सिकल सेल एनिमिया
सिकल सेल एनिमिया
सामान्य रूप से लाल रक्त कोशिकाओं की आयु 120 दिनों तक होती है किंतु सिकल सेल वाले रक्त कोशिकाओं की आयु 15-20 दिनों तक रह जाती है। जितनी संख्या में लाल रक्त कोशिकाएं टूटती है उतनी संख्या में उनका निर्माण नहीं हो पाता इसलिए सिकल सेल एनिमिया रोग से पीड़ित व्यक्तियों में हमेशा खून की कमी बनी रहती है।
सुरेशकुमार

सिकल सेल एनिमिया रक्त के लाल रक्त कणों में पाए हिमोग्लोबिन की संरचनात्मक विकृति से संबंधित जाने वाले रोग है । इसमें खून की कमी मुख्य लक्षण होता है । हीमोग्लोबीन के निर्माण में कई एमिनो एसिड भाग लेते है । सामान्य व्यक्ति के हीमोग्लोबिन में बीटा चेन की एमिनो एसिड के छठवें क्रम पर ग्लुटानिक एसिड संलग्न रहता है सिकल सेल एनिमिया के रोगी में ग्लुटानिक एसिड के स्थान पर वैलिन एसिड के कण संलग्न हो जाते हैं । इसकी प्रकार बीटा चेन के 146 एमिनो एसिड में से मात्र एक एमिनो एसिड के स्थान परिवर्तन से ही एक गंभीर एवं लाइलाज रोग हो जाता है ।

दरअसल इस संरचनात्मक विकृति के कारण ही सिकल हीमोग्लोबिन युक्त रक्त में ऑक्सीजन की थोड़ी सी कमी होने पर पॉलीमर बनते है और क्रिस्टल के रूप में बदलकर रक्त कण की मेम्ब्रेन की भीतरी सतह पर एकत्र हो जाते है, जिसके फलस्वरूपलाल रक्त कण का आकार विकृत होकर हंसिए के आकार का हो जाता है । इस आकृति के कारण ही सिकल सेल एनिमिया को हंसिया रोग भी कहते है ।

कारण : आमतौर पर यह बीमारी अफ्रीका, अरब और भारतीय प्रायद्वीप में पाई जाती है । सिकल सेल एनिमिया एक आनुवांशिक विकार है, जिसे' विरासत रूप एनिमिया' भी कहा जाता है । यदि ये बीमारी माता पिता में से किसी एक को होती है या फिर परिवार में किसी भी सदस्य को इस की शिकायत रहती है तो बच्चों में इसके होने की जो संभावना है वो काफी अधिक बढ़ जाती है । सिकल सेल एनिमिया व्यक्तियों के जीन में अनियमित बदलाव की वजह से होती है । जीन में अनियमित बदलाव का होना ही व्यक्तियों के शरीर में हीमोग्लोबिन के निर्माण के लिए प्रेरित करता है ।

ये कोई संक्रमण बीमारी नहीं है और ये एक दूसरे के संपर्क में आने से नहीं फैलती है, मतलब यदि यह किसी व्यक्ति को होती है तो उस व्यक्ति के संपर्क में आने से ये किसी और व्यक्ति को प्रभावित नहीं करती है।

articleRead

You can read upto 3 premium stories before you subscribe to Magzter GOLD

Log-in, if you are already a subscriber

GoldLogo

Get unlimited access to thousands of curated premium stories and 5,000+ magazines

READ THE ENTIRE ISSUE

January-march2020