तोहफा
Chakmak|July 2021
नए स्कूल में आए अभी कुछ ही दिन हुए थे। मैंने और मेरी कुछ सहेलियों ने साथ ही में इस स्कूल में एडमिशन लिया था। इसलिए हमारा एक बनाबनाया ग्रुप था। हम ज़्यादातर साथ ही रहते। और उस स्कूल में पहले से पढ़ रहे दूसरे बच्चों से बहुत ज़्यादा मतलब नहीं रखते थे। खासकर लड़कियों के एक ग्रुप से हमारी कुछ खास बनती नहीं थी। इसकी एक वजह मॉनिटर के लिए मुझे चुना जाना भी था।
कविता तिवारी

हमारी क्लास में लड़कियों की ही तरह लड़कों के भी अलग-अलग ग्रुप थे। क्लास में एक तरफ की बैंच में लड़के और दूसरी तरफ की बैंच में लड़कियाँ बैठा करती थीं। मैं थोड़ा आगे की बैंच बैठा करती थी। और वो सबसे पीछे की बैंच में। मेरे ठीक पीछे की बैंच में मेरी सहेलियाँ ही बैठतीं। उनसे बात करने/पूछने के बहाने मैं कई बार पलटती और चुपके-से एक नज़र उसे भी देख लेती। उसके लिए भी लास्ट की बैंच पर बैठकर मुझे ताकना आसान होता। पर हम कभी एकदूसरे से बात नहीं करते।

ऐसे ही ऐसे तकरीबन तीन-चार महीने बीत गए। फिर 26 जनवरी के उपलक्ष्य में अलग-अलग स्कूलों की खेल प्रतियोगिता होनी थी। हमारी क्लास से मैं और मेरे साथ की तीन और लड़कियाँ खो-खो की टीम में थीं। प्रतियोगिता के एक दिन पहले यह तय हुआ था कि कल खेल में भाग लेने वाले सभी बच्चे रंगीन ड्रैस में स्कूल आएँगे ताकि स्कूल यूनिफार्म को धोकर प्रतियोगिता के दिन के लिए तैयार रखा जा सके। फिर पता नहीं क्या हुआ कि बाकी की दोनों लड़कियाँ तो स्कूल यूनिफार्म पहनकर आईं। पर मैं उस दिन कलर ड्रैस में स्कूल आ गई। उस पूरा दिन उसकी नज़रें बार-बार मुझ पर ही आ टिकतीं। शायद इसका कारण यह था कि पहली बार उसने मुझे स्कूल यूनिफार्म से अलग किसी ड्रैस में देखा था। उसकी आँखों की वो चमक मुझे आज भी याद है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM CHAKMAKView All

सफेद गुब्बारे

अचानक से गुब्बारे मेरे चारों ओर मँडराने लगे! दूध जैसे रंग के, नुकीले, मेरे शरीर से भी बड़े। एक गुब्बारा मेरे मुँह में घुस गया। एक-एक करके वो मेरे मुँह में घुसे जा रहे थे। मैं चिल्लाना चाहता था। पर गला गुब्बारों से ठसाठस भर गया। उनकी नोक कई पिनों जैसी चुभ रही थीं।

1 min read
Chakmak
October 2021

पृथ्वी पर कुल कितने टी. रेक्स थे?

एक अनुमान है कि क्रेटेशियस काल के दौरान किसी एक समय में लगभग 20,000 टी. रेक्स पृथ्वी पर जीवित थे। यानी किसी एक समय में मध्य प्रदेश के बराबर क्षेत्र में लगभग 3,390 टी. रेक्स घूमते थे।

1 min read
Chakmak
October 2021

माल्टे वाले बीड़ा जी

पहली कहानी

1 min read
Chakmak
October 2021

नन्हा राजकुमार

लेखक को बचपन में बड़ों ने चित्र बनाने से हतोत्साहित किया तो वह पायलट बन बैठा। अपनी एक यात्रा के दौरान उसे रेगिस्तान में जहाज़ उतारना पड़ा। वहाँ उसकी भेंट एक छोटे-से राजकुमार से हुई। और फिर परिचय का सिलसिला शुरू हुआ। राजकुमार ने बताया कि वह एक छोटे-से ग्रह का निवासी है। राजकुमार ने अपने ग्रह के बारे में और बहुत-सी विचित्र बातें बताईं। अब आगे...

1 min read
Chakmak
October 2021

छोटी-सी फरमाइश

तालाबन्दी में बचपन

1 min read
Chakmak
October 2021

चालीस अलग-अलग फलों वाला एक पेड़

एक कलाकृति

1 min read
Chakmak
October 2021

मध्याह्न कब होता है?

लोकल नून पता करने के तीन तरीके

1 min read
Chakmak
January 2022

नन्हा राजकुमार

अब तक तुमने पढ़ा... लेखक को बचपन में बड़ों ने चित्र बनाने से हतोत्साहित किया तो वह पायलट बन बैठा। अपनी एक यात्रा के दौरान उसे रेगिस्तान में जहाज़ उतारना पड़ा। वहाँ उसकी भेंट एक नन्हे राजकुमार से हुई, जो किसी दूसरे ग्रह का निवासी है। राजकुमार ने लेखक को अपने ग्रह के बारे में बहुत-सी विचित्र बातें बताईं। आकाश से विचरते हुए उसने कुछ अलग-अलग ग्रहों में जाने के बारे में सोचा। पहले ग्रह में उसकी मुलाकात एक ऐसे राजा से हुई जो उस ग्रह पर अकेले रहता था। अब आगे....

1 min read
Chakmak
January 2022

मकड़ी का जाला

मकड़ी की बुनाई पर तितली को बड़ा फख था। “किसका होगा ऐसा घर! इतना महीन! पारदर्शी! उस पार पूरी दुनिया देखी जा सके। न ज़मीन, न आसमान। हवा के बीचोंबीच झूलता।”

1 min read
Chakmak
January 2022

तकिए में सुरक्षित ड्रेस

तालाबन्दी में बचपन

1 min read
Chakmak
January 2022
RELATED STORIES

A Ticking Bomb

Eunice’s party lifestyle catches up to her as she runs out of money and can’t pay her way out of trouble…

3 mins read
TVPlus - English
5 May 2022

The FORCE Behind the FORCE

How George Lucas created Hollywood's most beloved franchise

5 mins read
Maxim
May - June 2022

William & Kate's New Family Crisis

An emergency school meeting is called after students bully Prince George

5 mins read
inTouch
March 07, 2022

Hurvitt to replace England as interim superintendent

Fills in during search for new superintendent

1 min read
Island Ad-Vantages
February 24, 2022

Barbie's Dance Dilemma

In this story, Barbie has a lot of different things to deal with ahead of the school dance

4 mins read
Barbie South Africa
March 2022

Running Gadgets

How The Latest Technology Can Help Your Running

10 mins read
Women Fitness
January 2022

Closing Schools to Protect Kids Made Them Sick

NOT LONG AGO, parents spent time and energy worrying about contagious diseases other than COVID-19: respiratory syncytial virus (RSV); hand, foot, and mouth disease; strep throat; and even the boring old flu. But the default standards for “safety” haphazardly narrowed and heightened as COVID-19 burst onto the scene. Lockdowns, school closures, and other restrictions substantially limited people’s access to each other.

3 mins read
Reason magazine
February 2022

Hilda Palafox – The Open Vessel

Hilda Palafox is known for glorious, colorful murals and confident, comfortable paintings of women, but an appreciation of her ceramics gives extra insight into an artist who exquisitely portrays the fragile and the sturdy.

10+ mins read
JUXTAPOZ
Winter 2022

2021 Gift Guide

Ideas for the tech lovers in your life

7 mins read
AppleMagazine
December 10, 2021

‘Buy Now, Pay Later' Catches on Just in Time for Holidays

As Americans shop for the holidays, they will likely see a swarm of offers to get their gifts now but pay for them later in fixed monthly installments.

6 mins read
AppleMagazine
December 03, 2021