अपनी दुधारू गाय खुद तैयार कीजिए
Farm and Food|November First 2020
इस से पहले अंक में आप ने पढ़ा था : आप की गाय बच्चा दे चुकी है. प्रसव के तनाव से गुजरने के बाद उसे हलकी चीजें खाने को देनी चाहिए. अगर 36 घंटों के बाद भी जेर न गिरे, तो उसे डाक्टर को दिखाना चाहिए. उसे पोषक तत्त्वों का सेवन कराना चाहिए और साफसफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए.
डा. संजीव कुमार वर्मा

गाय के अंतःपरजीवी

गाय में मुख्यतः 3 तरह के अंतःपरजीवी लग सकते हैं, जैसे :

गट वर्म : इन्हें गोल कृमि भी कहते हैं. ये कीड़े गाय की आंतों में रहते हैं और इन्हीं के चलते नवजात बछड़ेबछिया की मौत तक हो जाती है.

लंग वर्म : ये कीड़े गाय के फेफड़ों में पाए जाते हैं.

लिवर फ्लूक : ये कीड़े गाय के जिगर में पाए जाते हैं.

गाय में किसी भी तरह का अंतःपरजीवी लगने पर उन की भूख खत्म हो जाती है. वृद्धिशील पशुओं में बढ़वार रुक जाती है. दुधारू गायों में दूध का उत्पादन घट जाता है और गायों की प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है. गाय का गोबर कभी पतला हो जाता है, तो कभी बहुत सख्त हो जाता है और गोबर से भयंकर बदबू आती है. गोबर का नजदीक से निरीक्षण करने पर उस में कीड़ों के अंडे और कीड़े तक दिखाई देते हैं.

छोटे बछड़ेबछिया में दस्त लग सकते हैं, उन का वजन कम हो जाता है और पेट में कीड़े ज्यादा होने से आंतों में रुकावट तक हो सकती है, जो अकसर उन की मौत की वजह बनती है.

गाय में कीड़े क्यों और कैसे लगते हैं? इस का एक पूरा विज्ञान है. पशुओं के पोषण और उन में अंतःपरजीवी लगने के बीच गहरा संबंध है.

यह एक तरह का दुष्चक्र है. पशु का पोषण ठीक नहीं हुआ, तो वह कमजोर हो जाएगा. कमजोर पशु में अंतःपरजीवी ज्यादा लगते हैं. कमजोर पशु में अंतःपरजीवी लगने पर वे उस का खून चूसते रहते हैं, जिस से पशुओं की भूख खत्म हो जाती है और वह कमजोर होता जाता है. पशु के कमजोर होने पर अंतःपरजीवियों का हमला और तेज हो जाता है और पशु इस दुष्चक्र में फंस जाता है.

अंतःपरजीवी अगर पेट में और आंतों में हैं, तो पशु का पाचन खराब हो जाएगा. अगर वे फेफड़ों में हैं, तो उस के फेफड़े ठीक से काम नहीं करेंगे तो पशु हांफने लगेगा. अगर यह परजीवी उस के लिवर में हैं, तो लिवर सही से काम नहीं करेगा और पशु कमजोर होता चला जाएगा.

गायों में अगर अंत:परजीवी लगे हैं, तो ऐसे पशुओं में चारे या दाने में मौजूद फास्फोरस का अवशोषण कम होगा और पशु को फास्फोरस की कमी हो जाएगी, जिस के चलते गाय की प्रजनन क्षमता प्रभावित होगी और वह समय पर गरमी में नहीं आएगी.

अंतःपरजीवियों को खत्म करने के उपाय

पोषण प्रबंधन : अगर पशु का पोषण संतुलित होगा, तो अंतःपरजीवियों के अंडे या लार्वा अगर पशु के शरीर में चले भी गए तो वे इंफैक्शन नहीं कर पाएंगे और बाहर आ जाएंगे.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM FARM AND FOODView All

मशरूम की खेती से मिली नई राह

परंपरागत तरीके से खेती करना अब मुनाफे की गारंटी नहीं है. खेती में नवाचारों के माध्यम से किसान चाहें तो आमदनी बढ़ा सकते हैं.

1 min read
Farm and Food
January First 2021

बीजोपचार रोह की स्वस्थ फसल का आधार

भारत में उगाई जाने वाली खाद्यान्न फसलों में गेहूं एक प्रमुख फसल है, जो समस्त भारत में लगभग 30.31 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्रफल में उगाई जाती है, जो कुल फसल क्षेत्रफल का तकरीबन 24.25 फीसदी है. फसल सत्र 2019-20 के दौरान भारत में 107.59 मिलियन टन गेहूं का उत्पादन हुआ.

1 min read
Farm and Food
December Second 2020

जैविक खेती से संवर रही जिंदगी

हाल ही के सालों में किसानों ने अंधाधुंध रासायनिक खादों और कीटनाशकों का इस्तेमाल कर के धरती का खूब दोहन किया है. जमीन से बहुत ज्यादा उपज लेने की होड़ के चलते खेतों की उत्पादन कूवत लगातार घट रही है.

1 min read
Farm and Food
December Second 2020

टमाटर उत्पादन की उन्नत तकनीक

टमाटर एक महत्त्वपूर्ण सब्जी है, जिस की अगेती व देर से फसल लेने में अधिक लाभ होता है.

1 min read
Farm and Food
December Second 2020

सेहत के लिए जरूरी सोयाबीन

प्रोटीन के अलावा सोयाबीन में तकरीबन 18 फीसदी तेल होता है, लेकिन इस तेल में कोलेस्ट्रोल नहीं होता है और इस में 85 फीसदी अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो सेहत के लिए सही होते हैं. सोयाबीन के तेल में लीनो लिक और लीनो लेइक फैटी एसिड भी काफी मात्रा में होते हैं. ये दोनों ही अनसैचुरेटेड फैटी एसिड हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं, क्योंकि ये हम में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करते हैं और इस में होने वाली दिल की बीमारियों को रोकते हैं.

1 min read
Farm and Food
December First 2020

मौनपालन से आमदनी बढ़ाएं

मधुमक्खीपालन एक ऐसा कारोबार है, जिसे दूसरे धंधों से कम धन, कम श्रम और कम जगह पर किया जा सकता है. मधुमक्खीपालन से मौनपालकों को शहद हासिल होता है, साथ ही साथ मधुमक्खियों के जरीए परपरागण के चलते फसलों और औद्योगिक फसलों से अच्छी उपज होती है.

1 min read
Farm and Food
December First 2020

गन्ना शीत ऋतु में

गन्ना एक प्रमुख व्यावसायिक फसल है. विषम परिस्थितियां भी गन्ना की फसल को बहुत अधिक प्रभावित नहीं कर पाती हैं. इन्हीं विशेष कारणों से गन्ना की खेती अपनेआप में सुरक्षित व लाभ देने वाली है.

1 min read
Farm and Food
December First 2020

काले गेहूं और चने की खेती

आज कोरोना वायरस की वजह से लोगों की जीवनशैली में काफी बदलाव आया है. हालात ये हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से लोग सुबह और शाम की सैर के लिए भी घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. ऐसे में मध्यम वर्ग के साथ अफसर, डाक्टर भी परंपरागत लोकमन, शरबती गेहूं की जगह काले गेहूं की रोटियां खाना पसंद कर रहे हैं.

1 min read
Farm and Food
November Second 2020

वैज्ञानिक विधि से कैसे करें स्ट्राबैरी की खेती

स्ट्राबैरी (फ्रेगेरिया अनानासा) यूरोपियन देश का फल है. इस का पौधा छोटी बूटी के समान होता है. इस के छोटे तने से कई पत्तियां निकलती हैं. पत्तियों के निचले हिस्से से कोमल शाखाएं निकलती हैं, जिन्हें रनर्ज कहते हैं. इन रनर्ज द्वारा स्ट्राबैरी का प्रवर्धन किया जाता है.

1 min read
Farm and Food
November Second 2020

छोटे किसानों के लिए कारगर तिपहिया ट्रैक्टर

भारत में छोटे और मझोले किसानों में कृषि यंत्रों की कमी आज भी बड़ी समस्या है. इस कमी का एक बड़ा कारण है ट्रैक्टर और खेती में काम आने वाले यंत्रों के ऊंचे दाम. ऐसे में छोटे और मझोले किसान महंगे दामों पर किराए पर ट्रैक्टर और यंत्रों का उपयोग करने के लिए मजबूर होते हैं.

1 min read
Farm and Food
November Second 2020
RELATED STORIES

Captivated By Copper

Soldiers’ Discovery Leads to a Century of Mining at Pearl Handle Open Pit

7 mins read
Rock&Gem Magazine
February 2021

Anxiously Awaiting a New Museum Opening

With the year 2021 upon us, Arizona collectors are certainly excited about the pending May opening of the University of Arizona Alfie Norville Gem & Mineral Museum in downtown Tucson. Of course, the excitement extends beyond the border of Arizona and to far reaching locales around the globe.

7 mins read
Rock&Gem Magazine
February 2021

5 Tips To Support Your Kid's Immune Health

Here are five tips to help keep your kiddos strong and healthy.

3 mins read
Natural Solutions
October 2020

Diane's Oval

One of the many benefits of being a lapidary artist is the opportunity to spend time doing something you love to create one-of-a-kind art and jewelry to sell to someone who finds it enchanting or to give as a gift to someone special. It’s a win-win, whatever the reason or result.

3 mins read
Rock&Gem Magazine
November 2020

Do I Really Need to Take Supplements?

Even if you eat a perfect organic, whole-foods diet, the answer is probably yes.

5 mins read
Better Nutrition
October 2020

Immune Health Supplements

Is it a cold, flu, or Covid? This fall and winter, many of us will be wondering just that if we start feeling sick, especially since many of the symptoms associated with these viruses overlap. What can you do? Focus on supporting your immune system with a daily immune health regimen—here’s how to create your plan.

10+ mins read
Better Nutrition
October 2020

What New Things Are You Learning?

For many within the rockhounding community, the answer to our headline could be a combination of several technological applications. During a conversation with a reader recently, the kind gentleman from Tennessee shared with me details about his experience setting up a virtual meeting for his mineral club, and how at the young age of 74, he was selected to “figure it out,” because he was a former teacher. As he said to me, “Teaching is one thing. Technology is something altogether different.”

3 mins read
Rock&Gem Magazine
October 2020

10 Fascinating Facts About Opal

The name “opal” is the subject of long-standing debate. Some accounts cite the origin of the name to be the Latin word opalus, while other reports state it hails from the Greek word opallios.

2 mins read
Rock&Gem Magazine
October 2020

Antiviral Herbs & Vitamins

Key supplements you need for optimum immune health.

5 mins read
Better Nutrition
September 2020

Back To School Online

Tips, tricks, and essential supplements to support young scholars.

5 mins read
Better Nutrition
September 2020