भिंडी की फसल को रोगों व कीड़ों से बचाएं
Farm and Food|April First 2021
भिंडी एक वार्षिक उगाई जाने वाली सब्जियों में आती है, जिस को बड़े चाव से खाया जाता है. सब्जी के अलावा हरी कोमल फलियों से करी व सूप बनाया जाता है, जबकि इन की जड़ों व तने से बनाए जाने वाले गुड़ की गंदगी साफ करने में काम आता है.
आदित्य, मांगेराम सुथार एवं जेएन भाटिया

इस के बीज में 13-22 फीसदी अच्छी स्वास्थ्यवर्धक खास तेल व 20-24 फीसदी प्रोटीन होती है. इस के तेल का उपयोग साबुन उद्योग में किया जाता है. इस की फसल को बहुत से रोग व कीड़े नुकसान पहुंचाते हैं, जिन के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है.

रोग व रोकथाम

जड़गलन

यह एक गौण रोग है. इस रोग के कारण पौधों के तनों पर जमीन की सतह से आक्रमण होता है, तना काला पड़ जाता है व जड़ें गल जाती हैं. रोगग्रस्त पौधे पीले हो कर मर जाते हैं.

रोकथाम

• बोए जाने वाले बीजों को विटामिन या कैप्टान या थीरम 3-4 किलोग्राम प्रति किलोग्राम बीज से उपचारित करें.

• रोग के लक्षण दिखाई देते ही विटामिन या कैप्टान का 0.1 फीसदी दवा का छिड़काव करना चाहिए.

पीत सिरा मोजक

इस रोग के मुख्य लक्षण भिंडी की पत्तियों पर दिखाई देते हैं. विषाणुओं के कारण पत्तों की शिराएं पीली हो जाती हैं व बाद में सारे पत्ते पीले पड़ जाते हैं. पत्तियों पर चमकीली व पीली शिराओं का जाल अधिक स्पष्ट हो जाता है और शिराएं व शिरिकाएं कुछ मोटी हो जाती हैं.

जब संक्रमण व्यापक होता है, तो नई पत्तियां पीली पड़ कर छोटी हो जाती हैं और संपूर्ण पूरा पौधा बौना रह जाता है. रोग के प्रकोप से पौधों में फूलों की संख्या कम हो जाती है और फल पीले व हरे रंग के व विकृत होते हैं.

रोकथाम

• वर्षा उपहार, हिसार उन्नत या पी-7 किस्म बोएं, क्योंकि इन में कम रोग लगता है.

• रोगग्रस्त पौधों को शुरू में ही निकालें.

• खेत से खरपतवार को मुक्त रखें.

• कीटनाशक दवाओं के नियमित छिड़काव द्वारा रोग फैलाने वाले कीड़े नष्ट करें.

उकठा रोग

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM FARM AND FOODView All

खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में संभावनाएं असीम लेकिन मंजिल है दूर

कृषि प्रधान भारत में आजादी के बाद सभी सरकारें खेतीबारी को अपेक्षित महत्त्व देती रही हैं. लेकिन कृषि उत्पादन बढ़ने के बाद भी किसानों का आर्थिक पक्ष वैसा मजबूत नहीं हो पाया, जो अपेक्षित था. इसी नाते समयसमय पर तमाम आंदोलन हुए. कृषि क्षेत्र की मजबूती के लिए कई उपाय विभिन्न मौकों पर तलाशे गए, जिस में खाद्य प्रसंस्करण सुविधाओं का विकास भी शामिल है.

1 min read
Farm and Food
June First 2021

मक्का फसल कीट, बीमारी और उन का प्रबंधन

पिछले अंक में आप ने मक्का की जैविक खेती के लिए खेत तैयार करने, बीज, खाद, उर्वरक, सिंचाई आदि के बारे में जाना. अब जानते हैं, मक्का की फसल में कीट व बीमारी की रोकथाम के बारे में.

1 min read
Farm and Food
June First 2021

सब्जी का उत्पादन बना आय का साधन

भदोही जनपद के विकासखंड डीध के शेरपुर पिंडरा गांव के निवासी संदीप कुमार गौड़, पिता स्वर्गीय नगेंद्र बहादुर गौड़, उम्र 42 वर्ष, गणित से परास्नातक हैं और कोचिंग चलाते हैं, लेकिन पिछले सालभर से ज्यादा समय से लौकडाउन होने के कारण कोचिंग बंद है, इसलिए घरपरिवार का खर्चा चलाना मुश्किल हो गया है.

1 min read
Farm and Food
June First 2021

धान की खेती और फसल का रोगों व कीटों से बचाव

हमारे देश की खरीफ की प्रमुख खाद्यान्न फसल धान है. धान की खेती असिंचित व सिंचित दोनों परिस्थितियों में की जाती है. धान की फसल में विभिन्न कीटों का प्रकोप होता है. कीट एवं रोग प्रबंधन का कोई एक तरीका समस्या समाधान नहीं बन सकता, इसलिए रोग व कीट प्रबंधन के उपलब्ध सभी उपायों को समेकित ढंग से अपनाया जाना चाहिए.

1 min read
Farm and Food
May Second 2021

आम के फलों का रखें ध्यान

आम के फल इस समय छोटे से बड़े हो रहे हैं और परिपक्वता की ओर बढ़ रहे हैं. बागबानों की मेहनत का नतीजा है कि आम के बागों में काफी फल दिखाई दे रहे हैं. इस समय आम के फलों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. प्रोफैसर रवि प्रकाश मौर्य ने बताया कि इस समय आम के फलों में कोयलिया बीमारी, फल की आंतरिक सड़न, तने व डालियों से गोंद निकलने की समस्या पाई जा रही है.

1 min read
Farm and Food
May Second 2021

देशी सब्जी कचरी

वैसे तो आप इस सब्जी का नाम सुनेंगे, तो मुंह में पानी आ जाएगा और गांव की यादें भी ताजा हो जाएंगी. जानें इस के औषधीय गुण कि कचरी के फल के साथ विभिन्न भाषाओं में अनेक मुहावरे जुड़े हुए हैं.

1 min read
Farm and Food
May Second 2021

मक्का की जैविक खेती

अपने पोषण के लिए मक्का भूमि से बहुत ज्यादा तत्त्व लेती है. जैविक खेती के लिए खेत में जीवाणुओं के लिए खास हालात का होना बहुत जरूरी है. मुख्य फसल से पहले दाल वाली फसल या हरी खाद जैसे हैंचा, मूंग आदि लेनी चाहिए और बाद में इन फसलों को खेत में अच्छी तरह मिला दें.

1 min read
Farm and Food
May Second 2021

ग्रीष्मकालीन मूंग की उन्नत खेती

दलहनी फसलों में मूंग की एक अहम जगह है. इस में तकरीबन 24 फीसदी प्रोटीन के साथसाथ रेशा व लौह तत्त्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. मूंग जल्दी पकने वाली किस्मों व ऊंचे तापमान को सहन करने वाली प्रजातियों की उपलब्धता के कारण इस की खेती लाभकारी सिद्ध हो रही है.

1 min read
Farm and Food
May First 2021

अनाज भंडारण की वैज्ञानिक तकनीक

रबी फसलों की कटाई समाप्ति की ओर है. कटाईमड़ाई के बाद सब से जरूरी काम अनाज भंडारण का होता है. अनाज के सुरक्षित भंडारण के लिए वैज्ञानिक विधि अपनाने की जरूरत होती है, जिस से अनाज को लंबे समय तक चूहे, कीटों,नमी, फफूंद आदि से बचाया जा सके.

1 min read
Farm and Food
May First 2021

अदरक की खेती से किसानों को मिलेगा मुनाफा

बहुत समय से अदरक का इस्तेमाल मसाले के रूप में, सागभाजी, सलाद, चटनी और अचार व अलगअलग तरह की भोजन सामग्रियों के बनने के अलावा तमाम तरह तरह की औषधियों के बनाने में होता है. इसे सुखा कर सौंठ भी बनाई जाती है.

1 min read
Farm and Food
May First 2021
RELATED STORIES

Suspects could be held for 2 years in Lanka

COLOMBO: Sri Lankan authorities will be given sweeping powers to detain people suspected of hate crimes for up to two years, the government announced on Saturday, for “deradicalisation” under controversial anti-terror laws.

1 min read
Gulf Today
March 14, 2021

अमरूद के रोग एवं उनकी रोकथाम

अमरूद के फल में विशेष रूप से विटामिन ए और सी पाया जाता है। यह फल पोटाशियम, मैग्नीशियम व अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से अभिग्रहित है अथवा यह फल शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। यह फल फसल बहुत कम देखभाल से भी आसानी से लग जाता है। परन्तु अमरूद में होने वाली बीमारियां इसे बहुत प्रभावित करती हैं व इसकी उपज को भी कम करती हैं।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th February 2021

गोभी वर्गीय फसलों में घातक काला सड़न (ब्लैक रोट) रोग व रोकथाम

पौधों की पत्तियों पर अंग्रेजी के अक्षर वी के आकार के हरितहीन, मुरझाए हुए धब्बे बनने शुरू होते हैं, जो बाद में पूरी पत्ती पर फैल जाते हैं। इस तरह से पत्ती एक और के किनारे से सूखना और मुड़ना आरंभ कर देती है और बाद में सूखकर मर जाती है। पत्तियों की नसें अंदर से काली पड़ जाती हैं। पौधों के तनों के अंदर भी काले रंग का द्रव्य दिखाई पड़ता है जो कि संक्रमण का कारण बनता है।

1 min read
Modern Kheti - Hindi
15th January 2021

PCR reports received : WELIKADA INMATES TEST NEGATIVE FOR COVID-19

474 INMATES AND 131 OFFICIALS AT THE KANDAKADU REHABILITATION CENTRE TO UNDERGO QUARANTINE

2 mins read
Daily Mirror - Sri Lanka
July 8, 2020

निगम ने अपने कर्मचारियों को कोरोना से बचाने के लिए दिए सारे संसाधन

इंदौर नगर निगम द्वारा अपने कर्मचारियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए सारे संसाधन दिए गए। यही कारण है कि कोरोना के दौर में भी मैदान में निकल कर भरपूर काम करने के बावजूद निगम के कर्मचारी सुरक्षित रहे।

1 min read
Rising Indore
June 17, 2020

हाइौक्सीक्लोरोक्वीन रोचक जानकारी

दुनियाभर में मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन चर्चा का विषय बनी हुई है. फिलहाल कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कोई दवा या वैक्सीन अभी तक नहीं बनी है, इसलिए कोरोना वायरस के संक्रमण रोकने में यह दवा कारगर साबित हो रही है.

1 min read
Sarita
May Second 2020

Organic Lingerie

The Trump Card Of This Century

5 mins read
Inner Secrets
August 2019

Banks Fine With Utility Bills To Open Accounts

However, these documents are not officially recognised as proof of address

1 min read
The Hindu Mumbai
September 04, 2019

DKS Arrested In Money-Laundering Case

Protests break out soon after in Bengaluru Rural and Ramanagaram districts

2 mins read
The Hindu Bangalore
September 04, 2019