मक्का फसल कीट, बीमारी और उन का प्रबंधन
Farm and Food|June First 2021
पिछले अंक में आप ने मक्का की जैविक खेती के लिए खेत तैयार करने, बीज, खाद, उर्वरक, सिंचाई आदि के बारे में जाना. अब जानते हैं, मक्का की फसल में कीट व बीमारी की रोकथाम के बारे में.
नरेंद्र सिंह, मेहरचंद कम्बोज, ओपी चौधरी, अश्विनी कुमार एवं प्रीति शर्मा

खरीफ मक्का फसल के हानिकारक कीट व उन का प्रबंधन

खरीफ मक्का फसल में कीटों का ज्यादा प्रकोप होता है. मक्का फसल में महत्त्वपूर्ण कीटों की पहचान, नुकसान पहुंचाने के तरीके व लक्षणों की पहचान करना इन के प्रबंधन के लिए बहुत जरूरी है.

तना छेदक : मक्का का यह सब से ज्यादा हानिकारक कीट है. इस का अधिक प्रकोप जून से सितंबर महीने में होता है. इस का आक्रमण पौधा उगने के शीघ्र बाद शुरू हो जाता है.

इस कीट की मादा पत्तियों के निचले हिस्से पर अंडे देती है, जिन में से 3 दिन बाद सूंडी बाहर निकल कर पत्तियों को खाती हुई गोभ में चली जाती है.

पत्तियों पर एक ही लाइन में छोटेछोटे छेदों का होना इस कीट की उपस्थिति जताता है. एक ही पौधे में कई खूड़ियां खाते हुए तने में चली जाती हैं. फसल की छोटी अवस्था में गोभ सूखने से पौधे की मौत हो जाती है, जिसे 'डैड हार्ट' भी कहते हैं. बड़े पौधों में गोभ नहीं सूखती, पर सूंड़ियां पत्तों पर सुराख बनाती हैं. इस कीट के आक्रमण से मक्का की पैदावार में काफी कमी आती है.

टिड्डा (फुदका या फड़का): यह भूरे मटमैले रंग का होता है, जो फुदकफुदक कर चलता है और पौधे से रस चूसता है. यह कीट फसल को छोटी अवस्था में ज्यादा नुकसान पहुंचाता है.

सैनिक कीट : इस कीट का प्रकोप कभीकभी सितंबरअक्तूबर महीने में होता है. छोटी सूंड़ियां गोभ के पत्तों को खाती हैं और बड़ी हो कर दूसरे पत्तों को भी छलनी कर देती हैं. इस के प्रकोप से खेतों में इस का मल पत्तों पर आमतौर पर देखा जाता है. पत्तियों के अलावा यह मक्का के भुट्टे को भी नुकसान पहुंचाती हैं. यह कीट अकेले या झुंड में भी आक्रमण करता है.

बालों वाली सुंडियां (कातरा) : कातरा भी कभीकभी आक्रमण करता है. इस कीट की सूंड़ियों के शरीर पर लंबे गुच्छेनुमा बाल होते हैं. छोटी अवस्था में निचली सतह पर इकट्ठा रहती हैं व बड़ी हो कर ये सारे खेत में फैल जाती हैं. शिराओं को छोड़ कर सारा भाग खा जाती हैं और नुकसान करती हैं.

इस कीट के प्रभावी नियंत्रण के लिए अंडों के समूहों व छोटी सूंड़ियों के समूह वाले पत्तों को तोड़ कर नष्ट कर दें. बड़ी खूड़ियों को पैरों तले कुचल कर या मिट्टी के तेल में डुबा कर भी मारा जा सकता है.

सलेटी भंडी : यह भुंडी हलके सलेटी रंग की होती है. यह पत्तियों को किनारों से खा कर अगस्त से अक्तूबर महीने तक नुकसान करती है. इस का आक्रमण कभीकभी व कम मात्रा में होता है.

चुरड़ा (थ्रिप्स) : भूरे रंग के थ्रिप्स अप्रैल से जुलाई महीने तक छोटे पौधों के पत्तों से रस चूसते हैं, जिस से पत्तों के अगले सिरे सूख जाते हैं. गरम मौसम में इस कीट का प्रकोप ज्यादा होता है.

हरा तेला : हरे रंग के शिशु व प्रौढ़ अप्रैल से जुलाई महीने तक कोमल पत्तियों की निचली सतह से रस चूस कर नुकसान पहुंचाते हैं.

शरदकालीन (रबी) मक्का की फसल के हानिकारक कीट

शरदकालीन मक्का में कोई विशेष कीट का आक्रमण नहीं होता. केवल गुलाबी तना छेदक व सैनिक कीटों का कभीकभार आक्रमण हो सकता है.

गुलाबी तना छेदक कीट की झंड़ियां सफेद गुलाबी रंग की होती हैं व पौधे के सभी भागों को नुकसान पहुंचाती हैं. इस के प्रकोप से पत्तों पर लंबे सुराख बन जाते हैं, जिस के बाद सूंड़ियां तने में घुस कर पौधे की गोभ पर आक्रमण करती हैं. छोटी फसल में गोभ सूख जाती है व पौधा मर जाता है.

कीट प्रबंधन

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM FARM AND FOODView All

खो गई गन्ने की मिठास

उत्तर प्रदेश के तराई वाले इलाके में बसा खीरी जिला गन्ने की फसल के लिए प्रसिद्ध है. इस जिले में कुलमिला कर 9 चीनी मिलें हैं. ये सारी चीनी मिलें अपने लिए गन्ना पेराई और चीनी उत्पादन का अलगअलग लक्ष्य रखती हैं. मसलन, गोला चीनी मिल ने 110 लाख क्विटल गन्ना पेराई का लक्ष्य रखा और उसे पूरा कर 16.80 लाख क्विटल चीनी की पैदावार की और अन्य मिलें भी अपने लिए गन्ना पेराई और चीनी उत्पादन का अलगअलग लक्ष्य रखती हैं.

1 min read
Farm and Food
August Second 2021

कम लागत में अधिक लाभ के लिए करें तिल की उन्नत खेती

तिलहनी फसलों में तिल एक प्रमुख फसल है, जिसे कम लागत और सीमित संसाधनों में उगा कर अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है. तिल का क्षेत्रपल धीरेधीरे बढ़ रहा है.

1 min read
Farm and Food
August Second 2021

खस की खेती से खुशहाली

खस यानी पतौरे जैसी दिखने वाली वह झाड़ीनुमा फसल, जिस की जड़ों से निकलने वाला तेल काफी महंगा बिकता है. इंगलिश में इसे वेटिवर कहते हैं.

1 min read
Farm and Food
August Second 2021

कीवी एक जरूरी फल

कीवी एक ऐसा बहुगुणी फल है, जो हर मौसम में हर जगह आसानी से मिल भी रहा है और पूरी दुनिया में अपनी विशेषताओं के लिए खास फल रूपी औषधि भी बन रहा है.

1 min read
Farm and Food
August Second 2021

धान से अच्छी पैदावार के लिए रोग से बचाना जरूरी

भारत में धान की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. यह प्रमुख खाद्यान्न खरीफ फसल है. यह अधिक पानी वाली फसल है. हालांकि अब धान की कुछ ऐसी प्रजातियां और ऐसी तकनीकियां भी आ गई हैं, जिन में अधिक पानी की जरूरत नहीं होती.

1 min read
Farm and Food
August Second 2021

ब्रुसेल्स स्प्राउट की उन्नत खेती से बढाएं आमदनी

किसानों के लिए सब्जी की खेती नकदी का सब से अच्छा जरीया माना जाता है. अगर सब्जियों की खेती वैज्ञानिक तरीकों से की जाए तो आमदनी और भी बढ़ जाती है.

1 min read
Farm and Food
July Second 2021

कश्मीर में कैसर मुनाफा और मजबूरियां

कश्मीर को अगर प्राकृतिक सुंदरता के लिए 'धरती का स्वर्ग' कहा जाता है, तो इसी कश्मीर को पूरी दुनिया में केसर की उम्दा खेती के लिए भी जाना जाता है. यही वजह है कि आज कश्मीर के केसर की मांग भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी बढ़ती जा रही है.

1 min read
Farm and Food
July Second 2021

भैंसपालन : अच्छी नस्ल और खानपान

गांवदेहात व शहरी इलाकों में दूध की जरूरत की सप्लाई के लिए आमतौर पर किसान गायभैंस पर ही निर्भर रहते हैं. कई बार अच्छी भैंस खरीद कर लाने के बाद भी हमें अच्छा दूध का उत्पादन नहीं मिल पाता है या कई बार भैंस दूध में रहने के बाद भी समय से गरम नहीं होती. इस के चलते किसानों को भारी आर्थिक नुकसान होता है.

1 min read
Farm and Food
July Second 2021

राज्य स्तरीय फार्म एन फूड अवार्ड से नवाजे गए किसान

भारत के जाने माने प्रकाशनों में शुमार दिल्ली प्रैस वर्षों से अपने पाठकों की पसंदनापसंद का खयाल रखते हुए अलगअलग तबकों को ध्यान में रख पत्रिकाओं का प्रकाशन कर लेखों के जरीए सही राह दिखाने का काम करता रहा है. दिल्ली प्रैस की पत्रिकाओं के बैनर तले आएदिन पाठकों के साथ अलगअलग आयोजन कर उन से रूबरू होने का प्रयास भी किया जाता रहा है.

1 min read
Farm and Food
August First 2021

अगस्त माह में करें खेती से जुड़े काम

हमारे यहां खेती के नजरिए से किसानों के लिए वैसे तो हर महीना खास होता है, लेकिन अगस्त का महीना, जिसे हम हिंदी महीने के रूप में श्रावण और भाद्रपद के नाम से जानते हैं, खेती के लिए इसलिए ज्यादा अहम होता है कि इस महीने में मानसून जोरों पर होता है और वर्षा वाले क्षेत्रों में झमाझम बारिश भी होती है. यह भी कह सकते हैं कि मानसून बरसात की झड़ी लगा देता है, जिस के चलते चारों तरफ हरियाली बढ़ जाती है.

1 min read
Farm and Food
August First 2021
RELATED STORIES

Beat Depression & Anxiety With Food

Looking at a menu or perusing the contents of your fridge, you probably don’t wonder, “How will this affect my mood?” But maybe you should.

7 mins read
Better Nutrition
September 2021

Chef Special: Cat Cora's 6 Tips To Help Kids Eat Healthily

Cat Cora is world-renowned chef, author, restaurateur, contributing editor, television host and personality, avid philanthropist, health and fitness expert, lifestyle entrepreneur and above all a proud mother of six boys.

1 min read
Women Fitness
September 2021

100 Point

Strategy To Halt Weight Gain

3 mins read
Women Fitness
September 2021

HYDROGEN-POWERED VEHICLES: A REALISTIC PATH TO CLEAN ENERGY?

Each morning at a transit facility in Canton, Ohio, more than a dozen buses pull up to a fueling station before fanning out to their routes in this city south of Cleveland.

6 mins read
AppleMagazine
August 20, 2021

INSULATION

ACHIEVE THE R-VALUE YOU NEED

1 min read
Family Handyman
September 2021

Readers Find Some Weird Winners

INCOME INVESTING

3 mins read
Kiplinger's Personal Finance
September 2021

Lose Weight, Feel Great

Nutrition expert’s advise on how to lose weight with a healthy shake

3 mins read
Yoga Journal
July - August 2021

5 Simple Ways to Summerize Your Diet

You change up your wardrobe, swap your boots for sandals, and pare down your makeup. Have you thought about doing the same with your diet during the summer?

4 mins read
Better Nutrition
July 2021

Femme (fat)ale

Girls rule when it comes to fat burning, according to research published in Experimental Physiology.

1 min read
Oxygen
Summer 2021

Eat, drink, & still shrink

Lose that extra weight with a morning shake

3 mins read
Oxygen
Summer 2021