75 घरों का गांव देश को दे चुका है 47 आईएएस
Manohar Kahaniyan|August 2020
पढ़ेलिखे अधिकांश युवाओं का सपना होता है कि किसी तरह उन का सलैक्शन प्रशासनिक अधिकारी के पद पर हो जाए. इस के लिए कुछ युवा कोचिंग तक लेते हैं और दिन रात मेहनत करते हैं. तब जा कर उन में से मात्र कुछ युवाओं का ही सपना पूरा हो पाता है.

इस के विपरीत एक गांव ऐसा भी है जहां आईएएस और आईपीएस अफसरों की एक तरह से खेती होती है. यह गांव है उत्तर प्रदेश के जिला जौनपुर का माधोपट्टी.

माधोपट्टी गांव सिरकोनी विकास खंड के अंतर्गत आता है. जिला मुख्यालय से मात्र 11 किलोमीटर दूर इस गांव की देश में ही नहीं बल्कि विश्व भर में पहचान बनी हुई है. इस की वजह यह है कि 75 घरों वाले इस गांव ने देश को एकदो नहीं बल्कि 47 सिविल सर्विस अफसर दिए हैं.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM MANOHAR KAHANIYANView All

मोहब्बत के लिए भयंकर साजिश

रोनी लिशी ने तेची मीना से प्रेम विवाह किया था, दोनों की एक बेटी भी हुई. जब मीना दूसरी बार गर्भवती हुई तो रोनी की जिंदगी में चुमी ताया आ गई. बड़े बाप के बेटे और बिजनैसमेन ने चुमी से गुपचुप शादी कर ली और पत्नी मीना को रास्ते से हटाने के लिए ऐसी साजिश रची कि...

1 min read
Manohar Kahaniyan
January 2021

माफिया से माननीय बनाने का खूनी सफर

पूर्वांचल को रक्तांचल में डुबोने वाला डौन बृजेश सिंह

1 min read
Manohar Kahaniyan
January 2021

जिस की दीवानी हैं महिलाएं

2012 में आयुष्मान खुराना, यामी गौतम, जौन अब्राहम, अन्नू कपूर की एक फिल्म आई थी'विक्की डोनर' जो एक नए सब्जेक्ट और प्रस्तुति की वजह से सुपरहिट रही थी. छोटी कास्ट के बावजूद इस फिल्म ने 66.22 करोड़ रुपए की कमाई की थी. हालांकि कुछ लोगों ने इस फिल्म को हेयदृष्टि से देखा था.

1 min read
Manohar Kahaniyan
January 2021

राजनीति की विषबेल

नरेशपाल त्यागी न सिर्फ बड़े कौन्ट्रैक्टर थे बल्कि अपने भांजे विधायक अजीतपाल त्यागी के राजनीतिक सलाहकार भी थे. विधायक अजीत त्यागी भी अपने घर वालों के बजाय मामा नरेश त्यागी को ज्यादा अहमियत देते थे. विधायक के बड़े भाई गिरीश त्यागी ने ऐसी साजिश रची कि...

1 min read
Manohar Kahaniyan
January 2021

बल्लभगढ़ का निकिता केस धर्म परिवर्तन की एक गोली

निकिता और तौसीफ के मामले में प्यार या दोस्ती जैसा कुछ नहीं था. फिर भी सवाल यह उठता है कि ज्यादातर मुसलिम युवक शादी के मामले को ले कर हिंदू युवतियों से धर्म परिवर्तन की बात क्यों करते हैं? ऐसी 5 कहानियां 'मनोहर कहानियां' के पिछले 2 अंकों में छपी हैं. क्या ये लव जिहाद नहीं है? अगर ऐसा नहीं है तो क्यों...

1 min read
Manohar Kahaniyan
December 2020

इस देश में दीवाली पर होती है कुत्तों की पूजा

दीवाली हिंदुओं का एक बड़ा त्यौहार है. भारत में इसे बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं. इस मौके पर पटाखे छोड़े जाते हैं और मिठाइयां बांटी जाती हैं. हर जगह उत्साह का माहौल होता है. इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है. वैसे तो दीवाली दुनिया के लगभग सारे देशों में मनाई जाती है, लेकिन एक देश ऐसा भी है जहां दीवाली कुछ अलग ढंग से मनाई जाती है, वह देश है नेपाल.

1 min read
Manohar Kahaniyan
December 2020

जुड़वा स्टार बहनें 'मैं हूं चिंकी और यह है मिकी'

जुड़वा बहनें चिंकी और मिकी वाकई अपने आप में अजूबा हैं, जिन की बातें, अदाओं, एक्टिग और प्रस्तुति को देख कोई भी प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकता. अभी इन बहनों का एक्टिग सफर शुरु हुआ है. देखिए आगे...

1 min read
Manohar Kahaniyan
December 2020

10 करोड़ की ठगी करने वाले नाइजीरियन

नाइजीरिया के कई गिरोह दिल्ली में रह कर लोगों से पहले फेसबुक के माध्यम से दोस्ती करते हैं और फिर मोटा गिफ्ट भेजने के नाम पर ठगी करते हैं. ऐसे गिरोह में लड़कियां भी होती हैं. यह सारा लालच का खेल है. जो लालच में फंसा, समझो उस के 5-10 लाख रुपए गए. आश्चर्य की बात यह कि इस के शिकार पढ़ेलिखे लोग होते हैं. डाक्टर साधना भी...

1 min read
Manohar Kahaniyan
December 2020

महत्वाकांक्षी औरत का खेल

मौडर्न और महत्त्वाकांक्षी विनीता ने प्रवक्ता पति अवधेश के होते 2-2 प्रेमी बना लिए थे. चेन मार्केटिंग कंपनी 'वेस्टीज' से जुड़ने के बाद तो वह पति को 2 कौड़ी का समझने लगी थी. आखिर उस ने अपने मन की करने के लिए जो खेल खेला, उस में उस के पति की जान तो गई ही, एक प्रेमी भी बेमौत...

1 min read
Manohar Kahaniyan
December 2020

शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह: आतंक की गोलियों से न डरने वाली की पीठ पर 5 गोली

पंजाब के तरनतारन जिले में एक कस्बा है भिखीविंड. कामरेड बलविंदर सिंह इसी कस्बे में रहते थे. बलविंदर सिंह दिलेर होने के साथसाथ बहादुर इंसान थे. वे अकेले ही नहीं, उन का पूरा परिवार निडर और साहसी था.

1 min read
Manohar Kahaniyan
November 2020
RELATED STORIES

WALGREENS DIVES INTO PRIMARY CARE WITH CLINIC EXPANSION

Walgreens will squeeze primary care clinics into as many as 700 of its U.S. stores over the next few years in a major expansion of the care it offers customers.

2 mins read
AppleMagazine
AppleMagazine #454

How Ipsy Is Reinventing The Cosmetics Industry

YouTube star and Ipsy founder Michelle Phan is at the forefront of the social reinvention of the $39 billion cosmetics industry.

6 mins read
Fast Company
February 2016

From Bedroom Blogger To Media Mogul

From bedroom blogger to media mogul, Michelle Phan is not only on fleek - girl is on fire. 

10+ mins read
NYLON
February 2016

Karuna Sagar Bags Bharat Gaurav Award

Karuna Sagar, a 1991 batch IPS officer of the TN cadre, has bagged the prestigious Bharat Gaurav Award for the year 2020 under the public service category.

1 min read
The New Indian Express Chennai
January 20, 2021

Being Frank

Retired driver Frank Fiddy shares with us his transport tales from back in the day

7 mins read
Truck & Driver
January 2021

HOT HOGS ON THE DARLING DOWNS

Dave spends a Sunday with the Gasoline Alley H-D HOGS and a Road King Special.

3 mins read
HEAVY DUTY Magazine
January - February 2021

DISPLACED, DISTRESSED

The lockdown hit some 200 million migrant workers the hardest, pushing them into unemployment and a long journey back home

6 mins read
India Today
January 11, 2021

Tea-time stories!

Pip Higham Tuner, engineer, rider

4 mins read
Classic Motorcycle Mechanics
January 2021

विकास नहीं दीदी को चाहिये कटमनी : भारती घोष

जिले के धनियाखाली शिवाय चंडी बाजार इलाके में भाजपा के तरफ से आयोजित एक जनसभा मंच से मुख्य वक्ता के तौर पर भाषण देने पहुंची पूर्व आईपीएस व वर्तमान भाजपा नेता भारती घोष ने ममता बनर्जी को चौतरफा घेरा।

1 min read
Samagya
December 22, 2020

Sparks to Norwich

Loco-powered services between Liverpool Street and Norwich came to an end earlier this year, although unlike the cessation of HST workings on the East Coast Main Line at the end of 2019, coronavirus meant there was no big farewell. David Russell looks back at 35 years of electric traction on the route.

8 mins read
Rail Express
December 2020