धान की फसल का कीटों से बचाव
Farm and Food|September 2021
आप ने पिछले अंक में धान फसल में होने वाले रोगों के बारे में जाना कि किस तरह से उन से छुटकारा पाएं. उसी कड़ी में अब आगे पढ़ें कीटों के बारे में.
डा. प्रेम शंकर, डा. एसएन सिंह, डा. राकेश शर्मा, डा. वीना सचान

धान की फसल में अनेक रोगों के अलावा अनेक नुकसानदायक कीट भी होते हैं, जो फसल को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाते हैं. उन कीटों से धान की फसल को कैसे बचाएं, पढ़ें विशेषज्ञों द्वारा बताई गई खास जानकारी :

प्रमुख कीट तना बेधक

धान की फसल में इस कीट का प्रकोप अत्यधिक होता है. प्रमुख रूप से पीला तना बेधक आक्रमण करता है. इस कीट के प्रौढ़ लंबे, पीले या सफेद रंग होते हैं. कीट की खूड़ियां पीले या मटमैले रंग की होती हैं, जो तने को छेद कर अंदर ही अंदर खाती रहती हैं. इस के प्रकोप से पौधे का मध्य तना सूख जाता है, जिसे 'मृत गोभ' कहते हैं.

बाद के आक्रमण से धान की बाली बिना दाने वाली निकलती हैं. बाली वाली अवस्था में प्रकोप होने पर बालियां सूख कर सफेद हो जाती हैं और दाने नहीं बनते हैं.

ऐसी बालियां ऊपर से खींचने पर आसानी से खिंच जाती हैं, जिसे 'सफेद बाली' कहते हैं. इस कीट का आर्थिक हानि स्तर 5-10 फीसदी मृत केंद्र या सफेद बाली प्रति वर्गमीटर आंकी गई है.

प्रबंधन

• पौध की 1.5-2.0 इंच ऊपरी पत्तियों को काट कर रोपाई करें, जिस से कीट द्वारा दिए गए अंडे नष्ट हो जाते हैं.

• फसल पर तना बेधक और पत्ती लपेटक कीट का प्रकोप होने पर ट्राइकोग्रामा जपोनिकम नामक परजीवी (ट्राइकोकार्ड) के 1.0-1.5 लाख अंडे प्रति हेक्टेयर का प्रयोग करें.

• तना बेधक कीट के लिए प्रतिरोधक प्रजातियों जैसेः रत्ना, पंत धान-6, सुधा, वीएल-206 को उगाएं.

• 5 फीसदी नीम के तेल का छिड़काव करना चाहिए.

• खेत में 20 गंध पास प्रति हेक्टेयर की दर से लगा कर वयस्क कीटों को एकत्र कर नष्ट किया जा सकता है.

• 5 फीसदी सूखी बालियां दिखाई देने पर कारटाप हाइड्रोक्लोराइड 4 फीसदी दानेदार दवा 18 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से खेत में डाल कर पानी लगा दें या फिब्रोनिल 5 फीसदी एससी की 400-600 मिलीलिटर मात्रा को 500-600 लिटर पानी के साथ सरफेक्टेंट 500 मिलीलिटर घोल कर प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव करें.

पत्ती लपेटक

इस का प्रकोप अगस्तसितंबर महीने में अधिक होता है. इस कीट के कारण खेत में मुड़ी हुई बेलनाकार पत्तियां दिखाई देने लगती हैं, जिन के अंदर सूंड़ी पत्ती के हरे भाग को खाती रहती हैं. प्रभावित खेत में धान की पत्तियां सफेद और झुलसी हुई दिखाई देती हैं.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM FARM AND FOODView All

स्वादसुगंध से भरपूर अल्पान केला (बिहार का चीनिया केला)

अल्पान केले को विभिन्न प्रदेशों में चंपा, चीनी चंपा, चीनिया, डोरा वाज्हाई, कारपुरा चाक्काराकेली इत्यादि नामों से जानते हैं. ये सभी प्रजातियां मैसूर समूह में आती हैं.

1 min read
Farm and Food
October First 2021

हराभरा स्मार्ट गांव पिपलांत्री देश में ही नहीं विदेशों तक धमक

राजस्थान के राजसमंद जिले का पिपलांत्री गांव देशविदेश के मानचित्र पर किसी परिचय का मोहताज नहीं है. गूगल पर गांव का नाम डालते ही इस के इतिहास से लेकर वर्तमान तक की कई कहानियों और तसवीरों के लिंक यहां दिखाई देने लगते हैं.

1 min read
Farm and Food
October First 2021

फसल अवशेष और इस का प्रबंधन

कृषि में संसाधन संरक्षण तकनीक स्थायी रूप से दीर्घकालीक खाद्य उत्पादन में सहायक होता है, परंतु मशीनों के अधिक प्रयोग से मृदा उर्वरता में कमी आने लगती है. धानगेहूं फसल प्रणाली में आधुनिक व बड़े आकार के फार्म मशीनरी जैसे कंबाइन हार्वेस्टर, रोटावेटर, सीड ड्रिल वगैरह की संख्या दिनोंदिन बढ़ती ही जा रही है.

1 min read
Farm and Food
October First 2021

पशुपालन को बनाएं उद्योग

खेती के साथसाथ अनेक ऐसे काम किए जा सकते हैं, जो किसानों को अतिरिक्त मुनाफा तो देते ही हैं, साथ ही रोजगार भी मिल जाता है. ऐसा ही काम है पशुपालन, जो किसानों के लिए बेहतर आमदनी का जरीया हो सकता है. सरकार की भी अनेक योजनाएं पशुपालन के क्षेत्र में आती रहती हैं, जो किसानों की राह आसान बनाती हैं. पिछले कुछ समय में भारत सरकार ने किसानों और पशुपालकों को ले कर लगातार योजनाएं लौंच की हैं.

1 min read
Farm and Food
October First 2021

नवजात बछडे की देखभाल की वैज्ञानिक विधि

किसी भी डेरी की कामयाबी के लिए जरूरी है कि उस डेरी की प्रजनन के काबिल सभी गाय हर साल बच्चा पैदा करें. साथ ही साथ यह भी जरूरी है कि पैदा हुए सभी बच्चे जिंदा रहें.

1 min read
Farm and Food
September Second 2021

चैनलों की भक्ति गायब किसान के मुद्दे

देशभर में आंदोलन कर रहे किसान यह शिकायत करते हैं कि मीडिया के लोग किसानों की बात जनता के सामने लाने में खास दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं. ज्यादातर न्यूज चैनल हमेशा की तरह सरकार की पीठ थपथपाने और उस की चाटुकारिता में लगे हैं. इसी बात की पड़ताल के लिए हमारी टीम ने 9 सितंबर के प्राइम टाइम में कुछ हिंदी चैनलों पर अपनी नजर बना कर रखी थी, जो इस तरह थी:

1 min read
Farm and Food
September Second 2021

पपीते की खास किस्म रैड लेडी

पपीते की एक खास किस्म पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना द्वारा विकसित की गई है, जिसे 'रैड लेडी' नाम दिया गया है. यह एक संकर किस्म है. इस किस्म की खासीयत यह है कि नर व मादा फूल एक ही पौधे पर होते हैं, लिहाजा हर पौधे से फल मिलने की गारंटी होती है.

1 min read
Farm and Food
September Second 2021

बरसात में न कटने दें खेत की मिटटी

बरिश न हो या कम हो तो सभी किसान परेशान रहते हैं, लेकिन समझदार किसान लगातार तेज बारिश से भी घबराते हैं, क्योंकि इस से मिट्टी का कटाव होता है, जो खेत का आकार तो बिगाड़ता ही है, साथ ही जरूरी पोषक तत्त्वों को भी साथ बहा ले जाता है.

1 min read
Farm and Food
September 2021

पशुओं में खुरपकामुंहपका रोग

पशुओं में खुरपकामुंहपका रोग यानी एफएमडी बेहद संक्रामक वायरल है. यह रोग वयस्क पशुओं में घातक नहीं होता है, लेकिन बछड़ों के लिए यह घातक होता है. यह गायभैंसों, बकरियों,

1 min read
Farm and Food
September 2021

गेंदा फूल की खेती

गेंदा फूल को शादीब्याह, जन्मदिन, सरकारी व निजी संस्थानों में आयोजित विभिन्न समारोहों के अवसर पर, पंडाल, मंडपद्वार और गाड़ी, सेज आदि सजाने व अतिथियों के स्वागत के लिए माला, बुके, फूलदान सजाने में भी इस का प्रयोग किया जाता है. गेंदा की खेती खरीफ, रबी व जायद तीनों मौसम में की जाती है. पूर्वांचल में गेंदा की खेती की काफी संभावनाएं हैं, बस यह ध्यान रखना है कि कब कौन सा त्योहार है, शादी के लग्न कब हैं, धार्मिक आयोजन कब-कब होते है. इस को ध्यान में रख कर खेती की जाए, तो ज्यादा लाभदायक होगा.

1 min read
Farm and Food
September 2021
RELATED STORIES

The Tractor War

If you buy a machine—be it a smartphone or a combine—you should be able to fix it, right? Big Tech says no. Ordinary Joes say yes. Witness the biggest battle in the right-to repair movement, being fought on farms across America.

10 mins read
Reader's Digest US
October 2021

A Climate To Fear

Central America’s subsistence farmers are fleeing increasingly severe droughts and storms

4 mins read
Bloomberg Businessweek
June 14, 2021

The “Machine That Eats Up Black Farmland”

After decades of discriminating against Black farmers and ignoring their complaints, the USDA is promising to do better. Again.

10+ mins read
Mother Jones
May/June 2021

Black Land Matters

After a century of dispossession, young Black farmers are restoring their rightful place in American agriculture.

10+ mins read
Mother Jones
May/June 2021

TRAIL REPORT: Gladiator Trail

There are many trails within the Chokecherry Canyon area of Farmington, New Mexico.

2 mins read
4LOW Offroad Magazine
February/March 2021

Beyond Organic: Buy Regenerative!

Improving soil health is an overlooked key for nutrient-dense food and a healthier planet. We can support farming that has this focus through the products we purchase.

7 mins read
Better Nutrition
January 2021

A Good Egg

For building a kinder, more sustainable hen-laying ecosystem.

5 mins read
Inc.
Winter 2020 - 2021

Smart Farming: The Growing Role of Precision Agriculture and Biotech

Efficiency and sustainabiility go hand-in-hand, with an added bonus: farmers improve crop yields

5 mins read
Fast Company
Winter 2020/2021

Welcome to Wonderlland

Page Pardo left a career in law to live the rustic life with 200 animals.

3 mins read
DesignSTL
November/December 2020

Annie's Bets the Farm

To help save the planet, the General Mills subsidiary is leading the industry toward regenerative agriculture.

5 mins read
Fast Company
October - November 2020