टीके (वैक्सीन) किस तरह काम करते हैं?
Chakmak|October 2020
प्रतिरक्षा तंत्र हमारे शरीर में बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा की व्यवस्था है। यह तंत्र अंगों, कोशिकाओं और प्रोटीन्स से मिलकर बना है जो साथ-साथ काम करते हैं और शरीर में बाहर से आने वाले घुसपैठियों पर नज़र रखते हैं, उन्हें नष्ट करते हैं। इन घुसपैठियों को रोगजनक (पैथोजेन) कहते हैं। इनमें बैक्टीरिया और वायरस शामिल हैं।
सुशील जोशी

जब शरीर में ऐसा कोई रोगजनक प्रवेश करता है तो प्रतिरक्षा तंत्र सक्रिय हो जाता है। उसका सबसे पहला काम होता है ऐसे रोगजनक की बाहरी सतह पर मौजूद प्रोटीन को पहचानना। इन प्रोटीन पहचान चिन्हों को एंटीजन कहते हैं। एंटीजन को पहचानने का काम प्रतिरक्षा तंत्र की बी-कोशिकाएँ करती हैं । जैसे ही बी-कोशिका एंटीजन को पहचानती हैं, वे उसके विरुद्ध एंटीबॉडी बनाना शुरू कर देती हैं और साथ ही खुद की संख्या भी बढ़ाने लगती हैं। एंटीबॉडी प्रोटीन होते हैं और बैक्टीरिया या वायरस को नष्ट करने अथवा कमज़ोर करने का काम करते हैं। एंटीबॉडी किसी खास एंटीजन के लिए होती है। जैसे फ्लू के लिए बनी एंटीबॉडी और चेचक के लिए बनी एंटीबॉडी एकदम अलग-अलग होती हैं।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM CHAKMAKView All

भाग 2- नन्हा राजकुमार

पिछले अंक में तुमने पढ़ा लेखक को बचपन में बड़ों ने चित्र बनाने से हतोत्साहित किया तो वह पायलट बन बैठा। अपनी एक यात्रा के दौरान उसे रेगिस्तान में जहाज़ उतारना पड़ा। वहाँ उसकी भेंट एक नन्हे राजकुमार से हुई। राजकुमार ने उससे भेड़ का चित्र बनाने के लिए कहा और फिर एक-दूसरे से परिचय का सिलसिला शुरू हुआ। राजकुमार ने बताया कि वह एक छोटे-से ग्रह का निवासी है। अब आगे...

1 min read
Chakmak
August 2021

जिन्न ऐसे होते हैं?

"जिन्न अक्सर सुनसान जगहों में रहते हैं। कुछ तो खुले पानी या समुन्दर में भी रहते हैं। कुछ खतरनाक किस्म के जिन्न कब्रिस्तान में भी पाए जाते हैं, जो इन्सानों का गोश्त खाते हैं। अगर कोई ज़िन्दा आदमी रात-बिरात इनके बीच फँस जाए तो उसका खून पी जाते हैं। और तो और कुछ जिन्न तो इन्सानी शक्ल में रहते हैं। कोई भूल से भी उनके हाथ पड़ जाए तो उसे कैद करके भेड़ बना देते हैं।"

1 min read
Chakmak
September 2021

अपना ग्राउंड

शहर की ठसाठस भरी गलियों, महल्लों और कांयकांय के बीच एक ग्राउंड था। अपना ग्राउंड। सबका ग्राउंड। ग्राउंड में गड्ढे थे। कई जगह पत्थर-कंकड़ भी। जहाँ ग्राउंड खतम होता, वहाँ कोने में कचरे का ढेर था। अब क्यूँकि कचरे का ट्रक हमारे महल्ले में नहीं आता था, वो ढेर पहाड़ का रूप ले चुका था। कई पुश्तों ने अपना कचरा यहाँ स्वाहा किया होगा।

1 min read
Chakmak
August 2021

भाग 3- नन्हा राजकुमार

पिछले अंक में तुमने पढ़ा...लेखक को विश्वास है कि नन्हा राजकुमार B612 ग्रह से है जिसकी खोज कुछ ही समय पहले हुई थी। छह साल हो गए उसके दोस्त को गए लेकिन लेखक को उसकी बातें याद हैं...धीरे-धारे वह अपने दोस्त के बारे में जानने लगता है। यह भी कि नन्हे राजकुमार के ग्रह के पर कुछ पौधे तो अच्छे माने जाते हैं और कुछ पौधे बुरे, जैसे कि बाओबाब। अपने दोस्त की बातों के समझने के बाद और उसके आग्रह पर लेखक ने उसके ग्रह पर होने वाले बाओबाब का एक चित्र बनाया जो काफी अच्छा बना। अब आगे....

1 min read
Chakmak
September 2021

अस्पताल और कोरोना का डर

मरीज़ों में कोई चुपचाप लेटा था तो किसी की नज़र ऑक्सीजन डिस्प्ले से हट ही नहीं रही थी। सपना मन ही मन सोचने लगी कि ऐसा माहौल तो जब से कोरोना शुरू हुआ है तब से सिर्फ टी.वी., रेडियो और अखबारों में सुनते और देखते आ रहे थे। अब कोरोना मरीज़ों को अपने सामने कुछ मीटर की दूरी पर बेड पर लेटे देख उसे डर-सा लगने लगा।

1 min read
Chakmak
September 2021

मदद

बड़े पार्क के नाम से मशहूर एक पार्क खिचड़ीपुर में है। उसी पार्क से सटे एक घर में रहने वाली साजिया लॉकडाउन में बन्द होकर रह गई है। इस वक्त वह ये सोचकर अपने घर की खिड़की के सामने कुर्सी डालकर बैठ गई है कि आज का मौसम उसे अच्छा लग रहा है। वह टकटकी लगाए आसमान में ढलते सूरज को देख रही है जो खिचड़ीपुर की कूड़ा पहाड़ी के कारण वक्त से पहले ही छुपता जा रहा है।

1 min read
Chakmak
August 2021

तोहफा

नए स्कूल में आए अभी कुछ ही दिन हुए थे। मैंने और मेरी कुछ सहेलियों ने साथ ही में इस स्कूल में एडमिशन लिया था। इसलिए हमारा एक बनाबनाया ग्रुप था। हम ज़्यादातर साथ ही रहते। और उस स्कूल में पहले से पढ़ रहे दूसरे बच्चों से बहुत ज़्यादा मतलब नहीं रखते थे। खासकर लड़कियों के एक ग्रुप से हमारी कुछ खास बनती नहीं थी। इसकी एक वजह मॉनिटर के लिए मुझे चुना जाना भी था।

1 min read
Chakmak
July 2021

तटरेखा को नापना

एक कील से शुरुआत करते हैं। जब हमें किसी कील की लम्बाई नापना हो तो उसे 6 इंच स्केल से नापकर देख सकते हैं। ऐसा करने पर कील की लम्बाई यदि 3.7 सेंटीमीटर और 3.8 सेंटीमीटर के निशान के बीच आ रही है तो इस लम्बाई को हम कैसे बताएं? हम चाहते हैं कि हमें कील की एकदम ठीक-ठीक लम्बाई पता चल जाए। तो हमने वर्नियर कैलीपर्स की मदद से कील की लम्बाई नापी। इस बार लम्बाई 3.73 सेंटीमीटर निकली। किसी दोस्त ने नापी तो 3.74 सेंटीमीटर निकली।

1 min read
Chakmak
July 2021

कटे खेतों में बीनना

20 मार्च जब मैं हॉस्टल से घर गया, तो यह सोचकर गया था कि मैं बोर्ड के बचे हुए दो पेपर देने ज़्यादा से ज़्यादा दस दिनों में वापस आ जाऊँगा। मैं अपनी विज्ञान और हिन्दी की पुस्तकें भी साथ ले गया था ताकि तैयारी कर सकूँ। लेकिन लॉकडाउन बढ़ता रहा। और मैं लगभग 3 महीने (सटीक से पूरे 82 दिन) बाद हॉस्टल लौटा। बोर्ड के लम्बित पेपर रद्द कर दिए गए हैं और परिणाम घोषित होने वाले हैं। मेरा छोटा भाई नितेश (जो छह साल का है) अभी भी घर पर है। मैं इसलिए आया हूँ क्योंकि आईटीआई के आवेदन की घोषणा हो गई है और मुझे फॉर्म भरने हैं।

1 min read
Chakmak
July 2021

मैं भी वहाँ था...

मैं उस घटना की बात कर रहा हूँ जिसने दशकों से ब्राज़ील के ज़बरदस्त फैन रहे फुटबॉल-प्रेमी बंगालियों को हमेशा के लिए अर्जेन्टिना का फैन बना दिया। और यह लगभग रातोंरात हो गया। मानो हम सबके दिमाग पर किसी ने ऐसा जादू कर दिया जिसे उसके बाद कोई दोहरा नहीं सका है।

1 min read
Chakmak
July 2021
RELATED STORIES

AMAZON PLANS A CLOTHING STORE FOR A SOUTHERN CALIFORNIA MALL

Amazon says it plans to open a clothing store in a Southern California mall later this year, a first for the online behemoth and a fresh challenge for already struggling traditional retailers.

2 mins read
Techlife News
January 22, 2022

Omicron Variant: How Worried Should We Be About It?

Research has started to emerge on the latest variant of COVID. How concerned should we be about it, and what makes it different from previous variants?

5 mins read
BBC Science Focus
January 2022

It's the Economy, Stupide

France’s president has an ace up his sleeve as he seeks a second term

5 mins read
Bloomberg Businessweek
January 17, 2022

All You Need Is Love

What I learned about creativity from working with the Beatles

8 mins read
Newsweek Europe
January 21, 2022

All You Need Is LOVE

What I learned about creativity from working with the Beatles

8 mins read
Newsweek
January 21, 2022

'The World Is On the Brink'

Less than a year before president john F. Kennedy delivered his Commencement Address at the American University in 1963, the Cuban Missile Crisis had brought the world to the brink of nuclear war.

9 mins read
Newsweek
January 21, 2022

Passion and Love for Community

Dr. Prakash Tyagi is the executive director of Gramin Vikas Vigyan Samiti (GRAVIS), an NGO dedicated to working in impoverished rural regions of India, including the Thar desert, Rajasthan, Uttarakhand, and Bundelkhand. In part 2 of this interview with Kashish Kalwani, he speaks about how things have changed due to the pandemic and the importance of passion and love for community.

3 mins read
Heartfulness eMagazine
January 2022

What Feels Right for You?-Embracing Difference

Judith Nelson introduces a new series for 2022, which will highlight and explore ways to integrate different perspectives on various topical issues.

5 mins read
Heartfulness eMagazine
January 2022

The Big Burnout

Long hours, low pay and a lack of appreciation — among other things — can make for a stressful workplace and lead to burnout. It’s something we should all be concerned about, because over half of the workforce reports feeling it

10 mins read
BBC Science Focus
New Year 2022

The Group Portrait: the Majority

For the first time, women make up most of the City Council.

2 mins read
New York magazine
January 3-16, 2022