"गठबंधन में कांग्रेस को 10 से अधिक सीटें मिलनी चाहिए थी"
Outlook Hindi|November 02, 2020
"गठबंधन में कांग्रेस को 10 से अधिक सीटें मिलनी चाहिए थी"
बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद भी चार बार सांसद रहे शत्रुघ्न सिन्हा ने इन दिनों अपने स्वभाव के विपरीत लो प्रोफाइल अपना रखा है। इससे यह कयास भी लगाए जाने लगे हैं कि वे भारतीय जनता पार्टी में वापसी कर सकते हैं।

2019 के आम चुनाव से पहले वे भाजपा छोड़कर कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे। गिरिधर झा के साथ बातचीत में बॉलीवुड के इस वरिष्ठ कलाकार ने इन कयासों पर विराम लगाते हुए कहा कि वे चुनाव में पूरे दमखम के साथ उतरने के लिए तैयार हैं। बातचीत के मुख्य अंशः

कई हफ्तों की अनिश्चितता के बाद आखिरकार बिहार में चुनाव होने जा रहे हैं। हालांकि कोविड-19 महामारी का साया अभी बना हुआ है और वर्चुअल रैलियां आम हो गई हैं। इस चुनाव को लेकर आपका क्या अनुमान है?

पहली बात तो यह कि अभी चुनाव होना ही नहीं चाहिए था। सबसे बड़ा सवाल अब भी बना हुआ है कि मौजूदा हालात में कितने लोग वोट देने आएंगे। राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने आशंका जताई थी कि अगर महामारी के समय चुनाव कराए गए, तो मतदाताओं को मतदान केंद्र से सीधे अस्पताल जाना पड़ सकता है। इसके बावजूद चुनाव की घोषणा कर दी गई, तो अब हम सबने इसे स्वीकार कर लिया है। हम पूरे दमखम और तैयारी के साथ इसमें उतरने जा रहे हैं। यह किसी एक पार्टी की बात नहीं, बल्कि सभी पार्टियों की बात है, सिवाय उनके जिनके पास सभी संसाधन और धनबल है।

आपकी राय में इस बार बिहार की चुनावी लड़ाई क्या आकार ले रही है?

यह चुनाव काफी अस्त-व्यस्त लग रहा है। अनेक लोग और अनेक पार्टियां अपने-अपने कारणों से मैदान में उतर आई हैं। कुछ लोग दूसरों से बदला लेने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं, तो कुछ सत्ता हासिल करने के लिए। कुछ तो सिर्फ अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए मैदान में हैं। फिर भी कुछ लोग हैं जो वास्तव में बिहार के विकास के लिए लड़ रहे हैं। इस चुनाव में निवेश की कमी और किसानों की हालत जैसे मुद्दे भी हैं, लेकिन सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी की ऊंची दर है। सत्ता में हिस्सेदारी पाने के लिए अनेक लोगों की मौजूदगी से यह चुनाव उलझा हुआ लग सकता है, फिर भी इसके काफी रोचक होने की उम्मीद है। अंत में कुछ नई बातें देखने को मिल सकती हैं।

इस चुनाव में कांग्रेस के लिए क्या उम्मीदें हैं?

articleRead

You can read up to 3 premium stories before you subscribe to Magzter GOLD

Log in, if you are already a subscriber

GoldLogo

Get unlimited access to thousands of curated premium stories, newspapers and 5,000+ magazines

READ THE ENTIRE ISSUE

November 02, 2020

RELATED STORIES