आगे बढ़ने का नाम है जिंदगी

Anokhi|March 14, 2020

आगे बढ़ने का नाम है जिंदगी
ब्रेकअप, तलाक या अलगाव जैसे शब्द कई सपनों पर पानी फेरने के लिए काफी हैं। पर, सारे सपनों पर नहीं। कुछ देर का ठहराव और फिर नई कहानी,यही जिंदगी की हकीकत है। जिंदगी के इस अल्पविराम को कैसे करें पार, बता रही हैं स्वाति शर्मा
स्वाति शर्मा

बिछड़े अभी तो हम बस कल-परसों, जियूंगी मैं कैसे इस हाल में बरसों...लंबी जुदाई... रेशमा का गाया यह गाना आपने सुना तो होगा ही ना? तो क्या किसी से जुदाई के बाद अपनी जान ले लेना या घुट-घुट कर जीना बेहतर विकल्प है? किसी भी स्वस्थ मानसिकता के व्यक्ति का जवाब ना ही होगा। जीवन निरंतर चलते रहने का नाम है, ये बात उनके लिए समझना थोड़ा मुश्किल होगा जिन्हें गहरे घाव मिले हों। साथी से ।अलगाव के घाव, रिश्ते में कड़वाहट की कसक और धोखे की टीस किसी भी हंसते-खेलते मन को कांच की तरह चकनाचूर कर देने के लिए काफी है। व्यक्ति के जीवन का यह दौर कदम-कदम पर उसके आगे अंगारे ही बिछाता है। मत घुटो, जाने दो... कहना जितना आसान है, अपनाना । उतना ही मुश्किल। पर, जिंदगी के नए अध्याय की शुरुआत तो कहीं से करनी ही होगी।

यथार्थ को स्वीकारना सीखें

ऐसा कैसे हो सकता है? वो मेरे साथ ऐसा नहीं कर सकता। इन बातों को मन में जगह देना बंद करना होगा। यथार्थ यही है कि ये हो चुका है और आपको इसे स्वीकारना है। यहां आपको उस कबूतर की तरह अपनी स्थिति नहीं बनानी, जो बिल्ली को देखकर आंख मूंद लेता है। जितनी जल्दी आप हकीकत को स्वीकार करेंगी, आपको आगे बढ़ने में उतनी आसानी होगी। मनोचिकित्सक डॉ. उन्नति कुमार इस बाबत कहते हैं कि लोग मान लेते हैं कि जिस व्यक्ति से वो जुड़ रहे हैं, वो ही उनके जीवन का पहला और आखिरी व्यक्ति होगा। वे जीने-मरने की तमाम कसमों जैसी बातों के साथ काल्पनिक दुनिया में जीना शुरू कर देते हैं। जबकि हकीकत इससे कोसों दूर होती है। रिश्ते में रहते या उसके बाद आपको खुद को समझाने की जरूरत है कि कोई भी चीज टिकाऊ नहीं होती। जो आपके साथ हुआ है दुनिया में और भी कई लोगों के साथ हो चुका है और होता रहेगा।

रिश्ता वही,जो हो आपके लिए सही

articleRead

You can read upto 3 premium stories before you subscribe to Magzter GOLD

Log-in, if you are already a subscriber

GoldLogo

Get unlimited access to thousands of curated premium stories and 5,000+ magazines

READ THE ENTIRE ISSUE

March 14, 2020