कोरोनावायरस और बाजार की मार

Business Standard - Hindi|March 20,2020

We're offering this story for free to read so that you can stay updated on the COVID-19 outbreak
कोरोनावायरस और बाजार की मार
दुनिया भर में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण से अर्थव्यवस्था मंदी की तरफ बढ़ती दिरव रही है। इसके तमाम पहलुओं पर रोशनी डाल रहे हैं आकाश प्रकाश
आकाश प्रकाश

वित्तीय बाजारों के लिए यह महीना कितना खराब रहा है ? हमने हाल ही में वैश्विक इक्विटी बाजार को अब तक की सबसे बड़ी गिरावट से जूझते देखा है। महज कुछ हफ्तों में ही अमेरिकी प्रतिभूतियों में सबसे बड़ी उछाल और तेल कीमतों में एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट भी देखने को मिली है। डर और उठापटक का माहौल फैलता जा रहा है। वित्तीय बाजार अव्यवस्थित हो चुके हैं। बाजार पर डर के असर को परखने वाला वीआईएक्स सूचकांक वर्ष 2008 के बाद के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है।

शुरुआती दौर में एक क्षेत्रीय संकट के तौर पर देखी जा रही यह आपदा वैश्विक महामारी का रूप ले चुकी है। पश्चिमी जगत के अधिक उन्नत देश कोविड-19 वायरस की मार कहीं ज्यादा झेल रहे हैं। वे बेपरवाह और असावधान होने के साथ ही इससे निपटने के लिए तैयार भी नहीं थे और अब इसके संक्रमण पर काबू पाने की जद्दोजहद कर रहे हैं। जहां चीन ने इस घातक वायरस के संक्रमण पर काबू पाने के लिए अपनी अर्थव्यवस्था के बड़े हिस्सों को बंद करने की गंभीर आर्थिक पीड़ा उठाने से गुरेज नहीं किया, वहीं पश्चिमी देशों ने आसान विकल्प आजमाए। उनकी चिंता वित्तीय प्रणाली और इक्विटी बाजारों को बचाए रखने को लेकर कहीं अधिक दिखी। यूरोपीय संघ (ईयू) और अमेरिका ने कोविड-19 का फैलाव होता देख शुरुआती दौर में ब्याज दर की कटौती और तरलता समर्थन पर ध्यान दिया जबकि इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की पहचान एवं उन्हें अलग-थलग रखकर इलाज करने पर ध्यान देना चाहिए था। अमेरिकी प्रतिक्रिया का नेतृत्व फेडरल रिजर्व कर रहा था, न कि बीमारी नियंत्रण केंद्र (सीडीसी)। चीन इस बीमारी के नए संक्रमणों पर काबू पाने में काफी हद तक सफल रहा है। उसने वायरस के मुख्य केंद्र हुबेई प्रांत और कुछ अन्य इलाकों को पूरी तरह से बंद कर दिया। सिंगापुर, ताइवान और दक्षिण कोरिया सघन जांच, संदिग्धों को अलग रखने और उनके इलाज के जरिये इस वायरस का प्रसार रोकने में कामयाब रहे हैं।

articleRead

You can read upto 3 premium stories before you subscribe to Magzter GOLD

Log-in, if you are already a subscriber

GoldLogo

Get unlimited access to thousands of curated premium stories and 5,000+ magazines

READ THE ENTIRE ISSUE

March 20,2020