टाटा मोटर्स द्वारा बीएस-6 युग में ग्राहकों की सफलता के चरण का निर्धारण
MOTORINDIA Hindi|March 2021
40,000-बीएस-6 ट्रकों, ट्रैक्टरों और टिपरों के साथ मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहन उद्योग का नेतृत्व करते हुए भारत की सबसे वाणिज्यिक वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने बीएस-6 प्रवास का उपयोग एक अवसर के रूप में किया है, उन्नयन और समग्र रूप से सम्पूर्ण उत्पाद पोर्टफोलियो को पुन: परिभाषित करने के लिए और यह कदम उठाया गया है। हम एम एंड एचसीवी श्रृंखला पर निकट से नज़र डालते हैं कि कैसे यह निरंतर सफलता प्राप्त कर रही है।

भारतीय सीवी उद्योग की बीएस-6 यात्रा

1 अप्रैल, 2020 से भारत स्टेज 6 ने सभी उद्योगों के लिए एक ही तरह से व्यापार करने का एक नया तरीका निकाला। कोविड-19 महामारी, लॉकडाउन और भयावह कारोबारी माहौल से घिरे, एक उद्योग जो वाणिज्यिक वाहनों (सीवी) के रूप में अर्थव्यवस्था में गहराई से एकीकृत है, जिसमें आगे और पीछे दोनों लिंकेज तीव्र चुनौतियों का सामना कर रहे थे। औद्योगिक क्षेत्रों में श्रम की कमी, अप्रयुक्त बेड़े, ड्राइवर की अनिच्छा, वित्त पोषण और मालवाहक दृश्य और राष्ट्रव्यापी अनिश्चित सड़क परिवहन नियमों के कारण सीवी ओईएम और डीलरों को वित्तीय वर्ष के पहले दो महीनों में शायद ही कोई व्यवसाय करना पड़ा। ऐसी परिस्थितियों के बीच, यह सड़क परिवहन उद्योग के व्यापार रोडमैप के निर्माण में महत्वपूर्ण निभाने के लिए सीवी ओईएम पर आधारित था और इसे वापस पटरी लाने में सक्षम था।

टाटा मोटर्स इस प्रकार झकझोरने वाले सीवी बिरादरी के लिये एक नया व्यापार स्पेक्ट्रम बनाने के उधेश्य से सामने आयी है, जहां प्रत्येक सेगमेंट के ग्राहकों ने बीएस-6 सीवी में निवेश करने के सार्थक कारण प्राप्त किये। बीएस-6 शासन में ग्राहकों के लिए स्वामित्व की कुल लागत (टीसीओ) को कम करने के एक स्पष्ट उधेश्य के साथ, दुनिया भर में एक विनम्र चुनौती है। टाटा मोटर्स के बीएस-6 उत्पादों और समाधानों के साथ-साथ सेवा सुविधा को बड़े स्तर पर प्रदर्शन करने के उधेश्य से डिजाइनीकृत किया गया है, यह बीएस-1 की तुलना में उच्च परिचालन लाभ का संकेत करता है।

ब्रांड के वायदे: 6 की सशक्तता

टाटा मोटर्स 'प्रोडक्ट एट्रीब्यूशन लीडरशिप स्ट्रैटेजी (पीएएलएसएस) बीएस-6 उत्पाद रेंज के डिजाइन में मार्गदर्शक दर्शन रहा है। 6 की शक्ति उसी का प्रमाण है, जिसे कंपनी ने न केवल देने का वायदा किया है, बल्कि वास्तव में क्षेत्र को पूरा किया है।

टाटा मोटर्स के अनूठे सीवी कॉन्फिगरेटर के माध्यम से 6 की शक्ति प्रदर्शित किया गया है, यह एक विशेष प्रकार का पहला उत्पाद चयन लॉजिक बोर्ड है जिसमें ग्राहकों को आवेदन, शुल्क चक्र, भार, ऑपरेटिंग इलाके, टर्न अराउंड के आधार पर विभिन्न कॉन्फ़िगरेशन चुनने की स्वतंत्रता है। समय (टीएटी), टीसीओ और ड्राइविंग आरामदायक बनाया गया है। ग्राहक व्यवसाय को परिभाषित करने के लिये एक चक्र से गुजरना पड़ता है। इसमें एक ट्रक कॉन्फिगरेशन पर पहुंचने की आवश्यकता होती है, अंत में अपने मानदंडों को पूरा करने वाले सटीक उत्पाद संस्करण में परिवर्तित होता है। इस प्रक्रिया ने देश भर के ग्राहकों को सबसे अधिक उधेश्यपूर्ण तरीके से सशक्त बनाया है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM MOTORINDIA HINDIView All

माविन- तकनीकी रूप से सक्षमता के साथ फ्रेट समेकन में दक्ष

पूर्ण ट्रक लोड सेगमेंट में कृत्रिम बुद्धिमत्ता और बड़े डेटा को लागू करता हुआ, माविन तेजी से एक उद्योग में अपार विश्वास सद्ध विना जीत रहा है जो तेजी से स्वचालन के साथ एकीकृत माल समेकन को अवशोषित भी कर रहा है।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
May 2021

यूनाइटेड ट्रांसपोर्ट मोर्चा मीट ट्रांसपोर्टर्स को बांधता है एका सूत्र में

तमिलनाडु लॉरी ओनर्स फेडरेशन (टीएनएलओएफ) द्वारा आयोजित, इस आयोजन को आने वाले दिनों में देखा जायेगा। दो प्रमुख परिवहन संघों एआईएमटीसी और एसीओजीओए के साथ मिलकर, सेक्टर के कल्याण के लिए एक नई सुबह को चिह्नित करते हुए।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
May 2021

ओमेगा सेकी की भारत में सॉलिड-स्टेट बैटरी पेश करने के लिए सी४वी के साथ साझेदारी

सी4वी के साथ साझेदारी ओमेगा सेकी को इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में पहला प्रमुख खिलाड़ी बनायेगी, जो अपने उत्पाद पोर्टफोलियो में उन्नत केमिस्ट्री सॉलिड-स्टेट बैटरियों को प्रस्तुत करेगी।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
May 2021

भारतीय सीवी उद्योगः आगे क्या होगा?

महामारी की दूसरी लहर, विशेषकर भारत में तीव्र होने से, वाणिज्यिक वाहन उद्योग को एक बार फिर से विकास की पटरी पर लौटने के नए अवसर खोजने हेगि। क्वांटम लीप कंसल्टेंट्स के मुख्य अधिशासी अधिकारी नितिन श्रोत्रिय वर्तमान परिदृश्य का विश्लेषण करते हैं और भविष्य के लिए रूझान बताते हैं।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
May 2021

फोर्टप्वाइंट ऑटोमोटिव- कठिन समय से निपटने के लिए नई रणनीतियों को अपनाना

लंबे समय तक दूरस्थ काम करने और वाहन आंदोलन पर कई प्रतिबंधों के साथ, मोटर वाल डीलर पिछले एक साल में कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। राजेश राजगौर ने साझा किया कि आयशर सीवी डीलर फोर्ट पॉइंट ऑटोमोटिव नई वास्तविकता से कैसे जूझ रहा है, इस तथ्य को देखते हुए कि दूसरी लहर ने एक बार फिर एक ताजा आर्थिक मंदी ला दी है।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
May 2021

जेड एफ वेबको की 'सेफ्टी-फर्स्ट टेक्नोलॉजी से भारतीय बाजार में ओईएम और फ्लीट से ट्रैक्शन को बल

सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाना-लोगों या कार्गो का होना-सभी संबंधित हितधारकों के बीच सही दिशा में एक कदम है-शून्य दुर्घटनाओं को प्राप्त करने की दिशा में सुरक्षा नियमों को बनाने पर सरकार की केंद्रित पहल के साथ, ओईएम, बेड़े और प्रौद्योगिकी प्रदाता समान हासिल करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
May 2021

अशोक लेलैंड द्वारा भारतीय वायु सेना को हल्के बुलेट प्रूफ वाहन वितरित

अशोक लेलैंड ने भारतीय वायु सेना के लिए अपनी तरह के 'लाइट बुलेट प्रूफ वाहन' (एलबीपीवी) को वितरित करके अपने बख्तरबंद वाहन मंच को मजबूत किया है। एलबीपीवी लॉकहीड मार्टिन (एलएम) सीवीएनजी (कॉमन व्हीकल नेक्स्ट जेन) का एक अपनाया हुआ संस्करण है और इसे एलएम से अशोक लेलैंड में टीओटी के तहत विकसित किया गया है। यह भारत में पूरी तरह से स्वदेशी और विकसित है।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
May 2021

गो एक्स्ट्रा अभियान मध्य भारत के राजमार्ग पर धावा

ऊर्जा हमेशा गति में हैऔर अच्छी खबर यह है कि आपको दिशा तय करने का मौका मिलता है। अपने आप को गो एक्स्ट्रा अभियान के त्वरित रेत की गहराई में धीरे-धीरे डूब जाने दें, कोहरे से बाहर निकलें और अपने ऊपर की ओर, घुमावदार सड़क को गले लगाने के लिए उत्सुक रहें। यह समय है कि आप साहस का चयन करें। यह वह समय है जब आप यात्रा शुरन करने का मौका चुनते हैं। हम आपको ब्रिजस्टोन वी-स्टील मिक्स एम 721-15 प्रतिशत अतिरिक्त माइलेज टायरऔर सीवी बिरादरी के लिए अन्य वर्ग-अग्रणी उत्पादों के एक मेजबान के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए ट्रक में यात्रा करने के देश व्यापी अभियान का पहला चरण लाते हैं।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
May 2021

ईंधन ईवी विकास के लिए सरकार की आवश्यक नीति परिवर्तन में एसएमईवी की भूमिका

इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता की सोसाइटी एसएमईवी को भी लगता है वहाँ ईवी निर्माण से पहले 'हरित' वाहनों के लाभों के बारे में अधिक से अधिक जागरूकता की जरूरत है, बिक्री और बुनियादी सुविधाओं के प्रभावशाली विकास पोस्ट कर सकते हैं पिछले कुछ वर्षों में, भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उद्योग में अच्छी वृद्धि देखी गई है।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
May 2021

सीवी बॉडी बिल्डिंग में ग्राहकों की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु बेबको का फुर्तीला रूख

भारत इंजीनियरिंग एण्ड बॉडी बिल्डिंग कंपनी (बेबको) टिपर, लोड बॉडी, सैन्य ट्रक, इलेक्ट्रिक बस निकायों के लिए एम्बुलेंस, ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने से लेकर निर्माण में नए बेंचमार्क बना रही है और अभिनव कार्यों के साथ अपनी उत्कृष्टता साबित कर रही है।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
May 2021