एकता इंटरप्राइजेज- लॉजिस्टिक्स के लिए तर्क और दक्षता
MOTORINDIA Hindi|April 2021
यह जयपुर स्थित व्यापार घराना परिवार इकाई में ताकत पाता है जो एक साथ काम करता है और अपनी विशेषज्ञता और योगदान देता है और भारत के सबसे कठिन और असंगठित क्षेत्रों में से एक के लिए 'लक्जरी लाने के लिए स्पष्ट कट-स्ट्रैटजी बनाकर-लॉजिस्टिक्स को आगे बढ़ाना होगा। विकास जैन-हेड, फाइनेंस और एचआर, एकता एंटरप्राइजेज 'लॉजिस्टिक्स में लक्जरी' को परिभाषित करता है, क्योंकि ग्राहकों की सबसे कठिन मांगों को पूरा करने के लिए उन्हें सक्षम करने के लिए अपने प्रोजेक्ट्स को डिस्ट्रेक्ट-फ्री अनुभव के साथ निष्पादित करने में सक्षम बनाता है। सारदा विष्णुभटल की रिपोर्ट।'

शुरुआती वर्षों में, हमारी कपंनी ने सेल और टाटा स्टील जैसे दिग्गजों के लिए काम करने वालो के लिए एक उपमहाद्वीप मे रूप में परियोजनाएं शुरू की। कड़ी मेहनत करने के बाद, एक दशक बाद हम सीधे अनुबंधों की ओर बढ़े। आज, हमारे पास 30 क्रेन के हमारे बेड़े है जो ट्रक-माउंटेड और क्रॉलर दोनों हैं, और जो कंटेनर और स्टील को संभाल सकते है, इसके अलावा 300 ट्रेलरों, 30 ट्रांजिट मिक्सर और 20 फोर्कलिफ्ट भी है। -विकास जैन, प्रमुख, वित्त और मानव संसाधन, एकता एंटरप्राइजेज

नाम ही एकता का संदेश देता है। एकता एंटरप्राइज एक साथ काम करने वाले परिवार का बड़ा सदस्य है, जहां प्रत्येक सदस्य लॉजिस्टिक्स में दक्षता और दक्षता लाने के लिए अनुभव और विशेषज्ञता का योगदान देता है। 1986 में जयपुर में रेलवे साइडिंग से स्टील कॉइल लेने और छोड़ने के लिए एक एकल क्रेन के साथ स्थापित किया गया था, आज एकता एंटरप्राइजेज 400-विषम वाहनों में विकसित हो गया है, जो लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में विभिन्न वर्टिकल की सेवा दे रहे हैं। इतना ही नहीं, एकता ग्रुप के संस्थापक भाइयों-वीसी जैन और जीके जैन-को खुशी है कि वे लगभग 1000 लोगों और उनके परिवारों को रोजगार देने में सक्षम हैं। दूसरी पीढ़ी भी अब व्यवसाय से जुड़ रही है, एकता इंटरप्राइजेज एक मजबूत विस्तार मोड में है।

विकास जैन-प्रमुख, वित्त और मानव संसाधन, एकता उद्यम के शेयरः "शुरूआती वर्षों में, हमारी कंपनी ने सेल और टाटा स्टील जैसे दिग्गजों के लिए काम करने वालों के लिए एक उपठेकेदार के रूप में परियोजनाएं शुरू की। कड़ी मेहनत करने के बाद, एक दशक बाद हम सीधे अनुबंधों की ओर बढ़े। आज, हमारे पास 30 क्रेन का हमारा बेड़ा है जो ट्रक-माउंटेड और कॉलर दोनों हैं, और जो कंटेनर और स्टील को संभाल सकते हैं, इसके अलावा 300 ट्रेलरों, 30 ट्रांजिट मिक्सर और 20 फोर्कलिफ्ट भी हैं।

कई कार्यक्षेत्र में ताकत

एकता एंटरप्राइजेज कंटेनर और स्टील हैंडलिंग, फ्रेट फॉरवर्डिंग के साथ शुरू होने वाले कई वर्टिकल को संभालती है, कंस्ट्रकशन एग्रीगेट्स को ट्रांसपोर्ट करने के अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर इक्विपमेंट को किराए पर देती है। कंपनी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के साथ और जेएनपीटी और न्यू मंगलोर पोर्ट ट्रस्ट और शुष्क आईसीडीएस सहित बंदरगाहों पर निश्चित अनुबंध लेती है, जिससे उनके ग्राहकों को उनके माल को संभालने में मदद मिलती है। यह 2004 में था जब कंपनी ने कॉनकार के लिए कंटेनरों को संभालना शुरू किया, जिसने इसके लिए भाग्य को बदल दिया। उस समय तक, एकता एंटरप्राइजेज केवल स्टील को संभाल रहा था और इसे अपने ग्राहकों के लिए परिवहन कर रहा था।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM MOTORINDIA HINDIView All

विजय ट्रकिंग द्वारा टाटा मोटर्स के नये डीलर के रूप में नया मिसाल कायम

जी सर्वना शेखर, निदेशक, विजय दकिंग ने एन बालासुब्रमण्यम को चेन्नई एवं उसके आसपास 3 अलग-अलग क्षेत्रों की सेवा के लिए टाटा मोटर्स डीलरशिप लेने के कारणों के बारे में बताया। कोविड महामारी के बीच डीलरशिप धमाका शुरु करने का साहसिक कदम मालिकों की हिम्मत और टाटा वाहनों की पूरी श्रृंखला में विश्वास की बात करता है।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
September 2021

स्नोमैन लॉजिस्टिक्सः एकीकृत तापमान नियंत्रित लॉजिस्टिक्स स्पेस में नये मानक का सृजन

स्नोमैन लॉजिस्टिक्स अपनी विस्तार रणनीति के साथ सही विकास पथ पर अग्रसर है क्योंकि यह सिलीगुड़ी और कोयंबटूर में अपनी परिचालन क्षमता को बढ़ाती है। स्नोमैन के मु.अ.अ. और पूर्णकालिक निदेशक सुनील नायर ने बताया कि अक्टूबर 2021 तक उनका 17 शहरों और 38 गोदामों में परिचालन होगा, जिसमें साझा गोदामों की कुल 1,20,000 पैलेट स्थिति और 1,10,000 वर्ग फुट ई-कॉर्स पूर्ति केंद्र होंगे।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
September 2021

वोल्वो बसेज द्वारा भारत की पहली १३.५ मीटर ४x२ कोच लॉन्च

वोल्वो बसेज़ भारत में 13.5 मीटर 4x2 कोच लॉन्च करने वाली पहली निर्माता बन गयी है। रियर इंजन बस को मॉडशूलर वोल्वो 9400 प्लेटफॉर्म पर विकसित किया गया है। जिसमें 12-मीटर 4x2 और 14.5-मीटर 6x2 कॉन्फ़िगरेशन भी शामिल हैं।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
September 2021

टीसीआई ने निरंतर बनाये रखी लाभप्रदता चालू वर्ष के लिये आक्रामक लक्ष्य

ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (टीसीआई) 60 से अधिक वर्षों के अनुभव और विशेषज्ञता के साथ एकीकृत मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स और आपूर्ति श्रृंखला समाधानों का भारत का अग्रणी प्रदाता है।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
September 2021

गो एक्स्ट्रा अभियान दक्षिण भारत की सैर

अपने पिछले दो संस्करणों से वहीं आगे बढ़ते हुए, इस संस्करण में, हम आपको दक्षिण भारत की शानदार सुंदरता के माध्यम से अपने अभियान में ले जाते है। चेन्नई में अपने हिस्से का आनंद लेने के बाद, हमारा मिशन अब शनिवार, 20 फरवरी को वेल्लोर की ओर बढ़ना था| यह हमारी नियोजित यात्रा का हिस्सा नहीं था, लेकिन हम गो एक्स्ट्रा अभियान के साथ एक अतिरिक्त मील पकड़ना चाहते थे। हम सभी सुबह 7:45 बजे तैयार हो गए और हमारे संपादक आर. नटराजन उस स्थान हमारे साथ आ गए जहां एवीटीआर ट्रक खड़ा था। सभी ने हमें चेतावनी दी कि वेल्लोर बहुत गर्म होगा| सौभाग्य से हालांकि, एक हवादार, बादल वाले दिन ने हमारा स्वागत किया। वेल्लोर में कार्यक्रम पहले के अन्य शहरों की तरह जीवंत हो गया और हमने जो अतिरिक्त कार्य किए, उनमें से एक कार वॉश सेंटर में एवीटीआर को धोना था। यह अब चमकता हुआ, नए जैसा अच्छा लग रहा था।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
September 2021

भारत में वाणिज्यिक वाहन ओईएम के लिए नॉरग्रेन के समस्या- समाधान कितना कारगर

अभिनव समाधान पेशकशों के माध्यम से ग्राहकों की प्रमुख इंजीनियरिंग समस्याओं को हल करने की नॉरग्रेन की मुख्य ताकत वाणिज्यिक वाहन ओईएम की एक इंजीनियरिंग समस्या को हल करने की ओर ले जाती है।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
September 2021

होसन्ना कंटेनर का उच्च गुणवत्तापूर्ण रीफर कंटेनर समाधान

कोयंबटूर पिछले वर्षों में फिर कंटेनरों के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है और इस क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता प्रदान करने के लिए कई कंपनियों ने इस शहर में अपना आधार स्थापित किया है। होसन्ना कंटेनर उनमें से एक है। कंपनी ने इंसुलेटेड के साथ-साथ रीफर कंटेनरों में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है। एमके प्रभाकर ने कंपनी के कारखाने परिसर में प्रबंध निदेशक एस विजयकुमार, मु.अ.अ. एच हरिजन और प्रबंधक विपणन जॉन एबिन से मुलाकता की, जहां उन्होंने कंपनी के इतिहास, इसके कंटेनरों की विशेषता, इसकी गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने और भविष्य की योजनाओं के बारे में बात की।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
September 2021

कोर लॉजिस्टिक्स एवं एचपीसीएल की सपाल साझेदारी

कोर लॉजिस्टिक्स ने अपनी कंपनी की स्थापना के समय एचपीसीएल का चयन किया। पूरे दक्षिण भारत और महाराष्ट्र में सीमेंट को थोक विक्रेताओं तक ले जाने के लिए, कोर लॉजिस्टिक्स के पार्टनर, अरूल नटराजन, ईंधन की दिग्गज कंपनी के व्यावसायिकता की प्रतिबद्धता पर मुहर लगाते हैं और डीजल आपूर्तिकर्ता को अपने तनाव मुक्त संचालन का श्रेय देते हैं।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
September 2021

जमना ऑटो नये ट्रेलर एअर ससपेंशन की सफलता पर अत्यधिक उत्साहित

भारतीय ग्राहकों, ड्राइवरों और ऑपरेटिंग स्थिति की नब्ज को समझना, देसी कंपनी एक 'भारतीय कीमत पर भारतीय सड़कों के लिए भारतीय उत्पाद के साथ उपस्थित हुई है।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
August 2021

ईधन वितरण उपभोक्ताओं के दरवाजे तक ईधन पहुंचाना

पिछले 15 महीनों में महामारी के दौरान डिलीवरी की मांग में काफी वृद्धि हुई है। जैसे-जैसे अधिक तकनीकी नवाचार तस्वीर में प्रवेश करते लोगों की प्राथमिकताएं ऑनलाइन खरीदारी की ओर बढ़ रही हैं। राजेश राजगौर ने रक्षित माथुर, संस्थापक और सीईओ, द फ्यूल डिलीवरी, एक ऐप के माध्यम से डोर-टू-डोर ईंधन वितरण के प्रदाता से बात की और कंपनी इस कड़े विनियमित स्थान में इस तरह की पहल के साथ आगे बढ़ रही हैं।

1 min read
MOTORINDIA Hindi
August 2021
RELATED STORIES

Más allá – Lugares que amamos. Sitios Patrimonio

En 2019, el Comité del Patrimonio Mundial se reunió en la ciudad amurallada de Bakú, en Azerbaiyán, y añadió 29 nuevos sitios para sumar un total de 1121.

5 mins read
National Geographic Traveler en Español
Febrero 2020

Another On-Time Arrival

No.413Matt Pyatt ARRIVE LOGISTICSThree-year growth 1,107.1% | 2018 revenue $368.6M Austin | Founded in 2014

4 mins read
Inc.
September 2019

Inside an Indian Jewelry Dynasty's Charming Feud

A jewelry feud, set in Jaipur and on Madison Avenue.

10+ mins read
New York magazine
February 8–21, 2016

Flavours of Rajasthan FOOD TRAILS

Journeys fusing our love for road trips and food continue as the Food Trails series takes Dhruv Saxena to Jaipur with the Hyundai i20 N Line for authentic Rajasthani food and more

4 mins read
Auto Today
May 2022

CBI probes IPL betting racket with Pakistan links, files 2 FIRs

Searches Sites In Delhi, Hyd, Jaipur, Jodhpur

1 min read
The Times of India Mumbai
May 15, 2022

I Mould You So

Berlin-based ceramicist Latika Nehra’s experimental sculptures are a study in originality, but they also speak to a love for craft that demands unyielding patience, a quality both rare and refreshing in this age of hyperconsumerism, says SADAF SHAIKH

2 mins read
VOGUE India
May 2022

WHEN ART RUNS IN YOUR BLOOD

Jaipur is synonymous with rare and ancient arts and crafts. RIAAN JACOB GEORGE spent a couple of days in the Pink City, tracking down some of its most talented and elusive artisans, for whom their respective crafts are as good as family heirlooms.

6 mins read
Travel+Leisure India
May 2022

Monkey has fled with murder weapon, Raj police tell court

Jaipur: Trust a cheeky monkey to get away with murder — or rather snitch a bag containing 15 pieces of evidence such as the killer’s knife from the safe custody of Rajasthan’s cops.

1 min read
The Times of India Mumbai
May 04, 2022

AU SFB net profit more than doubles to Rs 346 cr

AU Small Finance Bank on Tuesday reported a 105 per cent growth in net income at Rs 346 crore for the March quarter driven by margin expansion, record loan sales and lower provisioning for impaired assets.

1 min read
The Free Press Journal
April 27, 2022

Doorway to architectural heaven

Framing the stately palaces of India, these archways are a salute to the rich architectural heritage of India

1 min read
Livingetc India
April 2022