एकीकृत कृषि प्रणाली अपना कर किसान कमाएं ज्यादा मुनाफा
Modern Kheti - Hindi|15th Nov 2020
चूजे लाकर उनको पाल कर बेंचे तो अधिक लाभ कमा सकते हैं। मूर्गी से अंडों की कमाई अलग, मुर्गियों को बेच कर अलग व चूजों को बेच कर अलग से, इसी व्यवसाय में किसान ज्यादा मुनाफा कमा सकता है।
इंजी. राजकुमार

हरियाणा राज्य में लगभग 65-70% जनसंख्या गांवों में अपना गुजारा खेतीबाड़ी करके करती है। हरियाणा का किसान (खासकर दक्षिणी हरियाणा) बहुत मेहनत करता है लेकिन नई तकनीकी व ज्ञान के अभाव के कारण अधिक कमाई नहीं कर पाता। आज समय की मांग के अनुसार व घटते हुए जोत, साथसाथ बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण खेतीबाड़ी (परम्परागत) में बहुत अधिक बदलाव की आवश्यकता है। दक्षिणी हरियाणा में ज्यादातर किसान बाजरा, कपास, सरसों, गेहूं की फसलें उगाते हैं। इन फसलों में लागत अधिक लगने से किसानों को शुद्ध लाभ कम ही मिल पाता है।

अब मैं यहां एकीकृत कृषि प्रणाली की तकनीकी बारिकी से व्याख्या करने की कोशिश करूंगा। एकीकृत कृषि प्रणाली वह होती है जो कि एक ही छत के नीचे या एक ही खेत में सारी कृषि व्यवसायिक प्रणालियां चालित होती है। एकीकृत कृषि प्रणाली आज की मांग है, जो कि सभी किसान भाई जानते हैं कि एक या दो फसलों पर गुजारा नहीं हो सकता। यहां एक हैक्टेयर के हिसाब से एकीकृत कृषि प्रणाली का मॉडल तैयार करके किसानों को समझाया गया है कि, ये कितने ज्यादा मुनाफा दे सकता है।

एकीकृत कृषि प्रणाली में किसान भाई इस प्रकार से अपने खेत को बांट कर खेती कर सकता है:

फसलों में बाजरा, ग्वार, मूंग, कपास, सरसों, गेहूं, आदि की फसलें 1.8 हैक्टेयर जमीन में अपने हिसाब से लगा सकता है। इसी जमीन में किसान भाई किन्नू, अमरूद, नींबू, औषधीय फसलें भी कर सकता है। जब तक तीन साल का बाग न हो जाए तब तक किसान उसमें ये उपरोक्त फसलों को लगा सकता है। किसानों से अनुरोध किया जाता है कि मेहनत के साथ खेती करें तो कम मजदूरी में ज्यादा लाभ कमा सकते हैं। इसके पूरे खेत के किनारों पर नींबू के पेड़ लगाकर अधिक लाभ कमा सकता है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM MODERN KHETI - HINDIView All

नये कृषि कानूनों की संवैधानिकता

केन्द्रीय सरकार ने कृषि से संबंधित तीन आर्डीनस राष्ट्रपति से जारी करवा दिये। बाद में इनकी जगह तीन नये कानून बना दिये। इन कानूनों का विरोध विश्व में सबसे बड़े आंदोलन का रुप धारण कर गया है। केन्द्रीय सरकार की ओर से इन कानूनों को बड़े कृषि सुधारों की ओर से प्रचार किया जा रहा है। सरकार का पक्ष है कि इन कानूनों के फलस्वरुप कृषि में बहुत प्रगति होगी और किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी होगी।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th February 2021

जलवायु परिवर्तन एक वैश्विक गंभीर समस्या

जलवायु परिवर्तन एक वैश्विक गंभीर समस्या

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th February 2021

अमरूद के रोग एवं उनकी रोकथाम

अमरूद के फल में विशेष रूप से विटामिन ए और सी पाया जाता है। यह फल पोटाशियम, मैग्नीशियम व अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से अभिग्रहित है अथवा यह फल शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। यह फल फसल बहुत कम देखभाल से भी आसानी से लग जाता है। परन्तु अमरूद में होने वाली बीमारियां इसे बहुत प्रभावित करती हैं व इसकी उपज को भी कम करती हैं।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th February 2021

मेथी में पौध संरक्षण

बीजीय मसालों में मेथी का एक महत्वपूर्ण स्थान है। इसकी हरी व सूखी पत्तियां सब्जी बनाने के लिए प्रयोग की जाती है। इसके बीज सब्जी व आचार में मसाले के रूप में प्रयोग किये जाते हैं।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th February 2021

प्रमाणित बीज कृषक आय दोगुनी करने की नई विद्या

भारतीय अर्थ व्यवस्था खेती पर निर्भर है और खेती किसान पर। किसान तपतपाती गर्मी तथा हाडतोड़ सर्दी में अपनी तथा अपने परिवार की परवाह न करते हुए देश की 135 कोटी जनता को अन्न, रोटी, कपड़ा, तेल तथा अन्य खाद्य सामग्री जुटाता है परंतु दूसरों का जीवन सुधारने में उसका जीवन स्तर दिन-प्रतिदिन गिरता जा रहा है।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th February 2021

प्याज व लहसुन में कीट और रोग प्रबंधन

प्याज व लहसुन कंद समूह की मुख्य रूप से दो ऐसी फसलें हैं जिनका सब्जियों के क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान है।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th February 2021

भारत के दुधारू पशुओं को शिकार बना रही है एक घातक महामारी

इसका देश पर विनाशकारी प्रभाव पड़ेगा, जहां अधिकांश डेयरी किसान या तो भूमिहीन हैं या सीमांत भूमिधारक हैं और उनके लिए दूध सबसे सस्ते प्रोटीन स्रोत में से एक है।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th February 2021

किसान आंदोलन गांधीवादी सत्याग्रह की अद्भुत मिसाल

गणतंत्र-दिवस, गनतंत्रदिवस में भी बदल सकता है। किसानों ने अभी तक गांधीवादी सत्याग्रह की अद्भुत मिसाल पेश की है और अब भी वे अपनी नाराजगी को काबू में रखेंगे लेकिन सरकार से भी अविलंब पहल की अपेक्षा है।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
1st February 2021

कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ का गठन हो

सुप्रीम कोर्ट ने अपने अंतरिम आदेश में कहा है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य की व्यवस्था अगले आदेश तक जारी रहेगी। जय जवान जय किसान' को साकार रूप देने वाले लाल बहादुर शास्त्री ने 55 वर्ष पहले न्यूनतम समर्थन मूल्य की शुरूआत की थी। इन कानूनों में एम.एस.पी. का कोई जिक्र नहीं होने के बावजूद सुप्रीम कोर्ट के अंतरिम आदेश में इसे लागू करने का आदेश देकर जजों ने बर्र के छत्ते को छेड़ा है।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
1st February 2021

कितना झेल पाएगी दिल्ली ?

नागरिक अधिकारों की रक्षा का सजग प्रहरी सर्वोच्च न्यायालय इतने दिनों से मौन क्यों है? शाहीनबाग वाले घेराव पर देर-सवेर न्यायिक निर्देश दिया था कि नागरिक के आवाजाही के मूलाधिकार को अक्षुण्ण रखा जाए। इस बार? इतना तो स्पष्ट है कि राष्ट्रीय राजधानी को पंगु बनाने की साजिश भारतप्रेमियों द्वारा नहीं हो सकती।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
1st February 2021
RELATED STORIES

Beyond Organic: Buy Regenerative!

Improving soil health is an overlooked key for nutrient-dense food and a healthier planet. We can support farming that has this focus through the products we purchase.

7 mins read
Better Nutrition
January 2021

A Good Egg

For building a kinder, more sustainable hen-laying ecosystem.

5 mins read
Inc.
Winter 2020 - 2021

Smart Farming: The Growing Role of Precision Agriculture and Biotech

Efficiency and sustainabiility go hand-in-hand, with an added bonus: farmers improve crop yields

5 mins read
Fast Company
Winter 2020/2021

Prairie Dogs

A traditionally low-end meat gets the gourmet treatment at this McClain County ranch.

3 mins read
Oklahoma Today
March/April 2020

किसानों को फसल बेचने के नये विकल्प मिलने चाहिए : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को किसानों को फसल बेचने के लिए नये विकल्प उपलब्ध कराये जाने पर जोर देते हुये कहा कि उन्हें (किसानों को) बेहतर मूल्य मिले इसके लिए कृषि उपज के मूल्य वर्धन और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में क्रांति लाने की जरूरत है।

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
March 02, 2021

Farm Agitation Casts Shadow On Punjab's Budget Session

THE first day of the Budget session of Punjab Assembly got off to a stormy start on Monday in the backdrop of the ongoing farmers’ agitation against three new farm laws.

1 min read
The Morning Standard
March 02, 2021

राजस्थान बजट: किसानों, सेहत पर जोर

70 साल के गहलोत का सबसे लंबा 2 घंटे 47 मिनट का बजट भाषण

1 min read
Dakshin Bharat Rashtramat Chennai
February 25, 2021

कौट्रैक्ट फार्मिंग के नाम पर किसानों से ठगी

कृषि सुधार कानून में गड़बड़झाला

1 min read
Farm and Food
February Second 2021

किसानों को आंदोलनजीवी और परजीवी की नई गालियां

नरेंद्र मोदी समर्थकों ने किसान आंदोलन को बदनाम व खत्म करने के लिए आंदोलनरत किसानों को खालिस्तान, चीन, पाकिस्तान समर्थक और न जाने क्याक्या कहा. संसद में प्रधानमंत्री मोदी ने तो अब आंदोलन का उपहास उड़ाते उन किसानों पर 'आंदोलनजीवी' और 'परजीवी' जैसे शब्दों से हमला कर दिया है.

1 min read
Sarita
February Second 2021

तीनों कृषि कानून किसानों के लिए डेथ वारंट हैं : केजरीवाल

मुख्यमंत्री ने विधानसभा में पश्चिमी उत्तर-प्रदेश के किसान नेताओं के साथ की बैठक

1 min read
Haribhoomi Delhi
February 22, 2021