आम के फलों का रखें ध्यान
Farm and Food|May Second 2021
आम के फल इस समय छोटे से बड़े हो रहे हैं और परिपक्वता की ओर बढ़ रहे हैं. बागबानों की मेहनत का नतीजा है कि आम के बागों में काफी फल दिखाई दे रहे हैं. इस समय आम के फलों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. प्रोफैसर रवि प्रकाश मौर्य ने बताया कि इस समय आम के फलों में कोयलिया बीमारी, फल की आंतरिक सड़न, तने व डालियों से गोंद निकलने की समस्या पाई जा रही है.

कोयलिया बीमारी

इसे ब्लैक टिप बीमारी भी कहते हैं. यह बीमारी ईंट के भट्टे के आसपास के क्षेत्रों में उस से निकलती विषैली गैस सल्फर डाईऑक्साइड और इथेलीन की वजह से होती है. इस बीमारी के कारण पहले फल का निचला हिस्सा हलका काला पड़ता है, बाद में भूरा और अंत में काला पड़ जाता है.

जिन फलों पर इस बीमारी का कम असर होता है, उन के निचले हिस्से चोंचदार हो जाते हैं. इस बीमारी का प्रकोप अप्रैलमई माह में अधिक होता है.

प्रबंधन

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM FARM AND FOODView All

ब्रुसेल्स स्प्राउट की उन्नत खेती से बढाएं आमदनी

किसानों के लिए सब्जी की खेती नकदी का सब से अच्छा जरीया माना जाता है. अगर सब्जियों की खेती वैज्ञानिक तरीकों से की जाए तो आमदनी और भी बढ़ जाती है.

1 min read
Farm and Food
July Second 2021

कश्मीर में कैसर मुनाफा और मजबूरियां

कश्मीर को अगर प्राकृतिक सुंदरता के लिए 'धरती का स्वर्ग' कहा जाता है, तो इसी कश्मीर को पूरी दुनिया में केसर की उम्दा खेती के लिए भी जाना जाता है. यही वजह है कि आज कश्मीर के केसर की मांग भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी बढ़ती जा रही है.

1 min read
Farm and Food
July Second 2021

भैंसपालन : अच्छी नस्ल और खानपान

गांवदेहात व शहरी इलाकों में दूध की जरूरत की सप्लाई के लिए आमतौर पर किसान गायभैंस पर ही निर्भर रहते हैं. कई बार अच्छी भैंस खरीद कर लाने के बाद भी हमें अच्छा दूध का उत्पादन नहीं मिल पाता है या कई बार भैंस दूध में रहने के बाद भी समय से गरम नहीं होती. इस के चलते किसानों को भारी आर्थिक नुकसान होता है.

1 min read
Farm and Food
July Second 2021

राज्य स्तरीय फार्म एन फूड अवार्ड से नवाजे गए किसान

भारत के जाने माने प्रकाशनों में शुमार दिल्ली प्रैस वर्षों से अपने पाठकों की पसंदनापसंद का खयाल रखते हुए अलगअलग तबकों को ध्यान में रख पत्रिकाओं का प्रकाशन कर लेखों के जरीए सही राह दिखाने का काम करता रहा है. दिल्ली प्रैस की पत्रिकाओं के बैनर तले आएदिन पाठकों के साथ अलगअलग आयोजन कर उन से रूबरू होने का प्रयास भी किया जाता रहा है.

1 min read
Farm and Food
August First 2021

अगस्त माह में करें खेती से जुड़े काम

हमारे यहां खेती के नजरिए से किसानों के लिए वैसे तो हर महीना खास होता है, लेकिन अगस्त का महीना, जिसे हम हिंदी महीने के रूप में श्रावण और भाद्रपद के नाम से जानते हैं, खेती के लिए इसलिए ज्यादा अहम होता है कि इस महीने में मानसून जोरों पर होता है और वर्षा वाले क्षेत्रों में झमाझम बारिश भी होती है. यह भी कह सकते हैं कि मानसून बरसात की झड़ी लगा देता है, जिस के चलते चारों तरफ हरियाली बढ़ जाती है.

1 min read
Farm and Food
August First 2021

कम अवधि में पपीते की खेती

पपीता सब से कम समय में फल देने वाला पौधा है, इसलिए कोई भी इसे लगाना पसंद करता है.

1 min read
Farm and Food
July First 2021

अनाज में लगने वाले प्रमुख कीट और बचाव

अनाज में लगने वाले 4 मुख्य कीट हैं, चावल का घुन, गेहूं का खपरा, दालों का झंग, आटे की सूंड़ी. इन कीटों से प्रभावित होने वाले अनाज इस प्रकार हैं:

1 min read
Farm and Food
July First 2021

ऐसे कीजिए धान में खरपतवार प्रबंधन

धान की फसल ज्यादा पानी वाली फसल है और इस की खेती भी ज्यादातर इलाकों में बरसात के ऊपर ही निर्भर है. इन दिनों तरहतरह के खरपतवार भी तेजी से पनपते हैं, जो फसलों को खासा नुकसान पहुंचाते हैं. अगर समय पर इन की रोकथाम नहीं की जाए, तो फसल की उपज में भी कमी आती है

1 min read
Farm and Food
July First 2021

अरहर की खेती से मुनाफा कमाएं जमीन को उपजाऊ बनाएं

एक कहावत तो हम सब ने सुनी ही है कि आम के आम और गुठलियों के दाम. यह बात अरहर की फसल पर भी लागू होती है, क्योंकि इस की फसल से भी आप दूसरे कई फायदे ले सकते हैं. जैसे कि आप चाहें तो इस की हरी पत्तियों से टोकरी बना सकते हैं.

1 min read
Farm and Food
July First 2021

गन्ने की फसल में ऐसे करें देखभाल

किसान भाइयो, वर्तमान समय में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण जरूर कराएं और दूसरे लोगों को भी जागरूक करते रहें.

1 min read
Farm and Food
July First 2021
RELATED STORIES

I Am Mangoes … A Sweet Treat at Its Peak

One summer day in the early 2000s, Pennsylvania dentist Bhaskar Savani sat outside the arrivals gate at New York’s John F. Kennedy International Airport waiting for his father to emerge.

4 mins read
Reader's Digest US
April 2021

मनभावन मोदक

घर पर आसानी से तैयार करें कुछ खास पारंपरिक मोदक । इन्हें गणेश जी को चढ़ाएं या कभी भी स्नैक्स के तौर पर एंजॉय करें।

1 min read
Vanitha Hindi
September 2021

आम में लगने वाले रोग व उनसे बचाव के उपाय

परिचय : भारत विश्व में आम का सबसे बड़ा उत्पादन करने वाला देश है, परन्तु इसकी उत्पादकता क्षमता से कम है। आम में लगने वाली बीमारियां एवं विकार इसके कम उत्पादन का एक महत्वपूर्ण कारण है, जिससे नर्सरी से तुड़ाई के पूर्व एवं उपरांत फसल को प्रतिवर्ष भारी नुकसान होता है। भारत में अनेक प्रकार की जलवायु होने के कारण लगभग 140 प्रकार के रोग फसल के उत्पादन में विभन्न स्तर पर क्षति पहुँचाते हैं। इसलिए बागवानों से यह अपील करता हूँ कि इस लेख में दी गई जानकारी का प्रयोग करें जिससे आम में लगने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है और आम की गुणवत्ता को और निर्यात बढ़ाया जा सकता।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th June 2021

तेज हवाओं की कहानी

कुछ तेज़ हवाएँ थीं। उनका एक गाँव था। वह गाँव उड़ता रहता था। उड़ते गाँव में तेज़ हवाएँ उड़ते-उड़ते रहती थीं। दिन भर उड़ते-उड़ते वे थक जाती थीं। शाम को वे सोने जातीं। मगर उनकी नींद उड़ जाती। नींद उड़ती तो नींद के सपने उड़ जाते। कोई सपना किसी पेड़ पर जाकर अटक जाता। वहाँ वह उस पेड़ की नींद में चला जाता।

1 min read
Chakmak
June 2021

School of BENGALI ROCK

ONCE A FLAMING PHENOMENON, ROCK MUSIC WRITTEN AND SUNG IN THE LANGUAGE BURNS BRIGHT IN KOLKATA’S CREVICES

5 mins read
National Geographic Traveller India
May - June 2021

THE SWAP ANALYSIS

We’ve always captured what the writer has to say about a certain project, or what an architect or designer has to express about his/her own project. For this cover feature, however, we took a backseat, we refrained from asking questions, we let the creators engage in a dialogue with each other and their creations. We became mere spectators to their conversations, understanding the nuances, the observations which otherwise would have never been made. For the first in this series, we approached architects Puran Kumar of Studio PKA and Rajiv Parekh of reD Architects in Mumbai. The projects featured are telling of their creators – the much written about ‘The Mango House’ by Puran Kumar of Studio PKA, and an exclusive sneak preview of ‘The Library House’ by Rajiv Parekh of reD Architects. We bring you the unedited version of their engaging discourse…

10+ mins read
Architecture + Design
April 2021

Making space for more as last-rite facilities stretched like never before

290 Covid-Protocol Funerals Held Till 6pm On Sunday

2 mins read
The Times of India Delhi
April 20, 2021

Mangolpuri murder case transferred to Crime Branch

Forensic Experts Go To Spot Again; Autopsy Report Awaited

2 mins read
The Times of India Delhi
February 14, 2021

House Of The Month Crafted Luxury

An urban residence in Bengaluru that is part mansion and part refuge in nature, designed by Ar. Alok Shetty of Bhumiputra Architecture.

3 mins read
Livingetc India
January 2021

Mood For Mango

Mango makes refreshing and satisfying sweet treats – perfect for relaxed entertaining

2 mins read
The Singapore Women's Weekly
August/September 2020