चुकंदर की बेहतर तरीके से खेती
Modern Kheti - Hindi|October 1, 2020
चुकंदर की बुवाई के लिए सितम्बर के अंतिम सप्ताह से अक्टूबर के मध्य तक का समय उपयुक्त रहता है। देरी से बुवाई करने पर पैदावार व शर्करा की मात्रा में कमी आती है।
हरजिंद्र सिंह, वरिष्ठ अनुसंधान अध्येता, सुरेन्द्र कुमार

भूमि की तैयारी : चुकंदर की बुवाई के लिए सितंबर के अंतिम सप्ताह में गहरी रोहणी देकर पहली जुताई मिट्टी पलटने वाले हल से करें तत्पश्चात 3-4 गहरी जुताईयां देशी हल से कर पाटा चलाएं। अंतिम जुताई से पहले दीमक कटवर्म एवं अन्य भूमिगत कीटों से फसल की सुरक्षा हेतु क्यून, लफ, स चूर्ण (15 प्रतिशत) 6 किलोग्राम प्रति बीघा की दर भूमि में मिलाएं।

बीज व बीजोपचार : चुकंदर की बुवाई के लिए बीज की मात्रा 2.5 किलोग्राम प्रति बीघा पर्याप्त रहती है। बुवाई से पूर्ण बीजों को फफूंदजनित रोगों से बचाने के लिए कार्बेन्डाजिम (50 डब्ल्यू पी) या थाइरम 2 ग्राम प्रति किलो बीज की दर से उपचारित करना चाहिए। अच्छे अंकुरण के लिए बीजों को कपड़े की थैली में बांधकर 8-19 घंटे ताजा तथा बहते हुई पानी में डुबोकर रखें। बाद में छाया में पतली परत के रूप से बिछाकर सुखा लें। सूखने पर बुवाई के काम में लें। इससे अंकुरण अच्छा होता है।

बुवाई का समय व विधि:

• चुकंदर की बुवाई के लिए सितम्बर के अंतिम सप्ताह से अक्टूबर के मध्य तक का समय उपयुक्त रहता है। देरी से बुवाई करने पर पैदावार व शर्करा की मात्रा में कमी आती है।

• बुवाई कतारों में 45 से 50 सैं.मी. की दूरी रखते हैं बीज 3 सैं.मी. से अधिक गहरा न डालें।

खाद व उर्वरक :

खेत की तैयारी के समय 5 टन गोबर की खाद प्रति बीघा डालें। इसके अलावा 30 किलोग्राम नाइट्रोजन 10 किलोग्राम फास्फोर्स व 10 किलोग्राम पोटाश उपयुक्त रहता है। नाइट्रोजन की एक तिहाई मात्रा (10 कि.ग्रा.) तथा फास्फोर्स व पोटाश की पूरी मात्रा अंतिम जुताई के समय उर कर दें। इसी समय 5 किलोग्राम बोरेक्स पाउडर भी भूमि में मिलाएं। नाइट्रोजन की 10 किलोग्राम मात्रा बुवाई के 25-30 दिन बाद डालें। शेष मात्रा बुवाई के 2 माह पश्चात दिसम्बर के अंत तक सिंचाई के साथ छिड़कें।

• खड़ी फसल में बोरोन की कमी के लक्षण दिखाई देने पर बोरेक्स का 0.2 : घोल का 30, 45, 60 दिन की फसल अवस्था पर छिड़काव करें।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM MODERN KHETI - HINDIView All

सब्जी की फसलों में खरपतवार नियंत्रण

हरियाणा के शहरी इलाकों या उनके साथ लगते गांवो में काफी मात्रा में सब्जियाँ उगाई जाती हैं। प्रांत में मुख्यत : आलु, प्याज, लहसुन, मटर, भिण्डी, टमाटर, हल्दी, बैंगन, पत्तागोभी, मेथी व फूलगोभी की काश्त ज्यादा की जाती है।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th November 2021

हाइड्रोपोनिक्स-एक नई तकनीक

हाइड्रोपोनिक्स प्रोजेक्ट की सफलता सही हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पर निर्भर करती है। हार्डवेयर में परियोजना के सभी बुनियादी ढांचे जैसे ग्रीनहाउस, बढ़ती प्रणाली, सिंचाई प्रणाली, फॉगिंग प्रणाली, स्वचालन प्रणाली, छाया जाल आदि शामिल हैं और सॉफ्टवेयर में फसल उगाना शामिल है जैसे तापमान, आर्द्रता, सूर्य के प्रकाश, पोषक तत्व नुस्खा, ईसी, पीएच, पानी का तापमान आदि।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th November 2021

गेहूँ की अधिक पैदावर लेने के वैज्ञानिक तरीके

भारतीय कृषि का वर्तमान व भविष्य, बहुत हद तक कृषि अनुसंधान व विस्तार पर निर्भर है। कृषि विस्तार, शोधकर्ताओं, नीति निर्माताओं एवं किसानों के बीच की एक अहम कड़ी है। पिछले कई वर्षों से, गेहूँ उत्पादकता में कुछ ठहराव सा देखने को मिला है, जो कृषि प्रसार व वैज्ञानिकों के लिए एक चुनौती बन गया है।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th November 2021

बीजीय मसाला फसलों की उत्पादन तकनीक एवं आर्थिक महत्व

भारत मसाला उत्पादन में विश्व में प्रथम स्थान पर है तथा इसे 'मसालों की भूमि' के नाम से जाना जाता है। इन मसालों के औषधीय गुणों व खुशबू के कारण विश्वभर के व्यापारी भारत की तरफ आकर्षित होते हैं।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th November 2021

मशरूम में लगने वाले कीट-बीमारियाँ एवं उनका प्रबन्धन

मशरूम जिसे आमतौर पर खुम्ब या छतरी कहा जाता है जो "कवक" की एक विशिष्ट प्रजाति है। मशरूम की खेती पश्चिमी प्रदेशों एवं उत्तरांचल के अलावा अब पूर्वांचल में भी व्यावसायिक स्तर पर की जाने लगी है। आमतौर पर इसकी खेती पूरे वर्ष की जाती है, परन्तु अधिकतर मात्रा में अगस्त-सितम्बर से लेकर फरवरी-मार्च तक किया जाता है।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th November 2021

कृषि व्यापार में इंटरनेट मंडीकरण का महत्व

सूचना क्रांति ने मानवीय जीवन के लगभग हर पहलू को छूआ है। आगामी समय में सूचना क्रांति की आर्थिक, सामाजिक एवं व्यापारिक ढांचों पर गहरी छाप छोड़ने की उम्मीद है। सूचना क्रांति में अनेक प्रौद्योगिकियों का योगदान है जैसे कि कंप्यूटर, इंटरनेट, मोबाइल फोन इत्यादि।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th November 2021

भारतीय कृषि में मौसम-एक जुआ

कृषि एक जुआ है, क्योंकि कृषि पूर्ण रूप से मौसम पर निर्भर होती है। भारतीय कृषि सदियों से अधिकांशत मौसम और मानसून की विशेषताओं के मीनाज पर निर्भर है।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
1st November 2021

पराली प्रबंधन एवं गेहूं की बुआई में मशीनों की भूमिका

पराली प्रबंधन के मौजूदा विकल्पों को देखा जाए तो इसका यथास्थान प्रबंधन ही सबसे उपयुक्त विकल्प है जो कि पराली प्रबंधन के साथसाथ मृदा की उर्वरा शक्ति को बरकरार रखने या वृद्धि करने में सहायक है।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
1st November 2021

जैविक पोल्ट्री उत्पादन

पोल्ट्री राशन में इसका उपयोग सीमित है क्योंकि यह महंगा है और साथ ही जैविक उत्पादों को फिश टेंट्स मिलते हैं। अंकुरित अनाज विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं और सिंथेटिक एमिनो एसिड को प्रतिस्थापित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
1st November 2021

गेहूँ में खरपतवारों का सभ्य प्रबंधन जरूरी...

गेहूँ में खरपतवारों पर काबू करने के लिए समय पर योजनाबंदी और सचेत रहने की ज़रूरत है। इस संबंधित किसानों को स्वयं ध्यान रखने की ज़रूरत है कि खरपतवारों पर काबू करने के लिए कौन-कौन से खरपतवारनाशकों का प्रयोग करना ज़रूरी है। कौन-कौन से खरपतवारों का प्रकोप उनके खेतों में है।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
1st November 2021
RELATED STORIES

The Tractor War

If you buy a machine—be it a smartphone or a combine—you should be able to fix it, right? Big Tech says no. Ordinary Joes say yes. Witness the biggest battle in the right-to repair movement, being fought on farms across America.

10 mins read
Reader's Digest US
October 2021

Dietary Nitrates And Nitrites: Harmful? Helpful? Or Paradox?

“Eat your veggies, they’re good for you!” is a commonly heard mantra at dinner tables everywhere. We, especially health-conscious bodybuilders, know that veggies are good for our bodies and minds. Nevertheless, we may not know all the reasons why. It may just be that veggies provide necessary vitamins and minerals for metabolism and antioxidant protection. It may be that they contain colon healthy fiber to make you regular. Recent evidence suggests that it may not be the vitamins or fiber that bodybuilders and athletes should be focusing on. Green leafy veggies, and the roots of the same, are rich in inorganic nitrate, which has been getting more scientific press as of late.

5 mins read
Muscular Development
August 2021

Benefits Abound In Beetroot

Beetroot juice and dietary nitrates have the potential to increase the efficiency of exercise, improve performance and prolong exercise tolerance

6 mins read
Muscular Development
July 2021

A Climate To Fear

Central America’s subsistence farmers are fleeing increasingly severe droughts and storms

4 mins read
Bloomberg Businessweek
June 14, 2021

The “Machine That Eats Up Black Farmland”

After decades of discriminating against Black farmers and ignoring their complaints, the USDA is promising to do better. Again.

10+ mins read
Mother Jones
May/June 2021

Black Land Matters

After a century of dispossession, young Black farmers are restoring their rightful place in American agriculture.

10+ mins read
Mother Jones
May/June 2021

TRAIL REPORT: Gladiator Trail

There are many trails within the Chokecherry Canyon area of Farmington, New Mexico.

2 mins read
4LOW Offroad Magazine
February/March 2021

Beyond Organic: Buy Regenerative!

Improving soil health is an overlooked key for nutrient-dense food and a healthier planet. We can support farming that has this focus through the products we purchase.

7 mins read
Better Nutrition
January 2021

A Good Egg

For building a kinder, more sustainable hen-laying ecosystem.

5 mins read
Inc.
Winter 2020 - 2021

Smart Farming: The Growing Role of Precision Agriculture and Biotech

Efficiency and sustainabiility go hand-in-hand, with an added bonus: farmers improve crop yields

5 mins read
Fast Company
Winter 2020/2021