidential elections due in July, the senior partner in the ruling NDA is ready to change the state party in-charge: it is going to be BJP’s Dharmendra Pradhan, Nitish’s favourite, replacing Bhupendra Yadav.

1 min read
The Morning Standard
May 08, 2022

Return Of The Other Modi

The BJP in Bihar was on a high in March 2022-with three Vikassheel Insaan Party MLAs joining it, its tally in the state many BJP assembly went up to 77, making it the single largest party for the first time.

3 mins read
India Today
May 16, 2022

Prashant Kishor: 'Why I Rejected Congress Offer'

We Will Start In Bihar, But Will Not Be Restricted To The State

10+ mins read
THE WEEK
May 15, 2022