मक्का में एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन (आईपीएम)
Farm and Food|June Second 2021
जनपद आजमगढ़ के किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए खरीफ में मक्का की खेती एक बेहतर विकल्प हो सकती है. उत्तर प्रदेश में खरीफ में धान के बाद मक्का खाद्यान्न की मुख्य फसल है, लेकिन विभिन्न कारणों से इस फसल से अच्छा उत्पादन नहीं मिल रहा है. मक्का का क्षेत्रफल और उत्पादन दोनों ही बढ़ाने की जरूरत है, साथ ही साथ उत्पादकता बढ़ाने पर भी विचार किया जाना चाहिए.
डा. रुद्र पी. सिंह, डा. केएम सिंह

मक्का एक ऐसी फसल है, जिस में बहुत ही कम पानी की जरूरत होती है और इस में सब से ज्यादा ध्यान रखने वाली बात भंडारण में आती है.

मक्का अपने प्रदेश में तीनों ही मौसम में खरीफ, रबी और जायद में उगाई जाती है. कुछ जनपदों में तो इस का औसत उत्पादन प्रदेश के औसत उत्पादन से ज्यादा है, परंतु आजमगढ़, मऊ व बलिया सहित कुछ दूसरे जनपदों में प्रदेश की औसत उत्पादकता से कम है.

प्रदेश में मक्का की औसत उत्पादकता 24 क्विटल प्रति हेक्टेयर है, जो कि बहुत कम है और इसे बढ़ाए जाने की जरूरत है. मक्का में गेहूं और धान की अपेक्षा तकरीबन 90 फीसदी कम पानी व 70 फीसदी तक कम ऊर्जा लगती है, इसलिए जलवायु बदलाव के नजरिए से भी यह सही फसल है.

मक्के का उपयोग रोटी, कौर्नफ्लैक्स, पोपकौर्न व पशुओं के चारे आदि के रूप में होता है. ग्रामीण क्षेत्रों में प्रोसैसिंग इकाई लगा कर मक्के के विभिन्न उत्पाद तैयार कर किसानों की आमदनी बढ़ाई जा सकती है.

मक्का की बोआई की नई तकनीकी, पोषक तत्त्व प्रबंधन, कीट व रोग और खरपतवार प्रबंधन आदि की जानकारी ले कर मक्का की पैदावार बढ़ाई जा सकती है.

प्रमुख कीट व उन का प्रबंधन

तना भेदक

खरीफ की फसल में तना भेदक का लार्वा मुख्य रूप से नुकसान पहुंचाता है. इस की मादा पतंगा पत्तियों पर अंडे देती हैं और इन की सूंडी गोभ में घुस कर पौधों को नष्ट कर देती हैं. यदि पौधा 20 से 25 दिन बाद तक बच जाता है, तो उस में इस कीट के प्रति प्रतिरोधक क्षमता आ जाती है.

प्रबंधन

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM FARM AND FOODView All

ब्रुसेल्स स्प्राउट की उन्नत खेती से बढाएं आमदनी

किसानों के लिए सब्जी की खेती नकदी का सब से अच्छा जरीया माना जाता है. अगर सब्जियों की खेती वैज्ञानिक तरीकों से की जाए तो आमदनी और भी बढ़ जाती है.

1 min read
Farm and Food
July Second 2021

कश्मीर में कैसर मुनाफा और मजबूरियां

कश्मीर को अगर प्राकृतिक सुंदरता के लिए 'धरती का स्वर्ग' कहा जाता है, तो इसी कश्मीर को पूरी दुनिया में केसर की उम्दा खेती के लिए भी जाना जाता है. यही वजह है कि आज कश्मीर के केसर की मांग भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी बढ़ती जा रही है.

1 min read
Farm and Food
July Second 2021

भैंसपालन : अच्छी नस्ल और खानपान

गांवदेहात व शहरी इलाकों में दूध की जरूरत की सप्लाई के लिए आमतौर पर किसान गायभैंस पर ही निर्भर रहते हैं. कई बार अच्छी भैंस खरीद कर लाने के बाद भी हमें अच्छा दूध का उत्पादन नहीं मिल पाता है या कई बार भैंस दूध में रहने के बाद भी समय से गरम नहीं होती. इस के चलते किसानों को भारी आर्थिक नुकसान होता है.

1 min read
Farm and Food
July Second 2021

राज्य स्तरीय फार्म एन फूड अवार्ड से नवाजे गए किसान

भारत के जाने माने प्रकाशनों में शुमार दिल्ली प्रैस वर्षों से अपने पाठकों की पसंदनापसंद का खयाल रखते हुए अलगअलग तबकों को ध्यान में रख पत्रिकाओं का प्रकाशन कर लेखों के जरीए सही राह दिखाने का काम करता रहा है. दिल्ली प्रैस की पत्रिकाओं के बैनर तले आएदिन पाठकों के साथ अलगअलग आयोजन कर उन से रूबरू होने का प्रयास भी किया जाता रहा है.

1 min read
Farm and Food
August First 2021

अगस्त माह में करें खेती से जुड़े काम

हमारे यहां खेती के नजरिए से किसानों के लिए वैसे तो हर महीना खास होता है, लेकिन अगस्त का महीना, जिसे हम हिंदी महीने के रूप में श्रावण और भाद्रपद के नाम से जानते हैं, खेती के लिए इसलिए ज्यादा अहम होता है कि इस महीने में मानसून जोरों पर होता है और वर्षा वाले क्षेत्रों में झमाझम बारिश भी होती है. यह भी कह सकते हैं कि मानसून बरसात की झड़ी लगा देता है, जिस के चलते चारों तरफ हरियाली बढ़ जाती है.

1 min read
Farm and Food
August First 2021

कम अवधि में पपीते की खेती

पपीता सब से कम समय में फल देने वाला पौधा है, इसलिए कोई भी इसे लगाना पसंद करता है.

1 min read
Farm and Food
July First 2021

अनाज में लगने वाले प्रमुख कीट और बचाव

अनाज में लगने वाले 4 मुख्य कीट हैं, चावल का घुन, गेहूं का खपरा, दालों का झंग, आटे की सूंड़ी. इन कीटों से प्रभावित होने वाले अनाज इस प्रकार हैं:

1 min read
Farm and Food
July First 2021

ऐसे कीजिए धान में खरपतवार प्रबंधन

धान की फसल ज्यादा पानी वाली फसल है और इस की खेती भी ज्यादातर इलाकों में बरसात के ऊपर ही निर्भर है. इन दिनों तरहतरह के खरपतवार भी तेजी से पनपते हैं, जो फसलों को खासा नुकसान पहुंचाते हैं. अगर समय पर इन की रोकथाम नहीं की जाए, तो फसल की उपज में भी कमी आती है

1 min read
Farm and Food
July First 2021

अरहर की खेती से मुनाफा कमाएं जमीन को उपजाऊ बनाएं

एक कहावत तो हम सब ने सुनी ही है कि आम के आम और गुठलियों के दाम. यह बात अरहर की फसल पर भी लागू होती है, क्योंकि इस की फसल से भी आप दूसरे कई फायदे ले सकते हैं. जैसे कि आप चाहें तो इस की हरी पत्तियों से टोकरी बना सकते हैं.

1 min read
Farm and Food
July First 2021

गन्ने की फसल में ऐसे करें देखभाल

किसान भाइयो, वर्तमान समय में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण जरूर कराएं और दूसरे लोगों को भी जागरूक करते रहें.

1 min read
Farm and Food
July First 2021
RELATED STORIES

HYDROGEN-POWERED VEHICLES: A REALISTIC PATH TO CLEAN ENERGY?

Each morning at a transit facility in Canton, Ohio, more than a dozen buses pull up to a fueling station before fanning out to their routes in this city south of Cleveland.

6 mins read
AppleMagazine
August 20, 2021

INSULATION

ACHIEVE THE R-VALUE YOU NEED

1 min read
Family Handyman
September 2021

Readers Find Some Weird Winners

INCOME INVESTING

3 mins read
Kiplinger's Personal Finance
September 2021

KENTUCKY PLANT BENEFITING FROM LATEST APPLE INVESTMENT

Apple deepened its ties to a Kentucky plant on Monday by awarding another $45 million to support Corning Inc.’s work to supply glass for the tech giant’s iPhones and other devices.

1 min read
Techlife News
Techlife News #498

Ceramic Shield

It’s the toughest glass on any smartphone. So what is it and how does it work?

5 mins read
Mac Life
April 2021

Lutein: More Than Meets the Eyes

Don’t pigeonhole this nutrient just for vision health—it’s equally great for preventing heart disease, boosting skin’s radiance, and more.

3 mins read
Better Nutrition
April 2021

Off the Beaten Path

When a hiker falls 75 feet from a mountain cliff, a young stranger goes to extremes to save her

3 mins read
Reader's Digest US
April 2021

Bargains can be valuable additions

Raise your hand if you muttered derisively last offseason when the Washington Football Team signed free-agent tight end Logan Thomas away from the Detroit Lions.

3 mins read
Warpath
March 2021

Passion, Power & Prescience

How enigmatic entrepreneur Howard Hughes blazed a trail for today’s business tycoons

7 mins read
Maxim
March - April 2021

CHRIS TUFF

The art of being in the right place at the right time

3 mins read
Lens Magazine
December 2020