वसंतकालीन- अरवी की खेती ज्यादा लाभकारी
Farm and Food|March Second 2021
अरवी को घुइयां के नाम से भी जाना जाता है. इस की खेती मुख्यतः खरीफ मौसम में की जाती है, लेकिन सिंचाई सुविधा होने पर वसंतकालीन में भी की जाती है. इस की सब्जी आलू की तरह बनाई जाती है और पत्तियों की भाजी और पकौड़े बनाए जाते हैं.
प्रो. रवि प्रकाश मौर्य

अरवी के कंदों में प्रमुख रूप से स्टार्च होता है. इस की पत्तियों में विटामिन 'ए', कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन भी पाया जाता है.

आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, कुमारगंज, अयोध्या द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र, सोहांव, बलिया के अध्यक्ष प्रो. रवि प्रकाश मौर्य ने बताया कि अरवी वसंतकालीन और खरीफ दोनों मौसम में उगाई जाती है.

भूमि

अरवी के लिए पर्याप्त जीवांश और उचित जल निकास वाली रेतीली दोमट भूमि उपयुक्त रहती है.

उर्वरक का प्रयोग

खेत की तैयारी के समय 3 क्विटल गोबर की सड़ी खाद प्रति कट्ठा यानी 125 वर्गमीटर के हिसाब से अरवी बोआई के 15-20 दिन पहले खेत में मिला देनी चाहिए. मिट्टी की जांच के बाद ही उर्वरकों का प्रयोग करना चाहिए. अधिक उपज लेने के लिए यूरिया एक किलोग्राम, सिंगल सुपर फास्फेट 4.70 किलोग्राम और म्यूरेट औफ पोटाश 2 किलोग्राम की मात्रा बोआई के पहले खेत में मिला देना चाहिए. आधा यूरिया बोआई के 35-40 दिन पर और 70 दिन बाद खड़ी फसल में टौप ड्रैसिंग के रूप में देना चाहिए.

बोआई का सही समय

वसंतकालीन फरवरी महीने में और खरीफ के लिए 15 जून से 15 जुलाई तक बोआई की जाती है.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM FARM AND FOODView All

खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में संभावनाएं असीम लेकिन मंजिल है दूर

कृषि प्रधान भारत में आजादी के बाद सभी सरकारें खेतीबारी को अपेक्षित महत्त्व देती रही हैं. लेकिन कृषि उत्पादन बढ़ने के बाद भी किसानों का आर्थिक पक्ष वैसा मजबूत नहीं हो पाया, जो अपेक्षित था. इसी नाते समयसमय पर तमाम आंदोलन हुए. कृषि क्षेत्र की मजबूती के लिए कई उपाय विभिन्न मौकों पर तलाशे गए, जिस में खाद्य प्रसंस्करण सुविधाओं का विकास भी शामिल है.

1 min read
Farm and Food
June First 2021

मक्का फसल कीट, बीमारी और उन का प्रबंधन

पिछले अंक में आप ने मक्का की जैविक खेती के लिए खेत तैयार करने, बीज, खाद, उर्वरक, सिंचाई आदि के बारे में जाना. अब जानते हैं, मक्का की फसल में कीट व बीमारी की रोकथाम के बारे में.

1 min read
Farm and Food
June First 2021

सब्जी का उत्पादन बना आय का साधन

भदोही जनपद के विकासखंड डीध के शेरपुर पिंडरा गांव के निवासी संदीप कुमार गौड़, पिता स्वर्गीय नगेंद्र बहादुर गौड़, उम्र 42 वर्ष, गणित से परास्नातक हैं और कोचिंग चलाते हैं, लेकिन पिछले सालभर से ज्यादा समय से लौकडाउन होने के कारण कोचिंग बंद है, इसलिए घरपरिवार का खर्चा चलाना मुश्किल हो गया है.

1 min read
Farm and Food
June First 2021

धान की खेती और फसल का रोगों व कीटों से बचाव

हमारे देश की खरीफ की प्रमुख खाद्यान्न फसल धान है. धान की खेती असिंचित व सिंचित दोनों परिस्थितियों में की जाती है. धान की फसल में विभिन्न कीटों का प्रकोप होता है. कीट एवं रोग प्रबंधन का कोई एक तरीका समस्या समाधान नहीं बन सकता, इसलिए रोग व कीट प्रबंधन के उपलब्ध सभी उपायों को समेकित ढंग से अपनाया जाना चाहिए.

1 min read
Farm and Food
May Second 2021

आम के फलों का रखें ध्यान

आम के फल इस समय छोटे से बड़े हो रहे हैं और परिपक्वता की ओर बढ़ रहे हैं. बागबानों की मेहनत का नतीजा है कि आम के बागों में काफी फल दिखाई दे रहे हैं. इस समय आम के फलों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. प्रोफैसर रवि प्रकाश मौर्य ने बताया कि इस समय आम के फलों में कोयलिया बीमारी, फल की आंतरिक सड़न, तने व डालियों से गोंद निकलने की समस्या पाई जा रही है.

1 min read
Farm and Food
May Second 2021

देशी सब्जी कचरी

वैसे तो आप इस सब्जी का नाम सुनेंगे, तो मुंह में पानी आ जाएगा और गांव की यादें भी ताजा हो जाएंगी. जानें इस के औषधीय गुण कि कचरी के फल के साथ विभिन्न भाषाओं में अनेक मुहावरे जुड़े हुए हैं.

1 min read
Farm and Food
May Second 2021

मक्का की जैविक खेती

अपने पोषण के लिए मक्का भूमि से बहुत ज्यादा तत्त्व लेती है. जैविक खेती के लिए खेत में जीवाणुओं के लिए खास हालात का होना बहुत जरूरी है. मुख्य फसल से पहले दाल वाली फसल या हरी खाद जैसे हैंचा, मूंग आदि लेनी चाहिए और बाद में इन फसलों को खेत में अच्छी तरह मिला दें.

1 min read
Farm and Food
May Second 2021

ग्रीष्मकालीन मूंग की उन्नत खेती

दलहनी फसलों में मूंग की एक अहम जगह है. इस में तकरीबन 24 फीसदी प्रोटीन के साथसाथ रेशा व लौह तत्त्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. मूंग जल्दी पकने वाली किस्मों व ऊंचे तापमान को सहन करने वाली प्रजातियों की उपलब्धता के कारण इस की खेती लाभकारी सिद्ध हो रही है.

1 min read
Farm and Food
May First 2021

अनाज भंडारण की वैज्ञानिक तकनीक

रबी फसलों की कटाई समाप्ति की ओर है. कटाईमड़ाई के बाद सब से जरूरी काम अनाज भंडारण का होता है. अनाज के सुरक्षित भंडारण के लिए वैज्ञानिक विधि अपनाने की जरूरत होती है, जिस से अनाज को लंबे समय तक चूहे, कीटों,नमी, फफूंद आदि से बचाया जा सके.

1 min read
Farm and Food
May First 2021

अदरक की खेती से किसानों को मिलेगा मुनाफा

बहुत समय से अदरक का इस्तेमाल मसाले के रूप में, सागभाजी, सलाद, चटनी और अचार व अलगअलग तरह की भोजन सामग्रियों के बनने के अलावा तमाम तरह तरह की औषधियों के बनाने में होता है. इसे सुखा कर सौंठ भी बनाई जाती है.

1 min read
Farm and Food
May First 2021
RELATED STORIES

Too Little, Too Slow, Too Late Is Not an Option

On climate change, it is a lot later than a lot of us want to admit

6 mins read
Newsweek
May 21 - 28, 2021 (Double Issue)

US Ends Oil, Gas Lease Sales From Public Land Through June

The U.S. Interior Department is cancelling oil and gas lease sales from public lands through June amid an ongoing review of how the program contributes to climate change, officials said.

2 mins read
Techlife News
Techlife News #495

The Human Side of Fracking

Living with the allure and danger of a lucrative, dirty industry

10+ mins read
The Atlantic
May 2021

Spring Break Staycation

Travel plans on hold this year? No worries—home is where it’s happening. Here’s how to map out the ideal anti-getaway right in your own backyard...

3 mins read
Girls' Life magazine
April/May 2021

True Believers

Listening in as two icons talk about their problematic fave: America.

4 mins read
New York magazine
March 15 - 28, 2021

SpringHill – More Than a Startup

LeBron James and Maverick Carter’s SpringHill Company has become a media and branding juggernaut that empowers communities and is built for the future.

10+ mins read
Fast Company
March - April 2021

In The Tank

Ethanol’s clean promise has only led to dirtier air.

4 mins read
Mother Jones
March/April 2021

PICK YOUR PISTOL

WHAT YOU NEED TO KNOW BEFORE SELECTING A HANDGUN

8 mins read
American Survival Guide
January 2021

Writers Confront Climate Crisis

Author and activist Toni Cade Bambara has said the role of the artist is “to make revolution irresistible.” So when Jenny Offill, author of the novels Dept. of Speculation (Knopf, 2014) and Weather (Knopf, 2020), heard about the work of Writers Rebel—the writers’ arm of Extinction Rebellion, an international activist group that works against climate change—she felt compelled to get involved.

4 mins read
Poets & Writers Magazine
March - April 2021

NOT JUST A RED-DOTTED STEPCHILD

Springfield Armory’s Red-Dot-Equipped Subcompact

7 mins read
Recoil
March - April 2021